Airbnb अनुभवों की मेज़बानी करने के लिए क्या चाहिए
Airbnb अनुभव नई कल्पना से तैयार किए गए अनुभव हैं—इनकी मेज़बानी ऐसे स्थानीय लोग करते हैं, जो अपने शहर को बखूबी जानते हैं। गतिविधियों में अनोखी सैर, टेस्टिंग, आउटडोर गतिविधियाँ, वर्कशॉप और बहुत कुछ शामिल हैं।
अनुभवों को क्वॉलिटी की कसौटी पर परखा जाता है और मेज़बानों, साथी-मेज़बानों और लिस्टिंग से उम्मीद की जाती है कि वे हमारे मानकों और शर्तों का पालन करें। यहाँ पर जानने लायक कुछ बातें बताई गई हैं।
बुनियादी मानक
- पहचान का वेरीफ़िकेशन : अपनी पहचान वेरीफ़ाई करें और जहाँ लागू हो, वहाँ बैकग्राउंड जाँच और अन्य जाँच पास करें।
- लाइसेंस और सर्टिफ़िकेशन : आपके पास गतिविधि से संबंधित वैध लाइसेंस, बीमा और सर्टिफ़िकेशन होने चाहिए। ज़रूरत पड़ने पर सबूत दें।
- ज्ञान : औपचारिक ट्रेनिंग या अन्य संबंधित बैकग्राउंड हो, जैसे कि शिक्षा, अप्रेंटिसशिप या पारिवारिक विरासत। हम आपके द्वारा अपनी लिस्टिंग में शामिल की गई शिक्षा, रोज़गार या अवॉर्ड अथवा सम्मान को वेरीफ़ाई कर सकते हैं।
- गतिविधि : गतिविधि स्थानीय संस्कृति, व्यंजन या लोगों से जुड़ी हो। अनुभव ऐसा होना चाहिए, जो मेहमानों को हिस्सा लेने और आपको तथा एक-दूसरे को जानने-समझने के लिए प्रेरित करे।
- जगह : एक ऐसी जगह चुनें, जो सुरक्षित और साफ़-सुथरी हो, साथ ही वहाँ अनुभव के लिए ज़रूरी हर साज़ो-सामान मौजूद हो।
लिस्टिंग के मानक
- फ़ोटो : अच्छी क्वॉलिटी के कम-से-कम 5 रंगीन फ़ोटो सबमिट करें। उम्मीदों को सही दिशा देने के लिए, जितनी ज़रूरत हो उतनी फ़ोटो शेयर करें।
- टाइटल : मुख्य गतिविधि पर फ़ोकस करें। टाइटल में एक क्रिया शब्द शामिल करें, जो बताता हो कि अनुभव के दौरान मेहमान क्या करेंगे—जैसे “एक्सप्लोर करें”, “खोजें”, या “टेस्ट करें”।
- विवरण : अपने टाइटल के लिए एक ऐसा विवरण तैयार करें, जो इस बात पर ज़ोर देता हो कि कोई मेहमान आपका अनुभव क्यों बुक कर सकता है, आप कौन हैं और आपकी लोकेशन को कौन-सी चीज़ खास बनाती है।
- यात्रा कार्यक्रम : अनुभव की खास गतिविधियों की शुरू से आखिर तक रूप-रेखा तैयार करें, ताकि मेहमान तय कर सकें कि आपका अनुभव उनके लिए सही है या नहीं। कम-से-कम एक गतिविधि शामिल करें।
अनुभव के सबमिशन और मंज़ूर की गईं लिस्टिंग में किए गए बदलावों की जाँच की जाएगी।
मेज़बानी से जुड़ी शर्तें
- बुकिंग : मेहमानों के रिज़र्वेशन का सम्मान करें और जहाँ तक हो सके टाले जा सकने वाले कारणों के चलते कैंसिल करने से बचें।
- मैसेज : मेहमानों का रिज़र्वेशन शुरू होने से पहले उनके साथ तुरंत कम्युनिकेट करें।
- सुरक्षा : एक सुरक्षित जगह चुनें और मेहमानों को चोट से बचने की उचित ट्रेनिंग और उपकरण दें। आपात स्थितियों से निपटने की योजना बनाएँ।
- रेटिंग : मेहमानों से लगातार ऊँची रेटिंग पाते रहें।
- लिस्टिंग: अपनी लिस्टिंग का विवरण सटीक रखें। उसमें लोकेशन, शुरू और खत्म होने के समय और साथी-मेज़बानों की जानकारी तथा बुकिंग की शर्तें शामिल होनी चाहिए, जैसे कि गतिविधियों में हिस्सा लेने की सही उम्र और कौशल का स्तर।
मूल्यांकन की प्रक्रिया लगातार चलती रहती है। Airbnb मेहमानों के फ़ीडबैक और मेज़बानों के कैंसिलेशन पर गौर करता है और ग्राहक सहायता टीम को अनुभवों की सुरक्षा और क्वॉलिटी के बारे में रिपोर्ट भेजता है।
ऊपर बताई गई बातों के अलावा, आपको Airbnb की सेवा की शर्तों और मेज़बानों के मुख्य नियमों तथा मेज़बानी से संबंधित सुरक्षा नीतियों का पालन भी करना होगा।
जो मेज़बान हमारे मानकों और शर्तों को पूरा नहीं करते, उनकी लिस्टिंग या अकाउंट को सस्पेंड किया जा सकता है या हटाया जा सकता है। Airbnb अनुभवों से संबंधित मानकों और शर्तों को पूरी तरह पढ़ें।
हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।