अपनी मेज़बानी को बेहतर बनाने के लिए समीक्षाओं का इस्तेमाल करना

समीक्षाओं की मदद से समझ सकते हैं कि कौन-सी चीज़ कारगर है और कौन-सी नहीं।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 4 मई 2021 को प्रकाशित किया गया
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8 मार्च 2023 को अपडेट किया गया

अच्छी समीक्षाएँ आपको बताती हैं कि मेहमानों को आपकी जगह के बारे में क्या अच्छा लगता है। भले ही खराब समीक्षा पढ़ने में अच्छी नहीं लगती, लेकिन वह एक बेहतर मेज़बान बनने में आपकी मदद कर सकती है। आप अपनी पहली समीक्षा से ही फ़ीडबैक लेते हुए, अपने मेज़बानी के हुनर को निखारने की कोशिश कर सकते हैं।

समीक्षाएँ क्यों मायने रखती हैं

केन्या के नैरोबी शहर से ताल्लुक रखने वाली मेज़बान परामर्श बोर्ड की सदस्य जूलियट कहती हैं, “फ़ीडबैक बहुत ज़रूरी होता है।” “यह व्यवसाय आपकी सक्रियता पर टिका हुआ है और कोई भी समस्या अचानक आ सकती है। इसीलिए जब भी हो सके तो अपनी लिस्टिंग पर नज़र रखना ज़रूरी है—क्योंकि समीक्षाएँ आपको कुछ बताती हैं।”

समीक्षाएँ समुदाय में विश्वास की जड़ों को मज़बूत बनाती हैं और आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद करती हैं। अपनी समीक्षाओं से सीखने के लिए :

  • मेहमानों से मिली हर समीक्षा और हर निजी फ़ीडबैक को पढ़ें।

  • सुधार की सीख देने वाली समीक्षाओं का इस्तेमाल करके अपनी लिस्टिंग को बेहतर बनाएँ। मिसाल के तौर पर, अगर किसी मेहमान ने आपके भरे-पूरे किचन की सराहना की है, उसे उसकी फ़ोटो में नुमाइश करें। आप चाहें तो मेहमान की वह समीक्षा एक कैप्शन में भी दिखा सकते हैं।

  • खराब समीक्षाओं या किसी भी निजी फ़ीडबैक या मैसेज से प्रेरणा लेते हुए अपनी सुविधाओं को अपग्रेड करें या अपनी लिस्टिंग का विवरण अपडेट करें। आप चाहें तो किसी फ़ीडबैक का सार्वजनिक रूप से जवाब देकर ज़ाहिर कर सकते हैं कि आप फ़ीडबैक का खुले दिल से स्वागत करते हैं।

बढ़-चढ़कर दावे करने से बचने और मेहमानों की उम्मीद से ज़्यादा सुविधाएँ देने के लिए समीक्षाओं का इस्तेमाल करें

सफल मेज़बान अपनी लिस्टिंग की तारीफ़ों के पुल बाँधने के बजाय अपनी मेहमाननवाज़ी से मेहमानों का दिल जीतने की कोशिश करते हैं। बोंगेरी, ऑस्ट्रेलिया के सुपर मेज़बान मैक्स कहते हैं, “मैं बढ-चढ़कर दावे करने के बजाय मेहमानों की उम्मीद से आगे बढ़कर काम करने पर ज़ोर देता हूँ।”

यहाँ एक उदाहरण से समझाया गया है कि आपको फ़ीडबैक का इस्तेमाल किस तरह करना चाहिए :

  • अगर किसी मेहमान ने अपनी समीक्षा में सड़क पर होने वाले शोरगुल की शिकायत की है, तो अपनी लिस्टिंग के विवरण को यह लिखकर अपडेट करें कि उसके आस-पास शोरगुल रहता है (खामी उजागर करने के लिए)।
  • जब वे चेक इन करें, तो उन्हें ईयरप्लग या एक व्हाइट नॉइज़ मशीन ऑफ़र करें (उम्मीद से आगे बढ़कर काम करने के लिए)।

अगर आप संभावित समस्याओं के बारे में पहले से ही खुलकर बताते हैं, तो आप सही मेहमानों का ध्यान अपनी लिस्टिंग की तरफ़ बेहतर ढंग से खींच सकेंगे —और खराब समीक्षा से बच सकेंगे।

कुछ बेहतर कर दिखाने के लिए मेहमानों से फ़ीडबैक माँगना

भारत के शहर नई दिल्ली से ताल्लुक रखने वाले मेज़बान परामर्श बोर्ड के सदस्य केशव कहते हैं, “लोगों ने हमें लिखकर बताया है कि उनका अनुभव कितना अच्छा रहा, लेकिन हम किस तरह उनके दिए सुझावों पर गौर करके उसे और भी बेहतर व आरामदायक बना सकते हैं।” “हमने सचमुच उनके फ़ीडबैक पर अमल किया है। मुझे असली मेहमानों से बात करके ही सबसे अच्छी सीख मिली है।”

चेक इन के बाद मेहमानों के संपर्क में बने रहें और उन्हें बताएँ कि उनके किसी भी सवाल का जवाब देने या समस्याओं को दूर करने के लिए आप मौजूद हैं। कुछ सुझाव :

  • बुकिंग, चेक इन और चेक आउट जैसे ज़रूरी पलों में मेहमानों से कम्युनिकेट करने के लिए शेड्यूल किए गए मैसेज का इस्तेमाल करें।

  • पहली रात के बाद, मेहमानों से पूछें कि उन्हें आपकी जगह पर कैसा लग रहा है और आप उनकी क्या मदद कर सकते हैं। अगर मेहमान लंबी बुकिंग पर आए हैं, तो हर हफ़्ते या कुछ दिनों में उनका हाल-चाल पूछते रहें।

  • अगर मेहमान कोई समस्या बताते हैं, तो उसे तुरंत हल करें। कोई समस्या होने पर ज़्यादातर मेहमान समझ जाते हैं, बशर्ते आप उसे जल्द-से-जल्द ठीक करने के लिए कदम उठाएँ।

बेहतर मेज़बान बनने के लिए समीक्षाओं का इस्तेमाल करना

मेक्सिको सिटी के सुपर मेज़बान ओमर कहते हैं, “समीक्षा चाहे अच्छी हो या बुरी, मैं हर एक का जवाब देने के लिए वक्त निकालता हूँ।” “आपके संभावित मेहमान उन्हें पढ़ेंगे।”

ओमर कहते हैं कि पानी के तापमान के बारे में एक मेहमान से मिले फ़ीडबैक ने उन्हें उस समस्या को ठीक करने के लिए प्रेरित किया। आठ महीने बाद वही मेहमान उनके यहाँ फिर से ठहरने के लिए आए। वे कहते हैं, “सुधार का सुझाव देने वाली समीक्षाओं पर हमेशा गौर करना चाहिए।”

अगर आप समीक्षाओं को ध्यान से पढ़ें, तो एक बेहतर मेज़बान बन सकते हैं। लोम्बार्डी, इटली के मेज़बान अलेसांद्रो कहते हैं, "बुरी समीक्षा मिल सकती है, लेकिन यह कोई हौवा नहीं है।" “इस खराब समीक्षा के कारण को समझने की कोशिश करें और ज़रूरी होने पर सुधार करें।”

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
4 मई 2021
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