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    COVID-19 से जुड़ी ताज़ा जानकारी
    रद्द करने और रिफ़ंड के विकल्प ढूँढ़ने के लिए, 'यात्राएँ' पेज से कोई रिज़र्वेशन चुनें। हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति सिर्फ़ कुछ खास रिज़र्वेशन पर लागू होती है। हम हर महीने की 1 और 15 तारीख को ताज़ा जानकारी देते हैं।
    Airbnb से संबंधित बुनियादी जानकारी

    आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति

    ध्यान दें : इस लेख में कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी से संबंधित अतिरिक्त परिस्थितियों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। COVID-19 से संबंधित परिस्थितियों से संबंधित कवरेज और खासतौर पर 14 मार्च, 2020 के बाद किए गए रिज़र्वेशन पर लागू होने वाली कवरेज सीमाओं के बारे में जानकारी पाने के लिए, हमारी COVID-19 से संबंधित आकस्मिक परिस्थितियाँ देखें

    यह नीति 19 जनवरी, 2021 को या उसके पहले होने वाले चेक इन पर लागू होती है। उस तारीख के बाद किए गए चेक इन पर, अब नीचे दी गई अपडेट की हुई नीति लागू होगी।

    प्रभावी बने रहने की आखिरी तारीख : 19 जनवरी, 2021

    यह कैसे काम करता है

    अगर आपको किसी ऐसी अप्रत्याशित परिस्थिति की वजह से बुकिंग कैंसिल करनी पड़े, जो आपके नियंत्रण में नहीं है, तो हम आपको रिफ़ंड दे सकते हैं या बुकिंग कैंसिल करने पर लागू होने वाले जुर्माने माफ़ कर सकते हैं। नीचे उन परिस्थितियों की लिस्ट दी गई है, जो हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति के दायरे में आती हैं। बुकिंग कैंसिल करने से पहले, अच्छी तरह देख लें कि आप जिस परिस्थिति का हवाला देकर बुकिंग कैंसिल कर रहे हैं, वह नीचे दी गई लिस्ट में शामिल है और आप उसकी पुष्टि के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट दे सकते हैं।

    यह याद रखना ज़रूरी है कि सिर्फ़ उन्हीं आकस्मिक परिस्थितियों के मामले में बगैर जुर्माने के बुकिंग कैंसिल करने का विकल्प दिया जाता है, जो आपके रिज़र्वेशन की आधिकारिक चेक इन की तारीख के पहले हुई हैं। इसके अलावा, हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति Luxe या Luxury Retreats के रिज़र्वेशन पर लागू नहीं होती, क्योंकि उन पर Luxe की मेहमान रिफ़ंड नीति लागू होती है।

    वे परिस्थितियाँ, जिनके लिए डॉक्युमेंट की ज़रूरत होती है

    मेज़बान, मेहमान या उनके साथी मेज़बान, अतिरिक्त मेहमान, परिवार के निकटतम सदस्य या देखभाल करने वाले की

    मृत्यु। आपको इनमें से कोई एक डॉक्युमेंट देने के लिए कहा जाएगा :

    • मृत्यु प्रमाणपत्र
    • शोक संदेश
    • कोई ऐसा समाचार लेख, जिसमें मृत व्यक्ति के नाम का उल्लेख हो
    • पुलिस रिपोर्ट

    कोई अप्रत्याशित गंभीर बीमारी या चोट, जिससे मेज़बान या यात्री दल का कोई सदस्य प्रभावित हुआ है। आपको किसी डॉक्टर का बयान पेश करने के लिए कहा जाएगा। बयान में इसकी पुष्टि होनी चाहिए कि गंभीर बीमारी या चोट से प्रभावित व्यक्ति मेज़बानी या यात्रा करने की स्थिति में नहीं है। बयान की तारीख रिज़र्वेशन के बुक होने के बाद की होनी चाहिए और बुकिंग कैंसिल करने के 14 दिनों के अंदर पेश की जानी चाहिए। फ़िलहाल हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति ऐसी पहले से मौजूद स्थितियों पर लागू नहीं होती, जिनके बारे में उपयोगकर्ता को बुकिंग करते समय पता था।

    सरकारी आदेशों से जुड़े कर्तव्य, जिनमें ज्यूरी ड्यूटी, यात्रा प्रतिबंध, अदालत में पेशी और सैन्य तैनाती जैसी स्थितियाँ शामिल हैं। आपको आधिकारिक नोटिस की एक कॉपी देने के लिए कहा जाएगा। नोटिस पर मौजूद तारीख रिज़र्वेशन बुक होने के बाद की होनी चाहिए और उसमें उस व्यक्ति का नाम शामिल होना चाहिए, जो कर्तव्य पूरा कर रहा है।

    Airbnb लिस्टिंग से संबंधित समस्याएँ, जैसे संपत्ति के नुकसान, मरम्मत और सुविधाओं से जुड़ी अप्रत्याशित समस्याएँ, जिनकी वजह से मेहमानों की मेज़बानी करना सुरक्षित नहीं है या जिनकी वजह से मेहमानों को बुनियादी सुविधाओं, जैसे नलों में पानी न आने की समस्या, का सामना करना पड़ता है। इसमें योजना बनाकर किए जाने वाले मरम्मत कार्य शामिल नहीं हैं। आपको नीचे दिए गए सभी डॉक्युमेंट देने को कहा जाएगा :

    • इसका सबूत कि समस्या को ठीक किया जा रहा है
    • समस्या के ठीक हो जाने का अनुमानित समय
    • मरम्मत के कामों की रसीद
    • नुकसान की फ़ोटो

    परिवहन में रुकावटें, जिनकी वजह से मेहमानों के लिए आपके डेस्टिनेशन की यात्रा करना नामुमकिन है, जैसे सड़क बंद होना या फ़्लाइट का कैंसिलेशन और यात्रा करने का दूसरा कोई भी विकल्प मौजूद न हो। इसमें भूकंप या भीषण तूफ़ान जैसी प्राकृतिक आपदाओं की वजह से सड़कों का बंद होना या फ़्लाइट का कैंसिलेशन शामिल है। आपसे सड़क बंद होने का नोटिस देने या एयरलाइन द्वारा फ़्लाइट कैंसिल करने का डॉक्युमेंट देने को कहा जाएगा, जिसमें इस बात का सबूत मौजूद हो कि आपके डेस्टिनेशन की यात्रा करना संभव नहीं है।

    ट्रेन, बस या नौका का कैंसिलेशन जब उसी दिन यात्रा करने का और कोई भी विकल्प मौजूद न हो। आपको एक ऐसा डॉक्युमेट देने के लिए कहा जाएगा, जो स्पष्ट रूप से बताता हो कि उस दिन परिवहन सेवा का संचालन बंद था, जैसे कि कंपनी की वेबसाइट या परिवहन सेवा प्रदाता की ओर से जारी किए गए आधिकारिक वक्तव्य का लिंक।

    वे परिस्थितियाँ, जिनकी खास तरह से जाँच करने की ज़रूरत होती है

    इन परिस्थितियों के लिए वैसे तो किसी खास डॉक्युमेंट की ज़रूरत नहीं होती, लेकिन हमारी विशेष टीम हर मामले की जाँच करके तय करेगी कि आप आकस्मिक परिस्थिति से सीधे तौर पर प्रभावित हैं या नहीं।

    वे Open Homes रिज़र्वेशन, जो कैंसिल हो चुके हैं। Open Homes के बारे में और जानकारी।

    प्राकृतिक आपदाएँ, आतंकवादी गतिविधि और नागरिक/राजनीतिक अशांति, जो मेहमान को डेस्टिनेशन की या डेस्टिनेशन से यात्रा करने से रोकती हैं या जिनकी वजह से मेहमानों की मेज़बानी करना असुरक्षित हो सकता है।

    कोई ऐसी महामारी या बीमारी, जो अचानक ही किसी क्षेत्र या लोगों के पूरे समूह को अपनी चपेट में ले लेती है। इसमें किसी क्षेत्र से संबंधित मौजूदा बीमारियाँ शामिल नहीं हैं—जैसे कि, थाईलैंड में मलेरिया और हवाई में डेंगू बुखार। किसी बीमारी के प्रकोप से संबंधित हमारी नीति में कोई भी अपडेट और नीति के लागू होने का दायरा विश्व स्वास्थ्य संगठन और स्थानीय प्राधिकरणों द्वारा की जाने वाली घोषणाओं पर आधारित होगा। सरकार, कानून प्रवर्तन एजेंसी या सेना द्वारा

      यात्रा पर लगाई गई पाबंदियाँ, जो लिस्टिंग की या अनुभव के लोकेशन की यात्रा करने पर रोक लगाती हैं। लिस्टिंग या अनुभव की लोकेशन या मेहमानों के दल के गंतव्य स्थान के लिए जारी की गईं

      सुरक्षा और सुरक्षा जोखिम से संबंधित सलाहें

      बुनियादी सेवाओं में होने वाली कटौतियाँ, जो लिस्टिंग या अनुभव की लोकेशन को प्रभावित करती हैं।

      वीज़ा या पासपोर्ट से संबंधित शर्तों में बदलाव, जिनके कारण डेस्टिनेशन की यात्रा करना नामुमकिन हो जाता है। इसमें यात्रा से जुड़े डॉक्युमेंट का गुम होना या उनकी समय अवधि समाप्त होना शामिल नहीं है।

      अब आगे क्या करना है

      अगर आपने पुष्टि की है कि आपके हालात ऊपर बतायी आवश्यकताओं को पूरा करती है, तो पहले अपनेघरों का रिज़र्वेशन या Airbnb अनुभव को रद्द करें। अगर आपका रिज़र्वेशन किसी मान्यता प्राप्त आकस्मिक परिस्थितियाँ के अंतर्गत है, तो आपको सूचित किया जाएगा कि आपका रिज़र्वेशन जुर्माना मुक्त रद्दीकरण के योग्य है और अगर आप मेहमान हैं, तो आपको पूरा रिफ़ंड मिलेगा।

      अगर आपका रिज़र्वेशन स्वचालित रूप से योग्य नहीं है, तो अपना रिज़र्वेशन रद्द करना जारी रखें और क्लेम दायर करने के लिए हमसे संपर्क करें। हम आपको अगले चरणों के बारे में बताएँगे, जिसमें किसी भी ज़रूरी दस्तावेज़ को जमा करना और आपकी सहायता अपील की जाँच करने के लिए हमारी टीम का इंतज़ार करना शामिल होगा। रद्द होने के 14 दिनों के अंदर क्लेम सबमिट किए जाने चाहिए।

      ध्यान दें : नीचे दी गई आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति 20 जनवरी, 2021 को या उसके बाद होने वाले सभी चेक इन पर लागू होती है। 20 जनवरी, 2021 के पहले होने वाले सभी चेक इन पर, ऊपर दी गई मौजूदा नीति ही लागू रहेगी। 20 जनवरी, 2021 को नई नीति के प्रभाव में आने के बावजूद COVID-19 के संदर्भ में इस नीति के दायरे में कोई बदलाव नहीं होगा और COVID-19 से संबंधित अधिकांश परिस्थितियाँ इसके दायरे के बाहर ही बनी रहेंगी

      आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति

      प्रभाव में आने की तारीख : 20 जनवरी, 2021

      संक्षिप्त जानकारी

      आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित यह नीति समझाती है कि बुकिंग के बाद अगर कोई ऐसी अप्रत्याशित घटना हो जाती है, जो आपके नियंत्रण से बाहर है और जिसके कारण रिज़र्वेशन पूरा करना अव्यावहारिक या अवैध हो जाता है, तो बुकिंग कैंसिल करने के काम को किस तरह अंजाम दिया जाता है। यह नीति ठहरने की जगह और अनुभव, दोनों पर लागू होती है।

      जब इस नीति के तहत बुकिंग कैंसिल की जाती है, तो इसे रिज़र्वेशन की कैंसिलेशन नीति पर तरजीह दी जाती है। अगर मेज़बान किसी ऐसी घटना से प्रभावित होते हैं, जो इस नीति के दायरे में आती है, तो वे अपना रिज़र्वेशन कैंसिल कर सकते हैं और उन्हें परिस्थितियों के आधार पर कैश रिफ़ंड, यात्रा क्रेडिट और/या अन्य मुआवज़े दिए जा सकते हैं। अगर मेज़बान किसी ऐसी घटना से प्रभावित होते हैं, जो इस नीति के दायरे में आती है, तो वे बिना किसी गंभीर खामियाज़े के अपनी बुकिंग कैंसिल कर सकते हैं, लेकिन परिस्थितियों के आधार पर उन कैलेंडर पर वे तारीखें ब्लॉक की जा सकती हैं, जिन तारीखों के लिए किया गया रिज़र्वेशन कैंसिल हुआ है।

      कौन-सी घटनाएँ कवर की जाती हैं

      इस नीति में “घटना” शब्द का इस्तेमाल नीचे दी गई स्थितियों को दर्शाने के लिए किया गया है, जो बुकिंग के बाद होती हैं, जिनका बुकिंग करते समय अनुमान नहीं लगाया जा सकता और जो इस रिज़र्वेशन को पूरा होने से रोकती हैं या उन पर कानूनी प्रतिबंध लगाती हैं।

      यात्रा की शर्तों में सरकार द्वारा किए गए बदलाव. किसी सरकारी एजेंसी द्वारा वीज़ा या पासपोर्ट से संबंधित शर्तों में अप्रत्याशित बदलाव, जो डेस्टिनेशन की यात्रा करने की इजाज़त नहीं देते। इसमें यात्रा दस्तावेज़ों के गुम होने या उनकी समय सीमा खत्म होने अथवा यात्रा करने के संबंध में मेहमान को दिए जाने वाले अधिकार से संबंधित अन्य व्यक्तिगत परिस्थितियाँ शामिल नहीं हैं।

      आपातकाल और महामारी की घोषणा । सरकार द्वारा घोषित स्थानीय या राष्ट्रीय आपातकाल, देशव्यापी बीमारी, महामारी और लोक स्वास्थ्य से संबंधित आपातकालीन परिस्थितियाँ। इसमें वे बीमारियाँ शामिल नहीं हैं, जो किसी क्षेत्र से मूल रूप से या आमतौर पर संबंधित हैं—जैसे, थाईलैंड में मलेरिया और हवाई में डेंगू बुखार।

      सरकार द्वारा यात्रा पर लगाई गई पाबंदियाँ । किसी सरकारी एजेंसी द्वारा यात्रा पर लगाई गई पाबंदियाँ, जो लिस्टिंग की लोकेशन की यात्रा करने, वहाँ ठहरने या वहाँ से वापस लौटने पर रोक या प्रतिबंध लगाती हैं। इसमें सरकार द्वारा जारी की गई यात्रा संबंधी सलाहें या मिलते-जुलते मार्गदर्शन शामिल नहीं हैं, जिनका पालन करना कानूनन ज़रूरी नहीं है।

      सैन्य कार्रवाइयाँ और अन्य युद्धस्थितियाँ । जंगी कार्रवाइयाँ, युद्धस्थितियाँ, आक्रमण, गृह युद्ध, आतंकवाद, विस्फोट, बमबारी, विद्रोह, दंगे, जन आंदोलन, नागरिक अशांति और जन अराजकता।

      प्राकृतिक आपदाएँ । प्राकृतिक आपदाएँ, कुदरती आफ़त, बुनियादी सुविधाओं की बड़े पैमाने पर कमी, ज्वालामुखीय विस्फोट, सुनामी और अन्य चरम व असामान्य मौसमी घटनाएँ। इसमें ऐसी मौसमी या कुदरती परिस्थितियाँ शामिल नहीं है, जिनका उस लोकेशन में आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है—जैसे, फ़्लोरिडा में तूफ़ानों के मौसम में तूफ़ानों का आना।

      कौन-सी चीज़ें इस नीति के दायरे में नहीं आती हैं

      बाकी सबकुछ । यह नीति सिर्फ़ उन्हीं घटनाओं के आधार पर बुकिंग कैंसिल करने की इजाज़त देती है, जिनका वर्णन ऊपर किया गया है। इनके अलावा बाकी सबकुछ इसके दायरे के बाहर है। वे परिस्थितियाँ, जिनके तहत यह नीति बुकिंग कैंसिल करने की इजाज़त नहीं देती उनके उदाहरणों में शामिल हैं : अप्रत्याशित रोग, बीमारी या चोट; सरकारी कर्तव्य, जैसे ज्यूरी ड्यूटी, अदालत में पेशी या सैन्य कर्तव्य; यात्रा संबंधी सलाहें या अन्य सरकारी मार्गदर्शन (जो गंभीरता के मामले में यात्रा पर रोक या प्रतिबंध से बस थोड़े-से ही कम सख्त हों); उस इवेंट का कैंसिलेशन या उसके समय में बदलाव, जिसके लिए रिज़र्वेशन किया गया था; और परिवहन में ऐसी रुकावटें, जो इवेंट से संबंधित न हों, जैसे सड़क बंद होना या ट्रेन, बस और नौका सेवा का कैंसिलेशन। अगर आप इन मामलों का हवाला देकर कोई रिज़र्वेशन कैंसिल करते हैं, तो रिफ़ंड की जाने वाली राशि इस रिज़र्वेशन पर लागू होने वाली कैंसिल करने की नीति के आधार पर तय की जाएगी।

      आगे क्या करें

      अगर हम आपको सूचना देते हैं या इसकी पुष्टि करते हुए यह जानकारी प्रकाशित करते हैं कि यह नीति आपके रिज़र्वेशन पर लागू होती है, तो कृपया हमारे द्वारा दिए जाने वाले कैंसिल करने के निर्देशों का पालन करें। जब हम आपको इसकी सूचना दे देंगे या इस संबंध में यह जानकारी प्रकाशित कर देंगे कि यह नीति कैसे लागू होती है, तो आपको इस नीति के तहत बुकिंग कैंसिल करने का विकल्प दिया जाएगा। इसके लिए आपको अपने 'यात्राएँ' पेज पर जाकर प्रभावित रिज़र्वेशन को कैंसिल करना होगा। अगर आपको लगता है कि यह नीति आपके रिज़र्वेशन पर लागू होती है, लेकिन हमने न तो आपको इसके बारे में कोई सूचना दी है और न ही इस घटना के बारे में कोई जानकारी प्रकाशित की है, तो अपना रिज़र्वेशन कैंसिल करने के लिए, कृपया हमसे संपर्क करें । सभी मामलों में आपको ऐसे डॉक्युमेंट देने के लिए तैयार रहना चाहिए, जो इसकी पुष्टि करते हों कि घटना की वजह से आप या आपका रिज़र्वेशन प्रभावित हुआ है।

      अगर आप सवाल पूछना चाहते हैं, तो हमसे संपर्क करें

      जानने लायक अन्य बातें

      यह नीति ऐसे सभी रिज़र्वेशन पर लागू होती है, जिनकी चेक इन की तारीख, प्रभावी तारीख को या उसके पहले आती है। यह नीति Luxe रिज़र्वेशन पर लागू नहीं होती, क्योंकि उन पर Luxe की मेहमान रिफ़ंड नीति लागू होती है।

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