इसे छोड़कर सीधा कॉन्टेंट पर जाएँ
    सुझाए गए परिणामों तक पहुंचने के लिए आगे नेविगेट करें

    आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति और कोरोनावायरस (COVID-19)

    31 मार्च 2020 को अपडेट किया गया

    11 मार्च को, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस, जिसे COVID -19 के रूप में जाना जाता है, के प्रकोप को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया। जब से, COVID-19 का प्रकोप तेज़ी से फैला है, दुनिया भर की सरकारें इसके प्रसार को रोकने के लिए तेज़ी से कार्रवाई कर रही हैं।

    इसके चलते, अपने समुदाय को सुरक्षा और मानसिक शांति प्रदान करने में मदद के लिए अपनी आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति के तहत हम COVID-19 के लिए निम्नलिखित कवरेज उपलब्ध करवा रहे हैं। कृपया कवरेज के बारे में अपडेट के लिए इस पृष्ठ की निगरानी करें।

    सलाह: यदि आप एक मेहमान हैं, तो आप यात्रा संबंधी पेज से अपनी यात्रा चुनकर रद्द करने और रिफ़ंड करने के विकल्प पा सकते हैं। यदि आप एक मेज़बान हैं, तो आप अपने मेज़बानी के डैशबोर्ड में जानकारी हासिल करेंगे।

    सारांश

    ठहरने और Airbnb अनुभवों के लिए 14 मार्च, 2020 को या उससे पहले किए गए वे रिज़र्वेशन जिनकी चेक इन तारीख 14 मार्च, 2020 और 31 मई, 2020 के बीच है, इस नीति के दायरे में आते हैं और चेक इन से पहले रद्द किए जा सकते हैं। रद्द करने वाले मेहमानों के पास कई प्रकार के रद्द करने के और रिफ़ंड के विकल्प होंगे और मेज़बान बिना शुल्क या अपने सुपर मेज़बान के दर्जे पर असर के बिना रद्द कर सकेंगे। Airbnb या तो रिफ़ंड करेगा या यात्रा क्रेडिट जारी करेगा, जिसमें कवर किए गए रद्दीकरण से जुड़े सारे सेवा शुल्क शामिल हैं। इस नीति के तहत रद्द करने लिए, आपको अपनी आकस्मिक परिस्थिति के तथ्यों की पुष्टि करनी होगी और / या उसके लिए दस्तावेज़ी सबूत देने होंगे।

    14 मार्च, 2020 के बाद किए गए रिज़र्वेशन के लिए मेज़बान की रद्द करने संबंधी नीति हमेशा की तरह लागू होगी।

    रद्द करने के अनुरोधों को सबमिशन के समय लागू आकस्मिक परिस्थितियों के कवरेज के आधार पर मैनेज किया जाएगा।

    अगर कोई रिज़र्वेशन शुरू हो चुका है (चेक इन का समय निकल चुका है) तो यह आकस्मिक परिस्थिति लागू नहीं होती।

    मेनलैंड चीन के आंतरिक रिज़र्वेशन और Luxe या Luxury Retreats के रिज़र्वेशन के लिए अलग-अलग नीतियाँ लागू होती हैं।

    कौन-से रिज़र्वेशन कवर किए गए हैं

    14 मार्च 2020 को या उससे पहले किए गए रिज़र्वेशन

    ठहरने की जगहों और Airbnb अनुभवों के लिए 14 मार्च 2020 को या उससे पहले किए गए वे रिज़र्वेशन जिनकी चेक इन तारीख 14 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के बीच है, चेक इन से पहले रद्द किए जा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि रद्द करने वाले मेहमानों को पूरा रिफ़ंड मिलेगा, मेज़बान बिना शुल्क या अपने सुपर मेज़बान के दर्जे पर असर के बिना रद्द कर सकेंगे और Airbnb सभी सेवा शुल्क या तो रिफ़ंड कर देगा या यात्रा क्रेडिट जारी करेगा।

    ठहरने की जगहों और Airbnb अनुभवों के लिए 14 मार्च 2020 को या उससे पहले किए गए जिन रिज़र्वेशन की चेक इन तारीख 31 मई 2020 के बाद की होगी उनको अभी हमारी आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति के तहत कवर नहीं किया गया है। मेज़बान की रद्द करने की नीति पहले की तरह लागू होगी।

    अगर रिज़र्वेशन पहले ही शुरू हो गया है (चेक इन की तारीख बीत चुकी है) तो यह आकस्मिक परिस्थिति लागू नहीं होती है।

    14 मार्च 2020 के बाद किए गए रिज़र्वेशन

    ठहरने की जगहों और Airbnb अनुभवों के लिए 14 मार्च 2020 के बाद किए गए रिज़र्वेशन को हमारी आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति के तहत कवर नहीं किया जाएगा, उन मामलों को छोड़कर जहाँ मेहमान या मेज़बान COVID-19 से ग्रस्त हो गए हैं। COVID-19 संबंधित जिन परिस्थितियों को कवर नहीं किया गया है उनमें शामिल हैं : परिवहन में व्यवधान और रद्द की गई बुकिंग; यात्रा संबंधी सलाहें और प्रतिबंध; स्वास्थ्य संबंधी सलाहें और क्वारंटाइन; लागू क़ानून में बदलाव; और अन्य सरकारी आदेश—जैसे खाली करने के आदेश, सीमा बंद करना, अल्पकालिक किराए पर पाबंदियाँ और आश्रय संंबंधी ‍ज़रूरतें। मेज़बान की रद्द करने की नीति पहले की तरह लागू होगी।

    हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति का मकसद मेहमानों और मेज़बानों को बुकिंग के बाद पैदा होने वाली अप्रत्याशित परिस्थितियों से बचाना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा COVID-19 को वैश्विक महामारी घोषित किए जाने के बाद, आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति अब लागू नहीं होगी, क्योंकि COVID-19 और इसके परिणाम अब अनपेक्षित या अप्रत्याशित नहीं रह गए हैं। कृपया बुकिंग करते समय मेज़बान की रद्द करने की नीति को सावधानीपूर्वक पढ़ने का ‍ध्यान रखें और ऐसा विकल्प चुनने पर विचार करें जो सुविधाजनक हो।

    यह किस प्रकार काम करता है

    यदि आप एक मेहमान हैं, तो आप यात्रा संबंधी पेज से अपनी यात्रा चुनकर अपनी रिज़र्वेशन रद्द करने संबंधी नीति की समीक्षा कर सकते हैं और रद्द करने और रिफ़ंड करने के विकल्प पा सकते हैं। अगर आप मेज़बान हैं, तो आपको अपने मेज़बानी डैशबोर्ड में जानकारी मिलेगी।

    कोरोना वायरस अपडेट और रिसोर्स

    इस दौरान हमने रिसोर्स सेंटर में हमारे समुदाय की मदद के लिए लेख तैयार किए हैं। नीति संबंधी अपडेट से लेकर मेज़बानों और मेहमानों के लिए रिसोर्स तक, आप हमारी COVID-19 प्रतिक्रिया के बारे में नवीनतम जानकारी पा सकते हैं।

    आप COVID-19 से असंबंधित परिस्थितियों की कवरेज के बारे में अधिक जानकारी के लिए आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति भी पढ़ सकते हैं।

    हम समुदाय के सभी सदस्यों से हमारे समुदाय के अन्य सदस्यों के साथ बात-चीत करते समय सम्मान, समावेश और हमारी गैर भेदभाव संबंधी नीति को ध्यान में रखने की सलह देते हैं।

    हम लगातार इस नीति के क्रियान्वयन की समीक्षा करते रहेंगे। कृपया अपडेट और नई जानकारियों के लिए यह पेज देखते रहें।

    संबंधित लेख

    क्या आपको ज़रूरी मदद मिली?

    व्यक्तिगत रूप से मदद पाने के लिए लॉग इन करें

    अपने रिज़र्वेशन, अकाउंट और अन्य मामलों के संबंध में मदद पाएँ।
    साइन अप करें