समीक्षाएँ क्यों मायने रखती हैं
समीक्षाओं और रेटिंग की मदद से मेहमानों को यह तय करने में मदद मिलती है कि आपकी जगह उनके लिए सही है या नहीं। बेहतर समीक्षाओं और रेटिंग की बदौलत बुकिंग के साथ-साथ कमाई भी बढ़ती है।
समीक्षाएँ कैसे काम करती हैं
चेक आउट के बाद आपके और बुकिंग करने वाले मेहमान के पास एक-दूसरे के बारे में समीक्षा लिखने के लिए 14 दिन का समय होता है। समीक्षाएँ तब पोस्ट की जाती हैं, जब आप दोनों समीक्षाएँ सबमिट कर देते हैं या 14 दिनों की समीक्षा अवधि खत्म हो जाती है—चाहे इनमें से जो भी पहले आए।
मेहमान अपना फ़ीडबैक इनके ज़रिए शेयर कर सकते हैं :
- सार्वजनिक समीक्षा। उनकी समीक्षा आपकी लिस्टिंग और प्रोफ़ाइल पर दिखाई देती है। अगर आप सार्वजनिक रूप से लिखी गई किसी समीक्षा का जवाब देते हैं, तो आपका जवाब उसके नीचे दिखाई देगा।
- मेज़बान के लिए मैसेज। उनका मैसेज आपकी लिस्टिंग पर दिखाई नहीं देता।
सबसे प्रासंगिक समीक्षाएँ डिफ़ॉल्ट रूप से सबसे पहले दिखाई देती हैं। मेहमान समीक्षाओं को खोज भी सकते हैं और उन्हें सबसे नई, सबसे ऊँची रेटिंग या सबसे कम रेटिंग के आधार पर सॉर्ट भी सकते हैं।
मेहमानों के फ़ीडबैक को अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के अवसर की तरह देखें। हर समीक्षा को पढ़ें और रचनात्मक रूप से जवाब देकर बताएँ आप उस फ़ीडबैक को गंभीरता से लेते हैं।
स्टार रेटिंग कैसे काम करती हैं?
मेहमानों से 1-5 स्टार का इस्तेमाल करके उनके पूरे अनुभव और 6 कैटेगरी को रेट करने के लिए कहा जाता है। कुल अनुभव अन्य कैटेगरी का औसत नहीं होता।
ये कैटेगरी हैं :
- चेक इन। जगह को ढूँढ़ना और उसके अंदर दाखिल होना कितना आसान था?
- साफ़-सफ़ाई। मेहमान के आने से पहले घर की कितनी अच्छी तरह से साफ़-सफ़ाई की गई थी?
- सटीकता। क्या लिस्टिंग के आधार पर जगह मेहमानों की उम्मीदों पर खरी उतरी?
- कम्युनिकेशन। बुकिंग से लेकर चेक आउट तक मेज़बान का कम्युनिकेशन कितना अच्छा था?
- लोकेशन। मेहमान को वह जगह और आस-पड़ोस का इलाका कैसा लगा?
- मूल्य। क्या जगह के हिसाब से किराया वाजिब था?
हर मेहमान की कुल स्टार रेटिंग उनकी समीक्षा के बगल में दिखाई जाती है। जब आपकी लिस्टिंग को 3 मेहमानों की रेटिंग मिल जाती है, तो कुल औसत स्टार रेटिंग खोज नतीजों में और आपकी लिस्टिंग पर दिखाई जाती है।
रेटिंग से Airbnb को सुपर मेज़बान प्रोग्राम और मेहमानों के फ़ेवरेट सहित बेहतरीन मेज़बानों और लिस्टिंग की पहचान करने और उनकी सराहना करने में मदद मिलती है।
सुपर मेज़बानों को उनकी मेहमाननवाज़ी के बेजोड़ इतिहास के लिए सराहा जाता है। सुपर मेज़बानों को कुल मिलाकर कम-से-कम 4.8 स्टार की औसत रेटिंग बनाए रखनी होती है और अन्य शर्तों को पूरा करना होता है।
मेहमानों के मुताबिक, 'मेहमानों के फ़ेवरेट' घर Airbnb पर सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले घरों का समूह होता है। 'मेहमानों के फ़ेवरेट' के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले घरों को उनकी कई खूबियों से पहचाना जा सकता है। उन्हें बेहतरीन समीक्षाएँ मिलती हैं, उनकी रेटिंग औसतन 4.9 से ज़्यादा होती है और उन्हें सभी 6 कैटेगरी में सबसे ज़्यादा अंक मिलते हैं।मेहमानों के बारे में समीक्षा लिखना
मेहमानों के बारे में समीक्षा लिखना उन्हें आपके बारे में समीक्षा लिखने की याद दिलाने का एक तरीका है। आपकी समीक्षाएँ बुक करने वाले मेहमान और उस रिज़र्वेशन के इनविटेशन स्वीकार करने वाले मेहमानों के प्रोफ़ाइल पेज पर दिखाई देती हैं। ये करने की कोशिश करें :
- आभार जताएँ। आप बड़ी सरलता से ऐसा कर सकते हैं, जैसे : "हमारे मेहमान बनने के लिए धन्यवाद!"
- विवरण दें। आप लिख सकते हैं : “मेहमान ने हमारे चेक आउट के निर्देशों का बिलकुल सही ढंग से पालन किया।”
- आदर से पेश आएँ। संवेदनशील मुद्दों को डायरेक्ट मैसेज के ज़रिए हल करने के बारे में सोचें।
आपको मेहमानों को साफ़-सफ़ाई, कम्युनिकेशन और आपके घर के नियमों का पालन करने के मामले में रेटिंग देने को कहा जाएगा। आपके फ़ीडबैक से मेहमानों के लिए बनाए गए मुख्य नियमों को लागू करने में मदद मिलती है, जिनके तहत मेहमानों को आपके घर में अपने घर की तरह पेश आना चाहिए और आपके घर के नियमों का पालन करना चाहिए।
हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।