Airbnb पर खोज कैसे काम करती है

खोज नतीजों में अपनी रैंकिंग को बेहतर बनाने के सुझाव पाएँ।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 11 मई 2022 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में3 मिनट लगेंगे
21 नव॰ 2022 को अपडेट किया गया

खास आकर्षण

  • आपकी लिस्टिंग का किराया, उसकी क्वॉलिटी और लोकप्रियता इस पर असर डालती है कि वह मेहमानों के खोज नतीजों में कैसे दिखाई जाएगी

  • अपनी लिस्टिंग को ज़्यादा-से-ज़्यादा मेहमानों के खोज मानदंडों पर दिखाने के लिए, अपने कैलेंडर पर ज़्यादा-से-ज़्यादा तारीखें बुकिंग के लिए उपलब्ध रखें

आपने एक लिस्टिंग बनाई और पब्लिश की है और अब उसे लोगों की नज़रों में लाना चाहते हैं। वे इसे कैसे खोजेंगे? अपनी खोज रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए आप इनमें से कुछ उपाय अपना सकते हैं।

बुनियादी बातों को समझिए

Airbnb का खोज एल्गोरिद्म कई कारकों का इस्तेमाल करके यह तय करता है कि लिस्टिंग खोज नतीजों में किस क्रम में दिखाई जाएँगी। हर कारक एक बराबर मायने नहीं रखता। लिस्टिंग का किराया, उसकी क्वॉलिटी और लोकप्रियता इस बात पर काफ़ी असर डालते हैं कि कोई लिस्टिंग कैसे दिखाई जाएगी।

एल्गोरिद्म टैक्स शामिल करने से पहले किसी लिस्टिंग के कुल किराए (शुल्क और छूट सहित) के साथ-साथ इस बात को तरजीह देता है कि कोई लिस्टिंग उसी इलाके में मौजूद उससे मिलती-जुलती लिस्टिंग की तुलना में कैसी है। लिस्टिंग की फ़ोटो, मेहमानों की समीक्षाएँ और अन्य विशेषताएँ उसकी क्वॉलिटी तय करने में मदद कर सकती हैं।

बाज़ार के मुताबिक वाजिब किराया सेट करने और बढ़िया क्वॉलिटी बनाए रखने से आपकी रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि किसी भी इलाके में किफ़ायती दामों पर मेहमानों को अच्छी सुख-सुविधा देने वाली लिस्टिंग अक्सर खोज नतीजों में ज़्यादा ऊँची रैंक पर दिखाई जाती हैं।

लोकप्रियता हासिल करने की कोशिश करें

Airbnb का एल्गोरिद्म कई तरह की जानकारी का इस्तेमाल करके आपकी लिस्टिंग की लोकप्रियता का मूल्यांकन करता है। यह देखता है कि मेहमान आपकी लिस्टिंग को कितनी बार बुक करते हैं, आपके लिस्टिंग पेज पर कितनी बार जाते हैं और आपकी लिस्टिंग को अपनी विश लिस्ट में कितनी बार जोड़ते हैं।

ज़्यादा लोकप्रिय लिस्टिंग खोज नतीजों में अक्सर ज़्यादा ऊँची रैंक पर दिखाई देती हैं। मेहमानों के मन में दिलचस्पी जगाने के लिए, हमारा सुझाव है कि आप :

  • मेहमानों को मनचाही सुविधाएँ ऑफ़र करें, जैसे कि हाई-स्पीड वाईफ़ाई, खुद से चेक इन करने का विकल्प और मुफ़्त पार्किंग।
  • अपनी जगह की अनोखी खूबियों का खुलकर और सटीकता से वर्णन करें, ताकि मेहमान समझ सकें कि उन्हें क्या उम्मीद रखनी चाहिए।
  • आकर्षण पैदा करने वाली अच्छी क्वॉलिटी की फ़ोटो का इस्तेमाल करें। बढ़िया क्वॉलिटी की फ़ोटो उस कैटेगरी में आपकी पोज़ीशन को बेहतर बना सकती हैं।

उपलब्धता को और बढ़ाएँ

Airbnb का एल्गोरिद्म आपकी लिस्टिंग की उपलब्धता, पूछताछ का जवाब देने में आपको लगने वाले समय और इस पर ध्यान देता है कि आप रिज़र्वेशन कितनी बार मंज़ूर करते हैं। आपके कैलेंडर पर जितनी ज़्यादा तारीखें बुकिंग के लिए उपलब्ध रहेंगी, आपकी लिस्टिंग किसी मेहमान के खोज मानदंडों को उतनी ही अच्छी तरह से पूरा करेगी और उनके खोज नतीजों में नज़र आएगी।

अपनी लिस्टिंग की खोज रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए आप ये कदम उठा सकते हैं :

  • 24 घंटे के अंदर रिज़र्वेशन की अर्ज़ियों का जवाब दें। रिज़र्वेशन की अर्जियों को बार-बार नामंज़ूर करने से बचें।
  • 'तत्काल बुकिंग' का इस्तेमाल करें, ताकि जब भी मेहमान उस विकल्प के अनुसार अपने खोज नतीजे फ़िल्टर करें, तो उन्हें आपकी लिस्टिंग दिखाई दे। इस सुविधा की मदद से मेहमान आपकी लिस्टिंग को फ़ौरन बुक कर सकते हैं (और इसके लिए आपको उनके अनुरोध मंज़ूर करने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती), जिससे आपके जवाब की दर बेहतर हो जाती है।
  • बुकिंग पर लगाई गई पाबंदियों की संख्या घटाएँ, जैसे कि ठहरने की न्यूनतम और अधिकतम अवधि।

बेहतरीन मेहमाननवाज़ी करें

अपनी लिस्टिंग के विवरण में मेहमानों की उम्मीदों को सही दिशा देने, फिर एक मेज़बान के तौर पर उन्हें पूरा करने या उनकी उम्मीद से आगे बढ़कर पूरा करने की आपकी काबिलियत समय के साथ-साथ आपकी रैंक को बेहतर बनाती है।

अपनी जगह की सटीक जानकारी देकर और मेहमानों के साथ स्पष्ट रूप से कम्युनिकेट करके आप और भी ऊँची रेटिंग हासिल कर सकते हैं और मेहमान आपके यहाँ ठहरने के अपने अनुभव के बारे में बढ़िया समीक्षाएँ लिख सकते हैं। इससे आप ग्राहक सहायता टीम की ओर से की जाने वाली शिकायतों से भी बच सकते हैं, क्योंकि ये शिकायतें आपकी लिस्टिंग की रैंकिंग पर बुरा असर डाल सकती हैं।

एल्गोरिद्म इस बात पर भी विचार करता है कि आप सुपर मेज़बान हैं कि नहीं—बढ़िया रेटिंग वाले अनुभवी मेज़बान को लेकर हमारी क्या शर्त है—या फिर यह कि सुपर मेज़बान बनने से जुड़ी शर्तों में से आप कुछ को पूरा करते हैं या फिर सभी को। इन शर्तों में मेहमानों की ओर से बुकिंग के सिलसिले में की जाने वाली पूछताछों का फटाफट जवाब देने और कैंसिलेशन (अपनी ओर से) की तादाद न्यूनतम रखने जैसी शर्तें शामिल हैं।

मेहमानों के पास अपने खोज नतीजों को फ़िल्टर करके सिर्फ़ सुपर मेज़बानों की लिस्टिंग देखने का विकल्प भी होता है।

एक सफल लिस्टिंग बनाने के लिए दी गई हमारी गाइड में और जानकारी पाएँ

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

खास आकर्षण

  • आपकी लिस्टिंग का किराया, उसकी क्वॉलिटी और लोकप्रियता इस पर असर डालती है कि वह मेहमानों के खोज नतीजों में कैसे दिखाई जाएगी

  • अपनी लिस्टिंग को ज़्यादा-से-ज़्यादा मेहमानों के खोज मानदंडों पर दिखाने के लिए, अपने कैलेंडर पर ज़्यादा-से-ज़्यादा तारीखें बुकिंग के लिए उपलब्ध रखें

Airbnb
11 मई 2022
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