अपनी लिस्टिंग के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए लक्ष्य तय करना

अपनी योजनाओं को और बेहतर बनाने के लिए इन Airbnb टूल और सुपर मेज़बानों के सुझाव आज़माएँ।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 25 फ़र॰ 2022 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में5 मिनट लगेंगे
25 फ़र॰ 2022 को अपडेट किया गया

खास आकर्षण

  • अपने इतिहास, मेहमानों की समीक्षाएँ और स्थानीय रुझानों पर नज़र डालने से आपको सफल योजना बनाने में मदद मिल सकती है

  • आप अपने मेज़बानी अकाउंट से अपनी लिस्टिंग की परफ़ॉर्मेंस पर नज़र रख सकते हैं

  • नए लक्ष्य तय करने के बाद, उन्हें पूरा करने के लिए अपनी लिस्टिंग अपडेट करें

ऐसा नहीं कि आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने का लक्ष्य जनवरी के महीने में ही तय करें। अपनी तरक्की की नियमित जाँच करना—और अपनी रणनीति को ज़रूरत के मुताबिक बदलना—पूरे साल सफलता का मज़ा लेने की कुँजी है।

मेज़बानी के टूल और रिसोर्स की मदद से आप बड़ी आसानी से अपनी लिस्टिंग की परफ़ॉर्मेंस पर नज़र रख सकते हैं, यह पता लगा सकते हैं कि अन्य मेज़बानों के लिए कौन-सा तरीका कारगर साबित हो रहा है और मनचाहे नतीजे पाने के लिए लक्ष्य तय कर सकते हैं।

अपनी लिस्टिंग की परफ़ॉर्मेंस पर नज़र रखें

अपनी तरक्की की पैमाइश किए बिना यह पता लगाना मुश्किल होता है कि कौन-सी चीज़ कारगर साबित हो रही है। जानकारी जुटाने के लिए, अपने मेज़बानी डैशबोर्ड का इस्तेमाल करके :

आपके मेज़बानी डैशबोर्ड का जानकारी सेक्शन आपकी मासिक कमाई, बुक की गई रातों, मेहमानों की समीक्षाओं और कुल रेटिंग सहित आपके बुनियादी आँकड़े दिखाता है। यहाँ मौके हब भी मौजूद है, जो आपकी लिस्टिंग के क्षेत्र में यात्रा से जुड़े रुझानों को दिखाता है, जैसे कि मेहमान किस तरह की ठहरने की जगहें और सुविधाएँ तलाश रहे हैं।

इन आँकड़ों पर गौर करने के बाद, इस पर विचार करें कि आपकी किराया रणनीति और कैलेंडर उपलब्धता आपके क्षेत्र में यात्रा से जुड़े मौजूदा रुझानों और मौसम या सबसे व्यस्त समय का भरपूर फ़ायदा उठाने में कामयाब हो रही हैं या नहीं। आप अपने मेहमानों से मिले फ़ीडबैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैलेरिक आइलैंड्स, स्पेन की सुपर मेज़बान इलैन सुझाव देती हैं, “अपने मेहमानों की बात सुनें।” “वे अपनी सामान्य पसंद-नापसंद के बारे में आपको बहुत कुछ बता सकते हैं। सुधार करके आप कीमत बढ़ा सकते हैं।”

अपने डेटा में और गहराई तक झाँकने के लिए, हमारे पेशेवर टूल चालू करके अपना परफ़ॉर्मेंस डैशबोर्ड ऐक्सेस करें। (आप जब चाहें अपनी अकाउंट सेटिंग में जाकर अपनी पुरानी सेटिंग पर वापस पहुँच सकते हैं।)

इन पेशेवर टूल की मदद से आप पूरे पिछले साल के दौरान अलग-अलग लिस्टिंग में — अपनी परफ़ॉर्मेंस—ऑक्युपेंसी दर, औसत प्रति रात किराए, मेहमानों के व्यू और बहुत-सी और चीज़ों पर नज़र रख सकते हैं। आप चाहें तो अपनी मीट्रिक की तुलना मिलती-जुलती लिस्टिंग से भी कर सकते हैं, ताकि आपको इसकी पहचान करने में मदद मिले कि मेज़बानी की कौन-सी रणनीतियाँ सबसे ज़्यादा असरदार हैं।

बदकिस्मती से, अपनी जगह को चाक-चौबंद रखने के मामले में मैं जितना पक्का हूँ, हिसाब-किताब के मामले में उतना ही कच्चा हूँ! इस साल मेरा लक्ष्य है अपने हिसाब-किताब को पक्का करना, ताकि मुझे और मुनाफ़ा हो सके।
Superhost John,
मन्सविल, न्यूयॉर्क

जानें कि अन्य मेज़बानों के लिए कौन-सा तरीका कारगर साबित हो रहा है

जब आप पता लगा लेते हैं कि कौन-सी तरकीब आपकी लिस्टिंग की परफ़ॉर्मेंस को बेहतर बना सकती है, तो हो सकता है आपके मन में ये खयाल आए कि उस तरकीब को अमल में लाने के लिए बदलाव कैसे किए जाएँ। इस काम को एकदम शुरू से अंजाम देने के बजाय, आप अन्य सफल मेज़बानों के अनुभवों से प्रेरणा ले सकते हैं।

यहाँ रिसोर्स सेंटर में आपको बजट को ध्यान में रखते हुए व्यावसायिक योजना बनाने और सुविधाएँ शामिल करने जैसे विषयों पर सुपर मेज़बानों के सुझाव मिल जाएँगे। या फिर अपने मेज़बानी व्यवसाय को अगले स्तर पर ले जाने के लिए हमारी संपूर्ण गाइड पर नज़र डालें।

आप समुदाय केंद्र में अपनी ज़रूरतों से संबंधित अन्य मेज़बानों की पोस्ट खोजकर भी कुछ नया सीख सकते हैं। मिसाल के तौर पर, मान लें कि आप अपने पैसों को मैनेज करने के अलग-अलग तरीके तलाश रहे हैं। तो इस मामले में आपको न्यूयॉर्क शहर की सुपर मेज़बान ऐन द्वारा समुदाय पोस्ट में बताया गया उनका तरीका मिल जाएगा।

ऐन लिखती हैं, “मेरा पहला लक्ष्य होता है हर रोज़ होने वाले खर्च के मुकाबले हर रोज़ औसतन ज़्यादा पैसे कमाना।” “मैंने कुल कमाई और खर्च का मोटे तौर पर हिसाब रखने के लिए स्प्रेडशीट बनाई हुई है। पिछले दो सालों में मेरी अच्छी कमाई हुई है, इसलिए मैं उसी राह पर चलना जारी रखूँगी।”

अपनी सफलता के लक्ष्य तय करें

अगला चरण है आपके द्वारा जुटाई गई पूरी जानकारी को आने वाले साल के लिए लक्ष्यों में बदलना। इसके बारे में सोचें कि किस चीज़ पर सबसे ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है और अपनी तरक्की की राह खोलने के लिए आप क्या कदम उठा सकते हैं।

मिसाल के तौर पर, यहाँ कुछ आम लक्ष्य और उन्हें पूरा करने का तरीका बताया गया है :

1. अपनी बुकिंग और कमाई बढ़ाएँ
अपने लिए किराए की बिल्कुल सही रणनीति तैयार करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। मेहमानों के मन में आकर्षक छाप छोड़ते हुए अपने आर्थिक लक्ष्य पूरे करने के लिए, पालतू जीवों के लिए शुल्क जोड़ने या लंबी बुकिंग के लिए छूट ऑफ़र करने के बारे में सोचें।

अपनी लिस्टिंग को समय के हिसाब से बिल्कुल अप-टू-डेट रखकर आप लंबे समय तक सफल मेज़बान बने रह सकते हैं। सबसे व्यस्त, व्यस्त और कम व्यस्तता वाले सीज़न के दौरान यात्रा से जुड़े स्थानीय रुझानों को समझकर अपनी कैलेंडर उपलब्धता की योजना बनाएँ।

अपने लिए कारगर चीज़ की तलाश करते समय, बर्लिन के सुपर मेज़बान एंड्र्यू आपको सब्र रखने और मेहमानों की संतुष्टि पर ध्यान देने का सुझाव देते हैं : “कुछ Airbnb लिस्टिंग साल भर पूरी तरह से बुक रहती हैं, लेकिन अपनी लिस्टिंग के लिए सही पैटर्न को समझने और समीक्षाओं के दम पर साख बनाने में आमतौर पर पूरे एक साल का वक्त लग जाता है।”

2. बेहतर मेहमान समीक्षाएँ पाएँ
अपनी लिस्टिंग का विवरण स्पष्ट रखें, ताकि मेहमान समझ सकें कि उन्हें क्या उम्मीद रखनी चाहिए और अगर आपकी लिस्टिंग में मेहमानों की ज़रूरत की सुविधाएँ मौजूद हैं, तो उन्हें हाइलाइट करें, जैसे कि तेज़ वाईफ़ाई कनेक्शन और पूरे साज़ो-सामान वाला किचन। आपकी जगह की सच्ची तस्वीर पेश करने वाली अच्छी क्वॉलिटी की फ़ोटो शामिल करना न भूलें।

“एंड्र्यू कहते हैं, “अच्छी क्वॉलिटी की मुख्य फ़ोटो लिस्टिंग को बुकिंग दिलाने में अहम भूमिका निभाती हैं।” “ऐसी ध्यान खींचने वाली रंगीन और करारी तस्वीरों का होना ज़रूरी है, जिन्हें काट-छाँट कर छोटा किए जाने के बावजूद, हर बारीकी साफ़-साफ़ नज़र आए।”

मेहमानों को सफ़ाई की भी बहुत परवाह होती है : एकदम चकाचक जगह अच्छी समीक्षाएँ हासिल करने में मददगार साबित हो सकती है। मेहमानों को यह बताकर पूरी तसल्ली दें कि आप अपनी जगह को साफ़ सुथरा रखने और सैनिटाइज़ करने के लिए क्या कदम उठा रहे हैं।

3. अपने मेज़बानी रूटीन को सरल बनाएँ
अक्सर किए जाने वाले कामों को निपटाने के ज़्यादा कुशल तरीके ढूँढ़ने से मेज़बानी करना और अपने लक्ष्यों तक पहुँचना और भी आसान हो जाता है। मेहमानों के साथ ऑटोमैटिक कम्युनिकेशन करने के लिए झटपट जवाब और शेड्यूल किए हुए मैसेज जैसी सुविधाएँ आज़माकर देखें।

समय की बचत करने वाली अन्य तरकीबों में अपनी चेक इन की प्रक्रिया को आसान बनाने, अपने सफ़ाई रूटीन को सरल बनाने और अपने घर के नियमों की स्पष्ट जानकारी देने जैसे कदम शामिल हैं। रियो डी जेनीरो के सुपर मेज़बान जे. रेनाटो कहते हैं, “घर के नियम अस्पष्ट नहीं होने चाहिए।” “अगर वे अस्पष्ट होंगे, तो कोई भी उन्हें नहीं पढ़ेगा।”

आपके मेज़बानी के लक्ष्य चाहे जो भी हों, हम उन्हें हासिल करने में आपकी मदद के लिए मौजूद हैं—और ऐसा करके हम इस साल को आपका सबसे अच्छा साल बनाएँगे।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

खास आकर्षण

  • अपने इतिहास, मेहमानों की समीक्षाएँ और स्थानीय रुझानों पर नज़र डालने से आपको सफल योजना बनाने में मदद मिल सकती है

  • आप अपने मेज़बानी अकाउंट से अपनी लिस्टिंग की परफ़ॉर्मेंस पर नज़र रख सकते हैं

  • नए लक्ष्य तय करने के बाद, उन्हें पूरा करने के लिए अपनी लिस्टिंग अपडेट करें

Airbnb
25 फ़र॰ 2022
क्या इससे मदद मिली?