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    क्या COVID-19 महामारी के दौरान आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति मेरे रिज़र्वेशन पर लागू होती है?

    सुझाव : हमारी आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति के तहत अपना रिज़र्वेशन कैंसिल करने के लिए आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी, लेकिन आप जब चाहें अपने मेज़बान की कैंसिलेशन नीति के तहत अपना रिज़र्वेशन कैंसिल कर सकते हैं। ठहरने की जगहों की तलाश करते समय, कैंसिलेशन की सुविधा फ़िल्टर का इस्तेमाल करके ठहरने की एक ऐसी जगह चुनें, जो आपके लिए सबसे कारगर हो

    हमारे आधिकारिक लेख में अच्छी तरह समझाया गया है कि आकस्मिक परिस्थितियों से संबंधित नीति COVID-19 के कारण कैंसिल होने वाली बुकिंग पर कैसे लागू होती है।

    यहाँ पर उन बातों का सारांश दिया गया है, जिनकी मदद से आप तय कर सकते हैं कि आपका रिज़र्वेशन योग्य है या नहीं।

    अगर नीचे दी गई सभी बातें सही हैं, तो आपका रिज़र्वेशन योग्य माना जाएगा

    • आपने 14 मार्च, 2020 या उससे पहले बुकिंग की थी
      • and चेक इन की तारीख आज से अगले 45 दिनों के अंदर आने वाली है
      • और आपने उसे अभी तक कैंसिल नहीं किया है
      • और आपने अभी तक चेक इन नहीं किया है
      • और महामारी की वजह से आप अपना रिज़र्वेशन पूरा नहीं कर पा रहे हैं

    अगर वे सभी बातें सही हैं, तो आप खुद कैंसिल कर सकते हैं और आपको प्रक्रिया के दौरान ही कैंसिल करने और रिफ़ंड पाने के विकल्प दिए जाएँगे। इस नीति के तहत कैंसिल करने के लिए, आपको इसकी पुष्टि करने वाला डॉक्युमेंट या सबूत देना होगा कि COVID-19 की वजह से आप अपना रिज़र्वेशन पूरा नहीं कर सकते।

    ध्यान दें : अगर आप COVID-19 से पीड़ित हैं, तो आप हमारी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करके नीति के तहत अपना रिज़र्वेशन कैंसिल कर सकते हैं, फिर चाहे आपके रिज़र्वेशन का ब्यौरा कुछ भी क्यों न हो। आपको इसे डॉक्युमेंट के ज़रिए वेरीफ़ाई करने को कहा जाएगा।

    अगर आप COVID-19 का हवाला देकर अपना रिज़र्वेशन कैंसिल कर रहे हैं और नीचे दी गई कोई भी बात सही है, तो आपका रिज़र्वेशन योग्य नहीं माना जाएगा

    • उसे 14 मार्च, 2020 के बाद बुक किया गया था या
    • चेक इन की तारीख आने में अभी 45 से ज़्यादा दिन बचे हैंया
    • वह पहले ही कैंसिल किया जा चुका था या
    • आप पहले ही चेक इन कर चुके हैं

    अगर आपका रिज़र्वेशन योग्य नहीं है और आप उसे कैंसिल कर देते हैं, तो रिफ़ंड की रकम आपके मेज़बान की कैंसिलेशन नीति के आधार पर तय की जाएगी और इससे पहले कि आप अपना रिज़र्वेशन कैंसिल करने की पुष्टि करें, हम आपको रिफ़ंड का ब्यौरा दिखाएँगे। इस मामले में, मेज़बान के भुगतान और मेहमानों के रिफ़ंड, मेज़बान की उस कैंसिलेशन नीति के अनुसार जारी किए जाते हैं, जिस पर आपने बुकिंग करते समय सहमति जताई थी।

    ध्यान दें : अगर कोई रिज़र्वेशन कैंसिल हो जाता है, तो Airbnb मेज़बान की कैंसिलेशन नीति के अनुसार मेज़बान को बकाया राशि भेज देता है और मेहमान को पैसे रिफ़ंड कर देता है। इसीलिए, कवरेज की घोषणा या उसका विस्तार होने से पहले कैंसिल किए गए रिज़र्वेशन पर दोबारा विचार नहीं किया जाएगा।

    अगर आपका रिज़र्वेशन योग्य नहीं है, तो अतिरिक्त विकल्प

    अगर आप अपनी योजनाओं में बदलाव कर सकते हैं, तो आपको अपने मेज़बान से बात करके अपने रिज़र्वेशन के लिए बाद की कोई तारीख चुनने पर विचार करना चाहिए।

    आप अपने मेज़बान से बात करके उनसे अतिरिक्त रिफ़ंड का अनुरोध भी कर सकते हैं और अगर वे आपका अनुरोध मान लेते हैं, तो वे समाधान केंद्र का इस्तेमाल करके आपको सुरक्षित ढंग से पैसे ट्रांसफ़र कर सकते हैं।

    ध्यान दें, मेनलैंड चीन में घरेलू रिज़र्वेशन और Luxe या Luxury Retreats रिज़र्वेशन पर अलग-अलग नीतियाँ लागू होती हैं।

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