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    कोरोनावायरस (COVID-19) के कारण, हमें इन दिनों अधिक संख्या में अनुरोध मिल कर रहे हैं जबकि हम कम कर्मचारियों के साथ काम कर रहे हैं। अगर आपके पास कोई ऐसा रिज़र्वेशन है, जिसकी तारीख आने में 72 घंटे से भी ज़्यादा समय बाकी है, तो कृपया हमसे तब संपर्क करें जब आपकी चेक इन की तारीख करीब हो, ताकि हम उन लोगों की सहायता कर सकें जिन्हें तत्काल मदद की ज़रूरत है। रिज़र्वेशन को बदलने या रद्द करने के लिए, अपने यात्रा पेज या मेज़बानी डैशबोर्ड पर जाएँ।

    कोरोनोवायरस (COVID-19) के कारण ठहरने की किसी जगह के रिज़र्वेशन को रद्द करने के लिए मेरे पास क्या विकल्प हैं?

    आपने रिज़र्वेशन कब बुक किया था, इसके आधार पर, आपका रद्द करना पूरी तरहहमारी आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति के दायरे में आ सकता है। अगर आपका रिज़र्वेशन अपने आप इसके दायरे में नहीं आता है, तो हमारे पास और भी विकल्प हैं।

    मेहमानों के लिए

    अगर आपका रिज़र्वेशन हमारी आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति के दायरे में नहीं आता है, तो आप यह पता लगाने के लिए अपने रिज़र्वेशन की जाँच कर सकते हैं कि क्या इसमें रद्द करने के सुविधाजनक विकल्प हैं। अगर ऐसा है, तो आप उपलब्ध मानक विकल्पों बदलाव करें या रद्द करें का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    अपने मेज़बान से रद्द करने का अनुरोध करना

    अगर आपका रिज़र्वेशन 10 मार्च 2020 से पहले बुक किया गया था जिसकी चेक इन तारीख 1 जून 2020 से पहले है, या 10 मार्च और 1 जून 2020 के बीच बुक किया गया था, तो आप सीधे अपने मेज़बान से रद्द करने का अनुरोध कर सकते हैं और पूरा रिफ़ंड पा सकते हैं।

    ऐसा करने के लिए आपको वेब ब्राउज़र पर (Airbnb ऐप पर नहीं) अपने खाते में लॉग इन करना होगा। बदलें या रद्द करें पेज पर एक बैनर आपके मेज़बान से रिफ़ंड का अनुरोध करने के बारे में जानकारी देगा।

    1. अब यात्राएँ में जाएँ और वह यात्रा खोजें जिसे आप रद्द करना चाहते हैं
    2. क्लिक या टैप करें: यात्रा ब्यौरा दिखाएँ
    3. अवलोकन से, क्लिक या टैप करें: ब्यौरा दिखाएँ
    4. क्लिक या टैप करें: बदलें या रद्द करें
    5. फिर रिज़र्वेशन रद्द करेंके तहत क्लिक या टैप करें: अगला
    6. आप रद्द क्यों कर रहे हैं इसके लिए COVID-19 (कोरोनावायरस) कारण का चयन करें
    7. क्लिक या टैप करें: पूरा रिफ़ंड माँगें

    मेज़बान को जवाब देने के लिए 48 घंटे तक का, या रिज़र्वेशन एक सप्ताह के भीतर शुरू होने पर 24 घंटे का समय दिया जाएगा। अगर वे रद्द करने के लिए सहमत होते हैं, तो हम आपके मूल भुगतान के तरीके पर रिफ़ंड भेज देंगे, सेवा शुल्क की राशि सहित। रिफ़ंड कैसे काम करता है, इसके बारे में और जानें

    अगर मेज़बान सहमत नहीं है, तो भी आप रद्द कर सकते हैं और आपका रिफ़ंड मेज़बान की मानक रद्द करने की नीति से तय किया जाएगा।

    अन्य विकल्प

    अगर आपका रिज़र्वेशन आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति के दायरे में नहीं आता है या आपका मेज़बान रद्द करने के लिए सहमत नहीं है, तो आप यह पता लगाने के लिए अपने मेज़बान को मैसेज भेज सकते हैं कि क्या वे आपको समाधान केंद्र के ज़रिए ज़्यादा रिफ़ंड देने के लिए तैयार हैं।

    मेज़बानों के लिए

    अगर कोई मेहमान रद्द करने का अनुरोध करता है, तो आपको एक ईमेल भेजकर पूछा जाएगा कि क्या आप पूरे रिफ़ंड के लिए सहमत हैं। अगर चेक इन समय 7 दिनों के भीतर है, तो आपको 24 घंटे में जवाब देना होगा, या फिर आपके पास जवाब देने के लिए 48 घंटे होंगे। अनुरोध का जवाब देने के लिए:

    1. ईमेल से, मेहमान को जवाब दें पर क्लिक या टैप करें और आपको Airbnb में ले जाया जाएगा
    2. इनमें से किसी पर क्लिक करें: पूरा रिफ़ंड दें या रिफ़ंड से मना करें

    अगर आप पूरा रिफ़ंड देने के लिए सहमत हैं, तो आपके सुपर मेज़बान के दर्जे पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

    अन्य विकल्प

    अगर आप COVID-19 की वजह से कोई ऐसा रिज़र्वेशन रद्द करना चाहते हैं जो हमारी आकस्मिक परिस्थितियों के बारे में नीति के दायरे में नहीं आता है, तो अपने मेहमान को मैसेज भेजकर उनसे रिज़र्वेशन रद्द करने के लिए कहें। मेज़बान पर लगने वाले जुर्माने तब नहीं लागू होते हैं जब रद्द करना मेहमान की ओर से शुरू किया गया हो।

    अगर मेहमान रद्द करने के लिए सहमत नहीं होता, तब भी आप रिज़र्वेशन को रद्द कर सकते हैं, लेकिन तब जुर्माने लागू होंगे

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