समय बचाने के लिए झटपट जवाबों का इस्तेमाल करना
मेज़बानों को अक्सर अलग-अलग मेहमानों के एक जैसे सवालों के जवाब देने पड़ते हैं : क्या आपका घर जून में उपलब्ध है? क्या आप मुझे दिशानिर्देश भेज सकते हैं? वाईफ़ाई का पासवर्ड क्या है?
आप मैसेज टैब में अपने जवाबों का बार-बार इस्तेमाल कर सकते हैं—और झटपट जवाबों के साथ हर बार तेज़ी से जवाब दे सकते हैं।
झटपट जवाब क्या होता है?
झटपट जवाब एक छोटा, पहले से लिखा हुआ मैसेज होता है, जो आपकी मैसेजिंग सेटिंग में एक टेम्प्लेट के रूप में सेव होता है।
झटपट जवाब में मौजूद प्लेसहोल्डर, मेहमान के नाम जैसे विवरण को आपकी लिस्टिंग या रिज़र्वेशन के डेटा से हासिल करके हर मैसेज को पर्सनलाइज़ कर देते हैं।
अपने खुद के झटपट जवाब तैयार करें या Airbnb के टेम्प्लेट में बदलाव करें। जैसे, अगर आपको अक्सर आपके आउटडोर ग्रिल के बारे में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देना पड़ता है, तो अपने स्टैंडर्ड जवाब को झटपट जवाब के रूप में सेव करके रखें।
आप झटपट जवाब तुरंत भेज सकते हैं या उन्हें बाद में ऑटोमैटिक रूप से भेजे जाने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं।
मैं झटपट जवाब कैसे भेजूँ?
किसी मेहमान को फ़ौरन झटपट जवाब भेजने के लिए :
- मैसेज टैब पर जाएँ।
- वह बातचीत चुनें, जिसका आप जवाब देना चाहते हैं। मैसेज लिखें के बगल में मौजूद
- प्लस का निशान (+) चुनें।
- झटपट जवाब भेजें चुनें।
- आपकी बातचीत में दिखाई देने वाला कोई झटपट जवाब चुनें।
- मैसेज में बदलाव करें या उसे ऐसे ही भेजें।
- मैसेज भेजने के लिए ऐरो (↑) का निशान चुनें।
मैसेज टैब में जवाबों के लिए सुझाव भी दिए जाते हैं, जो मेहमान के सवाल को समझने के लिए आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करते हैं और फिर आपको उस सवाल का जवाब देने के लिए एक झटपट जवाब सुझाते हैं। सुझाव आपकी बातचीत में दिखाया जाता है, लेकिन उसे सिर्फ़ आप देख सकते हैं। आप झटपट जवाब भेजने से पहले उसमें बदलाव कर सकते हैं या फिर कोई अलग जवाब लिख सकते हैं।
मैं झटपट जवाब कैसे शेड्यूल करूँ?
सभी मेज़बानों को ऑटोमैटिक रूप से झटपट जवाब भेजने के लिए :
- मैसेज टैब पर जाएँ।
- अपनी स्क्रीन के सबसे ऊपर मौजूद सेटिंग आइकन चुनें।
- झटपट जवाब मैनेज करें चुनें।
- वह झटपट जवाब चुनें, जिसे आप शेड्यूल करना चाहते हैं, फिर आगे बढ़ें चुनें।
- कब के लिए शेड्यूल करें चुनें, फिर यह चुनें कि आप मेहमानों को मैसेज कब भेजना चाहेंगे, जैसे कि मेहमान के बुक करने के 5 मिनट बाद या फिर चेक इन से 1 दिन पहले 10:00 AM पर।
जब शेड्यूल किए गए झटपट जवाब को भेजने का समय आने वाला होगा, तब आपको मेहमान के साथ हो रही बातचीत में एक रिमाइंडर दिखाई देगा। अगर मैसेज में वही जानकारी दुहराई जाती है, जिसे आप पहले ही शेयर कर चुके हैं, तो उसे एडजस्ट करें या उसे न भेजें।
झटपट जवाबों का इस्तेमाल करने के लिए कुछ सुझाव
झटपट जवाब सबसे ज़्यादा कारगर तब होता है, जब वह छोटा हो और किसी एक विषय से संबंधित हो। आपको मैसेज टैब में इस तरह के आम विषयों के लिए पहले से लिखे हुए टेम्प्लेट मिलेंगे।
- लिस्टिंग की उपलब्धता : मेहमानों को बताएँ कि वे आपके कैलेंडर पर उपलब्ध कोई भी तारीख बुक कर सकते हैं।
- सोने का इंतज़ाम : अपनी जगह पर उपलब्ध बेडरूम, बेड और बाथरूम की संख्या कंफ़र्म करें।
- जल्दी चेक इन करने की सुविधा : मेहमान की यह रिक्वेस्ट स्वीकार करें कि वे आपके चेक इन के सामान्य समय से पहले आ सकते हैं
- दिशानिर्देश और ट्रांसपोर्टेशन : किसी घर का पता कंफ़र्म करें और वहाँ तक पहुँचने का रास्ता बताएँ।
- वाईफ़ाई : अपने घर या लोकेशन पर वाईफ़ाई नेटवर्क की सुविधा और उसका पासवर्ड दें।
- देर से चेक आउट करने की सुविधा : मेहमान की यह रिक्वेस्ट स्वीकार करें कि वे आपके चेक आउट के सामान्य समय के बाद जा सकते हैं।
आप किसी पहले से लिखे गए टेम्प्लेट को भेजने से पहले उसे कस्टमाइज़ कर सकते हैं या फिर अपना खुद का टेम्प्लेट बना सकते हैं। इस तरह के अहम पलों के लिए झटपट जवाब शेड्यूल करें.
- बुकिंग कंफ़र्मेशन : किसी मेहमान की बुकिंग कंफ़र्म होने पर एक स्वागत मैसेज भेजें।
- चेक इन से पहले : जब मेहमानों की यात्रा का सारा विवरण उपलब्ध हो जाए, तो चेक इन से 24 से 48 घंटे पहले फ़ॉलो अप करें।
- ठहरने की पहली रात के बाद : यह पूछने के लिए संपर्क करें कि क्या उन्हें ठहरने के ज़्यादा आरामदेह अनुभव के लिए किसी चीज़ की ज़रूरत है।
- चेक आउट से पहले : मेहमानों के जाने से एक शाम पहले उनके साथ चेक आउट का समय और निर्देश शेयर करें।
- जाने के बाद : अपने यहाँ ठहरने के लिए मेहमानों का आभार जताएँ और उनके चेक आउट करने के 24 से 48 घंटे बाद फ़ीडबैक की रिक्वेस्ट करें।
अपने झटपट जवाबों में फ़ोटो या वीडियो जोड़ने से आपको अपना परिचय देने और अपने घर के बारे में ज़रूरी जानकारी शेयर करने में मदद मिल सकती है। जैसे, एक विज़ुअल गाइड की मदद से मेहमानों के लिए अंदर दाखिल होना, एयर कंडीशनर या हीटर को एडजस्ट करना या हॉट टब को चालू और बंद करना आसान हो सकता है।
बुकिंग कंफ़र्म होने के बाद, आप मैसेज में कभी भी फ़ाइलें अटैच कर सकते हैं। फ़ोटो PNG या JPG फ़ॉर्मेट में (अधिकतम साइज़ 50 मेगाबाइट) और वीडियो MP4 या MOV फ़ॉर्मेट (अधिकतम साइज़ 100 मेगाबाइट और अधिकतम अवधि 60 सेकंड) में भेजें।
लोकेशन के आधार पर यूज़र्स के अनुभव में फ़र्क हो सकता है। हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।
