खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।
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खराब समीक्षा मिलने पर क्या करें

सुधार के विशिष्ट कदमों का विवरण देकर खराब फ़ीडबैक का जवाब दें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 4 मई 2021 को प्रकाशित किया गया
24 फ़र॰ 2025 को अपडेट किया गया

यूँ तो खराब समीक्षाएँ दिल में चुभ सकती हैं, लेकिन बेहतरीन रेटिंग वाले मेज़बानों को भी समय-समय पर ऐसी समीक्षाएँ मिलती रहती हैं। यहाँ पर मेहमानों से मिलने वाले खराब फ़ीडबैक को हैंडल करने के कुछ सुझाव दिए गए हैं।

खराब समीक्षाओं का जवाब देना

सार्वजनिक रूप से जवाब देकर मेहमानों को दिखाया जा सकता है कि आप सुझावों का खुले दिल से स्वागत करते हैं। दोस्ताना अंदाज़ में एक छोटा-सा जवाब देने से अन्य मेहमानों को आश्वासन मिल सकता है कि उनके अनुभव आपके लिए मायने रखते हैं।

बर्लिन के सुपर मेज़बान एंड्र्यू कहते हैं, “मुझे नहीं लगता कि किसी भी मेज़बान को 100% अच्छी समीक्षाएँ मिलेंगी।” "मैं उन लोगों से बहुत प्रभावित होता हूँ जो अहम फ़ीडबैक को गंभीरता से लेते हैं।"

खराब समीक्षाओं का जवाब देने के लिए इन सुझावों पर विचार करें :

  • फ़ीडबैक देने के लिए मेहमानों का आभार जताएँ। आप सरल शब्दों में कह सकते हैं : “आपकी समीक्षा के लिए धन्यवाद! हमें खुशी है कि आपने अपनी यात्रा से जुड़े अनुभव पर गौर करने के लिए थोड़ा समय निकाला।"
  • यह बताएँ कि आप अपनी जगह को किस तरह बेहतर बना रहे हैं। इसके लिए आप लिख सकते हैं : "हमें अफ़सोस है कि आपको बेड आरामदायक नहीं लगे। आपकी नींद मायने रखती है, इसलिए अब हमने बेड पर मैट्रेस टॉपर रख दिए हैं।”

आप ऐसी किसी भी समीक्षा को हटाने का अनुरोध कर सकते हैं, जिसके बारे में आपको लगता है कि वह हमारी समीक्षा नीति का पालन नहीं करती, जैसे कि बदले की भावना से लिखी गई समीक्षा।

मेज़बानी के सफ़र में आगे बढ़ते हुए खुद को बेहतर बनाना

मेहमान अक्सर इन दो वजहों से, यानी सटीकता और सफ़ाई से जुड़ी समस्याओं के कारण मेज़बानों को फ़ाइव स्टार से कम रेटिंग देते हैं। फ़ीडबैक का इस्तेमाल अपनी मेज़बानी के हुनर को निखारने के मौके की तरह करें।

यहाँ मेहमानों को यह दिखाने के कुछ तरीके दिए गए हैं कि आप कुछ बेहतर कर दिखाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं :

  • फ़ीडबैक को एक मौके की तरह लें। मेहमान उन पहलुओं को उजागर करते हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले न सोचा हो, जैसे कि आप चेक इन की प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं या मेहमानों के लिए ज़्यादा तौलिए रख सकते हैं।
  • सब कुछ साफ़-साफ़ बताएँ। फ़िलहाल आप जो कुछ भी ऑफ़र कर रहे हैं, उसे दर्शाने के लिए अपनी फ़ोटो और लिस्टिंग का विवरण अप-टू-डेट रखें। यह बताएँ कि आप संभावित खामियों से कैसे निपटते हैं, जैसे कि अगर आपकी सड़क पर शोरगुल होता है, तो मेहमानों को इयरप्लग देना।

  • समान व्यवहार करने वाले मेज़बान बनने का अभ्यास करें। जेंडर न्यूट्रल भाषा का इस्तेमाल करके और सुलभता सुविधाओं को हाइलाइट करके हर मेहमान को अपनेपन का एहसास देने पर ध्यान दें।
  • मेहमानों के ठहरने के दौरान उनके साथ कम्युनिकेट करें। उनका हाल-चाल जानने के लिए शेड्यूल किए गए मैसेज का इस्तेमाल करें और उनकी किसी भी चिंता को फ़ौरन दूर करें।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
4 मई 2021
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