खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।
खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।

समय बचाने के लिए झटपट जवाबों का इस्तेमाल करना

मैसेज टेम्प्लेट की बदौलत मेहमानों को अहम जानकारी ज़्यादा आसानी से भेजी जा सकती है।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 4 दिस॰ 2025 को प्रकाशित किया गया

अनुभव के मेज़बानों को अक्सर मेहमानों के एक जैसे सवालों के जवाब देने पड़ते हैं : अगले हफ़्ते आपकी उपलब्धता क्या है? हम कहाँ मिलेंगे? मैं बरसात के मौसम के लिए कैसे तैयारी करूँ?

आप मैसेज टैब में अपने जवाबों का बार-बार इस्तेमाल कर सकते हैं—और झटपट जवाबों के साथ हर बार तेज़ी से जवाब दे सकते हैं।

झटपट जवाब क्या होता है?

झटपट जवाब एक छोटा, पहले से लिखा हुआ मैसेज होता है, जो आपकी मैसेजिंग सेटिंग में एक टेम्प्लेट के रूप में सेव होता है।

झटपट जवाब में मौजूद प्लेसहोल्डर, मेहमान के नाम जैसे विवरण को आपकी लिस्टिंग या रिज़र्वेशन के डेटा से हासिल करके हर मैसेज को पर्सनलाइज़ कर देते हैं।

अपने खुद के झटपट जवाब तैयार करें या Airbnb के टेम्पलेट एडिट करें . जैसे कि, अगर आपको अक्सर उन मेहमानों से संपर्क करना पड़ता है, जो देर से आ रहे हैं, तो अपने स्टैंडर्ड जवाब को झटपट जवाब के रूप में सेव करके रखें।

आप झटपट जवाब तुरंत भेज सकते हैं या उन्हें बाद में ऑटोमैटिक रूप से भेजने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं।

मैं झटपट जवाब कैसे भेजूँ?

किसी मेहमान को झटपट जवाब भेजने के लिए :

  • 'मैसेज' टैब पर जाएँ।
  • वह बातचीत चुनें, जिसका आप जवाब देना चाहते हैं।
  • मैसेज लिखें के बगल में मौजूद
  • प्लस का निशान (+) चुनें।
  • झटपट जवाब भेजें चुनें।
  • आपकी बातचीत में दिखाई देने वाला कोई झटपट जवाब चुनें।
  • मैसेज में बदलाव करें या उसे ऐसे ही भेजें।
  • मैसेज भेजने के लिए ऐरो () का निशान चुनें।

मैसेज टैब में जवाबों के लिए सुझाव भी दिए जाते हैं, जो मेहमान के सवाल को समझने के लिए आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करते हैं और फिर आपको उस सवाल का जवाब देने के लिए एक झटपट जवाब सुझाते हैं। सुझाव आपकी बातचीत में दिखाया जाता है, लेकिन उसे सिर्फ़ आप देख सकते हैं। आप झटपट जवाब भेजने से पहले उसमें बदलाव कर सकते हैं या फिर कोई अलग जवाब लिख सकते हैं।

मैं झटपट जवाब कैसे शेड्यूल करूँ?

सभी मेज़बानों को ऑटोमैटिक रूप से झटपट जवाब भेजने के लिए :

  • 'मैसेज' टैब पर जाएँ।
  • अपनी स्क्रीन के सबसे ऊपर मौजूद सेटिंग आइकन चुनें।
  • झटपट जवाब मैनेज करें चुनें
  • वह झटपट जवाब चुनें, जिसे आप शेड्यूल करना चाहते हैं, फिर आगे बढ़ेंचुनें।
  • के लिए शेड्यूल करें चुनकर यह बताएँ कि आप मेहमानों को मैसेज कब भेजना चाहेंगे, जैसे कि बुकिंग कंफ़र्म होने पर या अनुभव शुरू होने से 2 घंटे पहले।

बुकिंग कंफ़र्मेशन के समय आपके पास 2 ऑप्शन होते हैं : बुकिंग करने वाले हर मेहमान को सीधे मैसेज भेजने का समय तय करें या पहले मेहमान के बुक करने के बाद ग्रुप मैसेज भेजने का समय तय करें. 

जब आप कोई ग्रुप मैसेज शेड्यूल करते हैं, तो उसी तारीख और समय के लिए अनुभव बुक करने वाले मेहमानों को अपने आप थ्रेड में जोड़ दिया जाता है। वे थ्रेड में मौजूद सभी मैसेज पढ़ सकते हैं, इसलिए आपको अपने मैसेज दोहराने की ज़रूरत नहीं है।

जब शेड्यूल किए गए झटपट जवाब को भेजने का समय आने वाला होगा, तब आपको मेहमान के साथ हो रही बातचीत में एक रिमाइंडर दिखाई देगा। अगर मैसेज में वही जानकारी दुहराई जाती है, जिसे आप पहले ही शेयर कर चुके हैं, तो उसे एडजस्ट करें या उसे न भेजें।

झटपट जवाबों का इस्तेमाल करने के लिए कुछ सुझाव

झटपट जवाब सबसे ज़्यादा कारगर तब होता है, जब वह छोटा हो और किसी एक विषय से संबंधित हो। आपको इस तरह के आम विषयों के लिए 'मैसेज' टैब में पहले से लिखे हुए टेम्प्लेट मिलेंगे। उन्हें अहम पलों में भेजने की कोशिश करें।

  • बुकिंग कंफ़र्मेशन : अपना परिचय देने के लिए एक वेलकम मैसेज भेजें और मेहमानों से पूछें कि क्या उनके कोई सवाल या स्पेशल रिक्वेस्ट हैं, जैसे कि खाने से जुड़ी कोई ज़रूरी बात या पसंद।
  • तैयारी करना : मेहमानों की उम्मीदों को सही दिशा देकर उन्हें अनुभव का ज़्यादा-से-ज़्यादा फ़ायदा उठाने में मदद करें, जैसे कि उन्हें मौसम का हाल भेजकर सुझाव दें कि उन्हें क्या पहनना चाहिए या अपनी सुविधा के लिए क्या साथ लाना चाहिए।
  • अनुभव से पहले : अनुभव शुरू होने के 24 घंटे पहले मेहमानों को मैसेज भेजकर उन्हें शुरुआती समय और मुलाकात की जगह की याद दिलाएँ और वहाँ तक पहुँचने का रास्ता बताएँ।
  • अनुभव के बाद : अपने लोकल सुझाव शेयर करें और मेहमानों से फ़ीडबैक और सार्वजनिक रिव्यू के लिए कहें।

अपने झटपट जवाबों में फ़ोटो या वीडियो जोड़ने से आपको अपना परिचय देने, मिलने की जगह की तस्वीर देने या अनुभव के खास पलों को कैप्चर करने में मदद मिल सकती है। मिसाल के तौर पर, अगर आपने एक्टिविटी के दौरान अपने मेहमानों की फ़ोटो ली हैं, तो उन्हें अपने "अनुभव के बाद" के झटपट जवाब भेजने से पहले उनमें अटैच करें।

बुकिंग कंफ़र्म होने के बाद, आप मैसेज में कभी भी फ़ाइलें अटैच कर सकते हैं। फ़ोटो PNG या JPG फ़ॉर्मेट में (अधिकतम साइज़ 50 मेगाबाइट) और वीडियो MP4 या MOV फ़ॉर्मेट (अधिकतम साइज़ 100 मेगाबाइट और अधिकतम अवधि 60 सेकंड) में भेजें।

लोकेशन के आधार पर यूज़र के अनुभव में फ़र्क हो सकता है। हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
4 दिस॰ 2025
क्या इससे मदद मिली?