असरदार ढंग से बातचीत करें

ज़रूरी पलों में मेहमानों को जानकारी भेजें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 22 फ़र॰ 2024 को प्रकाशित किया गया
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22 फ़र॰ 2024 को अपडेट किया गया

मेहमानों के साथ स्पष्ट और तुरंत बातचीत करने से उनके ठहरने के अनुभव को और भी बेहतर बनाने में मदद मिलती है, साथ ही सकारात्मक समीक्षाओं के मिलने की उम्मीद भी बढ़ जाती है। अपने नज़रिए को सही दिशा देने के लिए इन सुझावों का इस्तेमाल करें।

बुनियादी चीज़ों से शुरू करें

मेहमानों के साथ आपका कम्युनिकेशन ही यह तय करता है कि उनका ठहरने का अनुभव कैसा रहने वाला है। अपनी ओर से इन बातों का पूरा ध्यान रखें :

  • उपलब्ध रहें।मेहमानों के मैसेज तुरंत पाने और उनका जवाब देने के लिए नोटिफ़िकेशन चालू करें सैन फ़्रांसिस्को की मेज़बान एनेट का कहना है कि छोटी-मोटी समस्याओं पर भी वह मेहमानों से कहती हैं कि वे "तुरंत हमसे संपर्क करें और हम इसका ध्यान रखेंगे।"

  • पारदर्शी रहें। सटीक रूप से बताएँ कि मेहमानों को क्या उम्मीद रखनी चाहिए। सैन फ़्रांसिस्को के मेज़बान डेनियल कहते हैं, "आप अपने मेहमानों को जो सुविधाएँ देने का दावा करते हैं और आपके यहाँ आने पर उन्हें जो सुविधाएँ मिलती हैं, वे बिलकुल एक जैसी होनी चाहिए।"

  • साफ़दिल रहें। मेहमानों से पूछें कि उन्हें आराम और अपनापन देने के लिए आप और क्या कर सकते हैं। सैंटा फ़े, न्यू मेक्सिको की सुपर मेज़बान सैडी कहती हैं, “कई ऐसी बातें होती हैं, जिनका अंदाज़ा हम एक मेज़बान के तौर पर नहीं लगा पाते।”

  • खयाल रखें।आप किसी समस्या का जवाब कैसे देते हैं, इसका गहरा असर पड़ सकता है। न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया की सुपर मेज़बान और मेज़बान परामर्श बोर्ड की सदस्य फ़ेलिसिटी कहती हैं, “अगर आप इसे सही ढंग से संभालते हैं, तो किसी मुश्किल स्थिति को बुकिंग में भी बदल सकते हैं।”

ज़रूरी पलों में मैसेज भेजना

पहले से ही यह भाँपने की कोशिश करें कि मेहमानों को क्या-क्या जानकारी चाहिए होगी ताकि उन्हें आपसे कम-से-कम सवाल पूछने पड़ें और आप उन्हें सहज अनुभव दे सकें :

  • बुकिंग से जुड़ी पूछताछ या अनुरोध। जब मेहमान आपसे संपर्क करें, तो 24 घंटे के अंदर जवाब दें। 

  • बुकिंग कंफ़र्मेशन। मेहमानों को "बुकिंग के लिए शुक्रिया" लिखकर भेजें ताकि वे आपसे कनेक्ट कर सकें और उन्हें मालूम हो सके कि आप उनके सवालों के जवाब देने के लिए उपलब्ध हैं।

  • आगमन मेहमानों को आने से एक या दो दिन पहले याद दिलाएँ कि उन्हें ऐप में आपके चेक इन के निर्देश कहाँ मिलेंगे और लिस्टिंग में दाखिल होने से जुड़ी सभी ज़रूरी जानकारी उनके साथ शेयर करें। मेहमानों के चेक इन करने के 24 घंटे के भीतर ही उनसे यह पूछ लें कि उन्हें कोई परेशानी तो नहीं।

  • प्रस्थान। चेक आउट के तुरंत बाद एक मैसेज भेजकर मेहमानों का शुक्रिया अदा करें और उनसे समीक्षा लिखने के लिए कहें। आपको भी उनके लिए जितनी जल्दी हो सके समीक्षा लिख लेनी चाहिए।

अपने मैसेज को ऑटोमेट करना

जवाब दर अच्छी होने से आपकी लिस्टिंग को Airbnb पर मेहमानों के खोज नतीजों में ज़्यादा ऊँची रैंक पर दिखाने में मदद मिलती है। आम सवालों का अनुमान लगाने और उनका जवाब देने के लिए इन सुविधाओं का इस्तेमाल करें :

  • झटपट जवाब।अपने इनबॉक्स में, टेम्प्लेट की लिस्ट से चुनें या अपना खुद का टेम्प्लेट लिखें और सेव करें। आपको मेहमान का नाम, रिज़र्वेशन और लिस्टिंग का ब्योरा भरने वाले शॉर्टकोड के ज़रिए इन्हें पर्सनलाइज़ करने के लिए कहा जाएगा।
  • शेड्यूल किए गए मैसेज। मेहमानों को अपने ठहरने की जगह के बारे में मददगार जानकारी के साथ ये मैसेज अपने आप सही समय पर मिल जाते हैं। आप इन्हें शॉर्टकोड के साथ पर्सनलाइज़ भी कर सकते हैं।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
22 फ़र॰ 2024
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