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    आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति

    ध्यान दें : इस लेख में कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी से संबंधित अतिरिक्त परिस्थितियों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। COVID-19 संबंधित परिस्थितियों के कवरेज और विशेष रूप से 14 मार्च 2020 के बाद किए गए रिज़र्वेशन की कवरेज सीमाओंं के बारे में जानने के लिए हमारा लेख, COVID-19 आकस्मिक परिस्थितियाँ देखें।

    प्रभाव में आने की तारीख : 20 जनवरी, 2021

    एक झलक

    आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित यह नीति समझाती है कि बुकिंग के बाद अगर कोई ऐसी अप्रत्याशित घटना हो जाती है, जो आपके नियंत्रण से बाहर है और जिसके कारण रिज़र्वेशन पूरा करना अव्यावहारिक या अवैध हो जाता है, तो बुकिंग कैंसिल करने के काम को किस तरह अंजाम दिया जाता है। यह नीति आवास और अनुभव दोनों के रिज़र्वेशन पर लागू होती है।

    जब इस नीति के तहत बुकिंग कैंसिल की जाती है, तो इसे रिज़र्वेशन की कैंसिलेशन नीति पर तरजीह दी जाती है। अगर मेज़बान किसी ऐसी घटना से प्रभावित होते हैं, जो इस नीति के दायरे में आती है, तो वे अपना रिज़र्वेशन कैंसिल कर सकते हैं और उन्हें परिस्थितियों के आधार पर कैश रिफ़ंड, यात्रा क्रेडिट और/या अन्य मुआवज़े दिए जा सकते हैं। अगर मेज़बान किसी ऐसी घटना से प्रभावित होते हैं, जो इस नीति के दायरे में आती है, तो वे बिना किसी गंभीर खामियाज़े के अपनी बुकिंग कैंसिल कर सकते हैं, लेकिन परिस्थितियों के आधार पर उन कैलेंडर पर वे तारीखें ब्लॉक की जा सकती हैं, जिन तारीखों के लिए किया गया रिज़र्वेशन कैंसिल हुआ है।

    कौन-सी घटनाएँ इसके दायरे में आती हैं

    इस नीति में “इवेंट” शब्द का इस्तेमाल नीचे दी गई स्थितियों को दर्शाने के लिए किया गया है, जो बुकिंग के बाद होती हैं, जिनका बुकिंग करते समय अनुमान नहीं लगाया जा सकता और जो इस रिज़र्वेशन को पूरा होने से रोकती हैं या उन पर कानूनी प्रतिबंध लगाती हैं।

    यात्रा संबंधी सरकारी नियमों में बदलाव। किसी सरकारी एजेंसी द्वारा वीज़ा या पासपोर्ट से संबंधित शर्तों में अप्रत्याशित बदलाव, जो डेस्टिनेशन की यात्रा करने की इजाज़त नहीं देते। इसमें यात्रा के डॉक्युमेंट के गुम होने या उनकी समय सीमा खत्म होने अथवा यात्रा करने के संबंध में मेहमान को दिए जाने वाले अधिकार से संबंधित अन्य व्यक्तिगत परिस्थितियाँ शामिल नहीं हैं।

    आपातकाल और महामारी की घोषणा। सरकार द्वारा घोषित स्थानीय या राष्ट्रीय आपातकाल, देशव्यापी बीमारी, महामारी और लोक स्वास्थ्य से संबंधित आपातकालीन परिस्थितियाँ। इसमें वे बीमारियाँ शामिल नहीं हैं, जो किसी क्षेत्र से मूल रूप से या आमतौर पर संबंधित हैं—जैसे, थाईलैंड में मलेरिया और हवाई में डेंगू बुखार।

    सरकार द्वारा यात्रा पर लगाई गई पाबंदियाँ। किसी सरकारी एजेंसी द्वारा यात्रा पर लगाई गई पाबंदियाँ, जो लिस्टिंग की लोकेशन की यात्रा करने, वहाँ ठहरने या वहाँ से वापस लौटने पर रोक या प्रतिबंध लगाती हैं। इसमें सरकार द्वारा जारी की गई यात्रा संबंधी सलाहें या मिलते-जुलते मार्गदर्शन शामिल नहीं हैं, जिनका पालन करना कानूनन ज़रूरी नहीं है।

    सैन्य कार्रवाइयाँ और युद्ध की अन्य स्थितियाँ। जंगी कार्रवाइयाँ, युद्धस्थितियाँ, आक्रमण, गृह युद्ध, आतंकवाद, विस्फोट, बमबारी, विद्रोह, दंगे, जन आंदोलन, नागरिक अशांति और जन अराजकता।

    प्राकृतिक आपदाएँ। प्राकृतिक आपदाएँ, कुदरती आफ़तें, बुनियादी सुविधाओं की बड़े पैमाने पर कमी, ज्वालामुखीय विस्फोट, सुनामी और अन्य चरम व असामान्य मौसमी घटनाएँ। इसमें ऐसी आम मौसमी या कुदरती परिस्थितियाँ शामिल नहीं हैं, जिनका उस लोकेशन के लिए पहले से ही बड़ी आसानी के साथ अनुमान लगाया जा सकता है—जैसे, फ़्लोरिडा में तूफ़ानों के मौसम में तूफ़ानों का आना।

    कौन-सी चीज़ें इस नीति के दायरे में नहीं आती हैं

    बाकी सबकुछ। यह नीति सिर्फ़ उन्हीं घटनाओं के आधार पर बुकिंग कैंसिल करने की इजाज़त देती है, जिनके बारे में ऊपर बताया गया है। इनके अलावा बाकी सबकुछ इसके दायरे के बाहर है। वे परिस्थितियाँ, जिनके तहत यह नीति बुकिंग कैंसिल करने की इजाज़त नहीं देती उनके उदाहरणों में शामिल हैं : अप्रत्याशित रोग, बीमारी या चोट; सरकारी कर्तव्य, जैसे ज्यूरी ड्यूटी, अदालत में पेशी या सैन्य कर्तव्य; यात्रा संबंधी सलाहें या अन्य सरकारी मार्गदर्शन (जो गंभीरता के मामले में यात्रा पर रोक या प्रतिबंध से बस थोड़े-से ही कम सख्त हों); उस इवेंट का कैंसिलेशन या उसके समय में बदलाव, जिसके लिए रिज़र्वेशन किया गया था; और परिवहन में ऐसी रुकावटें, जो इवेंट से संबंधित न हों, जैसे सड़क बंद होना या ट्रेन, बस और नौका सेवा का कैंसिलेशन। अगर आप इन मामलों का हवाला देकर कोई रिज़र्वेशन कैंसिल करते हैं, तो रिफ़ंड की जाने वाली राशि इस रिज़र्वेशन पर लागू होने वाली कैंसिलेशन नीति के आधार पर तय की जाएगी।

    आगे क्या करना है

    अगर हम आपको इस बारे में सूचित करते हैं या इसकी पुष्टि करते हुए यह जानकारी प्रकाशित करते हैं कि यह नीति आपके रिज़र्वेशन पर लागू होती है, तो कृपया हमारे द्वारा दिए जाने वाले कैंसिलेशन निर्देशों का पालन करें। जब हम आपको इसकी सूचना दे देंगे या इस संबंध में यह जानकारी प्रकाशित कर देंगे कि यह नीति कैसे लागू होती है, तो आपको इस नीति के तहत बुकिंग कैंसिल करने का विकल्प दिया जाएगा। इसके लिए आपको अपने 'यात्राएँ' पेज पर जाकर प्रभावित रिज़र्वेशन को कैंसिल करना होगा। अगर आपको लगता है कि यह नीति आपके रिज़र्वेशन पर लागू होती है, लेकिन हमने न तो आपको इसके बारे में कोई सूचना दी है और न ही इस घटना के बारे में कोई जानकारी प्रकाशित की है, तो अपना रिज़र्वेशन कैंसिल करने के लिए, कृपया हमसे संपर्क करें। सभी मामलों में, आपको ज़रूरी डॉक्युमेंट देने के लिए तैयार रहना चाहिए जो यह दिखाता हो कि इवेंट से आप या आपके रिज़र्वेशन पर किस तरह असर पड़ा है।

    अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें

    जानने लायक अन्य बातें

    यह नीति उन सभी रिज़र्वेशन पर लागू होती है, जिनके चेक इन की तारीख नीति के लागू होने वाले दिन या उसके बाद है। यह नीति Luxe रिज़र्वेशन पर लागू नहीं होती, क्योंकि उन पर Luxe की मेहमान रिफ़ंड नीति लागू होती है।

    क्या आपको ज़रूरी मदद मिली?

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