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मेहमानों के साथ बातचीत के लिए बुनियादी शिष्टाचार

यात्रियों से बातचीत करने के सुझाव और टेम्प्लेट पाएँ।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 8 जन॰ 2020 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में4 मिनट लगेंगे
3 मई 2023 को अपडेट किया गया

मेहमानों के साथ दिलचस्प ढंग से बातचीत करना सकारात्मक मेहमान अनुभव की ओर पहला कदम है। एक मेज़बान की हैसियत से आप मेहमानों की सुकून और आराम से रहने में मदद करते हैं। जब मेहमान आप आपकी जगह में दिलचस्पी लेते हैं, तो ठीक उसी पल से उनके चेक आउट करने तक उनके साथ स्पष्ट और फटाफट कम्युनिकेट करके आप उन्हें बढ़िया समीक्षाएँ लिखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

बढ़ि‍या कम्‍युनिकेशन के लिए सुझाव

पारदर्शी बनें। सैन फ़्रांसिस्को के मेज़बान डैनियल का कहना है कि वे हमेशा अपनी जगह के बारे में साफ़-साफ़ बात करते हैं। वह कहते हैं, "जो आप अपने मेहमानों को कहते है कि उन्हें यह मिलेगा और जब वे आपकी लिस्टिंग पर आते है, तब उन्हें जो मिलता है, दोनों एक सामान होना चाहिए।" “नाम बड़े और दर्शन छोटे वाली कहावत के उलट अपना किराया भले ही कम रखें, लेकिन मेहमानों को आपके यहाँ आ कर ऐसा लगना चाहिए कि उन्हें अपनी उम्मीद से बेहतर जगह मिली।”

जिज्ञासु बनें। अपने मेहमानों से बस इतना पूछकर कि 'उन्हें आपकी जगह में सुकून और अपनापन महसूस करने के लिए किस चीज़ की ज़रूरत है?', आप सबके साथ समान व्यवहार करने की राह पकड़ सकते हैं अपनापन दिखाना और पहले से कोई धारणा बनाकर नहीं चलना बहुत काम आता है।

उपलब्ध रहें। सैन फ़्रांसिस्को की एक सुपर मेज़बान एनेट, मेहमानों को यह बताना पसंद करती हैं : “कृपया अपने आप से मरम्मत की कोई कोशिश न करें, भले ही कितना भी मामूली सा काम क्यों न हो। ऐसे में तुरंत हमसे संपर्क करें और हम मामले को देख लेंगे।” रोज़मर्रा की समस्याओं के लिए, अनुभवी मेज़बान मेहमानों के संपर्क में रहने के लिए झटपट जवाब का इस्तेमाल करते हैं।

देखभाल करें। छोटी-छोटी बातों का खयाल रखने से आप और आपके मेहमानों के लिए ठहरने का अनुभव बेहतर हो सकता है। अगर कोई समस्‍या आती है, तो मेहमान अक्सर कहते हैं कि उनके लिए सबसे ज़्यादा मायने यह रखता है कि उनके मेज़बान उससे कैसे निपटते हैं।

समझदारी से काम लें। Airbnb ऐप पर मेहमानों से बातचीत करने पर आपको सुरक्षित रहने में मदद मिलती है, क्योंकि उस पर की जाने वाली सभी बातचीत का रिकॉर्ड रहता है, ताकि ज़रूरत पड़ने पर आप ग्राहक सेवा को वह बातचीत उपलब्ध करा सकें। इससे आपके मेहमानों की सभी जानकारी एक ही जगह पर आसानी से मिल जाती है।

मेहमानों के साथ कम्‍युनिकेट करने के खास मौके

बुकिंग के बारे में पूछताछ : जब मेहमान आपकी जगह बुक करने के लिए आपसे संपर्क करते हैं, तो उन्हें उम्मीद होती है कि आप जल्द जवाब देंगे। मेहमानों की सभी पूछताछ का 24 घंटे के अंदर जवाब देने की कोशिश करें।

जल्दी जवाब देने की आदत सिर्फ़ मेहमानों को खुश रखने के लिए ज़रूरी नहीं है, बल्कि यह सुपर मेज़बान बनने की भी एक शर्त है। शेड्यूल किए गए मैसेज का इस्तेमाल करने से आपको अपने मेहमानों के साथ जानकारी शेयर करने की पूरी योजना पहले से बनाने में मदद मिल सकती है।

बुकिंग का समय : जब मेज़बान मेहमानों को "बुकिंग के लिए शुक्रिया" लिखकर मैसेज भेजते हैं, तो उन्हें अच्छा लगता है।

आप अपने स्वागत मैसेज को मेहमान की प्रोफ़ाइल में दी गई जानकारी के हिसाब से ढाल सकते हैं। इसमें उनकी दिलचस्पी, उनके शहर और शौक को शामिल किया जा सकता है। इससे आपको उनसे अतिरिक्त सवाल पूछने का मौका भी मिलेगा, जैसे कि उनके आने का मकसद और उनके साथ कौन-कौन आएँगे।

आने से पहले : आपके मेहमानों को आने में कोई परेशानी न हो इसके लिए उन्हें स्पष्ट निर्देश और चेक इन का विवरण देना ज़रूरी है।

अपने 'लिस्टिंग' टैब के मेहमानों के लिए जानकारी सेक्शन में, आपकी जगह तक पहुँचने के रास्ते, चेक इन के निर्देश और वाईफ़ाई सहित सभी फ़ील्ड भरकर आम सवालों के जवाब दें। इसे आपके मेहमानों के शेड्यूल किए गए चेक इन के समय के 48 घंटे पहले, उनके 'यात्राएँ' टैब में शेयर किया जाएगा।

चेक इन : मेहमान—खासकर इतिहास में हाशिए पर रखे गए समुदायों के लोगों का कहना है कि खुद से चेक इन करने के विकल्प से वे ज़्यादा सहज महसूस करेंगे। आप सुविधाओं के बारे में निर्देश भी तैयार कर सकते हैं, जिसमें आपकी जगह के अलग-अलग सिस्टम और उपकरणों का इस्तेमाल करने के बारे में जानकारी दी गई हो।

पहली रात ठहरने के बाद : कई मेज़बान कहते हैं कि वे मेहमानों के ठहरने के दौरान उनके संपर्क में रहना पसंद करते हैं। अपनी ओर से पहल करके यह पूछना अच्छा होता है कि सब कुछ ठीक तो है।

चेक आउट से पहले : यह बताएँ कि मेहमानों को चेक आउट करने से पहले क्या-क्या करना होगा। उनके जाने से एक दिन पहले, हम आपके चेक आउट के समय और निर्देशों के साथ एक रिमाइंडर भेजते हैं।

जाने के बाद : मेहमानों के बारे में फ़ौरन समीक्षा लिखना सबसे अच्छा होता है। तहज़ीब से पेश आएँ और हर मेहमान का आकलन करने के लिए एक जैसे मानकों का इस्तेमाल करें। कुछ मेज़बान ठहरने के लिए मेहमानों का शुक्रिया अदा करने के इरादे से उन्हें एक मैसेज भेजना भी पसंद करते हैं।

Airbnb
8 जन॰ 2020
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