अपनी सर्विस के लिए नए टूल एक्सप्लोर करें
अब आपकी सर्विस Airbnb पर मौजूद लाखों लोगों तक पहुँच सकती है। हमारे विश्व स्तरीय टूल शेड्यूलिंग को आसान बनाने, बुकिंग पाने, मेहमानों को मैसेज भेजने, कमाई को समझने और रेटिंग व समीक्षाओं के बारे में जानकारी पाने में आपकी मदद करते हैं।
मेज़बान के तौर पर लॉग इन करते वक्त आपको ये टूल इन 5 टैब में व्यवस्थित किए हुए मिलेंगे।
टुडे
ऐप खोलने पर सबसे पहले आपको टुडे टैब दिखाई देता है। एक नज़र में रिज़र्वेशन का विवरण देखें, ताकि आपको अपने दिन की योजना बनाने और विशिष्ट मेहमाननवाज़ी करने में मदद मिल सके।
- अपने मौजूदा और आने वाले रिज़र्वेशन के व्यू के बीच आसानी से स्विच करें और सर्विस मेन्यू के अनुसार फ़िल्टर करें।
- अपने लिए रिज़र्वेशन से संबंधित नोट जोड़ें, जैसे कि खास मौकों या अनुरोधों के बारे में रिमाइंडर।
- हर रिज़र्वेशन के लिए क्या करें, इसके बारे में सुझाव पाएँ, जैसे समीक्षाएँ पढ़ना और अपने मेहमानों का शुक्रिया अदा करना।
कैलेंडर
कैलेंडर की मदद से अपने हर घंटे का शेड्यूल देखना और एडजस्टमेंट करना आसान हो जाता है।
- अपनी कंफ़र्म बुकिंग और खाली सीटें देखें।
- अपनी उपलब्धता में ज़रूरी बदलाव करें। आप अपने सामान्य घंटों के बाहर काम करने का समय जोड़ सकते हैं या वे समय ब्लॉक कर सकते हैं, जब आप अपने सामान्य घंटों के बाहर काम नहीं कर सकते। जब भी आप अपने कैलेंडर में ब्लॉक करते हैं, तो यह आपके सभी सर्विस मेन्यू पर लागू होता है।
- एक जगह में हर चीज़ पर नज़र रखने के लिए अपने Airbnb और Google कैलेंडर सिंक करें।
मेहमान आपके कैलेंडर पर किसी भी उपलब्ध सर्विस को तुरंत बुक कर सकते हैं, इसलिए अपनी उपलब्धता को अप-टू-डेट रखना ज़रूरी है।
लिस्टिंग
लिस्टिंग टैब की मदद से अपनी लिस्टिंग का विवरण मैनेज करें। यहाँ पर आप अपनी उपलब्धता और सर्विस की कीमत सेट करते हैं और मेहमानों को अपनी सर्विस दिखाते हैं।
- मेहमानों को ज़्यादा विकल्प देने और अपनी कमाई के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एंट्री, स्टैंडर्ड और प्रीमियम कीमतों पर कई तरह के सर्विस मेन्यू बनाएँ।
- हर ऑफ़र के लिए अपनी उपलब्धता का सामान्य समय सेट करें। आप सभी सर्विस मेन्यू के लिए समान घंटे या हर ऑफ़र के लिए अलग-अलग समय जोड़ सकते हैं। जिन सर्विस मेन्यू का समय तय नहीं किया गया है, उन्हें मेहमान ढूँढ़कर बुक नहीं कर सकेंगे।
- मेहमानों को बुक करने की वजह देने के लिए, सीमित समय की, जल्दी बुकिंग पर और बड़े समूहों के लिए छूट दें।
- अपनी सर्विस की सटीक जानकारी देने और मेहमानों में उसे बुक करने की दिलचस्पी जगाने के लिए लिस्टिंग की अच्छी क्वॉलिटी की फ़ोटो शेयर करें।
सभी मेज़बानों, फ़ोटो और लिस्टिंग के विवरणों को Airbnb सर्विस के मानकों और शर्तों का पालन करना होगा।
मैसेज
मैसेज टैब की मदद से सर्विस के पहले, उसके दौरान और उसके बाद भी मेहमानों से बातचीत की जा सकती है। आपको बुकिंग करने वाले मेहमान और उनके द्वारा रिज़र्वेशन में शामिल होने के लिए इनवाइट किए गए किसी भी मेहमान को मैसेज भेजना होगा।
- मेहमानों की पसंद-नापसंद और अपेक्षाओं के बारे में पहले से जान लें, ताकि आप अपनी सर्विस को उनके मुताबिक ढाल सकें।
- एक कस्टम सर्विस मेन्यू बनाएँ और कस्टम शुल्क तय करें।
- अपना परिचय देने के लिए वीडियो या फ़ोटो शेयर करें और मेहमानों को आपकी ओर से दी जाने वाली सर्विस का बेहतर अंदाज़ा दें।
- कस्टमाइज़ किए जा सकने वाले, पहले से लिखे झटपट जवाबों के साथ आम सवालों के जवाब दें या अपने खुद के टेम्पलेट बनाएँ।
- ज़रूरी पलों में, जैसे कि बुकिंग के समय और सर्विस से एक दिन पहले, ज़रूरी जानकारी ऑटोमैटिक रूप से भेजने के लिए झटपट जवाब शेड्यूल करें।
- मेहमान के तौर पर ऐप का इस्तेमाल करते वक्त, Airbnb सहायता टीम से संपर्क करें या मेज़बान को मैसेज भेजें।
मेन्यू
मेन्यू आपको अपनी कमाई, काम की जानकारी और अन्य सेटिंग का ऐक्सेस देता है। आपका मेज़बानी व्यवसाय बढ़ाने में आपकी मदद के लिए यहाँ आपको ज़रूरत के हिसाब से तैयार किए गए सुझाव और ज़्यादा रिसोर्स मिलेंगे।
- कमाई डैशबोर्ड में अपनी कमाई देखें और कस्टम रिपोर्ट बनाएँ।
- जानकारी सेक्शन में मेहमानों की सभी समीक्षाएँ और विस्तृत रेटिंग एक्सप्लोर करें।
- अपनी अकाउंट सेटिंग मैनेज करें और मेज़बानी के रिसोर्स ढूँढ़ें।
हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।