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किराया तय करने की रणनीति सेट करना

अपनी उपलब्धता एडजस्ट करें और मेहमानों की माँग पर जवाबी कदम उठाने के लिए छूट दें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 1 दिस॰ 2020 को प्रकाशित किया गया
14 जुल॰ 2025 को अपडेट किया गया
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बाज़ार के हिसाब से वाजिब किराया तय करना
किराया तय करने की रणनीति सेट करना

अपने किराए और उपलब्धता को नियमित रूप से अपडेट करते रहने से आपको प्रतिस्पर्धी बने रहने और अपनी कमाई के लक्ष्य पूरे करने में मदद मिल सकती है। यहाँ कुछ तरीके बताए गए हैं, जिनसे आप अपने किराए की रणनीति तैयार कर सकते हैं।

नियमित रूप से गौर करें

अपना किराया और उपलब्धता तय करते समय आपको कुछ चीज़ों को प्राथमिकता देनी चाहिए।

  • ज़्यादा रातें उपलब्ध रखें : इससे आपकी लिस्टिंग ज़्यादा खोज नतीजों में नज़र आ सकती है। अगर आपकी सेटिंग तारीखों को ब्लॉक कर रही हैं, तो आपको उन्हें अनब्लॉक करने के सुझाव मिलेंगे। मिसाल के तौर पर, अगर आपकी लिस्टिंग में ठहरने की न्यूनतम अवधि 5 रातें है और दो रिज़र्वेशन के बीच आपकी लिस्टिंग में 4 बगैर बुकिंग की रातें उपलब्ध हैं, तो आपको उन रातों के लिए अपनी यात्रा की न्यूनतम अवधि को कम करने के लिए सुझाव दिखाई देगा।
  • अपनी उपलब्धता सेटिंग अपडेट करें : इससे आप अपने लिहाज़ से कारगर शेड्यूल पर मेज़बानी करने में मदद मिलती है। अपनी बुकिंग की अवधि, एडवांस नोटिस, तैयारी का समय और कई अन्य चीज़ें आसानी से एडजस्ट करें।
  • किराए से जुड़े सुझावों और मिलती-जुलती लिस्टिंग पर गौर करें : ये टूल अलग-अलग दिनों, सीज़न और खास इवेंट के हिसाब से प्रतिस्पर्धी किराया तय करने में आपकी मदद करते हैं। अगर आप स्मार्ट रेट का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको किराए पर सुझाव या मिलती-जुलती लिस्टिंग नहीं दिखाई देंगी।

नेल्सन, कनाडा की सुपर मेज़बान कैरेन कहती हैं, “मुझे मिलती-जुलती लिस्टिंग देखना पसंद है, ताकि मैं अपने किराए की तुलना कर सकूँ, पक्का कर सकूँ कि मेरा किराया बहुत ज़्यादा या बहुत कम नहीं है और अपनी लिस्टिंग के लिए बिलकुल वाजिब किराया तय कर सकूँ।”

अपना किराया एडजस्ट करते समय, मेहमानों की ओर से चुकाए जाने वाले कुल किराए को ध्यान में रखें, जिसमें आपकी ओर से जोड़े जाने वाले शुल्क भी शामिल होते हैं।

कम बुकिंग वाले सीज़न के लिए तैयारी करें

कम माँग वाले सीज़न में सबसे लोकप्रिय लिस्टिंग को भी काफ़ी कम बुकिंग मिलती हैं। यहाँ आपकी लिस्टिंग की अलग पहचान बनाने में मददगार कुछ तरीके दिए गए हैं।

  • छूट दें : साप्ताहिक और मासिक बुकिंग पर छूट देने से आपका कैलेंडर बुकिंग से भर सकता है और आपको दो बुकिंग के बीच अपनी लिस्टिंग को बार-बार व्यवस्थित करने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती। आखिरी ऑफ़र देकर ऐसे मेहमानों को आकर्षित किया जा सकता है, जो चेक इन के 1 से लेकर 28 दिन पहले बुकिंग करते हैं।
  • एडवांस नोटिस की अवधि कम करें : मेहमानों को चेक इन की तारीख के करीब बुक करने की सहूलियत देने से आपको ज़्यादा बुकिंग पाने में मदद मिल सकती है। आपको कितनी तैयारी की ज़रूरत है, इसके मुताबिक एडवांस बुकिंग के लिए सेम-डे यानी उसी दिन जितनी कम अवधि चुनें।
  • छोटी बुकिंग की अनुमति दें : अपनी यात्रा की न्यूनतम अवधि कम करके ऐसे मेहमानों को आकर्षित किया जा सकता है, जो बहुत कम समय के लिए बुकिंग करना चाहते हैं। चेक इन के दिन के आधार पर आप बुकिंग की न्यूनतम रातें तय कर सकते हैं।

पाम स्प्रिंग्स, कैलिफ़ोर्निया के सुपर मेज़बान जिमी कहते हैं, “मुझे यकीनन छोटी अवधि वाली बुकिंग की ज़्यादा संख्या दिखाई दे रही है।” “ज़रूरी नहीं कि लोग पहले से योजना बनाकर चलें, क्योंकि उनके लिए 2 दिनों की छुट्टी भी काफ़ी होती है। यह सहूलियत ही लोगों को आकर्षित करती है।”

व्यस्तता के समय को अधिकतम करें

Airbnb के ऐसे कई टूल हैं, जो मेहमानों के बीच माँग बढ़ने पर इस मौके का ज़्यादा-से-ज़्यादा फ़ायदा उठाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आपको कुछ रणनीतियों पर विचार करना चाहिए।

  • छुट्टियों और खास इवेंट पर ध्यान दें : अपनी बुकिंग और कमाई बढ़ाने के लिए बड़े कॉन्सर्ट, फ़ेस्टिवल, स्पोर्टिंग इवेंट वगैरह से पहले अपनी उपलब्धता और किराया अपडेट करें। आपका कैलेंडर आपके इलाके की अधिकांश छुट्टियों और प्रमुख घटनाओं को हाइलाइट करता है।
  • जल्दी बुकिंग पर छूट दें : पहले से योजना बनाकर चलने वाले मेहमानों को लुभाने के लिए, 1 से लेकर 24 महीने पहले तक की गईं बुकिंग के लिए अपना किराया कम करें।
  • अपनी उपलब्धता की अवधि बढ़ाएँ : 3 महीने की न्यूनतम अवधि से आगे जाने पर आपकी लिस्टिंग ज़्यादा खोज नतीजों में दिखाई देगी। आप अपने कैलेंडर को 2 साल पहले से भी बुकिंग के लिए उपलब्ध रख सकते हैं।

टारागोना, स्पेन की सुपर मेज़बान ऐन कहती हैं, “कभी-कभी मुझे ऐसे लोग भी मिलते हैं, जो गर्मी की छुट्टियों के लिए एक साल पहले से या क्रिसमस के लिए 6 महीने पहले से बुकिंग कर लेते हैं।” “जो लोग पहले बुकिंग करना चाहते हैं, वे आमतौर पर बुकिंग कैंसिल नहीं करते। यह इसलिए भी महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आगे क्या होने वाला है।”

आपका किराया और अन्य सेटिंग हर समय आपके नियंत्रण में होती हैं। आपको मिलने वाले नतीजों में फ़र्क हो सकता है।

मेज़बानों को इंटरव्यू में हिस्सा लेने के लिए भुगतान किया गया था।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

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Airbnb
1 दिस॰ 2020
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