मेज़बानी को बेहतर बनाने के लिए मेहमानों की समीक्षाओं का इस्तेमाल करें
फ़ीडबैक को बेहतर बनने का अवसर मानकर चलें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 17 सित॰ 2025 को प्रकाशित किया गया
हर चीज़ पर बारीकी से गौर करना
मेज़बानी को बेहतर बनाने के लिए मेहमानों की समीक्षाओं का इस्तेमाल करें
फ़ीडबैक को बेहतरी की कोशिश में तब्दील करना
मेज़बानी को बेहतर बनाने के लिए मेहमानों की समीक्षाओं का इस्तेमाल करें
बेहतर रेटिंग और समीक्षाओं से बुकिंग के साथ-साथ कमाई भी बढ़ सकती है। यहाँ पर समीक्षा की प्रक्रिया को हैंडल करने और फ़ीडबैक का इस्तेमाल करके मेज़बानी को बेहतर बनाने का तरीका बताया गया है।
फ़ीडबैक का अनुरोध करें
उनके इनपुट का अनुरोध करके मेहमानों को बताएँ कि आप सुधार के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।
- चेक आउट के समयशेड्यूल किया गया मैसेज भेजें। मेहमानों से निजी फ़ीडबैक के साथ-साथ इसके बारे में खास सुझाव भी माँगें कि आप उनके अनुभव को बेहतर कैसे बना सकते थे।
- अपने मेहमानों के बारे में समीक्षा लिखें। इससे उन्हें आपके बारे में सार्वजनिक समीक्षा लिखने की याद दिलाई जाती है। चेक आउट के बाद आपके पास एक-दूसरे के बारे में समीक्षा लिखने के लिए 14 दिनों का वक्त होता है।
रेटिंग और समीक्षाओं से सबक लें
किन सुझावों पर अमल करना है यह तय करने का एक सरल तरीका ईजाद करें।
- हर समीक्षा को पढ़ें।मेहमानों को उनके फ़ीडबैक के लिए शुक्रिया कहें और इस पर विचार करें कि आपकी जगह, रूटीन और आपके यहाँ आने वाले अन्य मेहमानों के हिसाब से कौन-सा सुझाव सबसे ज़्यादा काम का लगता है।
- मैसेज पर ध्यान दें। मेहमान अतिरिक्त सुझावों या फ़ीडबैक के साथ मेज़बान को एक मैसेज भी भेज सकते हैं। यह नोट सिर्फ़ आप और Airbnb देख सकते हैं। सार्वजनिक समीक्षाओं के साथ-साथ, Airbnb को मैसेज से खोज नतीजों को बेहतर बनाने और मेहमानों को पसंद आने वाले घरों की पहचान करने में मदद मिल सकती है।
- स्टार रेंटिंग पर ध्यान दें। मेहमान खास कैटेगरी के लिए स्टार रेटिंग देते हैं और लिस्ट से चुनकर बताते हैं कि उन्हें क्या अच्छा लगा और कहाँ पर सुधार की गुंजाइश थी। रुझानों पर नज़र डालें, जैसे कि अगर मेहमान साफ़-सफ़ाई कैटेगरी के लिए रेटिंग देते समय बार-बार “बहुत अव्यवस्थित” चुन रहे हैं या चेक इन कैटेगरी के लिए रेटिंग देते समय बार-बार “अस्पष्ट निर्देश” चुन रहे हैं, तो आपको इन रुझानों को समझने की कोशिश करनी चाहिए।
सुधार करें
आप मेहमानों को जो कुछ भी ऑफ़र करते हैं उसे बेहतर बनाने की गुंजाइश हमेशा रहती है।
- समीक्षाओं का जवाब दें। जब मेहमान आपको सुझाव दें, तो जवाब में उनका शुक्रिया अदा करें और उनके फ़ीडबैक पर अपनी बात कहें। इससे पता चलता है कि आप फ़ीडबैक को गंभीरता से लेते हैं। अगर आप किसी सार्वजनिक समीक्षा का जवाब दे रहे हैं, तो आपका जवाब उनके जवाब के नीचे दिखाई देगा।
- समाधानों पर फ़ोकस करें। कोई समस्या आने पर, मूल कारण का पता लगाएँ और देखें कि आप किन-किन चीज़ों पर काबू पा सकते हैं। मिसाल के तौर पर, आप किसी अँधेरे कमरे में लैम्प, इनडोर प्लांट और आइने लगाकर उसकी काया पलट सकते हैं।
- अपनी सहायता टीम को फ़ीडबैक दें। हो सकता है आपको साथी-मेज़बानों और सफ़ाईकर्मियों का अतिरिक्त मार्गदर्शन करना पड़े। मिसाल के तौर पर, अगर मेहमानों को काउच पर खाने-पीने की चीज़ों के अवशेष मिलते हैं, तो यह बात जगह की साफ़-सफ़ाई में आपकी मदद करने वाले हर व्यक्ति को बताएँ।
- अपनी लिस्टिंग को अपडेट करें। समीक्षाएँ बताती हैं कि आप मेहमानों की उम्मीदों की कसौटी पर कितने खरे उतर रहे हैं। पक्का कर लें कि अभी आप जो भी सुविधाएँ ऑफ़र कर रहे हैं, वे फ़ोटो और लिस्टिंग के विवरण से मेल खाती हैं।
हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।
हर चीज़ पर बारीकी से गौर करना
मेज़बानी को बेहतर बनाने के लिए मेहमानों की समीक्षाओं का इस्तेमाल करें
फ़ीडबैक को बेहतरी की कोशिश में तब्दील करना
मेज़बानी को बेहतर बनाने के लिए मेहमानों की समीक्षाओं का इस्तेमाल करें
Airbnb
17 सित॰ 2025
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