खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।
कैसे करें
मेहमान

अगर आपके ठहरने के दौरान कोई गड़बड़ हो जाती है

अपने मेज़बान को मैसेज भेजें

अगर कोई समस्या आती है, तो पहले अपने मेज़बान से बात करके देखें। आप सीधे अपने इनबॉक्स से अपने मेज़बान को मैसेज भेज सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि क्या हो रहा है।

अगर आपको समस्या के कारण पूरे या आंशिक रिफ़ंड का अनुरोध करना हो, तो बेहतर होगा कि आप दोनों पहले किसी राशि पर सहमति बना लें, क्योंकि ऐसा करने पर बहुत मुमकिन है कि मेज़बान आपका अनुरोध स्वीकार कर लेंगे।

रिफ़ंड का अनुरोध भेजें

यहाँ तैयारी करने का तरीका बताया गया है :

  1. सबूत इकट्ठा करें : अगर हो सके तो गैर-मौजूद या खराब सुविधाओं की फ़ोटो ले लें या वीडियो बना लें।
  2. अपना अनुरोध सबमिट करें : आपको समस्या का विवरण देना होगा, हो सके तो फ़ोटो और वीडियो देने होंगे और मेज़बान को बताना होगा कि आप समस्या का हल चाहते हैं।
  3. जवाब का इंतज़ार करें : अगर आपके मेज़बान आपका अनुरोध नामंज़ूर कर देते हैं या उसका जवाब नहीं देते, तो Airbnb आपकी मदद करेगा। Airbnb अपनी रीबुकिंग और रिफ़ंड नीति के आधार पर तय करेगा कि हम आपकी क्या मदद कर सकते हैं।

    Airbnb को शामिल करना

    भले ही हम चाहते हैं कि मेज़बान और मेहमान आपस में मिलकर समस्या सुलझा लें, लेकिन ऐसा हमेशा मुमकिन नहीं होता। अगर कोई ऐसी समस्या आ जाती है, जिसे आप अपने मेज़बान के साथ मिलकर नहीं सुलझा पाते (या आपके मेज़बान आपके रिफ़ंड के अनुरोध को नामंज़ूर कर देते हैं या जवाब नहीं देते), तो हमें बताएँ और हमारी टीम का कोई सदस्य आपकी मदद करेगा।

    अगर हम पाते हैं कि कोई समस्या AirCover के दायरे में आती है, तो हम आपको पूरा या आंशिक रिफ़ंड देंगे या परिस्थितियों के आधार पर, आपके ठहरने के लिए मिलती-जुलती या बेहतर जगह तलाशेंगे।

    याद रखें कि किसी भी समस्या का पता चलने के बाद आपको 72 घंटे में हमें उसकी जानकारी देनी होगी।

    ध्यान दें : आपातकालीन स्थिति में या अगर आपकी व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरा है, तो तुरंत स्थानीय पुलिस या आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें। अगर आपको स्थानीय आपातकालीन सेवाओं के फ़ोन नंबर की जानकारी नहीं है, तो वे आपको Airbnb ऐप में मिल जाएँगे। सुरक्षा से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए आप हमारी 24 घंटे चालू रहने वाली सुरक्षा लाइन के ज़रिए हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमारे सहायता केंद्र में हमसे संपर्क करने के विकल्पों के बारे में और जानें।

    क्या इस लेख से मदद मिली?

    संबंधित लेख

    अपने रिज़र्वेशन, अकाउंट और अन्य मामलों के संबंध में मदद पाएँ।
    लॉग इन या साइन अप करें