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    Airbnb की समीक्षा से जुड़े विवाद निपटाने की व्यवस्था

    Airbnb समुदाय और प्रोडक्ट का विकास होने के साथ-साथ, हम इस नीति को ज़रूरत के हिसाब से अपडेट करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि पक्का हो सके कि समीक्षाएँ हमारे मेज़बानों और मेहमानों के ईमानदार और व्यक्तिगत अनुभवों को दर्शाती रहें।

    हमारा मानना है कि एक स्वस्थ समीक्षा प्रणाली वह होती है, जो हमारे समुदाय के सच्चे फ़ीडबैक का सम्मान और उसकी सुरक्षा करती है। इसी वजह से, हम किसी भी समीक्षा को हटाने की बात को बड़ी गंभीरता से लेते हैं। आप चाहें तो Airbnb की समीक्षा नीति को पूरा पढ़ सकते हैं, लेकिन अगर इसका संक्षेप में मतलब बताया जाए, तो किसी समीक्षा को तब हटाया जा सकता है, जब :

    पक्षपात के लिए मध्यस्थता करना

    हमारे समुदाय को सबसे ज़्यादा फ़ायदा तब होता है, जब समीक्षाएँ बिना किसी पक्षपात के सदस्य के अनुभव की जानकारी देती हैं। Airbnb अनुचित पक्षपात दर्शाने वाले समीक्षाओं को हटा देता है - जैसे, जब समीक्षक समीक्षा किए जा रहे व्यक्ति को धमकाकर कुछ हासिल करने की कोशिश कर रहा हो, समीक्षक के हितों में टकराव हो या वह समीक्षा किए जा रहे व्यक्ति से मुकाबले का इरादा रखता हो।

    कुछ हासिल करने के इरादे से धमकाना या उकसाना

    समीक्षाओं या समीक्षा के जवाबों का इस्तेमाल करके किसी व्यक्ति को कोई ऐसा काम करने के लिए मजबूर करने की कोशिश को समीक्षा के दुरुपयोग के रूप में देखा जाएगा और हम इसकी इजाज़त नहीं देते।

    Airbnb का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सकारात्मक समीक्षाओं के बदले मुआवज़ा देने का वादा करने या इच्छित नतीजा न मिलने पर नकारात्मक समीक्षाएँ लिखने की धमकी देने की इजाज़त नहीं दी जाती। इस नियम का उल्लंघन करने पर आपके Airbnb अकाउंट पर पाबंदी लगाई जा सकती है, उसे अस्थायी तौर पर रद्द किया जा सकता है या हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है।

    यह नीति नीचे दिए गए कामों की इजाज़त नहीं देती :

    • समीक्षा या रेटिंग को हथियार बनाकर मेज़बान को रिफ़ंड, अतिरिक्त मुआवज़ा या सकारात्मक के बदले सकारात्मक समीक्षा देने के लिए मजबूर करना।
    • ऐसे मेज़बान, जो चाहते हैं कि मेहमान उनके लिए सकारात्मक समीक्षा लिखें या रेटिंग दें या जो आंशिक या पूरे रिफ़ंड के बदले किसी समीक्षा में बदलाव करवाना चाहते हैं या सकारात्मक के बदले सकारात्मक समीक्षा लिखने की पेशकश करते हैं। मेज़बान किसी मौजूदा समीक्षा में बदलाव करने के बदले भी मेहमान को ठहरने की मुफ़्त सुविधा या ठहरने में छूट नहीं दे सकते।
    • मेज़बान या मेहमान किसी विवाद के समाधान के बदले भी किसी को समीक्षा के संबंध में कोई खास कदम उठाने के लिए नहीं कह सकते।

    यह नीति नीचे दिए गए कामों पर पाबंदी नहीं लगाती :

    • यह समीक्षा लिखने से पहले किसी समस्या के संबंध में मेहमान को मेज़बान से संपर्क करने से नहीं रोकती।
    • यह किसी मेज़बान या मेहमान को रिफ़ंड या अतिरिक्त भुगतान का आग्रह करने और समीक्षा लिखने से नहीं रोकती - बशर्ते उस समीक्षा का इस्तेमाल समाधान के नतीजे को बदलने के इरादे से किसी को धमकाने के लिए न किया जाए।
    • यह किसी मेज़बान को मेहमान से सकारात्मक अनुभव के लिए ईमानदारी से सकारात्मक समीक्षा लिखने या रेटिंग देने का आग्रह करने से नहीं रोकती।
    • यह किसी मेज़बान या मेहमान को बदलाव की समय सीमा के अंदर किसी समीक्षा में बदलाव करने से नहीं रोकती।

    हितों का टकराव

    हम ऐसी समीक्षाओं को हटा देंगे, जहाँ हमें इस बात के संकेत मिलेंगे कि रिज़र्वेशन सिर्फ़ किसी व्यक्ति की कुल रेटिंग को बढ़ाने के मकसद से किया गया था या अगर हमें संदेह होता है कि कोई बुकिंग वास्तव में हुई ही नहीं थी।

    सकारात्मक समीक्षा के बदले जाली रिज़र्वेशन स्वीकार करने, किसी दूसरे अकाउंट का इस्तेमाल करके अपने या अपनी लिस्टिंग के बारे में खुद समीक्षा लिखने या सकारात्मक समीक्षाओं के बदले कोई कीमती चीज़ ऑफ़र करने की इजाज़त नहीं दी जाती। इस नियम का उल्लंघन करने पर आपके Airbnb अकाउंट पर पाबंदी लगाई जा सकती है, उसे अस्थायी तौर पर रद्द किया जा सकता है या हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है।

    प्रतिस्पर्द्धियों की समीक्षाएँ

    प्रतिस्पर्द्धियों (जैसे कि प्रतिस्पर्द्धी व्यवसाय, लिस्टिंग या अनुभव) द्वारा अन्य लोगों को कोई लिस्टिंग या अनुभव बुक न करने के लिए बरगलाने या अन्य लिस्टिंग या अनुभवों की बुकिंग करने के लिए उकसाने की इजाज़त नहीं दी जाती। इस नियम का उल्लंघन करने पर आपके Airbnb अकाउंट पर पाबंदी लगाई जा सकती है, उसे अस्थायी तौर पर रद्द किया जा सकता है या हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है।

    पार्टी पर लगी पाबंदी का उल्लंघन

    हम कुछ खास स्थितियों में समीक्षाओं को हटा सकते हैं, जब मेहमान लिस्टिंग में ठहरने दौरान हमारी पार्टी और इवेंट नीति में बताई गई शर्तों को पूरा नहीं करते। इस मामले में हम अपने मेज़बानों से उम्मीद करते हैं कि वे पार्टी के एक सुरक्षा समस्या या आस-पड़ोस के समुदाय के लिए परेशानी का कारण बनने से पहले ही उसे रोकने और बंद करने के ज़रूरी कदम उठाएँगे। हालाँकि, हम जानते हैं कि पार्टी रोकने पर मेहमानों के रंग में भंग पड़ सकता है, जिसकी वजह से वे गुस्सा उतारने के लिए मेज़बान के बारे में नकारात्मक समीक्षा लिख सकते हैं। मेज़बानों को इस तरह की पार्टियों में दखल देने के लिए प्रोत्साहित करने और पक्षपातपूर्ण समीक्षाओं के असर को कम करने के लिए, अगर मेज़बान पार्टी और इवेंट नीति के ज़बरदस्त उल्लंघन का ठोस सबूत देने वाले पर्याप्त डॉक्युमेंट मुहैया करवाते हैं, तो उनके बारे में मेहमान की लिखी हुई समीक्षा हटाई जा सकती है। हालाँकि, अगर मेहमान की समीक्षा में कोई ऐसी ज़रूरी जानकारी मौजूद है, जो भविष्य में आने वाले मेहमान के लिए मददगार साबित होगी, तो उसे नहीं हटाया जाएगा।

    विषय से संबंधित जानकारी देने की कोशिश करना

    समीक्षाएँ समुदाय के सदस्यों को ऐसी जानकारी देती हैं, जिनसे उन्हें बुकिंग के बारे में बेहतर फ़ैसले लेने में मदद मिलती है। समीक्षाएँ सबसे ज़्यादा मददगार तब साबित होती हैं, जब समीक्षा करने वाले अपने अनुभव की एक-एक बात याद करके उसे अपनी समीक्षा में शामिल करते हैं और ईमानदारी से अपनी राय देते हैं।

    जब समीक्षा में ऐसी जानकारी होती है, जो मेज़बान या मेहमान के अनुभव से संबंधित नहीं होती या फिर किसी ऐसी परिस्थिति पर केंद्रित होती है, जो समीक्षा किए जा रहे व्यक्ति के नियंत्रण से बाहर थी, तो हमारी मध्यस्थता टीम नीचे दिए गए पहलुओं का आकलन करके समीक्षा का औचित्य तय करेगी :

    1. क्या समीक्षा में समीक्षक के अनुभव के बारे में कुछ कहा गया है या उससे उनके व्यक्तिगत नज़रिए के बारे में कोई जानकारी मिलती है?
    2. क्या समीक्षा Airbnb समुदाय के अन्य सदस्यों के लिए उपयोगी है? क्या उसमें मेज़बान या मेहमान, लिस्टिंग या किसी ऐसे अनुभव के बारे में कोई ज़रूरी जानकारी मौजूद है, जिससे दूसरों को और भी सोच-समझकर फ़ैसला लेने में मदद मिलेगी?

    अगर Airbnb को पता चलता है कि समीक्षा में मेज़बान या मेहमान, लिस्टिंग अथवा अनुभव से संबंधित कोई जानकारी नहीं है, तो उस समीक्षा को हटाया जा सकता है। जिन समीक्षाओं में ज़्यादातर विषय से भटकी हुई जानकारी होती है, उन्हें भी हटाया जा सकता है, लेकिन सिर्फ़ तभी जब विषय से संबंधित जानकारी भी ऐसी हो, जिससे समुदाय के अन्य सदस्यों को बुकिंग से जुड़े फ़ैसले लेने में मदद मिलने के आसार न हों।

    औचित्य का उल्लंघन करने या न करने वाले उदाहरण

    विषय से भटकी हुई : "इस शहर के टैक्सी ड्राइवरों पर भरोसा न करें, वे सबसे बेकार रास्तों पर ले जाते हैं!"

    विषय से संबंधित : "इस शहर के टैक्सी ड्राइवरों पर भरोसा न करें, वे सबसे बेकार रास्तों पर ले जाते हैं! इसके अलावा, जब मैं इस लिस्टिंग पर पहुँचा, तो पाया कि उसे मरम्मत की सख्त ज़रूरत थी और मेज़बान ने मेरी चिंताएँ सुनने के बाद भी उन पर कोई कदम नहीं उठाया।"

    विषय से भटकी हुई : "यह मेहमान बेहद झूठी थी। वह असली डॉक्टर तो कतई नहीं है।"

    विषय से संबंधित : "मेहमान चेक इन के लिए देर से आईं और फिर मुझ पर यह कहकर झल्लाने लगीं कि मुझे उठने में देर हो गई, जिसकी वजह से उन्हें लिस्टिंग में दाखिल होने के लिए इंतज़ार करना पड़ा। उनका बर्ताव बेरुखी से भरा था और पूरे रिज़र्वेशन के दौरान उनका स्वभाव चिड़चिड़ा ही रहा। मैं कभी भी ऐसी चिड़चिड़ी डॉक्टर का मरीज़ बनना पसंद नहीं करूँगा।"

    कैंसिल किए गए रिज़र्वेशन के लिए मध्यस्थता करना

    Airbnb आपको चेक इन के दिन 12:00 AM के बाद कैंसिल किए गए किसी भी रिज़र्वेशन के लिए समीक्षा पोस्ट करने की इजाज़त देता है। हम ऐसा किसी यात्रा के अनुभव के सबसे महत्त्वपूर्ण पलों पर फ़ीडबैक इकट्ठा करने के लिए करते हैं और यह फ़ीडबैक कम्युनिकेशन, घर के नियमों के उल्लंघन, चेक इन के समय लिस्टिंग से संबंधित समस्याएँ जैसी किसी भी चीज़ के लिए दिया जा सकता है।

    अगर आप किसी कैंसिल किए गए रिज़र्वेशन के लिए समीक्षा लिखने का फ़ैसला करते हैं, तो हम आपको ऐसा फ़ीडबैक देने को कहते हैं, जो मुख्य रूप से आपके अपने अनुभव से संबंधित हो। जिन मामलों में Airbnb कंफ़र्म कर सकता है कि किसी कैंसिल किए गए रिज़र्वेशन के बारे में समीक्षा लिखी गई थी और उस समीक्षा में ऐसी जानकारी शामिल थी, जो विषय से भटकी हुई है, (जैसे, उड़ान कैंसिल होने पर हुई हताशा वगैरह), तो वह समीक्षा हटाई जा सकती है।

    कैंसिल किए गए रिज़र्वेशन

    कुछ मामलों में, मेहमानों को चेक इन वाले दिन रात 12:00 बजे के बाद कैंसिल किए गए कुछ रिज़र्वेशन के लिए समीक्षा पोस्ट करने का विकल्प दिया जा सकता है।

    अगर आप किसी कैंसिल किए गए रिज़र्वेशन के लिए समीक्षा लिखने का फ़ैसला करते हैं, तो हम आपको ऐसा फ़ीडबैक देने को कहते हैं, जो मुख्य रूप से आपके अपने अनुभव से संबंधित हो। यह फ़ीडबैक कम्युनिकेशन, घर के नियमों के उल्लंघन, चेक इन के समय लिस्टिंग से संबंधित समस्या जैसी किसी भी चीज़ के लिए दिया जा सकता है। ध्यान रखें कि अगर आपने चेक इन नहीं किया था, तो हो सकता है कि आपके पास लोकेशन, सुविधाओं या कीमत के बारे में शेयर करने के लिए सही प्रतिक्रिया न हो। कैंसिल किए गए रिज़र्वेशन के लिए दी गई समीक्षा को हटाया जा सकता है, अगर दी गई जानकारी हमारे समुदाय के लिए अप्रासंगिक है (जैसे, उड़ान कैंसिल होने के कारण हुई परेशानी के बारे में लिखना) या अगर किसी मेहमान ने Airbnb पर अपने अनुभव से असंबंधित परिस्थितियों के कारण रिज़र्वेशन कैंसिल कर दिया हो।

    क्या आपको ज़रूरी मदद मिली?