मेहमानों की उम्मीद से आगे बढ़कर काम कैसे करें
शानदार रेटिंग और अच्छी समीक्षाओं की बदौलत बुकिंग की संख्या और कमाई, दोनों बढ़ सकती है। अपनी सर्विस को बेहतर बनाने के लिए मेहमानों के फ़ीडबैक का इस्तेमाल करें।
'काम की जानकारी' सेक्शन में आपकी कुल रेटिंग, सार्वजनिक समीक्षाएँ, मेहमानों की ओर से मिले मैसेज और मेहमाननवाज़ी, लोकेशन (जब लागू हो), विश्वसनीयता और किफ़ायत के बारे में विस्तृत रेटिंग दिखाई देती है।
मेहमाननवाज़ी
जब मेहमानों का ध्यान रखा जाए और उन्हें अपनापन मिले, तो उन्हें अच्छा लगता है। अच्छी क्वॉलिटी का ऑफ़र देने और अपनी ज़रूरतों का पहले से अनुमान लगाने की भरसक कोशिश करें।
- बुकिंग कंफ़र्म होने पर संपर्क करें। मेहमानों से उनकी पसंद-नापसंद के बारे में पूछने के लिए एक मैसेज भेजें, ताकि आप उन्हें उनकी ज़रूरत के मुताबिक सर्विस दे सकें। जैसे कि कोई केटरर इवेंट के प्रकार और खान-पान से जुड़ी एलर्जी या आहार प्रतिबंधों के बारे में पूछ सकते हैं।
- ज़रूरी जानकारी शेयर करें। पक्का कर लें कि मेहमानों के पास सर्विस से पहले ही ज़रूरी जानकारी मौजूद हो, जिसमें इसका विवरण भी हो कि सर्विस आप देंगे या कोई साथी-मेज़बान। जैसे कि कोई फ़ोटोग्राफ़र मेहमानों को आने वाले फ़ोटोशूट सेशन की विस्तृत जानकारी देने के अलावा उनके साथ पहनावे से जुड़े सुझाव भी शेयर कर सकते हैं।
- मेहमान के नज़रिए से सोचें। हो सकता है कुछ मेहमान आपके शहर या देश में नए हों। उन्हें इलाके में रास्ते तलाशने या स्थानीय रीति-रिवाज़ों को समझने में अतिरिक्त मदद की ज़रूरत हो सकती है। उनके साथ गर्मजोशी से पेश आने, उनकी मदद करने और सम्मान के साथ कम्युनिकेट करने पर फ़ोकस करें।
- अतिरिक्त सामान साथ लेकर चलें। संभावित समस्याओं से निपटने की तैयारी पहले से करके चलें, जैसे कि टूल या उपकरण टूट जाने पर या फिर जब मेहमान अपने साथ कोई ज़रूरी चीज़ लाना भूल जाएँ। जैसे कि कोई पर्सनल ट्रेनर अपने साथ अतिरिक्त योगा मैट ला सकते हैं।
- बाद में फ़ॉलो-अप करें। मेहमानों का आभार जताने और उन्हें किसी भी अगले चरण की जानकारी देने के लिए मैसेज भेजें। जैसे कि अपने मेहमानों को बताना कि फ़ोटोग्राफ़ किस तारीख तक उपलब्ध होंगी या फिर उस रेसिपी के बारे में बताना, जिसे मेहमानों ने खास तौर पर पसंद किया।
लोकेशन
अगर आप अपनी व्यावसायिक जगह या फिर किसी सार्वजनिक जगह पर सर्विस की मेज़बानी करते हैं, तो मेहमानों से लोकेशन को रेटिंग देने के लिए कहा जाएगा। जैसे कि कोई स्किनकेयर प्रोफ़ेशनल अपने स्पा पर फ़ेशियल ट्रीटमेंट भी दे सकते हैं या फिर कोई फ़ोटोग्राफ़र किसी पार्क में फ़ोटोशूट सेशन ऑफ़र कर सकते हैं। मेहमानों को साफ़-सुथरी और साज़ो-सामान से भरी जगहें पसंद आती हैं।
- मेहमानों की सुख-सुविधा पर फ़ोकस करें। साफ़ और सुरक्षित जगह देने पर मेहमान सर्विस का मज़ा ले सकते हैं। जैसे कि कोई मसाज थेरेपिस्ट अपने मेहमान को बेदाग स्पा देना चाहेंगे, ताकि उनके मेहमान आराम से डीप टिशू ट्रीटमेंट ले सकें।
- लोकेशन की जानकारी भेजें। मेहमानों को अपनी लोकेशन की स्पष्ट जानकारी दें और यह भी बताएँ कि आप उन्हें कहाँ मिलेंगे। पार्किंग और सार्वजनिक परिवहन से जुड़ी संभावित समस्याओं के बारे में सोचें। अगर आप किसी शेयर्ड जगह पर हैं, तो चेक इन के निर्देश शामिल करें। सुलभता सुविधाओं पर भी गौर करें। जैसे, क्या आपके फ़ोटो सेशन की लोकेशन पर व्हीलचेयर उपलब्ध है?
अगर आप सर्विस देने के लिए मेहमानों के पास खुद जाएँगे, तो उन्हें लोकेशन के बारे में फ़ीडबैक देने के लिए नहीं कहा जाएगा।
विश्वसनीयता
मेहमान चाहते हैं कि वे अपने मेज़बान की सर्विस का बिना किसी परेशानी के आनंद ले सकें। इसका मतलब है कि मेहमानों की उम्मीदों को सही दिशा देना, उनके साथ सही समय पर स्पष्ट कम्युनिकेशन करना और व्यवस्थित रहना ज़रूरी है।
- सटीकता को अहमियत दें। पक्का कर लें कि आपके विवरण और आपकी फ़ोटो में वही चीज़ है, जो मेहमानों को असल में मिलेगी। जैसे कि कोई हेयर स्टायलिस्ट अपने इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों और तकनीकों का विवरण दे सकते हैं और ऐसे अलग-अलग तरह के अपडू और ब्रेड्स की फ़ोटो शामिल कर सकते हैं, जो उनके पास उपलब्ध हैं।
- अपना काम ज़िम्मेदारी से करें। लिस्टिंग टैब में अपने कामकाज का नियमित समय सेट करें, ताकि स्पष्ट हो सके कि आप कब उपलब्ध रहेंगे। Airbnb ऐप और अपने डिवाइस की सेटिंग में नोटिफ़िकेशन चालू करें, ताकि आप मेहमानों के मैसेज फ़ौरन देख सकें और उन्हें तुरंत जवाब दे सकें।
- पहले से योजना बनाकर चलें। किसी भी चीज़ की पहले से तैयारी करके रखें, ताकि आपकी सर्विस शेड्यूल पर बनी रहे। जैसे कि अगर कोई शेफ़ किसी मेहमान के यहाँ जाकर सूप बनाने वाले हैं, तो वे पहले से सब्ज़ियाँ काटकर रख सकते हैं।
- ज़रूरी सहायता साथ लाएँ। अगर आप किसी बड़े समूह की मेज़बानी कर रहे हैं या फिर थोड़ी पेचीदा सर्विस ऑफ़र कर रहे हैं, तो मुमकिन है आप मदद के लिए अपने साथ किसी साथी-मेज़बान या सहयोगी को लाना चाहेंगे। आपको मेहमानों को बताना होगा कि सर्विस के दौरान आपके साथ कौन मौजूद होगा और यह जानकारी उन्हें इतने पहले से देनी होगी कि वे अगर कैंसिल करना चाहें, तो बिना किसी शुल्क के कर सकें।
- समय पर पहुँचें। अगर आप मेहमान की लोकेशन पर जा रहे हैं, तो अपने लिए सही रास्ता चुनें और ट्रैफ़िक को ध्यान में रखकर चलें।
- प्रॉपर्टी का सम्मान करें। अगर आप किसी और के घर पर सर्विस दे रहे हैं, तो जगह को बिलकुल उसी हालत में छोड़कर जाएँ, जिस हालत में वह आपको मिली थी।
किफ़ायत
मेहमानों को ऐसी सर्विस की तलाश होती है, जिसकी क्वॉलिटी कीमत के लिहाज़ से विशिष्ट हो। ज़रा इस पर विचार करें कि आप मेहमानों से ली जाने वाली कीमत के हिसाब से अपनी पेशकश को और भी ज़्यादा खास व लायक कैसे बना सकते हैं।
- तरह-तरह के विकल्प शामिल करें। मेहमानों को ज़्यादा विकल्प देने और अपनी कमाई के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अलग-अलग कीमतों वाले कम-से-कम 3 सर्विस मेन्यू जोड़ें। सबसे अच्छा तरीका है कि आप बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम शुल्क वाले सर्विस मेन्यू तैयार करें। उदाहरण के लिए, यूएस में कोई फ़ोटोग्राफ़र $50 USD के शुल्क पर आधे घंटे से भी कम समय का फ़ोटोग्राफ़ी सेशन, $50 USD से $150 USD के शुल्क पर मेहमानों की ज़रूरत के मुताबिक बनाया गया एक पोर्ट्रेट सेशन और $150 USD से ज़्यादा शुल्क पर एक पारिवारिक फ़ोटोग्राफ़ी सेशन ऑफ़र कर सकता है।
- अपने सर्विस मेन्यू कस्टमाइज़ करें। Airbnb मैसेजिंग टूल की मदद से आप अपने मेहमानों से कम्युनिकेट करके अपने सर्विस मेन्यू में ज़रूरी फेर-बदल कर सकते हैं और अलग-अलग कीमत सेट कर सकते हैं।
- बेहतरीन सर्विस दें। अच्छी क्वॉलिटी की सामग्री का इस्तेमाल करने और अतिरिक्त बारीकियों पर ध्यान देने से आपकी पेशकश और भी खास बन सकती है और लंबे समय तक लोकप्रिय रह सकती है। जैसे कि कोई स्किनकेयर प्रोफ़ेशनल अपनी पेशकश में मुफ़्त एसेंशियल ऑयल शामिल करने के बारे में सोच सकते हैं।
सभी मेज़बानों, फ़ोटो और लिस्टिंग के विवरण को Airbnb सर्विस के मानकों और शर्तों का पालन करना होगा।
हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।
