खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।
कैसे करें
मेहमान

Zoom पर किसी ऑनलाइन अनुभव में जाने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

Zoom वीडियो कॉन्फ़रेंसिंग के लिए बनाया गया एक थर्ड-पार्टी प्लैटफ़ॉर्म है और इसका इस्तेमाल डेस्कटॉप कंप्यूटर, टैबलेट और मोबाइल डिवाइस पर किया जा सकता है।

सिस्टम की ज़रूरतें और इंटरनेट कनेक्शन

अपने अनुभव में शामिल होने से पहले, पक्का कर लें कि आपका डिवाइस Zoom के सिस्टम की ज़रूरतों को पूरा करता है और एक टेस्ट मीटिंग में शामिल होकर अपने इंटरनेट कनेक्शन की जाँच करें।

डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए सिस्टम की ज़रूरतों के बारे में और जानकारी के लिए, Zoom के सहायता केंद्र में PC, Mac और Linux के लिए सिस्टम संबंधी ज़रूरतें लेख पढ़ें। मोबाइल डिवाइस के लिए सिस्टम संबंधी ज़रूरतों के बारे में और जानकारी के लिए, iOS, iPadOS और Android के लिए सिस्टम संबंधी ज़रूरतें लेख पढ़ें। अपने इंटरनेट कनेक्शन की जाँच करने के लिए, एक टेस्ट मीटिंग में शामिल हों

Zoom का इस्तेमाल करते समय अपनी निजता बनाए रखना

आपकी निजता हमारे लिए महत्त्वपूर्ण है। यहाँ हम ऑनलाइन अनुभवों के दौरान आपकी निजता को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए उठाए गए कदमों के साथ-साथ Zoom का इस्तेमाल करते हुए आपकी निजता सुरक्षित रखने के लिए सुझाव भी देंगे। अगर आपके अनुभव में निम्नलिखित में से कोई भी सेटिंग लागू नहीं होने जा रही है, तो हम आपके बुक करने से पहले आपको सूचित करेंगे।

जब आप Zoom का इस्तेमाल करते हैं, तब Airbnb आपकी निजता को सुरक्षित रखने में कैसे मदद करता है :

  • हर अनुभव के लिए एक रैंडम, पासवर्ड-सुरक्षित मीटिंग आईडी बनाई जाती है
  • Zoom के माध्यम से अनुभव रिकॉर्ड नहीं किए जा सकते
  • Zoom मीटिंग रूम में दाखिल होते ही, मेहमान का वीडियो बंद कर दिया जाता है
  • अनुभव के दौरान मेहमान अपनी स्क्रीन शेयर नहीं कर सकते
  • मेहमान Zoom के ज़रिए दूसरे मेहमानों के साथ अलग से चैट नहीं कर सकते
  • Zoom के ज़रिए फ़ाइलों को ट्रांसफ़र नहीं किया जा सकता है
  • "वेटिंग रूम" सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से चालू होती है, ताकि मेज़बान हर मेहमान को एक-एक करके Zoom मीटिंग रूम में दाखिल होने की इजाज़त दे सकें

आपकी निजता सुरक्षित रखने के लिए कुछ सुझाव :

  • पासवर्ड-सुरक्षित Zoom मीटिंग लिंक को किसी और के साथ शेयर न करें
  • Zoom ऐप के सबसे नए वर्ज़न का इस्तेमाल करें
  • जब आप कैमरे पर हों, तब अपने आस-पास के माहौल और आपके पीछे मौजूद चीज़ों का ध्यान रखें—क्योंकि वह सभी कुछ आपके मेज़बान और अन्य मेहमानों को नज़र आएगा
  • खुद को तब तक के लिए म्यूट करके रखें, जब तक कि आप बोलने के लिए तैयार न हों
  • सामूहिक चैट सुविधा का इस्तेमाल करते समय सावधानी रखें, क्योंकि आपको जो कुछ भी पोस्ट करेंगे, उसे अनुभव में हिस्सा लेने वाले सभी लोग पढ़ सकते हैं
  • अगर आप अपने अनुभव के मेहमानों और मेज़बानों को अपना पूरा नाम नहीं बताना चाहते हैं, तो Zoom में लॉग इन करने समय आप एक अलग हैंडल या सिर्फ़ अपने पहले नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • कृपया अपने मेज़बान या अन्य मेहमानों की इजाज़त के बिना स्क्रीनशॉट न बनाएँ या उनकी फ़ोटो न लें

बंद कैप्शनिंग

दिव्यांगजनों और सुलभता संबंधी ज़रूरतों वाले अन्य लोगों के लिए ऑनलाइन अनुभवों को आसान बनाने के लिए हमने Zoom पर बंद कैप्शनिंग की सुविधा चालू की है। बंद कैप्शनिंग सेवाएँ किसी मेज़बान या साथी-मेज़बान, Zoom या थर्ड-पार्टी सेवा प्रदाताओं द्वारा दी जा सकती हैं और हो सकता है सभी भाषाओं में उपलब्ध न हों।

लाइव-स्ट्रीमिंग

कुछ मामलों में, हम Facebook, YouTube या Kaltura जैसे प्लैटफ़ॉर्म का उपयोग करके ऑनलाइन अनुभवों को लाइव-स्ट्रीम कर सकते हैं। Zoom मीटिंग्स को YouTube और Facebook पर लाइव स्ट्रीम करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए Zoom के सहायता केंद्र पर जाएँ। अगर किसी Airbnb अनुभव को थर्ड-पार्टी प्लैटफ़ॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जा रहा है, तो हम आपको बुक करने से पहले इसकी सूचना देंगे।

अपने मेज़बान से कहाँ मिलें

आपको अपने पुष्टिकरण ईमेल में ऑनलाइन अनुभव का हिस्सा बनने के लिए एक लिंक मिलेगा, और ऑनलाइन अनुभव की शुरुआत से पहले भी आपको लिंक सहित एक रिमाइंडर ईमेल भेजा जाएगा। वह आपको यात्राएँ पेज पर रिज़र्वेशन के ब्यौरे में भी मिल जाएगा।

तयशुदा समय से कम-से-कम 5 मिनट पहले Zoom में लॉग इन करके पक्का कर लें कि सबकुछ ठीक से काम कर रहा है और आप अनुभव के लिए बिल्कुल सही समय पर आ गए हैं। यह बात याद रखना ज़रूरी है कि अगर आपके मेज़बान चाहें, तो वे देर से आने वाले मेहमानों को अनुभव में शामिल होने से मना कर सकते हैं और ऐसे मेहमानों को कोई रिफ़ंड नहीं मिलेगा। हमारे अनुभव में शामिल होने वाले मेहमानों की रिफ़ंड नीति लेख में और जानकारी पाएँ।

Zoom से जुड़ी समस्याएँ

पक्का कर लें कि आपके पास अपने ऑनलाइन अनुभव का सही लिंक है। अगर लिंक काम नहीं कर रहा है, तो Zoom बंद करें और लिंक को फिर से खोलने की कोशिश करें। अगर यह अभी भी काम नहीं कर रहा है, तो अपने मेज़बान को मैसेज भेजकर पूछें कि क्या उन्हें Zoom में कोई समस्या आ रही है।

अगर Zoom आपसे पासवर्ड माँग रहा है, तो अपने मेज़बान से पासवर्ड का आग्रह करने के लिए उन्हें Airbnb के ज़रिए मैसेज भेजें।

अंत में, अगर मेज़बान को कोई समस्या नहीं आ रही है, तो Zoom सहायता केंद्र पर जाएँ।

अनुभव के दौरान निजता या सुरक्षा से जुड़ी समस्याएँ

अगर आपको कोई अनुचित सामग्री मिलती है या आपके अनुभव के दौरान निजता या सुरक्षा से संबंधित कोई समस्या आती है, तोAirbnb की ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें और इसकी रिपोर्ट करें। अधिक से अधिक जानकारी दें और Airbnb इस मुद्दे की जाँच करेगा।

क्या इस लेख से मदद मिली?

संबंधित लेख

अपने रिज़र्वेशन, अकाउंट और अन्य मामलों के संबंध में मदद पाएँ।
लॉग इन या साइन अप करें