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इंटीरियर डिज़ाइनर और सुपर मेज़बानों से यादगार अनुभव देने का तरीका जानें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 26 मई 2021 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में11 मिनट लगेंगे
26 मई 2021 को अपडेट किया गया

खास आकर्षण

  • बुकिंग से पहले ही स्पष्ट कर दें कि मेहमानों को क्या उम्मीदें रखनी चाहिए

  • मेहमानों के साथ तुरंत और स्पष्टता के साथ बातचीत करें

  • अपनी जगह को साफ़, आरामदायक और व्यवस्थित रखें

  • कलाकृतियों से लेकर नहाने की सुविधाओं तक जहाँ संभव हो अपनी छाप छोड़ें

  • मेहमानों को वही अनुभव दें जो आप अपने लिए चाहते अगर आप इस जगह में रहते

  • अपनी मेज़बानी को और भी बेहतर बनाने के लिए हमारी संपूर्ण गाइड में और जानकारी पाएँ

Beginning in the Middle के सुपर मेज़बान, उद्यमी, और इंटीरियर डिज़ाइनर कैथरीन और ब्रायन विलियमसन, ने 5-स्टार सुविधाओं से लेस ठहरने की जगहें बनाने का व्यवसाय खड़ा किया है। 2,000 से अधिक मेहमानों की मेज़बानी करने के बाद, वे अपनी कहानी और अपने घर को कैसे यादगार बनाया जाए, इस बारे में एक्सपर्ट सुझाव शेयर करने के लिए यहॉं हैं।

कैथरीन : “हमारे लिए, अपना Airbnb व्यवसाय और डिज़ाइन फ़र्म शुरू करना एक ऐसी सुखद घटना थी जो बिना किसी योजना के हो गई। 2013 में, हम न्यूयॉर्क सिटी से कोलंबस, ओहायो चले आए थे - मूल रूप से ब्रायन यहीं पर बड़े हुए थे। हमें और ज़्यादा जगह की ज़रूरत थी, साथ ही साथ हम ऐसी जगह भी तलाश रहे थे जहॉं हम बस सकें और खुद का ही कुछ बना भी सकें।"

ब्रायन : "हमने तीन बेडरूम का घर खरीदा— और हमें अभी कुछ बचा हुआ कर्ज़ चुकाना था। लेकिन सच कहें तो हमें यह खयाल पसंद नहीं था कि किसी को हमेशा के लिए रूममेट बनाया जाए।"

कैथरीन : “मेरा एक दोस्त किसी ऐसे व्यक्ति को जानता था जिसने अपने एक अतिरिक्त बेडरूम को Airbnb पर लिस्ट किया हुआ था, उसने हमें भी इसे आज़माने का सुझाव दिया। उस समय, हमें असल में मालूम ही नहीं था कि Airbnb क्या है। ब्रायन और मैंने सोचा : 'ठीक है, अगर हम इस साल सिर्फ 10 रातें भी बुक कर पाए तो भी अच्छा ही रहेगा...'"

ब्रायन : "हमने इसे लिस्ट किया और इसकी काफ़ी ज़्यादा मॉंग थी। कुछ ही समय बाद, हमने अपने पूरे घर को लिस्ट करना शुरू किया। हम पूरे कोलंबस में अलग-अलग मोटल में ठहरे और वहाँ के हालात पता किए और फिर हमें एक ऐसा मोटल मिला जो इनमें से सबसे कम बुरा था। बात यहाँ तक पहुँच गई थी कि हम एक साथ कई हफ़्तों तक वहाँ रहे। हम होटल के पूरे स्टाफ़ को कर्मचारियों को जानने लगे थे। लेकिन यह लंबे समय तक चलने वाली बात नहीं थी।"

मेज़बानी हमारे लिए कलात्मक और रचनात्मक अभिव्यक्ति का एक रूप है।
Bryan,
कोलंबस, ओहायो

कैथरीन : "हमने अपना कर्ज़ चुका दिया और बाद में एक और घर खरीद लिया। कुछ साल बाद आलम यह है कि हमने कुछ घर बेच दिए हैं और हमारे पसंदीदा घरों को Airbnb पर रखा हुआ है। हमने अपनी नौकरियाँ छोड़ दी, अपना इंटीरियर डिज़ाइन स्टूडियो (Mix Design Collective) और अपना वेकेशन रेंटल ब्रांड (The Village Host) बनाया और अपना ब्लॉग (Beginning in the Middle) शुरू किया।"

ब्रायन : "हम असल में अपने हर एक मेहमान के लिए एक खास अनुभव देने का ध्यान रखते हैं। मेज़बानी के लिए इस जुनून ने हमें एक ऐसा जीवन जीने के काबिल बनाया है जो वाकई में हमें पसंद है। एक मेज़बान के तौर पर, चाहे आपके पास बेहतरीन घर न हों, अगर आप ठहरने का एक विशिष्ट अनुभव दे पाते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी समीक्षाएँ और ऑक्युपेंसी की दर बहुत अच्छी हैं।"

1. उम्मीदें तय करें

कैथरीन : "5-स्टार समीक्षा पाने का एक राज़ है "बुक करें" बटन दबाने से पहले ही स्पष्ट कर देना कि मेहमानों को क्या उम्मीद रखनी चाहिए। हमारे घर पुराने हैं लेकिन हमने उन्हें घर जैसा, आरामदायक और खूबसूरत बनाने के लिए बहुत मेहनत की है। लेकिन वे परफ़ेक्ट नहीं हैं और इसीलिए हम पहले ही जितनी हो सके जानकारी देते हैं। जैसे, दरवाज़े और फ़र्श चरमराते हैं।"

ब्रायन : "हमारे बाथरूम ज़्यादा बड़े नहीं हैं। हमारे एक घर की दीवार पड़ोस के घर से लगी हुई है। हम यह सब पहले ही बता देते हैं जिससे लोग शालीनता से रहें और शोर नहीं करें। पार्टिंयों की अनुमति बिल्कुल नहीं है।"

कैथरीन : "अगर मेहमानों को कोई सुलभता संबधी ज़रूरत होती है तो हमारे पास एक पुराना क्लॉफ़ुट बाथटब है जो एक सामान्य बाथटब की तुलना में थोड़ा ज़्यादा ऊँचा है। कुछ लोगों को इस तरह की बातों से परेशानी हो सकती है। हो सकता है कि दूसरे लोग इसकी परवाह न करें। लेकिन हम कोशिश करते हैं कि हम ऐसे व्यक्ति से बात करें जो इस घर और इस मुहल्ले का मज़ा ले सके।"

2. तुरंत जवाब दें

ब्रायन : "मेहमानों के साथ जल्दी और स्पष्ट रूप से बातचीत करना 5-स्टार अनुभव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपके मेहमानों को महसूस कराता है कि आप उनकी लगातार देखभाल कर रहे हैं।"

कैथरीन : "लोग आपके साथ थोड़े समय के लिए ही रहते हैं और आमतौर पर उस वक्त में जो उनके लिए खास होता है। इसलिए कोई दिक्कत होने पर आप नहीं चाहेंगे कि बिना आपकी ओर से कोई जवाब पाए या चीज़ों के ठीक हुए बगैर ही, उनका आधा वक्त निकल जाए। मैं 5 मिनट के भीतर ही जवाब दे देने वाला व्यक्ति हूँ, लेकिन अगर आपको नहीं लगता कि आप ठीक समय के भीतर लोगों के जवाब दे पाने में सक्षम होंगे, तो किसी साथी-मेज़बान को साथ लेने के बारे में विचार करें जो कि आपकी ओर से ईमेल और मैसेज भेजने में मदद कर सके। हम उन्हें यह दिखाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं कि हम यहाँ उपलब्ध हैं और हमें चीज़ों की परवाह है। और कभी-कभी इसका मतलब है कि 5-स्टार अनुभव देने के लिए आप जो कर रहे हैं उसे छोड़ दें।"

साथी-मेज़बान के साथ काम करने के बारे में जानें

3. इसे मेहमानों के लिए उनका अपना बनाएँ

कैथरीन : "जब बात आपकी साज-सज्जा और जगह की हो, तो सबसे अहम चीज़ है कि मेहमानों को ऐसा महसूस होना चाहिए कि यह उनका ही है। फ़र्नीचर को इस तरह से सजाने में समय और मेहनत लगाएँ कि वह खास लगे, सटीक जगह पर रखा गया हो और ध्यान खींचे।"

ब्रायन : "और इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरे किचन में फिर से मार्बल लगाने की ज़रूरत है या सब कुछ सबसे बढ़िया होना चाहिए। मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह साफ़, आरामदायक और अव्यवस्थित ना हो।"

कैथरीन : "ऐसा महसूस होना चाहिए कि इसे खासतौर पर उनके लिए ही बनाया गया है। अपनी व्यक्तिगत् तस्वीरों, परिवार के स्मृति चिन्ह, सजावटी सामान, छोटी-मोटी चीज़ों और इस तरह की किसी भी चीज़ को हटाने के लिए वक्त निकालें जिससे कि मेहमानों को यह लगे कि वह किसी और के घर में हैं।

ब्रायन : "अच्छे बिस्तर खरीदने में निवेश करना एक बढ़िया फ़ैसला होगा। फिर बात वही है, कि ज़रूरी नहीं है कि बेहद महँगा मैट्रेस (गद्दा) हो, लेकिन हमारी राय है कि उसके ऊपर एक और शीट हो और दो तरह के तकिए हों, एक डाउन पिलो और एक डाउन की जगह पर दूसरा पिलो।"

कैथरीन : “शीट के लिए, हम आमतौर पर कम से कम 300-थ्रेड काउंट वाली चादरों का इस्तेमाल करते हैं, जिसका इस्तेमाल बहुत सारे होटल करते हैं। शीट का कपड़ा त्वचा को कोमल स्पर्श देने वाला होना चाहिए ना कि सैंडपेपर जैसा, क्योंकि आखिरकार लोग आपकी जगह को रात बिताने के लिए ही बुक करते हैं। और जैसा कि हम जानते हैं, खासतौर पर पेरेंट्स के तौर पर, कि रात में अच्छे से आराम मिलना एक लक्ज़री है।''

4. स्थानीय ज़ायका जोड़ें

कैथरीन : "जब लोग आकर आपके साथ ठहरते हैं, तो याद रखें कि आप महज़ अपना घर उनके साथ शेयर नहीं कर रहे हैं बल्कि आप अपने शहर में एक अनुभव भी शेयर कर रहे हैं। जहाँ तक हो सकता है हम कोशिश करते हैं कि उन्हें अपनेपन का एहसास हो। कोलंबस में हमारे DNA का एक बड़ा हिस्सा छोटे व्यवसाय हैं— और इसलिए हर किसी को शामिल करने में हमें मज़ा आता है।”

ब्रायन : "हम कभी-कभी मेहमानों के लिए उन लोकल चीज़ों को नमूने के तौर पर उपलब्ध कराते हैं जो हमें पसंद हैं : जैसे स्थानीय कॉफ़ी शॉप, गिफ़्ट कार्ड्स, ताकि उन्हें आस-पास की चीज़ें एक्स्प्लोर करने के लिए प्रोत्साहित कर सकें। हम अपने घर में एक स्थानीय कंपनी Cliff Original से शैम्पू, कंडिश्नर और फ़ेस वाश को स्टॉक करते हैं। हमारे पासGlenn Avenue नाम के ब्रांड का नैचुरल हैंड सोप है। हमारे पास The Columbus Book Project की किताबों का एक सेट है, जिन्हें लोकल कलाकारों को हाइलाइट करते हुए एक स्थानीय व्यवसायी ने बनाया है। कोलंबस एक उपेक्षित शहर है लेकिन यह रहने के, बड़े होने के और घूमने-फिरने के लिहाज़ से एक गज़ब की जगह है— और इसके पास देने के लिए बहुत कुछ है।

कैथरीन : "हमें लोगों को अपने नज़रिए से कोलंबस दिखाना पसंद है — और हमें बेहद खुशी होती है जब हमारे साथ कोलंबस घूमने के अनुभव के बाद लोग कहते हैं, ‘मुझे भी कोलंबस में रहना है।’”

ब्रायन : "कोलंबस समुदाय के लोगों को करीब लाने के लिए हम एक दूसरे आइडिया को भी एक्सप्लोर कर रहे हैं, जिसमें हम अपने घरों को एक आर्ट गैलरी या डिनर क्लब की तरह इस्तेमाल करते हैं ताकि उन स्थानीय कलाकारों के काम को दर्शाया जा सके जिनके पास अपने काम को प्रदर्शित करने के लिए कोई दूसरी जगह नहीं है। हम हर एक घर में कुछ कलाकृतियॉं रखेंगे और हर कुछ महीनों में उन्हें आपस में बदलते रहेंगे। अपनी रचनात्मकता को जगाएँ और उन तरीकों के बारे में सोचें जिनसे आपकी लोकल खूबियों की झलक आपके घर में भी मिले।"

5. फ़ायर ड्रिल की तैयारी

ब्रायन : "5-स्टार अनुभव बनाने के आपके बेहतरीन इरादों और कोशिशों के बावजूद, यह बाद ध्यान में रखें कि आपातकालीन स्थितियाँ आएँगी, और आपको उन्हें हल करना होगा, चाहे वह खराब एयर कंडिश्नर हो या फिर निराश हुए मेहमान। हमारी सबसे खराब हालत तब हुई थी जब यह पाइप बुरी तरह फट गया था। मेहमान ठहरे हुए थे और घर में पानी भर गया। वे हमें बुलाते रहे..."

कैथरीन : "... लेकिन मेरा फ़ोन बंद पड़ा था।"

ब्रायन : "... और यह उनकी शादी की रात थी।”

कैथरीन : "वास्तव में बहुत बुरा समय था। इस अनुभव से हमने बहुत कुछ सीखा है। जब ऐसी बातें हो जाती हैं, तब माफ़ी माँग लें और इस बारे में ठीक से सोचें कि क्या इसकी भरपाई पैसों से हो जाएगी या फिर कुकीज़, वाइन की बोतल या किसी रेस्तराँ के गिफ़्ट सर्टिफ़िकेट से बात बन जाएगी। अगर मेहमानों का समय वास्तव में बहुत बुरा गुज़रा हो, तो हम उन्हें रिफ़ंड देते हैं, लेकिन आम तौर पर ऐसा नहीं होता।"

ब्रायन : "हम सोचते हैं कि अगर हम इस जगह में रह रहे होते तो हमें क्या पसंद होता, और इसी स्वर्णिम सिद्धांत के मुताबिक हम अपने मेहमानों के साथ व्यवहार करते हैं। मेज़बानी हमारे लिए कलात्मक और रचनात्मक अभिव्यक्ति का एक रूप है। हम दिल लगाकर इन जगहों को तैयार करते हैं और फिर हम इन्हें लोगों के लिए खुला छोड़ देते हैं। यह हमारे लिए बहुत मायने रखता है कि हमारे मेहमान हमारे काम को सराहें।"

कैथरीन : "5-स्टार समीक्षा पाने पर लगता है कि हम जो कर रहे हैं वह एकदम सही है। जब हम मरम्मत और बदलाव पर मेहनत कर रहे होते हैं, तब हमें लगता है कि कोई तो ऐसा हो जो हमारी मेहनत की कदर करे। और मुझे लगता है कि अगर आप बस घरों की संख्या पर ही ध्यान दे रहे हों, तो इस खास मेहनत को नज़रअंदाज़ करना आसान होता है।"

ब्रायन : "मेज़बानी आसान नहीं है। इसमें बहुत मेहनत लगती है।"

कैथरीन : "लेकिन यह हमारे लिए बहुत फ़ायदेमंद और ज़िंदगी को बदल कर रख देने वाली बात रही है। इससे हम इंटीरियर डिज़ाइन के अपने शौक को पूरा कर पाए हैं और हमने यह भी पाया है कि मेज़बानी करना भी हमें बेहद पसंद है। इससे हमने अपना व्यवसाय शुरू किया और अब हम लगातार आगे बढ़ते जा रहे हैं। मुझे लगता है कि अगर Airbnb नहीं होता, तो हमें छोटे व्यवसाय की दुनिया में बहुत ज़्यादा हाथ-पैर मारने पड़ते और शुरू करना भी हमारे लिए बहुत मुश्किल होता। इसने हमें हमारी खासियत पहचानने में मदद की है और वह खासियत यह है कि हमें ऐसी जगहों को खूबसूरत बनाना बेहद पसंद है जिनका मज़ा दूसरे लोग लेते हैं।"

ब्रायन : "हम अपनी व्यवसाय चलाने की कसक को संतुष्ट कर पाए हैं और साथ ही अपनी रचनात्मकता को भी सामने ला पाए हैं। सबसे अच्छी बात तब होती है जब आप वह काम कर सकें जो आपको बेहद पसंद हो - और उसका फ़ायदा भी आप खुद उठा सकें।"

कैथरीन : "हमें पूरी उम्मीद है कि इन सुझावों की मदद से आप और भी ज़्यादा 5-स्टार समीक्षाएँ पा सकेंगे।"

मेज़बानी का मज़ा लें!
कैथरीन, ब्रायन + बियांका

खास आकर्षण

  • बुकिंग से पहले ही स्पष्ट कर दें कि मेहमानों को क्या उम्मीदें रखनी चाहिए

  • मेहमानों के साथ तुरंत और स्पष्टता के साथ बातचीत करें

  • अपनी जगह को साफ़, आरामदायक और व्यवस्थित रखें

  • कलाकृतियों से लेकर नहाने की सुविधाओं तक जहाँ संभव हो अपनी छाप छोड़ें

  • मेहमानों को वही अनुभव दें जो आप अपने लिए चाहते अगर आप इस जगह में रहते

  • अपनी मेज़बानी को और भी बेहतर बनाने के लिए हमारी संपूर्ण गाइड में और जानकारी पाएँ
Airbnb
26 मई 2021
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