जापान मेज़बान बीमा

जापान मेज़बान बीमा

हर मेज़बान के लिए सुरक्षा। हर लिस्टिंग। हर बार।

क्या-क्या कवर किया जाता है?

अगर मेहमान के ठहरने के दौरान मेज़बान की प्रॉपर्टी या लिस्टिंग को नुकसान पहुँचता है, तो जापान मेज़बान बीमा ¥100,000,000 जापानी येन तक का कवरेज दे सकता है। यह मेज़बान की प्रॉपर्टी को होने वाले नुकसान या मेहमान अथवा थर्ड पार्टी को आने वाली शारीरिक चोट के कारण मेज़बान पर आने वाले दायित्व या खर्च के मामले में भी कवरेज दे सकता है।

क्या-क्या कवर किया जाता है?

अगर मेहमान के ठहरने के दौरान मेज़बान की प्रॉपर्टी या लिस्टिंग को नुकसान पहुँचता है, तो जापान मेज़बान बीमा ¥100,000,000 जापानी येन तक का कवरेज दे सकता है। यह मेज़बान की प्रॉपर्टी को होने वाले नुकसान या मेहमान अथवा थर्ड पार्टी को आने वाली शारीरिक चोट के कारण मेज़बान पर आने वाले दायित्व या खर्च के मामले में भी कवरेज दे सकता है।

क्या-क्या कवर किया जाता है?

अगर मेहमान के ठहरने के दौरान मेज़बान की प्रॉपर्टी या लिस्टिंग को नुकसान पहुँचता है, तो जापान मेज़बान बीमा ¥100,000,000 जापानी येन तक का कवरेज दे सकता है। यह मेज़बान की प्रॉपर्टी को होने वाले नुकसान या मेहमान अथवा थर्ड पार्टी को आने वाली शारीरिक चोट के कारण मेज़बान पर आने वाले दायित्व या खर्च के मामले में भी कवरेज दे सकता है।

जापान मेज़बान बीमा के दायरे में नीचे दिए मामले शामिल हो सकते हैं :

  • ऐसे मामले, जहाँ मेज़बान की लिस्टिंग को मेहमान के ठहरने की वजह से नुकसान पहुँचता है
  • ऐसे मामले, जहाँ मेहमान या थर्ड पार्टी को आने वाली शारीरिक चोट के लिए मेज़बान को ज़िम्मेदार ठहराया जाता है
  • ऐसे मामले, जहाँ मेज़बान को मेहमान या थर्ड पार्टी की प्रॉपर्टी के नुकसान के लिए ज़िम्मेदार ठहराया जाता है
  • ऐसे मामलों में खर्च का कवरेज, जहाँ मेज़बान को प्रॉपर्टी को हुए नुकसान या मेहमान अथवा थर्ड पार्टी को आई शारीरिक चोट के कारण कुछ खास तरह के खर्च उठाने पड़ते हैं
  • प्रॉपर्टी के दाग-धब्बों की सफ़ाई करने या उसे गंधरहित बनाने पर होने वाले खर्च

जापान मेज़बान बीमा इन चीज़ों को कवर नहीं करता :

  • मेज़बान का कैश और सिक्योरिटीज़
  • ऐसा नुकसान, जो मेज़बान ने जानबूझकर किया हो
  • वाजिब और सामान्य टूट-फूट
  • साफ़-सफ़ाई का सामान्य खर्च
जापान में बीमा कवरेज सिर्फ़ लिस्टिंग के मेज़बानों तक सीमित है। कवरेज पाने के लिए यह ज़रूरी है कि मेज़बानों के पास लोगों को अपने घर पर ठहराने का व्यवसाय चलाने का लाइसेंस या अनुमति हो, जो लागू कानून के अनुपालन में हो। जापान मेज़बान बीमा के तहत भुगतान पाने के लिए मेहमानों को Airbnb और बीमा कंपनी के साथ सहयोग करने पर सहमति जतानी होगी, जिसके लिए उन्हें क्लेम किए गए नुकसान का सबूत देने वाले डॉक्युमेंट जमा करने होंगे और कुछ मामलों में ज़रूरी होने पर मुआयना करवाने पर सहमति जतानी होगी।

कुछ खास तरह की प्रॉपर्टी, सीमित सुरक्षाओं के अधीन हैं। मेज़बान अपनी लिस्टिंग को किराए पर देते समय कीमती चीज़ों को सुरक्षित रखना या हटाना चाहेंगे। इस तरह की कीमती चीज़ों की सुरक्षा के लिए उन्हें स्वतंत्र बीमा लेने के बारे में सोचना चाहिए।

जापान मेज़बान बीमा के भुगतानों पर कुछ खास शर्तें, सीमाएँ और अपवाद लागू होते हैं। अधिक जानकारी के लिए, कृपया जापान मेज़बान बीमा के सारांश पेज पर जाएँ।

पूरी बीमा पॉलिसी की कॉपी का अनुरोध करने के लिए, कृपया Aon Japan Ltd. से संपर्क करें और अपने Airbnb अकाउंट की जानकारी शामिल करें।

क्लेम कैसे दायर करें

क्लेम कैसे दायर करें

उन मेज़बानों के लिए, जिन्होंने अपनी निजी प्रॉपर्टी और/या अपनी मालिकाना लिस्टिंग को हुए नुकसान के लिए क्लेम किया है :

उन मेज़बानों के लिए, जिन्होंने अपनी
निजी प्रॉपर्टी और/या अपनी मालिकाना लिस्टिंग को हुए नुकसान के लिए क्लेम किया है :

उन मेज़बानों के लिए, जिन्होंने अपनी
निजी प्रॉपर्टी और/या अपनी मालिकाना लिस्टिंग को हुए नुकसान के लिए क्लेम किया है :

1. नुकसान का सबूत जुटाएँ

इसमें फ़ोटो, वीडियो, अनुमान और/या आइटम की रसीदें शामिल हो सकती हैं।

2. समाधान केंद्र के ज़रिए मेहमान से तुरंत संपर्क करें

जब आपको समाधान का कोई कारण चुनने का संकेत दिया जाए, तो कृपया यह चुनें : “क्षतिग्रस्त या गुमशुदा आइटम”। मेहमानों को जवाब देने का मौका मिलेगा। अगर मेहमान 72 घंटे के अंदर जवाब नहीं देते, तो आप Airbnb की मदद ले सकते हैं।

3. भरपाई की रकम पाएँ या Airbnb की मदद लें

अगर मेज़बान पूरी रकम नहीं देना चाहते, तो आप जापान मेज़बान बीमा के तहत भरपाई की रकम पाने के योग्य हो सकते हैं। Airbnb से संपर्क करने के बाद, एक सहायता विशेषज्ञ आपको प्रक्रिया के हर चरण की पूरी जानकारी देंगे।

जिन मेज़बानों पर दायित्व या अन्य
खर्च आ जाते हैं :


कभी-कभी जब किसी मेहमान या थर्ड पार्टी को चोट आ जाती है या उनकी प्रॉपर्टी को नुकसान पहुँचता है या वे चोरी हो जाती हैं और इसकी कानूनी जवाबदारी आप पर आ जाती है या आपको मुआवज़ा देने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं, तो आपको ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करना चाहिए। सबूत के डॉक्युमेंट और जानकारी मिलने के बाद, मामले को Airbnb से हमारी थर्ड-पार्टी बीमा सेवा कंपनी और उनके थर्ड-पार्टी क्लेम एडमिन के सुपुर्द कर दिया जाएगा।
ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें

जिन मेज़बानों पर दायित्व या अन्य
खर्च आ जाते हैं :


कभी-कभी जब किसी मेहमान या थर्ड पार्टी को चोट आ जाती है या उनकी प्रॉपर्टी को नुकसान पहुँचता है या वे चोरी हो जाती हैं और इसकी कानूनी जवाबदारी आप पर आ जाती है या आपको मुआवज़ा देने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं, तो आपको ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करना चाहिए। सबूत के डॉक्युमेंट और जानकारी मिलने के बाद, मामले को Airbnb से हमारी थर्ड-पार्टी बीमा सेवा कंपनी और उनके थर्ड-पार्टी क्लेम एडमिन के सुपुर्द कर दिया जाएगा।
ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें

आपके सवालों के जवाब

आपके सवालों के जवाब

img

क्या आप अपनी जगह को Airbnb पर लाने के लिए तैयार हैं?