चेक इन और चेक आउट को आसान बनाएँ

अपने मेहमानों को शुरू से आखिर तक अपनेपन का एहसास दें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 15 अप्रैल 2024 को प्रकाशित किया गया
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15 अप्रैल 2024 को अपडेट किया गया

चेक इन और चेक आउट अहम पल होते हैं, जो मेहमानों को बुकिंग का फ़ाइव स्टार अनुभव दे सकते हैं या फिर उनकी उम्मीदों पर पानी फेर सकते हैं। मेहमान बिना किसी परेशानी के अंदर दाखिल होना चाहते हैं, अपनापन महसूस करना चाहते हैं और बिना समस्या के चेक आउट करना चाहते हैं।

चेक इन की प्रक्रिया को आसान बनाएँ

मेहमान आपकी जगह को ढूँढ़ने और वहाँ पहुँचने पर सामने के दरवाज़े को अनलॉक करने का तरीका जानना चाहते हैं। चेक इन की प्रक्रिया को सरल बनाने के तरीके ढूँढ़ें :

  • ज़रूरी ब्योरे के लिए आगमन गाइड का इस्तेमाल करें अपने लिस्टिंग एडिटर में, आप अपने चेक इन का तरीका और समय, दिशानिर्देश, सुविधाओं के निर्देश, वाईफ़ाई पासवर्ड और कई अन्य चीज़ों को सेट या एडजस्ट कर सकते हैं, वह भी बस एक जगह से। मेहमानों को यह जानकारी बुकिंग करने के बाद दी जाती है।

  • अंदर दाखिल होने के चरण दिखाएँ चेक इन करने में मेहमानों की मदद के लिए फ़ोटो या वीडियो शामिल करें। मिसाल के तौर पर, आप इसकी फ़ोटो शामिल कर सकते हैं कि गेट की सिटकनी कहाँ पर है और चाबी रखने के बॉक्स को कैसे खोला जाता है। 

  • अपनी गाइड की झलक देखें। आप देखें बटन दबाकर अपने आने की जानकारी ठीक वैसे ही देख सकते हैं, जैसे मेहमान देखते हैं। किसी दोस्त से आपके निर्देशों की जाँच करने के लिए कहें और चेक इन को सरल बनाने के लिए ज़रूरी कोई भी फेर-बदल करें।

  • अपनी जगह को अपडेट करें। अपने और अपने मेहमानों के लिए चेक इन को आसान बनाने के लिए लाइट की व्यवस्था को बेहतर बनाएँ, संकेत चिपकाएँ या अलग तरह का लॉक, जैसे कि स्मार्टलॉक या कीपैड वाला लॉक लगवाएँ।

मेहमान अपने मैसेज में आपसे चेक इन के बारे में सवाल पूछ सकते हैं। उनके सवालों का जितनी जल्दी हो सके जवाब दें, खासतौर पर उनके आने के 24 घंटे पहले इस बात का खास खयाल रखें।

मेहमानों के मन में अपनेपन का एहसास जगाएँ

आप मेहमानों का स्वागत कैसे करते हैं और उनकी ज़रूरतों का पहले से अनुमान कैसे लगाते हैं, ये खूबियाँ शानदार मेहमाननवाज़ी की पहचान हैं। मेहमानों की छोटी-से-छोटी ज़रूरतों का ध्यान रखने से उन पर गहरा असर पड़ सकता है।

  • एक स्वागत मैसेज शेड्यूल करें। चेक इन के दिन मेहमानों को बताएँ कि अगर उन्हें किसी की ज़रूरत महसूस होगी, तो आप उपलब्ध रहेंगे।

  • समावेशी मेहमाननवाज़ी का फ़लसफ़ा अपनाएँ। याद रखें कि मेहमानों की मान्यताएँ या रीति-रिवाज़ आपसे अलग हो सकते हैं।

  • ज़रूरतों का खयाल रखें। अपने मेहमानों में दिलचस्पी लें और उनकी निजता का सम्मान करते हुए उनकी ज़रूरतों को अहमियत दें।

जापान के योमितान में रहने वाली सुपर मेज़बान और मेज़बान परामर्श बोर्ड की सदस्य राई, अपने मेहमानों के स्वागत मैसेज में मददगार स्थानीय जानकारी शामिल करना पसंद करती हैं। वे कहती हैं, “अगर आने वाले मेहमान माता-पिता हैं और उन्होंने मुझे बताया है कि उनके साथ छोटा बच्चा भी होगा, तो मैं उन्हें डायपर खरीदने के बढ़िया स्टोर का सुझाव देती हूँ।” “अगर उनके साथ पालतू कुत्ता आने वाला है, तो मैं उन्हें बढ़िया क्वॉलिटी का पेट फ़ूड खरीदने की जगह सुझाती हूँ।”

एक अमिट छाप छोड़ें

चेक आउट की प्रक्रिया को आपकी जगह के बारे में मेहमानों के आखिरी अनुभव के रूप में देखें। आप ज़रूर चाहेंगे कि उन्हें आपके यहाँ ठहरने का शानदार अनुभव हमेशा याद रहे।

चेक आउट के स्पष्ट और सरल निर्देश देने के लिए 'आगमन' गाइड का इस्तेमाल करें। इस पर विचार करें कि अगर मेहमानों से चेक आउट के वक्त कचरा बाहर निकालने या इस्तेमाल की गई तौलियों को एक जगह इकट्ठा करने जैसे काम करने को कहा जाए, तो उन्हें ठहरने का फ़ाइव-स्टार अनुभव मिल सकेगा या नहीं। इन कामों को अपने सफ़ाई रूटीन का हिस्सा बनाने से आपको बेहतर समीक्षाएँ मिल सकती हैं।

हर बुकिंग के बाद, मेहमानों को मैसेज भेजकर उनका शुक्रिया अदा करें। उन्हें वापस आने के लिए इनवाइट करें और बताएँ कि उनका फ़ीडबैक आपके लिए कितना मायने रखता है। उनसे पूछें कि जब वे अगली बार आएँगे, तो क्या देखना पसंद करेंगे।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
15 अप्रैल 2024
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