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लंबी बुकिंग के लिए किराया तय करना

साप्ताहिक और मासिक छूट से खोज रैंकिंग सुधारने और बुकिंग बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 11 मई 2021 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में3 मिनट लगेंगे
17 मई 2023 को अपडेट किया गया

Airbnb पर बुक की जाने वाली हर पाँच में से लगभग एक रात 28 या इससे ज़्यादा रातों की बुकिंग का हिस्सा होती है।* साप्ताहिक या मासिक बुकिंग की मेज़बानी करने के अक्सर नीचे दिए गए फ़ायदे होते हैं :

  • लिस्टिंग को बार-बार व्यवस्थित करने की ज़रूरत नहीं होती, जिससे ऑक्युपेंसी की दरें ऊँची बनी रहती हैं

  • बार-बार मेहमानों को मैसेज भेजने और उन्हें मैनेज करने की ज़रूरत नहीं होती

  • छोटी बुकिंग के मुकाबले ज़्यादा स्थिर आय होती है

ऐसा देखा गया है कि लंबी बुकिंग में दिलचस्पी रखने वाले मेहमान छूट वाली जगहों की खोज करते हैं। मेज़बान सात या ज़्यादा रातों की बुकिंग के लिए साप्ताहिक छूट जोड़ सकते हैं या फिर 28 या ज़्यादा रातों के लिए मासिक छूट जोड़ सकते हैं।

ये छूट देने पर खोज नतीजों में आपकी लिस्टिंग की रैंक को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है, जहाँ आपकी साप्ताहिक या मासिक छूट को आपके मूल किराए के बगल में हाइलाइट करके दिखाया जाता है।

स्थानीय माँग और अपनी लागतों पर विचार करना

छूट सेट करने से पहले, शायद आप स्थानीय माँग पर नज़र डालना चाहेंगे। अगर आप कुछ खास सीज़न के दौरान लोगों को आकर्षित करने वाले किसी इलाके में मेज़बानी करते हैं, तो ज़रा इस पर गौर करें कि कुछ खास महीनों में अपना किराया बदलना आपके किराए की रणनीति के हिसाब से फ़ायदेमंद साबित होगा या नहीं।

शायद आप नियमित खर्च पर भी गौर करना चाहेंगे :

  • मॉर्टगेज या किराया। यह राशि बता सकती है कि साप्ताहिक या मासिक छूट सेट करने की शुरुआत कहाँ से की जाए।

  • नियमित खर्च। आप बुनियादी सुविधाओं (पानी, गैस, बिजली), सफ़ाई और बागबानी जैसी नियमित सेवाओं और मेहमानों को दिए जाने वाले सामान (साबुन, खाना पकाने का ज़रूरी सामान) के लिए जो पैसे देते हैं, उसका खर्च अपने किराए में शामिल कर सकते हैं।

  • रखरखाव की लागत। जगह को नया रंग-रूप देने से लेकर उसकी मरम्मत करवाने तक, अपनी जगह को मेहमानों के लिए और ज़्यादा आरामदायक बनाने की खातिर आप जो भी रकम खर्च करते हैं, उसे अपने किराए में शामिल कर सकते हैं।

न्यूयॉर्क सिटी के मेज़बान ऑलिवर कहते हैं, “आपको इस पर ज़रूर विचार कर लेना चाहिए कि प्रति रात किराया अदा करने वाले मेहमानों से आपकी महीने भर में कितनी कमाई हो सकती है।” "फिर आप इसी के मुताबिक अपने मासिक किराए में छूट दे सकते हैं, इससे आपकी कमाई की स्थिरता बनी रहेगी।"

साप्ताहिक या मासिक छूट सेट करना

आप अपने कैलेंडर में प्राइसिंग टूल का इस्तेमाल करके छूट जोड़ सकते हैं। ऊपर दाईं ओर सेटिंग आइकन चुनें। 'किराया' टैब में, स्क्रोल करते हुए 'छूट' पर जाकर 'साप्ताहिक' या 'मासिक' चुनें।

आपको अपनी लिस्टिंग और आपके इलाके में उससे मिलती-जुलती लिस्टिंग की माँग के आधार पर छूट का सुझाव दिया जाएगा। छूट को एडजस्ट करने के लिए स्लाइडर को 0 से 99% के बीच सरकाएँ और देखें कि ऐसा करने पर आपके औसत साप्ताहिक या मासिक किराए में कैसे बदलाव होता है आप चाहें तो प्रतिशत के निशान के बगल में खुद से कोई नंबर भी डाल सकते हैं। काम पूरा हो जाने के बाद, अपनी मनचाही छूट सेट करने के लिए 'सेव करें' पर टैप या क्लिक करें।

अगर आप देखना चाहते हैं कि छूट से आपकी कमाई पर क्या असर पड़ता है, तो अपने साप्ताहिक या मासिक किराए के बगल में “मेहमान का किराया” शब्द चुनें। आपको किराए की विस्तृत जानकारी दिखाई देगी, जिसमें प्रति रात किराया, शुल्क, कोई भी छूट या प्रमोशन, टैक्स और आपकी कमाई का विवरण होगा।

आप उन मेहमानों को छूट भी ऑफ़र कर सकते हैं, जो अपने आने की तारीख से बहुत पहले या उसके करीब बुकिंग करते हैं। 'किराया' टैब में “और छूट” लेबल वाले सेक्शन पर जाएँ। बहुत जल्दी या आखिरी पलों में बुकिंग करवाने वाले यात्रियों के लिए महीनों की संख्या जोड़ें और साथ ही प्रतिशत जोड़कर यह भी बताएँ कि आप उन बुकिंग पर कितनी छूट देना चाहते हैं।

*Airbnb के अंदरूनी ग्लोबल डेटा से मिली जानकारी के आधार पर, साल 2022 में 28 या इससे ज़्यादा रातों के लिए की जाने वाली बुकिंग का कुल हिस्सा 21% रहा, जबकि 2023 के पहले तीन महीनों में बुक की गई रातों का कुल हिस्सा 18% रहा।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
11 मई 2021
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