किराया तय करने की रणनीति सेट करें
अपने किराए की नियमित रूप से जाँच करने से आपको बाज़ार के हिसाब से वाजिब किराया तय करने में मदद मिलती है। अपने किराए की रणनीति तैयार करते समय इन सुझावों पर गौर करें।
नियमित रूप से क्या करें
तय करें कि आप अपने किराए पर कितनी बार गौर करना और उसमें बदलाव करना चाहते हैं। यहाँ पर कुछ कामों की जानकारी दी गई है, जिन्हें आप अपने शेड्यूल के हिसाब से कर सकते हैं।
- बुकिंग के लिए और रातें उपलब्ध रखें : अपने कैलेंडर में ऐसी कोई भी रात अनब्लॉक करें, जब आप बुकिंग के लिए उपलब्ध रहेंगे। इससे आपकी लिस्टिंग को ज़्यादा खोज नतीजों में दिखाने में मदद मिलती है, जिससे आपकी कमाई बढ़ सकती है।
- यात्रा की अवधि कस्टमाइज़ करें : दो बुकिंग के बीच के अंतर पर गौर करें। अगर ये अंतर आपकी यात्रा की न्यूनतम अवधि से कम हैं, तो इन रातों को कोई भी बुक नहीं कर सकेगा। खास तारीखों के लिए बुकिंग की अवधि थोड़ी कम करने पर, आपके कैलेंडर को बुकिंग से भरने में मदद मिल सकती है।
- मिलती-जुलती लिस्टिंग की तुलना करें : अपने इलाके के बुक किए गए और बुक नहीं किए गए घरों के किरायों पर नज़र डालने से आपको बाज़ार के हिसाब से वाजिब किराया सेट करने में मदद मिल सकती है।
नेल्सन, कनाडा की सुपर मेज़बान कैरेन कहती हैं, “मुझे मिलती-जुलती लिस्टिंग देखना पसंद है, ताकि मैं अपने किराए की तुलना कर सकूँ, पक्का कर सकूँ कि मेरा किराया बहुत ज़्यादा या बहुत कम नहीं है और अपनी लिस्टिंग के लिए बिलकुल वाजिब किराया तय कर सकूँ।”
आप चाहें तो किसी भी समय स्मार्ट रेट को चालू करके स्थानीय माँग के हिसाब से अपना किराया अपने आप एडजस्ट कर सकते हैं। अगर आप अपने किराए पर लगातार नज़र रखे बिना उसे ऑप्टिमाइज़ करना चाहते हैं, तो यह टूल आपके लिए खास तौर पर मददगार साबित होगा।
कम माँग वाली अवधि में क्या करें
कम माँग वाले सीज़न में सबसे लोकप्रिय लिस्टिंग को भी काफ़ी कम बुकिंग मिलती हैं। यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनसे आपको कम माँग वाले सीज़न के लिए तैयारी करते समय अपनी लिस्टिंग की अलग पहचान बनाने में मदद मिलेगी।
- छूट दें : साप्ताहिक और मासिक बुकिंग पर छूट देने से आपका कैलेंडर बुकिंग से भर सकता है और आपको दो बुकिंग के बीच अपनी लिस्टिंग को बार-बार व्यवस्थित करने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती। आखिरी ऑफ़र देकर ऐसे मेहमानों को आकर्षित किया जा सकता है, जो अपने आने से 1 से लेकर 28 दिन पहले बुक करते हैं।
- एडवांस नोटिस की अवधि कम करें : मेहमानों को चेक इन की तारीख के करीब बुक करने की सहूलियत देने से आपको ज़्यादा बुकिंग पाने में मदद मिल सकती है। मेहमान की बुकिंग और उनके आने के बीच आपको कितने समय की ज़रूरत होगी, इसके आधार पर एडवांस बुकिंग के लिए सेम-डे यानी उसी दिन जितनी कम अवधि चुनें।
- छोटी बुकिंग की अनुमति दें : अपनी बुकिंग की अवधि कम करके ऐसे मेहमानों को आकर्षित किया जा सकता है, जो छोटी बुकिंग की तलाश में हैं। आप चाहें तो सप्ताह के दिन के हिसाब से अपनी बुकिंग की न्यूनतम अवधि में ज़रूरी फेर-बदल कर सकते हैं।
पाम स्प्रिंग्स, कैलिफ़ोर्निया के सुपर मेज़बान जिमी कहते हैं, “मुझे यकीनन छोटी अवधि वाली बुकिंग की ज़्यादा संख्या दिखाई दे रही है।” “ज़रूरी नहीं कि ऐन मौके पर बुकिंग करने वाले लोग पहले से योजना बनाकर चलें, क्योंकि उनके लिए दो दिनों की छुट्टी भी काफ़ी होती है। यह सहूलियत ही लोगों को आकर्षित करती है।”
ज़्यादा माँग वाली अवधि में क्या करें
Airbnb के ऐसे कई टूल हैं, जो मेहमानों के बीच माँग बढ़ने पर इस मौके का ज़्यादा-से-ज़्यादा फ़ायदा उठाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आपको कुछ रणनीतियों पर विचार करना चाहिए।
- जल्दी बुकिंग पर छूट दें : चेक इन से 1 से लेकर 24 महीने पहले की गईं बुकिंग के लिए छूट देने से आपको पहले से योजना बनाकर चलने वाले मेहमानों को आकर्षित करने में मदद मिलती है। 3% या इससे ज़्यादा की छूट देने पर, मेहमानों को खोज नतीजों में और आपके लिस्टिंग पेज पर एक खास कॉलआउट दिखाई देगा। छूट के साथ बताया गया किराया, आपके मूल किराए को लकीर से काटकर उसके बगल में दिखाया जाता है।
- कस्टम प्रमोशन सेट करें : प्रमोशन चलाना कुछ खास वक्त के लिए ज़्यादा बुकिंग हासिल करने का शानदार तरीका है। जब आप 15% या इससे ज़्यादा की छूट देते हैं, तो मेहमानों को खोज नतीजों में आपके लिस्टिंग पेज पर एक खास कॉलआउट नज़र आएगा। प्रमोशन चलाने की कुछ शर्तें हैं, जैसे कि पिछले साल में आपको कम-से-कम एक बुकिंग मिली हो।
- अपनी उपलब्धता की अवधि बढ़ाएँ : आप अपने कैलेंडर को दो साल पहले से भी बुकिंग के लिए उपलब्ध रख सकते हैं। आपकी लिस्टिंग ज़्यादा खोज नतीजों में दिखाई जाएगी–और अगर उस समय बुकिंग के लिए ज़्यादा जगहें उपलब्ध न हों, तो उसे नतीजों की थोड़ी छोटी लिस्ट में भी दिखाया जाएगा।
टारागोना, स्पेन की सुपर मेज़बान ऐन कहती हैं, “कभी-कभी मुझे ऐसे लोग भी मिलते हैं, जो अपनी गर्मी की छुट्टियों के लिए एक साल पहले से या क्रिसमस के लिए छह महीने पहले से बुकिंग कर लेते हैं।” “जो लोग पहले बुकिंग करना चाहते हैं, वे आमतौर पर बुकिंग कैंसिल नहीं करते। यह इसलिए भी महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आगे क्या होने वाला है।”
आपका किराया और अन्य सेटिंग हर समय आपके नियंत्रण में होती हैं। आपको मिलने वाले नतीजों में फ़र्क हो सकता है।
मेज़बानों को इंटरव्यू में हिस्सा लेने के लिए भुगतान किया गया था।
हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।