सुझाए गए परिणामों तक पहुंचने के लिए आगे नेविगेट करें

    अपनी लिस्टिंग का टाइटल लिखने के लिए नए दिशानिर्देश

    खोज नतीजों में अपनी जगह को दिखाने के लिए अपना टाइटल अपडेट करें।
    Airbnb द्वारा लिखा गया, 17 जून 2022 को प्रकाशित किया गया
    पढ़ने में4 मिनट लगेंगे
    22 जून 2022 को अपडेट किया गया

    खास आकर्षण

    • अपनी लिस्टिंग के टाइटल को छोटा रखें ताकि वह मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन पर फ़िट हो सके

    • सभी अक्षरों को अपर केस में लिखने और इमोजी का इस्तेमाल करने से बचें

    हम पिछले एक सालों में Airbnb पर हुआ सबसे बड़ा बदलाव लेकर आए हैं और अपने इस नए डिज़ाइन के हिस्से के रूप में हमने खोज नतीजों से वे लिस्टिंग टाइटल हटा दिए हैं, जो मेहमानों के लिखे हुए थे। ऐसा करने के पीछे हमारा इरादा यह था कि सभी टाइटल एक जैसे फ़ॉर्मैट में दिखाई पड़ें, ताकि मेहमानों के लिए उन्हें पढ़ना आसान रहे, भले ही वह किसी भी डिवाइस या भाषा में पढ़े जा रहे हों।

    लॉन्च से अब तक, आपने बदलावों के बारे में बहुत सारे फ़ीडबैक दिए हैं, जिनमें मेहमानों को दिखाए जाने वाले खोज नतीजों में लिस्टिंग के टाइटल फिर से दिखाने के कई अनुरोध भी शामिल हैं। हम समझते हैं कि आप इस समस्या को लेकर इतने भावुक क्यों हैं : आपकी लिस्टिंग का टाइटल वह पहली है चीज़ है, जिसे मेहमान खोज नतीजों में पढ़ते हैं और इससे आपको अपनी जगह की खासियत को बयान करने का मौका भी मिलता है।

    30 जून से, आपके लिखे गए लिस्टिंग टाइटल मेहमानों को खोज नतीजों में फिर से दिखने लगेंगे। हम आपके लिए कुछ नए दिशानिर्देश लेकर आए हैं, क्योंकि हम चाहते हैं कि आपकी लिस्टिंग का टाइटल असरदार हो, जो उसे खोज नतीजों में सबसे अलग दिखाए, मेहमानों की उम्मीदों को सही दिशा दे और उनके भीतर आपकी जगह को बुक करने की दिलचस्पी जगाए।

    छोटे टाइटल काफ़ी कारगर होते हैं

    मेहमान अलग-अलग आकार की स्क्रीन वाले अलग-अलग तरह के डिवाइस से Airbnb पर खोज करते हैं। कोई टाइटल जो वेब ब्राउज़र में अच्छा दिख रहा हो, मोबाइल ऐप पर लिस्टिंग स्क्रोल करने वाले मेहमानों के लिए बहुत लंबा हो सकता है।

    खोज नतीजों में लंबे टाइटल ऑटोमैटिक रूप से छोटे कर दिए जाते हैं और आपके टाइटल के बचे हुए हिस्से की जगह पर एलिप्सिस (...) दिखाया जाता है। जैसे, "Country cabin with lake view, firepit, boat ramp” becomes “Country cabin with lake view…"

    कैरेक्टर लिमिट को फ़ॉलो करने से डेस्कटॉप और मोबाइल, दोनों ही डिवाइस पर आपका पूरा टाइटल मेहमानों को दिखाई पड़ता है। ज़्यादातर सफ़र करने वाले मेहमान अक्सर मोबाइल फ़ोन से ही लिस्टिंग खोजते हैं, यानी उन्हें सिर्फ़ 32 कैरेक्टर ही दिखते हैं। अगर आपका टाइटल 32 कैरेक्टर से ज़्यादा लंबा है, तो सबसे ज़रूरी जानकारी सबसे पहले डालें।

    छोटे लिस्टिंग टाइटल के तीन बढ़िया उदाहरण यहाँ दिए गए हैं :

    • Modern loft overlooking downtown
    • Cozy mountain hideaway for chefs
    • Beachfront villa near Año Nuevo

    अपर केस में लिखे टेक्स्ट की जगह वाक्य के रूप में लिखा गया टेक्स्ट पढ़ने में आसान होता है

    वाक्य के रूप में लिखने का मतलब है कि अपने टाइटल में आप सिर्फ़ पहले शब्द के पहले अक्षर को अपर केस में लिखेंगे। टाइटल केस (जहाँ ज़्यादातर शब्द अपर केस में होते हैं) कुछ ज़्यादा ही औपचारिक लग सकता है और सभी अक्षरों को अपर केस में लिखने से ऐसा लगता है जैसे कोई चीखकर बोल रहा हो।

    मेहमानों को बेहतर खोज अनुभव देने के लिए, अपने टाइटल के दूसरे शब्दों में अपर केस अक्षरों का इस्तेमाल करने से बचें, बशर्ते वह शब्द कोई व्यक्तिवाचक संज्ञा न हो, जैसे किसी शहर का नाम। संक्षेपों के मामले में आप छूट ले सकते हैं, जैसे UK या कोई एयरपोर्ट कोड, जैसे LHR.

    यहाँ एक उदाहरण के ज़रिए बताया गया है कि लिस्टिंग के टाइटल में अपर केस अक्षरों का इस्तेमाल किस तरह से नहीं करना चाहिए :

    • NEW Furnishings HUGE POOL Great Views

      लिस्टिंग के टाइटल को वाक्य के रूप में लिखने के तीन बढ़िया उदाहरण यहाँ दिए गए हैं :

      • Seaside shack at Bondi Beach
      • Romantic Victorian guest room
      • Eco-friendly studio near LAX

      इमोजी की तुलना में शब्द बेहतर हैं

      इमोजी और सिंबल का मतलब दुनिया के अलग-अलग कोनों में रहने वाले लोगों के लिए अलग-अलग हो सकता है इसलिए इनका इस्तेमाल लोगों को कन्फ्यूज़ कर सकता है या गलतफ़हमी पैदा कर सकता है। मिसाल के तौर पर, थम्ब्स अप के सिंबल को पसंद/समर्थन, नंबर एक या आक्रामक इशारे के तौर पर भी देखा जा सकता है।

      अपने लिस्टिंग टाइटल को दोस्ताना और पढ़ने में आसान बनाने के लिए, अपनी जगह के बारे में बताते समय सरल और स्पष्ट शब्दों का इस्तेमाल करें। विशेष कैरेक्टर (जैसे!, #, या *) का इस्तेमाल करना ठीक है, लेकिन ध्यान खींचने देने के लिए उन्हें दोहराना (जैसे !!! या ***) ठीक नहीं है। अलग-अलग बातों को व्यक्त करने के लिए, स्पेस के साथ कॉमा या बिना स्पेस के सिंगल स्लैश का इस्तेमाल करें।

      यहाँ एक उदाहरण के ज़रिए बताया गया है कि क्या नहीं करना है :

      • *****स्की और गोल्फ़ शैले*****!!!

      यहाँ लिखने का एक बेहतर तरीका बताया जा रहा है :

      • स्की/गोल्फ़ शैले और निजी यार्ड

      ज़्यादा जानकारी दें और दोहराव से बचें

      ज़्यादातर मामलों ऐसी में किसी भी जानकारी को दोहराना ज़रूरी नहीं है, जो खोज नतीजों में मेहमानों को पहले ही दिखाई जा चुकी है, जैसे कि आपका शहर या नगर या आपकी लिस्टिंग में मौजूद बेड की कुल संख्या। इसके बजाय, अपनी लिस्टिंग के टाइटल में वह अनोखी जानकारी डालें जो मेहमानों को आकर्षित करे।

      जैसे, अगर आपकी लिस्टिंग ब्यूनस आयर्स में है, तो आप अपनी लिस्टिंग के टाइटल में अपने पड़ोस की जगह यानी “रिकोलेटा” को शामिल कर सकते हैं। अगर फ़्लोरेंस, इटली में है, तो आप "उफ़िज़ी के पास" या अपनी लिस्टिंग के पास मौजूद किसी और लैंडमार्क का नाम डाल सकते हैं। इससे मेहमानों को आपकी लिस्टिंग के आस-पास की जगहों को समझने में मदद मिलती है। या अगर आपके पास ऑफ़िस के लिए कोई अलग जगह है, तो आप टाइटल में "वर्क-फ़्रेंडली" को हाईलाइट कर सकते हैं।

      आप किसी नई लिस्टिंग के टाइटल से "नया/नई" शब्द भी हटा सकते हैं, क्योंकि खोज नतीजों में एक बैज के ज़रिए यह जानकारी मेहमानों को पहले ही दी जा चुकी है।

      Airbnb की सामग्री नीति पढ़ें

      हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

      खास आकर्षण

      • अपनी लिस्टिंग के टाइटल को छोटा रखें ताकि वह मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन पर फ़िट हो सके

      • सभी अक्षरों को अपर केस में लिखने और इमोजी का इस्तेमाल करने से बचें

      Airbnb
      17 जून 2022
      क्या इससे मदद मिली?

      शायद आपको ये भी पसंद आएँ

      शायद आपको ये भी पसंद आएँ

      और विषयों का जायज़ा लें