बदले की भावना से लिखी गई समीक्षाओं पर आपत्ति कैसे जताएँ

बदले की भावना से लिखी गई किसी समीक्षा को हटाने का अनुरोध करें, चाहे उसे कितने भी पहले पोस्ट किया गया हो।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 16 नव॰ 2022 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में3 मिनट लगेंगे
11 दिस॰ 2023 को अपडेट किया गया

संपादक का नोट : यह लेख Airbnb 2022 विंटर रिलीज़ के तहत पब्लिश किया गया था। हो सकता है जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो। हमारे ताज़ा-ताज़ा रिलीज़ हुए प्रोडक्ट के बारे में और जानें।

हम जानते हैं कि मेज़बान अक्सर बदले की भावना से लिखी गई समीक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं। मेहमान इस तरह की पक्षपातपूर्ण समीक्षाएँ तब लिख सकते हैं, जब आपने किसी समस्या को लेकर उनकी रिपोर्ट की हो, जैसे कि उन्होंने आपके घर के नियमों का उल्लंघन किया था, आपकी प्रॉपर्टी को नुकसान पहुँचाया था या नीति का कोई अन्य गंभीर उल्लंघन किया था।

हमारी समीक्षा प्रणाली आपको ऐसी समीक्षाओं पर आपत्ति जताने का विकल्प देती है, जिनके बारे में आपको लगता है कि वे बदले की भावना से लिखी गई हैं।

बदले की भावना से लिखी गई समीक्षाओं से सुरक्षा

अब आप बदले की भावना से लिखी जाने वाली समीक्षा की चिंता किए बिना मेहमानों की आराम से मेज़बानी कर सकेंगे। आप नीतियों का गंभीर उल्लंघन करने वाले मेहमानों की ओर से—बदले की भावना से लिखी गई समीक्षा पर आपत्ति जता सकते हैं—फिर चाहे वह कभी भी लिखी गई हो। गंभीर उल्लंघन के उदाहरणों में शामिल हैं :

  • आपकी प्रॉपर्टी को नुकसान पहुँचाना

  • आपकी लिस्टिंग में तय अवधि से ज़्यादा ठहरना

  • आपके घर के मानक नियमों का उल्लंघन करना

  • आपकी जगह पर अनधिकृत पार्टी या इवेंट आयोजित करना

समीक्षा पर आपत्ति जताने का यह मतलब नहीं कि उसे पक्के तौर पर हटा दिया जाएगा। जब आप किसी समीक्षा पर आपत्ति जताएँगे, तो हम आपसे सबूत देने को कहेंगे, जैसे कि फ़ोटो या मेहमानों के साथ मैसेज थ्रेड में हुई बातचीत का विवरण।

आपके सबूत को यह दर्शाना होगा कि नीति के गंभीर उल्लंघन की घटना हुई थी। यह स्पष्ट होना चाहिए कि Airbnb और/या मेहमान को नीति के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की वजह से ही बदले की भावना से समीक्षा लिखी गई।

मेहमानों के साथ हुए अपने सभी कम्युनिकेशन अपने Airbnb इनबॉक्स में सुरक्षित रखना एक अच्छा विचार है, ताकि हमारी सेवा टीम आसानी से किसी भी सबूत पर गौर कर सके। याद रखें कि सिर्फ़ मुख्य मेज़बान और मुख्य मेहमान ही समीक्षाओं पर आपत्ति जता सकते हैं।

हमारी समीक्षा नीति के बारे में और जानें

नीति कैसे काम करती है

मान लें कि कोई मेहमान आपके घर के नियमों के खिलाफ़ आपके घर में धूम्रपान करता है। आप अपने मेहमान को बताते हैं कि आपको लिविंग रूम में सिगरेट के बट मिले हैं और फिर उन्हें विस्तृत साफ़-सफ़ाई के लिए भरपाई का अनुरोध भेजते हैं। इसके जवाब में, आपके मेहमान भरपाई की रकम देने से मना कर देते हैं और गुस्से में आकर आपके बारे में एक बुरी समीक्षा लिख देते हैं। आप इस समीक्षा पर आपत्ति जता सकते हैं और हम छानबीन करके पता लगाएँगे कि उसे हटाया जा सकता है या नहीं।

मेज़बानों ने हमें बताया है कि बदले की भावना से लिखी गई समीक्षा के बारे में हमारी अपडेट की गई नीति से उन्हें भरोसे के साथ मेज़बानी करने में मदद मिली है।
मेज़बान लिएन कहते हैं कि जब उन्होंने अपने लिस्टिंग के बारे में बदले की भावना से लिखी गई “एक समीक्षा के बारे में अनुरोध किया, तो उसका फटाफट आकलन करके उसे हटा दिया गया। मुझे वाकई लगा, जैसे Airbnb मेरे साथ खड़ा है।”

वे कहते हैं, मेज़बान डेनियल भी “एक ऐसी समीक्षा से निपट सके, जो मेरे विचार से अनुचित थी।” “मैं कह सकता हूँ कि [Airbnb सहायता टीम] ने मेरी समस्या सुलझाने में बहुत मदद की।”

Airbnb
16 नव॰ 2022
क्या इससे मदद मिली?