बदले की भावना से लिखी गई समीक्षा को कैसे हैंडल करें

हमारी समीक्षा नीति के खिलाफ़ जाने वाली समीक्षाओं को हटाने का अनुरोध करें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 16 नव॰ 2022 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में2 मिनट लगेंगे
24 फ़र॰ 2025 को अपडेट किया गया

मेज़बानों को बदले की भावना से समीक्षा लिखे जाने की संभावना पर चिंतित हुए बिना मेहमानों का आराम से स्वागत करना चाहिए। आप उन समीक्षाओं को हटाने का अनुरोध कर सकते हैं, जिनके बारे में आपको लगता है कि वे हमारी समीक्षा नीति का उल्लंघन करती हैं, जैसे कि बदले की भावना से लिखी गई समीक्षा।

बदले की भावना से लिखी गई किसी समीक्षा को हटाने का अनुरोध करना

बदले की भावना से लिखी गई समीक्षाएँ पक्षपातपूर्ण समीक्षाएँ होती हैं। जब आप मेहमानों के हाथों हुए नीति के किसी गंभीर उल्लंघन कि रिपोर्ट करते हैं, तो मेहमान इस तरह की समीक्षा लिख सकते हैं। ये उल्लंघन इस तरह के हो सकते हैं :

  • आपकी प्रॉपर्टी को नुकसान पहुँचाना
  • अपने रिज़र्वेशन की तयशुदा अवधि से ज़्यादा ठहरना
  • आपके घर के मानक नियमों का उल्लंघन करना
  • आपकी जगह पर कोई अनधिकृत पार्टी या इवेंट आयोजित करना

मान लें कि कोई मेहमान आपके घर में धूम्रपान करता है, जो आपके घर के नियमों के खिलाफ़ है। आप अपने मेहमान को बताते हैं कि आपको लिविंग रूम में सिगरेट के बट मिले हैं और फिर विस्तृत साफ़-सफ़ाई के लिए भरपाई का अनुरोध सबमिट करते हैं। इसके जवाब में, आपके मेहमान भरपाई की रकम देने से मना कर देते हैं और गुस्से में आकर आपके बारे में एक बुरी समीक्षा लिख देते हैं। आप इस तरह की समीक्षा पर आपत्ति जता सकते हैं और हम छानबीन करके पता लगाएँगे कि उसे हटाया जा सकता है या नहीं।

समीक्षा को हटाने का अनुरोध करने का तरीका जानें

समीक्षा को हटाने का अनुरोध करने का यह मतलब नहीं कि उसे पक्के तौर पर हटा दिया जाएगा। आपको यह समझाने के लिए कहा जाएगा कि वह समीक्षा हमारी समीक्षा नीति का पालन कैसे नहीं करती। आप हमें नीति के उल्लंघन से संबंधित कोई भी विवरण और डॉक्युमेंट दे सकते हैं, जैसे कि फ़ोटो या मेहमानों के साथ हुई बातचीत के मैसेज थ्रेड।

आपके डॉक्युमेंट से यह साबित होना चाहिए कि नीति का स्पष्ट रूप से उल्लंघन हुआ है। उससे यह भी स्पष्ट होना चाहिए कि Airbnb और/या मेहमान को नीति के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की वजह से ही बदले की भावना से वह समीक्षा लिखी गई है।

आपके मैसेज टैब में मेहमानों के साथ हुए सभी कम्युनिकेशन संभालकर रखना एक अच्छा तरीका है, ताकि Airbnb सहायता टीम इस डॉक्युमेंट की आसानी से जाँच कर सके।

मेज़बानों ने हमें बताया है कि बदले की भावना से लिखी गई समीक्षाओं से जुड़ी हमारी नीति की वजह से उन्हें आत्मविश्वास के साथ मेज़बानी करने में मदद मिली है। मेज़बान लिएन कहती हैं, “जब मैंने अपनी लिस्टिंग के बारे में बदले की भावना से लिखी गई एक समीक्षा को हटाने का अनुरोध किया, तो उसका फटाफट आकलन करके उसे हटा दिया गया। मुझे वाकई लगा कि Airbnb मेरा साथ दे रहा है।”

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
16 नव॰ 2022
क्या इससे मदद मिली?