खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।
खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।

अपनी पहली 5-स्टार समीक्षा पाएँ

जानें कि Airbnb पर रेटिंग और समीक्षाएँ कैसे काम करती हैं।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 13 मई 2025 को प्रकाशित किया गया
13 मई 2025 को अपडेट किया गया

रेटिंग और समीक्षाएँ आपकी लिस्टिंग पर पोस्ट की जाती हैंं। इनसे मेहमानों को यह तय करने में मदद मिलती है कि आपकी सर्विस उनके लिए सही है या नहीं। मेहमानों से अच्छा फ़ीडबैक मिलने से आपको Airbnb पर अपने ब्रांड की साख बनाने में मदद मिलती है, जिससे बुकिंग की संख्या और आपकी कमाई बढ़ सकती है।

समीक्षाओं के काम करने का तरीका समझना

सर्विस पूरी होते ही मेहमानों को समीक्षा लिखने का संकेत दिया जाता है। उनके फ़ीडबैक से आपको सबसे अच्छी क्वॉलिटी की सर्विस देने में मदद मिलती है। उन्हें यह देने के लिए कहा जाता है :

  • कुल रेटिंग। मेहमान आपकी सर्विस को 1 से 5 स्टार के पैमाने पर रेटिंग देते हैं। आपकी कुल औसत रेटिंग आपकी लिस्टिंग पर, खोज नतीजों में और आपकी प्रोफ़ाइल पर दिखाई जाती है।
  • विस्तृत रेटिंग। मेहमान मेहमाननवाज़ी, विश्वसनीयता और किफ़ायत को रेटिंग देकर और भी सटीक फ़ीडबैक देते हैं। अगर आप अपने व्यवसाय या आम जगह पर सर्विस देते हैं, जैसे कि अपने सैलॉन में हेयर स्टायलिंग या फिर बीच पर योगा सेशन, तो मेहमानों से लोकेशन को रेटिंग देने के लिए भी कहा जाएगा।
  • सार्वजनिक समीक्षा। यह आपकी प्रोफ़ाइल पर और आपकी लिस्टिंग के समीक्षा सेक्शन में दिखाई देती है। अगर आप सार्वजनिक रूप से लिखी गई किसी समीक्षा का जवाब देते हैं, तो आपका जवाब उसके नीचे दिखाई देगा।
  • निजी नोट। इस फ़ीडबैक को आपकी लिस्टिंग पर नहीं दिखाया जाता—यह सिर्फ़ आपके लिए होता है।

पहली 3 समीक्षाएँ मिलने के बाद, आप मेहमान के फ़ीडबैक से जुड़ी काम की जानकारियाँ देख सकते हैं। Airbnb ऐप के 'काम की जानकारी' सेक्शन को ऐक्सेस करने के लिए मेन्यू का इस्तेमाल करें।

क्वॉलिटी पर फ़ोकस करना

Airbnb के मेज़बानी टूल की मदद से आप मेहमानों की उम्मीद से बढ़कर काम कर सकते हैं।

शानदार सर्विस दें। अपने ऑफ़र को मेहमानों की ज़रूरतों के हिसाब से ढालने के बारे में सोचें, ताकि उन्हें अपनेपन के साथ-साथ यह भी महसूस हो कि उनका खयाल रखा जा रहा है।

  • मैसेज टैब में मेहमानों के साथ कम्युनिकेट करके उनसे उनकी पसंद-नापसंद के बारे में पूछें, उनके सवालों का जवाब दें और कस्टम ऑफ़र तैयार करें।
  • झटपट जवाबों का इस्तेमाल करके उन्हें आसानी से कस्टमाइज़ करें और बुकिंग के बाद मेहमानों को एक वेलकम मैसेज भेजें और सर्विस के बाद एक फ़ॉलो-अप मैसेज भेजें।
  • ऐसे अतिरिक्त स्पर्श दें, जो आपके ऑफ़र को और भी आकर्षक और खास बनाएँ।

पक्का कर लें कि सारा काम सुचारु ढंग से चले। तैयार रहकर, उम्मीदों को सही दिशा देकर और हर सर्विस के पहले और उसके बाद मेहमानों के मैसेज का तुरंत जवाब देकर अपनी विश्वसनीयता दर्शाएँ।

  • किसी भी सामान का समय से पहले इंतज़ाम करके रखें और अगर आप सर्विस देने के लिए मेहमान के पास जा रहे हैं, तो ऐसा रास्ता चुनें, जिससे आप उन तक जल्दी पहुँच सकें। यात्रा और सेटअप के लिए दो बुकिंग के बीच समय शेड्यूल करने के लिए अपने Airbnb कैलेंडर का इस्तेमाल करें।
  • कुछ खास समय पर भेजे जाने वाले मैसेज शेड्यूल करें, जैसे कि किसी सर्विस से एक दिन पहले, ताकि आपके मेहमान को पता चल सके कि उन्हें क्या उम्मीद रखनी चाहिए।
  • हर नया मैसेज पाने के लिए Airbnb ऐप में और अपने डिवाइस की सेटिंग में नोटिफ़िकेशन चालू करें।
  • अगर आप किसी और के घर पर सर्विस दे रहे हैं, तो उस जगह को उसी हालत में छोड़कर जाएँ, जिस हालत में वह आपको मिली थी।

किफ़ायत की सौगात दें। जब बात किफ़ायत की हो, तो बाज़ार के हिसाब से वाजिब किराया काफ़ी अहमियत रखता है। आप लिस्टिंग टैब में अपने शुल्क सेट कर सकते हैं या छूट शामिल कर सकते हैं।

  • मेहमानों को ज़्यादा विकल्प देने और अपनी कमाई के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अलग-अलग कीमतों पर कम-से-कम 3 पेशकश जोड़ें। सबसे अच्छा तरीका है कि आप बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम शुल्क वाले सर्विस मेन्यू तैयार करें।
  • एक ऐसी कीमत के साथ शुरुआत करने के बारे में सोचें, जो थोड़ा कम हो और जब आप बढ़िया रेटिंग और समीक्षाओं के साथ Airbnb पर अपनी साख बना लें, तो कीमत का फिर से मूल्यांकन करें।
  • सीमित समय की, जल्दी बुकिंग पर और बड़े समूहों के लिए छूट देकर मेहमानों को आकर्षित करें।
  • बाज़ार के हिसाब से कीमतों को वाजिब रखने के लिए Airbnb और अन्य प्लैटफ़ॉर्म पर आपके जैसी सर्विस ब्राउज़ करें और स्थानीय कीमतों के साथ अपनी कीमतों की तुलना करें।

मेहमाननवाज़ी के इन सुझावों के अलावा, Airbnb के मेज़बानों के लिए बनाए गए मुख्य नियमों और मेज़बानी सुरक्षा नीतियों को ध्यान में रखें। वे सुरक्षित और अच्छी क्वॉलिटी की सर्विस देने से जुड़ी बुनियादी अपेक्षाओं की जानकारी देते हैं।

सभी मेज़बानों, फ़ोटो और लिस्टिंग के विवरणों को Airbnb सर्विस के मानकों और शर्तों का पालन करना होगा।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
13 मई 2025
क्या इससे मदद मिली?