मेज़बानों के लिए मुख्य नियम
हम चाहते हैं कि मेज़बान इन जगहों पर अपने नियमों का पालन करें, जो मेहमानों के लिए ठहरने की आरामदायक और भरोसेमंद जगहें बनाने में मदद करते हैं:
- रिज़र्वेशन की प्रतिबद्धता
- समय पर कम्युनिकेशन
- लिस्टिंग की सटीकता
- लिस्टिंग की साफ़ - सफ़ाई
मेज़बानों से भी उच्च समीक्षा रेटिंग बनाए रखने की उम्मीद है, क्योंकि मेहमान अपने अनुभव को साझा करने के लिए लगातार गुणवत्ता और समीक्षाओं का उपयोग करने की उम्मीद करते हैं।
जमीनी नियमों का विवरण
समीक्षा के लिए सकारात्मक रेटिंग
लिस्टिंग को उच्च समग्र समीक्षा रेटिंग बनाए रखनी चाहिए और बहुत कम रेटिंग से बचना चाहिए। हमने पाया है कि शानदार समीक्षाएँ पाने वाले मेज़बान चार चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करते हैं: रिज़र्वेशन की प्रतिबद्धता, समय पर कम्युनिकेशन, सटीक लिस्टिंग विवरण और साफ़ - सफ़ाई।
रिज़र्वेशन की प्रतिबद्धता
मेज़बानों को मंज़ूर किए गए रिज़र्वेशन का सम्मान करना चाहिए और एक भरोसेमंद चेक - इन अनुभव देना चाहिए।
- रद्दीकरण: मेज़बानों को पुष्टि किए गए रिज़र्वेशन रद्द नहीं करना चाहिए, जब तक कि मेज़बान के नियंत्रण से परे कुछ वैध कारण न हों। इन मामलों में भी, मेज़बानों को ज़्यादा - से - ज़्यादा समय तक रद्द करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए और ज़रूरत पड़ने पर Airbnb से संपर्क करना चाहिए।
- चेक - इन: मेज़बानों को अपने मेहमानों को चेक - इन (जैसे: सही दिशा - निर्देश, अपडेट किया गया कीकोड वगैरह) और उनके ठहरने के दौरान लिस्टिंग तक आसानी से ऐक्सेस करने की सुविधा देनी चाहिए।
समय पर कम्युनिकेशन
मेहमानों की पूछताछ या अनचाही समस्याओं का जवाब देने के लिए मेज़बान या साथी - मेज़बान उपलब्ध होने चाहिए, जो ठहरने से पहले और उसके दौरान आ सकती हैं।
हम मानते हैं कि मेज़बानों के पास अपने समय पर कई मांगें हैं। जिसे उचित प्रतिक्रिया समय माना जाता है, वह विशिष्ट परिस्थितियों पर निर्भर कर सकता है, जैसे मेहमान की पूछताछ की प्रकृति और उनकी यात्रा के चरण।
उदाहरण के लिए, अगर कोई मेहमान किसी ऐसे सवाल के साथ पहुँचता है जो उनके ठहरने के लिए सामग्री है:
- ठहरने से पहले:
- अगर चेक - इन पाँच दिन से ज़्यादा दूर है, तो मेज़बानों से उम्मीद की जाती है कि वे मैसेज मिलने के तीन दिन के अंदर मेहमानों को जवाब देंगे। यह तब होता है जब मेहमान अपनी यात्रा के विवरण की योजना बनाने के लिए अतिरिक्त जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं।
- चेक - इन और ठहरने के दौरान आगे बढ़ रहे हैं:
- चेक - इन समय के करीब, या अगर ठहरने के दौरान कोई समस्या आती है (एक मुख्य सुविधा, लिस्टिंग ऐक्सेस की समस्या वगैरह), तो मेहमानों के मैसेज का तुरंत जवाब देना विशेष रूप से ज़रूरी है। इन पलों के दौरान, मेज़बानों से उम्मीद की जाती है कि वे स्थानीय दिन के समय मिले मेहमानों के मैसेज का 1 घंटे के अंदर जवाब दें। स्थानीय दिन के समय के बाहर, अगर मेज़बान जवाब नहीं देते, तो Airbnb उन मेहमानों को तत्काल सहायता प्रदान कर सकता है जो यात्रा की समस्या का सामना कर रहे हैं।
- अन्यथा, जब कोई मेहमान ठहरने के दौरान या उनके आगमन के पांच दिनों के भीतर आपसे संपर्क करता है, तो स्थानीय दिन के समय प्राप्त मेहमानों के संदेशों का 12 घंटे के भीतर जवाब देना सबसे अच्छा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर चेक - इन पांच दिनों के भीतर है, तो मेहमान अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं और चेक - इन निर्देश या लिस्टिंग की लोकेशन जैसे अंतिम विवरण की पुष्टि की आवश्यकता हो सकती है।
लिस्टिंग की सटीकता
बुकिंग के समय लिस्टिंग पृष्ठ को घर का सटीक वर्णन करना चाहिए और उन सुविधाओं और सुविधाओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए जो चेक - इन से चेकआउट तक लिस्टिंग में उपलब्ध होंगी, जिनमें शामिल हैं:
- बुकिंग विवरण: मेज़बानों को मेहमान की पूर्व सहमति से केवल स्वीकार की गई बुकिंग (तारीखें, किराया वगैरह) का विवरण बदलना चाहिए।
- लोकेशन: लिस्टिंग पृष्ठ पर लोकेशन की जानकारी (मैप पिन, पता वगैरह) सटीक होगी। लिस्टिंग पृष्ठ को शोर के स्तर को प्रभावित करने वाले परिवेश की किसी भी जानकारी का भी खुलासा करना चाहिए।
- प्रकार, आकार और गोपनीयता: लिस्टिंग पृष्ठ को प्रस्तावित आवास के प्रकार का सटीक वर्णन करना चाहिए (निजी कमरा, पूरा घर, आदि), लिस्टिंग का सेटअप (बेडरूम की संख्या, बिस्तरों का आकार, आदि), और गोपनीयता का स्तर (ऑन - साइट संपत्ति प्रबंधक, अन्य मेहमानों की उपस्थिति, आदि)।
- संपत्ति: प्रदान की गई जगह वह होगी जिसे बुक किया गया था, और लिस्टिंग पृष्ठ पर फ़ोटो और विवरण प्रदान की गई जगह का सटीक प्रतिनिधित्व करना चाहिए। अगर मेज़बान को मेहमान की ओर से पहले सहमति जतानी है और मेहमान ने यात्रा में बदलाव का अनुरोध स्वीकार कर लिया है, तो उन्हें सिर्फ़ एक लिस्टिंग को दूसरे के लिए बदल देना चाहिए।
- सुविधाएँ और घर के नियम: लिस्टिंग पृष्ठ को लागू घर के नियमों का खुलासा करना चाहिए और सभी उपलब्ध सुविधाओं (हॉट टब, रसोई, जिम, आदि) और लिस्टिंग में दी जाने वाली सुविधाओं का सटीक प्रतिनिधित्व करना चाहिए। अगर लिस्टिंग "ज़रूरी सुविधाओं" का विज्ञापन करती है, तो इस लिस्ट से आने वाली सभी सुविधाएँ मेहमानों के लिए उपलब्ध होंगी। यदि सुविधा एक्सेस से जुड़े प्रतिबंध हैं, तो इन्हें लिस्टिंग पृष्ठ पर भी पूरी तरह से प्रकट किया जाना चाहिए (उदाहरण के लिए, एक पूल जो केवल वर्ष के कुछ घंटों या महीनों के दौरान उपलब्ध है)।
लिस्टिंग की साफ़ - सफ़ाई
मेहमान के चेक - इन से पहले सभी लिस्टिंग साफ़ - सुथरी और स्वास्थ्य संबंधी खतरों से मुक्त होने चाहिए।
- स्वास्थ्य और सुरक्षा: लिस्टिंग स्वास्थ्य संबंधी खतरों (फफूंद, कीट वगैरह) से मुक्त रहनी चाहिए।
- साफ़ - सफ़ाई: मेज़बानों को साफ़ - सफ़ाई के ऊँचे स्तर (धूल, पालतू जानवर, गंदे बर्तन वगैरह) से भरपूर लिस्टिंग उपलब्ध करानी चाहिए।
- मेहमान का टर्नओवर: मेज़बानों को हर बुकिंग के बीच साफ़ - सफ़ाई करनी चाहिए (कपड़े धोना, कचरा निकालना, वैक्यूम/स्वीप करना, सतहों को पोंछना वगैरह)।
उल्लंघन की रिपोर्ट करना
Airbnb मेहमानों को इन जमीनी नियमों के उल्लंघन की तुरंत रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करता है। जब कोई मेहमान इन जमीनी नियमों के संदिग्ध या वास्तविक उल्लंघन से निपट रहा होता है, तो हम पूछते हैं कि वे:
- मेज़बान के साथ बातचीत करें - समस्याओं को जल्दी से हल करने के लिए मेज़बान सबसे अच्छी स्थिति में हैं।
- Airbnb मैसेज थ्रेड, फ़ोटो वगैरह का इस्तेमाल करके समस्या का दस्तावेजीकरण करें।
- अगर मेज़बान समस्या का समाधान नहीं कर पा रहे हैं, तो सीधे समस्या की रिपोर्ट करने के लिए हमसे संपर्क करें या समाधान केंद्र के ज़रिए रिफ़ंड का अनुरोध करें।
- फ़ीडबैक के साथ एक ईमानदार समीक्षा लिखें ताकि मेज़बान भविष्य के मेहमानों के लिए सुधार कर सकें।
इन ज़मीनी नियमों का पालन करने वाले मेज़बान
हम इन जमीनी नियमों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जब कोई ज़मीनी नियम उल्लंघन की रिपोर्ट की जाती है, तो Airbnb यह समझने के लिए मेज़बान से संपर्क करने की कोशिश करेगा कि क्या हुआ।
हमारे द्वारा किए जाने वाले कार्यों में इस नीति के लिए मेज़बानों को जानकारी देना और चेतावनियाँ जारी करना शामिल हो सकता है। जब इन जमीनी नियमों के दोहराए जाने या गंभीर उल्लंघन की रिपोर्ट की जाती है, तो मेज़बानों या उनकी लिस्टिंग को प्लैटफ़ॉर्म से अस्थायी तौर पर रद्द या हटाया जा सकता है।
उल्लंघन की प्रकृति के आधार पर, Airbnb अन्य कदम भी उठा सकता है, जैसे कि आगामी या सक्रिय रिज़र्वेशन रद्द करना, मेज़बान के भुगतान से मेहमान को रिफ़ंड करना और/या मेज़बानों को यह सबूत देने की आवश्यकता है कि उन्होंने मेज़बानी फिर से शुरू करने से पहले उन मुद्दों को संबोधित किया है जो उन्होंने मुद्दों को संबोधित किया है।
इसके अलावा, एक मेज़बान जो कंफ़र्म किए गए रिज़र्वेशन को रद्द करता है या रद्द करने के लिए ज़िम्मेदार पाया जाता है, उसे हमारी मेज़बान रद्द करने संबंधी नीति के तहत अन्य परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। Airbnb रद्द करने का शुल्क माफ़ कर सकता है और कुछ मामलों में, अगर मेज़बान कुछ वैध कारणों से बाहर कुछ वैध कारणों से रद्द करते हैं, तो अन्य परिणाम भी माफ़ कर सकते हैं।
अपील उल्लंघन
मेज़बान इस नीति के तहत ग्राहक सहायता से संपर्क करके या अपील की प्रक्रिया शुरू करने के लिए हमारे द्वारा प्रदान किए गए लिंक के माध्यम से निर्णय ले सकते हैं। अपीलों की समीक्षा करने में, हम मेज़बान द्वारा प्रदान किए जाने वाले किसी भी अतिरिक्त विवरण पर विचार करेंगे, जैसे कि नई या सही जानकारी, हमारी समीक्षा नीति का उल्लंघन, या उल्लंघन से संबंधित अन्य प्रासंगिक परिस्थितियाँ।
संबंधित लेख
- मेहमानअगर मेज़बानों के लिए बनाए गए मुख्य नियमों के तहत मेरी लिस्टिंग को सस्पेंड कर दिया जाता है या हटा दिया जाता है, तो क्या होगा?
- मेहमानAirbnb Plus कार्यक्रम के मानकये मानक दरअसल शर्तों के समूह होते हैं, जो अच्छी तरह डिज़ाइन की गई जगहों और विशिष्ट मेज़बानों के लिए पैमाने तय करते हैं।
- मेज़बानAirbnb Plus की विशिष्टता से संबंधित शर्तेंAirbnb Plus में शामिल होते समय, आपसे हमारी शर्तों पर सहमति जताने और अपनी जगह सिर्फ़ Airbnb Plus पर लिस्ट करने के लिए कहा जाएगा।