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    Airbnb खोज कैसे काम करती है

    जानें कि कौन-से कारक खोज को प्रभावित करते हैं और आपकी रैंकिंग में सुधार कैसे किया जा सकता है।
    Airbnb द्वारा लिखा गया, 1 दिस॰ 2019 को प्रकाशित किया गया
    पढ़ने में5 मिनट लगेंगे
    13 मई 2021 को अपडेट किया गया

    खास आकर्षण

    • खोज नतीजों में लिस्टिंग का क्रम तय करने के लिए Airbnb 100 से भी ज़्यादा संकेतों का इस्तेमाल करता है

    • अपनी रैंकिंग बढ़ाने में मदद के लिए : किराया बाज़ार के मुताबिक रखें और ज़्यादा बुकिंग स्वीकार करें

    • अपनी लिस्टिंग खोजने के लिए : अपनी खोज की कसौटियों को अपनी लिस्टिंग की बुकिंग सेटिंग, शर्तों और उपलब्ध तारीखों के अनुसार सेट करें

    • सफल लिस्टिंग सेट अप करने का तरीका बताने वाली हमारी संपूर्ण गाइड में और जानकारी पाएँ

    आपने एक शानदार लिस्टिंग बनाई और पब्लिश की है और अब आपके दोस्त और परिवार वाले इसे देखना चाहते हैं। वे इसे कैसे खोजेंगे? और इतनी सारी मौजूद लिस्टिंग के बीच, Airbnb का खोज रैंकिंग एल्गोरिद्म यह कैसे तय करेगा कि आपके क्षेत्र में ठहरने की जगह खोज रहे यात्री को कौन-सी लिस्टिंग दिखाई जाए? जानें कि कौन-से कारक आपकी लिस्टिंग की खोज रैंकिंग को प्रभावित करते हैं और यह भी समझें कि अपनी लिस्टिंग को खोज नतीजों में देखने का पक्का तरीका क्या है।

    Airbnb खोज से जुड़ी बुनियादी बातें

    खोज नतीजों में लिस्टिंग का क्रम तय करने के लिए Airbnb का खोज एल्गोरिद्म 100 से भी ज़्यादा संकेतों का इस्तेमाल करता है। इस खोज एल्गोरिद्म को इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि यह मेहमानों को उनकी पसंद की लिस्टिंग दिखा सके, ऐसा करने के लिए यह उन लाखों-करोड़ों खोज डेटा का इस्तेमाल करता है, जो बुकिंग में तब्दील हुए थे। यह लोकेशन, पिछली यात्राओं और सेव की गई लिस्टिंग जैसे कारकों पर आधारित होने की वजह से हर मेहमान के लिए उनकी पसंद के मुताबिक काम करता है। हर संकेत एक बराबर अहमियत नहीं रखता और अपनी लिस्टिंग को अच्छी रैंक दिलाने का मतलब यह नहीं है कि आपकी लिस्टिंग का किसी ज़बरदस्त लोकेशन पर होना या हर लिहाज़ से परफ़ेक्ट होना ज़रूरी है।

    आपकी रैंक पर असर डालने वाले तीन प्रमुख कारक

    1. मेहमानों के लिए आपकी लिस्टिंग कितनी आकर्षक है
    Airbnb का एल्गोरिद्म यह भी देखता है कि आपकी लिस्टिंग पर मेहमानों ने कितनी बार क्लिक किया, उन्होंने कितनी बार आपके लिस्टिंग पेज के ज़रिए आपसे संपर्क करने की कोशिश की और आप कितनेबुकिंग अनुरोध स्वीकार करते हैं। अगर बहुत सारे मेहमान आपकी लिस्टिंग को अपनी विशलिस्ट में जोड़ते हैं, तो आपकी लिस्टिंग की रैंक में सुधार होगा और पूरी संभावना है कि आपकी लिस्टिंग उन मेहमानों के खोज नतीजों में फिर से दिखाई पड़ेगी।

    2. किराया
    Airbnb इस बात को ध्यान में रखता है कि आपके क्षेत्र की अन्य लिस्टिंग की तुलना में आपकी लिस्टिंग का किराया कितना प्रतिस्पर्धी है। खोज एल्गोरिद्म बिना टैक्स के,आपके कुल किराए के आधार पर खोज नतीजे दिखाता है, जिसमें कोई भी छूट या अतिरिक्त शुल्क भी शामिल होता है। बाज़ार के मुताबिक किराया सेट करने से आपकी खोज रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि किसी भी क्षेत्र में किफ़ायती किराए वाली लिस्टिंग खोज नतीजों में ऊपर दिखाई देती हैं।

    अपनी लिस्टिंग का किराया अपडेट करना सीखें

    3. उपलब्धता
    अगर आपके कैलेंडर में बहुत सारी तारीखें उपलब्ध होंगी या आपने तत्काल बुकिंग की सुविधा चालू कर रखी होगी, तो आपकी लिस्टिंग और ज़्यादा खोज नतीजों में दिखाई पड़ेगी। आपके पास जितनी ज़्यादा तारीखें उपलब्ध होंगी, आपकी लिस्टिंग की अलग-अलग खोज नतीजों में दिखने की संभावना उतनी ही ज़्यादा होगी—और अगर आप तत्काल बुकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो जब भी मेहमान आपके क्षेत्र में तत्काल बुकिंग के लिए खोज करेंगे, आपकी लिस्टिंग खोज नतीजों में दिखाई पड़ेगी।

    तत्काल बुकिंग को चालू करने का तरीका सीखें

    सुझाव : 24 घंटों के भीतर अनुरोधों का जवाब देने से आपकी रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

    अपनी रैंक बढ़ाने के अन्य तरीके

    • पहला प्रभाव शानदार होना चाहिए : पहला प्रभाव शानदार होना चाहिए : ध्यान रखें कि आपकी पहली फ़ोटो, आपकी लिस्टिंग की एक चमकदार, बढ़िया क्वालिटी वाली सीधी तस्वीर होनी चाहिए। उत्सुक यात्रियों की तरफ़ से आपको जितने ज़्यादा क्लिक मिलेंगे, समय के साथ, खोज नतीजों में आपकी रैंकिंग उतनी ही बेहतर होती जाएगी। एक मोहक और सच्ची फ़ोटो अपनी जगह को दिखाने का सबसे शानदार तरीका है।
    • तेज़ी से जवाब दें : 24 घंटों के भीतर अनुरोधों का जवाब देने से खोज नतीजों में आपकी रैंकिंग बेहतर हो सकती है।
    • बुकिंग स्वीकार करें : बुकिंग के लिए कोशिश करने के दौरान अनुरोध का नामंज़ूर हो जाना मेहमानों को बहुत खराब लगता है, बार-बार बुकिंग अनुरोध नामंज़ूर करने से खोज नतीजों मे आपकी रैंकिंग गिर सकती है। हालाँकि कभी-कभी बुकिंग नामंज़ूर करना बहुत ज़रूरी हो जाता है।
    • सुपर मेज़बान बनें : हालाँकि Airbnb खोज नतीजों में सुपर मेज़बानों को कोई बढ़ावा नहीं देता है, सुपर मेज़बान बनने के लिए ज़रूरी शर्तें—जैसे कि सकारात्मक रेटिंग, ऊँची जवाब दर और नियमित बुकिंग—से आपकी लिस्टिंग को खोज नतीजों में ऊपर दिखने में मदद मिलती है। मेहमानों के पास अपने खोज परिणामों में केवल सुपर मेज़बानों की लिस्टिंग देखने के लिए फ़िल्टर लगाने का भी विकल्प है।

    अपनी लिस्टिंग को खोज में देखना

    Airbnb ग्राहक सहायता टीम के विशेषज्ञों को नए मेज़बानों से इस बारे में बहुत से सवाल मिलते हैं कि वे खोज में अपनी लिस्टिंग क्यों नहीं देख पा रहे हैं। इसके दो कारण हो सकते हैं :

    1. पब्लिश होने में थोड़ा समय लगता है। आप जिस समय लिस्टिंग को पब्लिश करते हैं और जब वह खोज नतीजों में दिखनी शुरू होती है, इन दोनों के बीच कुछ समय का अंतर होता है। अगर आपको 24 घंटों के भीतर अपनी लिस्टिंग नहीं दिखती है, तो आप इसका कारण जानने के लिए ग्राहक सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं।

    2. आपकी खोज बेहद सामान्य है। बिना तरीख और अन्य शर्तों वाली, शहर के स्तर पर की गई खोज में हज़ारों नतीजे दिख सकते हैं और ऐसे में आपकी लिस्टिंग उस लिस्ट में ऊपर नहीं दिखाई पड़ेगी। लेकिन बात यह है कि अमूमन असली मेहमान वेबसाइट पर इस तरह से खोज नहीं करते हैं। इसलिए अपनी लिस्टिंग के लिए खोज करते समय एक यात्री की तरह सोचें : खास तारीखों का इस्तेमाल करें, मैप पर ज़ूम इन करें या फ़िल्टर का इस्तेमाल करके खास सुविधाएँ खोजें या फिर किराए से संबंधित फ़िल्टर लगाएँ।

    अपनी लिस्टिंग को खोज में दिखाने के लिए सुझाव

    • सुनिश्चित करें कि आपकी खोज की कसौटियाँ सेटिंग की उन शर्तों से मैच करती हों, जो आपने अपनी लिस्टिंग में बताई हैं
    • यह देखें कि आपकी तारीखें, आपकी न्यूनतम रातों की शर्त को पूरा करती हैं या नहीं और यह भी कि आप अपने कैलेंडर में उपलब्ध तारीखों के लिए ही खोज कर रहे हैं
    • सुनिश्चित करें कि आपकी खोज में मेहमानों की संख्या आपकी सेटिंग में दी गई मेहमानों की अधिकतम संख्या से ज़्यादा न हो
    • अगर आपने तत्काल बुकिंग चालू की हुई है और यह शर्त रखी है कि बुकिंग से पहले मेहमानों के पास सकारात्मक समीक्षाएँ होनी चाहिए, तो खोज नतीजों में अपनी लिस्टिंग देखने के लिए यह ज़रूरी है कि आपने Airbnb मेहमान के रूप में लॉग इन किया हुआ हो और आपके पास भी सकारात्मक समीक्षाएँ हों
    • याद रखें कि मेहमानों के पिछले Airbnb ब्राउज़िंग इतिहास के आधार पर हर मेहमान को दिखने वाली फ़ीड कुछ हद तक उनकी पसंद के मुताबिक ढली हुई होती है—और इसलिए किसी दूसरे डिवाइस या अनाम मोड में खोज करने से आपके खोज नतीजे बदल सकते हैं
    • अगर आपकी लिस्टिंग में कोई खास सुविधा है—जैसे कि, आप पालतू जानवरों को लाने की इजाज़त देते हैं—तो अपनी खोज में यह फ़िल्टर लगाकर देखें; हो सकता है कि आपके क्षेत्र की सामान्य खोज में आपकी लिस्टिंग सबसे ऊपर न दिखाई पड़े लेकिन आपकी लिस्टिंग यह सुविधा देने वाली टॉप लिस्टिंग के आस-पास ज़रूर दिखाई पड़ेगी
    • इसी तरह, अगर आपकी लिस्टिंग में बड़ी संख्या में मेहमान ठहर सकते हैं (जैसे 10 या ज़्यादा), तो ऐसे में आपकी लिस्टिंग उन खोज नतीजों में ऊपर दिखाई पड़ेगी जो, मिसाल के तौर पर,आठ मेहमानों वाली जगह के लिए नतीजे दिखा रहे हों, जबकि दूसरी ओर सिर्फ़ एक या दो मेहमानों के लिए की जा रही खोज में आपकी लिस्टिंग नीचे चली जाएगी
    हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

    खास आकर्षण

    • खोज नतीजों में लिस्टिंग का क्रम तय करने के लिए Airbnb 100 से भी ज़्यादा संकेतों का इस्तेमाल करता है

    • अपनी रैंकिंग बढ़ाने में मदद के लिए : किराया बाज़ार के मुताबिक रखें और ज़्यादा बुकिंग स्वीकार करें

    • अपनी लिस्टिंग खोजने के लिए : अपनी खोज की कसौटियों को अपनी लिस्टिंग की बुकिंग सेटिंग, शर्तों और उपलब्ध तारीखों के अनुसार सेट करें

    • सफल लिस्टिंग सेट अप करने का तरीका बताने वाली हमारी संपूर्ण गाइड में और जानकारी पाएँ
    Airbnb
    1 दिस॰ 2019
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