अपने किराए पर गौर करें
आप Airbnb Setup में अपना शुरुआती न्यूनतम किराया सेट करते हैं। कम न्यूनतम किराए के साथ शुरुआत करने से आपको अपने पहले मेहमानों को आकर्षित करने और अपनी कमाई के लक्ष्यों की ओर बढ़ते हुए समीक्षाएँ पाने में मदद मिल सकती है। प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए अपने किराए पर नियमित रूप से गौर करें।
स्थानीय माँग को समझना
अगर आप अपनी जगह का किराया आस-पास मौजूद मिलती-जुलती जगहों के किराए से ज़्यादा रखते हैं, तो बुकिंग पाने से चूक सकते हैं। Airbnb प्राइसिंग टूल का इस्तेमाल करने से आपको माँग में बदलाव के हिसाब से कदम उठाने में मदद मिल सकती है। इनमें शामिल हैं :
- प्रतिरात किराए से जुड़े सुझाव। आपकी ज़रूरतों के मुताबिक तैयार किए गए सुझाव अलग-अलग दिनों, सीज़न और खास इवेंट के हिसाब से किराया तय करने में आपकी मदद करते हैं। ये सुझाव आपकी लिस्टिंग की लोकेशन और सुविधाओं, आपकी पिछली बुकिंग और आपके क्षेत्र के ताज़ा किराए जैसे पहलुओं का इस्तेमाल करके दिखाए जाते हैं। उन्हें दिखाने या छिपाने के लिए अपने कैलेंडर के ऊपर दिए गए छड़ी के आइकन पर टैप करें।
- मिलती-जुलती लिस्टिंग। इस टूल की मदद से आप अपने इलाके के मैप पर बुक किए गए और बुक नहीं किए गए घरों के औसत किरायों की तुलना कर सकते हैं। अपने कैलेंडर पर मौजूद किसी भी तारीख पर टैप करें या मिलती-जुलती लिस्टिंग देखने के लिए अपनी किराया सेटिंग में न्यूनतम किराया खोलें।
- स्मार्ट रेट। यह टूल माँग के आधार पर आपके किराए को अपने आप अपडेट करने के लिए उन्हीं पहलुओं का इस्तेमाल करता है, जिनका इस्तेमाल किराए पर सुझाव देने के लिए किया जाता है। आप अपने किराए की सीमा सेट करते हैं और उसे किसी भी तारीख के लिए चालू और बंद करने के लिए अपने किराए की सेटिंग खोल सकते हैं। अगर आप स्मार्ट रेट का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको किराए पर सुझाव नहीं दिखाई देंगे।
न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया की सुपर मेज़बान फ़ेलिसिटी कहती हैं, “मेरे इलाके में क्या हो रहा है यह जानकर मैं और भी भरोसे के साथ अपना किराया तय कर सकती हूँ।” “मुझे पता चल जाएगा कि मेरा किराया बिलकुल सही है या नहीं, जिससे तय हो सकेगा मुझे अपनी बात पर डटे रहना चाहिए या फिर अपना किराया कम कर देना चाहिए।”
किफ़ायत को प्राथमिकता दे रहे हैं
मेहमानों को कीमत के बदले विशिष्ट क्वॉलिटी देने वाली ठहरने की जगहों की तलाश रहती है। कीमत पर गौर करते समय इन बातों का ध्यान रखें :
- मेहमानों से लिया जाने वाला कुल किराया। यह समझने से कि मेहमान कितना भुगतान करना चाहते हैं, आपको बाज़ार के हिसाब से वाजिब किराया सेट करने में मदद मिल सकती है। किराए का विवरण देखने के लिए, जिसमें Airbnb सेवा शुल्क भी शामिल है, अपने कैलेंडर पर मौजूद कोई भी तारीखें चुनें। याद रखें कि आपकी ओर से जोड़ा जाने वाला कोई भी शुल्क, जैसे कि सफ़ाई शुल्क, कुल किराए पर असर डालता है।
- मेहमानों से मिली समीक्षाएँ। मेहमानों से मिले फ़ीडबैक का इस्तेमाल करके जानें कि क्या चीज़ें कारगर है और आप क्या सुधार कर सकते हैं। जब आपको कुछ शानदार समीक्षाएँ मिल जाएँ, तो हो सकता है आप अपने किराए में कुछ बदलाव करना चाहें।
- आपकी जगह क्या सुविधाएँ ऑफ़र करती है। लोकप्रिय सुविधाओं और सुलभता सुविधाओं को जोड़ने जैसे अपडेट करने से ज़्यादा मेहमानों को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है।
कैलिफ़ोर्निया के लेक एरोहेड की सुपर मेज़बान और मेज़बान परामर्श बोर्ड की सदस्य केटी के कहती हैं, “डिज़ाइन और सुविधाएँ आपके किराए और बुकिंग को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।”
छूट जोड़ना
प्रमोशन और छूट से आपकी लिस्टिंग की खोज रैंकिंग को बेहतर बनाने और मेहमानों का ध्यान खींचने में मदद मिल सकती है। विकल्पों में शामिल हैं :
- नई लिस्टिंग के लिए प्रमोशन। अपनी पहली 3 बुकिंग पर 20% की छूट देने से आपको अपने पहले मेहमानों की बुकिंग और समीक्षाएँ पाने में मदद मिलती है।
- जल्दी बुकिंग पर छूट दें : पहले से योजना बनाकर चलने वाले मेहमानों को लुभाने के लिए, 1 से लेकर 24 महीने पहले तक की गईं बुकिंग के लिए अपना किराया कम करें।
- आखिरी ऑफ़र। चेक इन की तारीख से, 1 से लेकर 28 दिन पहले की गईं बुकिंग के लिए अपना किराया कम करने से आपको कैलेंडर के खाली दिनों को बुकिंग से भरने में मदद मिल सकती है।
- साप्ताहिक और मासिक छूट। लंबी बुकिंग पर छूट दें, इससे आपको अपना कैलेंडर ज़्यादा तेज़ी से भरने और दो बुकिंग के बीच लिस्टिंग को बार-बार व्यवस्थित करने की समस्या से बचने में मदद मिल सकती है।
कैनरी आइलैंड्स, स्पेन के सुपर मेज़बान डेनियल कहते हैं, “साप्ताहिक और मासिक छूट देने से मुझे लंबी बुकिंग मिलती है।” “इससे आमतौर पर मेहमान एक हफ़्ते के लिए बुकिंग करते हैं और यह एक छोटी-सी जीत है।”
नए लिस्टिंग प्रमोशन और 10% या इससे ज़्यादा की साप्ताहिक और मासिक छूट देने से मेहमानों को खोज नतीजों में और आपके लिस्टिंग पेज पर एक खास कॉलआउट दिखाई पड़ता है।
आपका किराया और अन्य सेटिंग हर समय आपके नियंत्रण में होती हैं। आपको मिलने वाले नतीजों में फ़र्क हो सकता है।
मेज़बानों को इंटरव्यू में हिस्सा लेने के लिए भुगतान किया गया था।
हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।