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ज़्यादा मेहमानों को आकर्षित करने के 3 तरीके

अपनी उपलब्धता, शुल्क और सर्विस एरिया पर गौर करें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 22 सित॰ 2025 को प्रकाशित किया गया

ज़्यादा सहूलियत देने से आपकी लिस्टिंग को ज़्यादा खोज नतीजों में दिखाने में मदद मिलती है। अपने सर्विस एरिया का दायरा बढ़ाकर और अलग-अलग शुल्कों व कामकाज के समय के साथ ज़्यादा-से-ज़्यादा मेहमानों के मन में दिलचस्पी जगाएँ।

अपनी उपलब्धता मैनेज करना

हर वह समय शामिल करें, जब आप मेज़बानी के लिए उपलब्ध रहेंगे। अपनी उपलब्धता में बदलाव करते समय, कामकाज का समय जोड़ें और एक उपलब्धता विंडो चुनें। मेहमान सिर्फ़ वही सर्विस ढूँढ़ सकते हैं, जिसमें दोनों हों।

लिस्टिंग टैब में :

  • कामकाज का समय सेट करें। आपके कामकाज का समय दरअसल वह समय होता है, जब मेहमानों को आप उपलब्ध नज़र आते हैं और वे आपकी सर्विस बुक कर सकते हैं। आप हर सर्विस मेन्यू के लिए कामकाज का एक जैसा समय चुन सकते हैं या फिर हर एक के लिए अलग-अलग समय सेट कर सकते हैं। सबसे व्यस्त समय पर विचार करें—उदाहरण के लिए, पर्सनल ट्रेनर्स के लिए सबसे लोकप्रिय समय सुबह का होता है, जबकि प्राइवेट शेफ़ के लिए सबसे लोकप्रिय समय शाम का होता है। 
  • उपलब्धता विंडो डालें। यह चुनें कि मेहमान 3, 6, 9, 12 या 24 महीने एडवांस आपकी सर्विस बुक कर सकते हैं या नहीं। आप इसे हर सर्विस मेन्यू के लिए अलग-अलग रख सकते हैं।

आपके कैलेंडर में :

  • उपलब्धता की सटीक जानकारी दें। आप अपने कामकाज के सामान्य समय के बाहर अतिरिक्त घंटे जोड़ सकते हैं और उन अवधियों को ब्लॉक कर सकते हैं, जब आप उपलब्ध नहीं होंगे। ब्लॉक किया गया कोई भी समय, सभी सर्विस मेन्यू पर लागू होता है।
  • कैलेंडर सिंक करें। अपने Airbnb और Google कैलेंडर कनेक्ट करें। आपके Google कैलेंडर पर मौजूद सभी इवेंट आपके Airbnb कैलेंडर पर उनसे जुड़ी हुई समय अवधियों को ब्लॉक कर देंगे।

काम पूरा हो जाने के बाद, अपनी लिस्टिंग का प्रिव्यू देखकर अपनी उपलब्धता वेरीफ़ाई करें और देखें कि मेहमानों को क्या दिखाई देता है।

कामकाज का समय और उपलब्धता की विंडो में बदलाव करने के लिए लिस्टिंग टैब पर जाएँ।

बाज़ार के हिसाब से वाजिब किराया तय करना

प्रतिस्पर्धी बने रहने और ज़्यादा मेहमानों को आकर्षित करने के लिए बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम शुल्कों वाले कम-से-कम 3 सर्विस मेन्यू रखना एक अच्छा तरीका है। अलग-अलग शुल्क रखने पर ज़्यादा आय हो सकती है और ज़्यादा समीक्षाएँ भी मिल सकती हैं। उदाहरण के लिए, मेहमान आम तौर पर 3-कोर्स मील के लिए $52 से $95 USD, स्पा ट्रीटमेंट के लिए $54 से $96 USD या फ़ोटोशूट के लिए $46 से $75 USD का भुगतान करना पसंद करते हैं।*

  • बेसिक सर्विस मेन्यू शामिल करें। मेहमानों को खोज नतीजों में आपका सबसे सस्ता सर्विस मेन्यू दिखाई देगा। बेसिक सर्विस मेन्यू से नए मेहमानों को आकर्षित करने और आपके अन्य सर्विस मेन्यू में उनकी दिलचस्पी जगाने में मदद मिल सकती है।
  • कस्टम ऑफ़र दें। मेहमान के बुक करने से पहले मैसेज टैब में भुगतान के अनुरोध के साथ कस्टम ऑफ़र भेजें। मिसाल के तौर पर, अगर आप पर्सनल ट्रेनिंग देते हैं, तो मेहमान आपसे पूछ सकते हैं कि आप उनके लिए सुबह-सुबह वर्कआउट का बंदोबस्त कर सकते हैं या नहीं या फिर उन्हें सर्विस देने के लिए अपने सर्विस एरिया के दायरे के बाहर जा सकते हैं या नहीं। 
  • बदलावों के साथ पर्सनलाइज़ करें। मेहमान के बुक करने के बाद आप मैसेज टैब में शुल्क में बदलाव की जानकारी भी भेज सकते हैं। उदाहरण के लिए, हो सकता है मेहमान अपने मैनिक्योर में फ़्रेंच टिप्स शामिल करके या फिर अपने मील में कोई खास सामग्री शामिल करके अपना सर्विस मेन्यू कस्टमाइज़ करना चाहें। 
  • न्यूनतम शुल्क जोड़ें। अगर आपने प्रति मेहमान के हिसाब से शुल्क लेने का फ़ैसला किया है, तो प्रत्येक बुकिंग के लिए एक न्यूनतम शुल्क सेट कर सकते हैं। यह उन सर्विस के मामले में मददगार साबित हो सकता है, जहाँ ग्रुप कॉमन होते हैं, जैसे कि केटरिंग या रेडी मील। उदाहरण के लिए, अगर कोई मेहमान 2 मेहमानों के लिए $50 USD वाला सर्विस मेन्यू बुक करना चाहता है और आपका न्यूनतम शुल्क $120 USD है, तो उन्हें बुक करने के लिए $120 USD का भुगतान करना होगा।
  • डील ऑफ़र करें। आप मेहमानों को बुक करने के लिए लुभाने के इरादे से सीमित समय की, जल्दी बुकिंग पर और बड़े समूहों के लिए छूट दे सकते हैं। जब आप छूट लागू करेंगे, तो मेहमानों को आपका पुराना किराया खोज नतीजों में और आपकी लिस्टिंग पर लकीर से काटकर दिखाया जाएगा।
मेहमान के खास अनुरोध पर आप एक कस्टम ऑफ़र तैयार करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

अपने सर्विस एरिया का दायरा बढ़ाना

इस पर फिर से विचार करें कि आप मेहमानों के पास जाएँगे, मेहमान आपके पास आएँगे या फिर दोनों बातें होंगी। अगर मेहमान आपके पास आते हैं, तो ध्यान रखें कि आपकी सर्विस उन्हें अपने खोज नतीजों में सिर्फ़ तभी दिखाई देगी, जब वे आपकी लोकेशन के आस-पास सर्विस की खोज करेंगे।

अगर आप मेहमानों के पास जाते हैं :

  • अपने सर्विस एरिया पर विचार करें। अपनी सर्विस को और भी ज़्यादा खोज नतीजों में दिखाने के लिए, अपने सर्विस एरिया के अंदर आने वाले सभी शहरों, आस-पड़ोस के इलाकों या पोस्टल कोड शामिल करना न भूलें। 
  • किसी भी सहूलियत की जानकारी दें। अपनी लिस्टिंग के विवरण में आप उन इलाकों का ज़िक्र कर सकते हैं, जहाँ आपको समय-समय पर जाने में कोई एतराज़ नहीं है या फिर यह बता सकते हैं कि अगर मेहमान आपके सर्विस एरिया के बाहर रहते हैं, तो भी आपसे संपर्क कर सकते हैं।

अगर मेहमान आपके पास आते हैं :

  • अपना पता वेरीफ़ाई करें। आपकी लिस्टिंग देखने वाले मेहमानों को आपकी लोकेशन की दूरी और वहाँ तक जाने में लगने वाला समय दिखाई देगा।
  • अपने व्यवसाय का नाम शामिल करें। इससे मेहमानों को आपके इलाके में आने पर आपको ढूँढ़ने में मदद मिलेगी।
  • प्रोफ़ेशनल फ़ोटो शामिल करें। चाहे आप स्पा, जिम, सैलॉन या कहीं भी मेज़बानी करते हों, आपकी लोकेशन की फ़ोटो से आपकी सर्विस की क्वॉलिटी का पता चलता है और मेहमानों को आपको ढूँढ़ने में मदद मिलती है।

*यह जानकारी मार्च 2025 में अमेरिका के 700 से भी ज़्यादा Airbnb मेहमानों और पहली बार बुकिंग करने वाले संभावित मेहमानों पर किए गए ऑनलाइन सर्वे के नतीजों पर आधारित है।

लोकेशन के आधार पर उपयोगकर्ताओं के अनुभव में फ़र्क हो सकता है। हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
22 सित॰ 2025
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