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    बुकिंग के दौरान रिज़र्वेशन कैंसिल करना

    अगर आपके ठहरने के दौरान उम्मीद से अलग कुछ होता है, तो पहले अपने मेज़बान से बात करना ठीक रहता है – ज़्यादातर मेज़बान समस्या को ठीक करके, आंशिक रिफ़ंड की पेशकश करके या दोनों करके समस्या का जल्दी से हल निकालना चाहते हैं। आप अपने इनबॉक्स से अपने मेज़बान को मैसेज भेज सकते हैं

    अगर आपके और आपके मेज़बान के बीच कोई समझौता हो जाता है, जिसमें भरपाई शामिल है, तो आप अपने मेज़बान को रिफ़ंड का अनुरोध भेज सकते हैं। अगर आप अपनी बुकिंग जारी रखना चाहते हैं, तो आंशिक रिफ़ंड का अनुरोध कर सकते हैं या अगर आप अपना रिज़र्वेशन कैंसिल करना चाहते हैं, तो अपने मेज़बान से पूरे रिफ़ंड की माँग कर सकते हैं।

    यात्रा से संबंधित इन मुद्दों पर मेहमान के लिए रिफ़ंड नीति लागू होती है

    मेहमान के लिए रिफ़ंड नीति में ज़्यादा जानकारी दी गई है, लेकिन यह जिन चीज़ों को कवर करती है, उनकी संक्षिप्त जानकारी यहाँ दी गई है :

    • लिस्टिंग का एक्सेस नहीं है, उदाहरण के लिए, अगर मेज़बान ने चाबी के बॉक्स के लिए गलत कोड दे दिया है और उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है या अगर उन्होंने आपकी सहमति के बिना आपकी बुकिंग किसी अन्य लिस्टिंग में कर दी हो।
    • आगमन पर जगह सुरक्षित या स्वच्छ नहीं है, इसमें गंदी चादरें, खतरनाक जानवर या कीड़े, सुरक्षा या स्वास्थ्य को खतरा शामिल हैं
    • ज़रूरी सुविधाएँ नहीं हैं या काम नहीं कर रही हैं, उदाहरण के लिए, रसोई में निर्माण का काम चल रहा है, गर्मी के महीनों के दौरान पूल खराब हालत में है या सर्दियों के दौरान हीटिंग सिस्टम बंद पड़ा है।
    • जगह लिस्टिंग में दिए अपने ब्यौरे के अनुसार नहीं है, उदाहरण के लिए, कमरों या बिस्तरों की संख्या बताई गई संख्या से अलग है या सुलभता सुविधाएँ नहीं हैं।

    अपना अनुरोध 24 घंटे के अंदर भेजें

    अगर आप अपनी यात्रा के दौरान किसी भी समय ऊपर दी गई समस्याओं में से किसी का सामना करते हैं, तो :

    1. सबूत इकट्ठा करें : अगर हो सके तो, जो सुविधा नहीं है या ठीक से काम नहीं कर रही है, उसे साबित करने के लिए उसकी फ़ोटो या वीडियो ले लें जैसे कि गंदी चादर या गलत एक्सेस कोड।
    2. अपने मेज़बान को अनुरोध भेजें : आपको अपने मेज़बान से समस्या को ठीक करने के लिए कहने या उनसे रिफ़ंड का अनुरोध करने का विकल्प दिया जाएगा। यह ज़रूरी है कि यात्रा संबंधी समस्या होने के 24 घंटे के अंदर ही आप मदद ले लें। ऐसा न होने पर, आपके रिफ़ंड की राशि पर असर पड़ सकता है।
    3. जवाब का इंतज़ार करें : आपके मेज़बान का जवाब मिलने पर हम आपको बताएँगे। आपके मेज़बान के पास जवाब देने के लिए 1 घंटे का समय होगा। अगर वे जवाब नहीं देते हैं, तो हम मदद के लिए आगे आएँगे।
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