समय बचाने के लिए झटपट जवाबों का इस्तेमाल करना
घरों और अनुभवों के मेज़बानों को अक्सर मेहमानों के एक जैसे सवालों के जवाब देने पड़ते हैं : क्या आप मुझे दिशानिर्देश भेज सकते हैं? वाईफ़ाई का पासवर्ड क्या है? क्या आपके पास जून में उपलब्धता है?
आप मैसेज टैब में अपने जवाबों का बार-बार इस्तेमाल कर सकते हैं—और झटपट जवाबों के साथ—हर बार तेज़ी से जवाब दे सकते हैं।
झटपट जवाब कैसे काम करते हैं
झटपट जवाब छोटे मैसेज टेम्प्लेट होते हैं, जिनमें अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब पहले से लिखे हुए होते हैं। प्लेसहोल्डर खुद-बखुद आपकी लिस्टिंग और मेहमान के रिज़र्वेशन के कुछ खास विवरण लेकर, मैसेज में ज़रूरत के मुताबिक बदलाव कर देते हैं।
आप मेहमानों के साथ बातचीत करते समय कभी भी झटपट जवाब भेज सकते हैं। खुद का टेम्प्लेट बनाएँ या Airbnb के पहले से लिखे गए टेम्प्लेट का इस्तेमाल करें, ताकि आपको शुरू से सब कुछ करने की ज़रूरत न पड़े।
मैसेज टैब में किसी मेहमान के सवाल को समझने और उसके जवाब में अपने आप कोई झटपट जवाब सुझाने के लिए आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाता है। सुझाव आपकी बातचीत में दिखाया जाता है, लेकिन उसे सिर्फ़ आप देख सकते हैं। आप झटपट जवाब भेजने से पहले उसमें बदलाव कर सकते हैं या फिर कोई अलग जवाब लिख सकते हैं।
मैसेज को बाद के लिए शेड्यूल करने के लिए, मैसेज लिखें के बगल में मौजूद आइकन चुनें। टेम्प्लेट और उसे भेजने का समय चुनें। जब आपके शेड्यूल किए हुए मैसेज को भेजने का समय आने वाला होगा, तो आपको मेहमान के साथ हुई अपनी बातचीत में एक रिमाइंडर दिखाई देगा। अगर मैसेज में वही जानकारी दुहराई जाती है, जिसे आप पहले ही शेयर कर चुके हैं, तो उसमें ज़रूरी फेर-बदल करें या उसे न भेजें।
झटपट जवाबों का इस्तेमाल करने के लिए कुछ सुझाव
झटपट जवाब सबसे अच्छी तरह काम तब करते हैं, जब उनमें से हर एक जवाब छोटा हो और किसी खास विषय से संबंधित हो।
आम सवालों के तेज़ी से जवाब देने के लिए झटपट जवाबों का इस्तेमाल करके देखें। मिसाल के तौर पर, आप उनका इस्तेमाल नीचे दिए गए विषयों से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए कर सकते हैं।
- उपलब्धता : मेहमानों को बताएँ कि वे आपके कैलेंडर पर उपलब्ध कोई भी तारीख बुक कर सकते हैं।
- दिशानिर्देश और परिवहन : किसी घर का पता या मुलाकात की जगह कंफ़र्म करें और वहाँ तक पहुँचने का रास्ता बताएँ।
- वाईफ़ाई : अपने घर या लोकेशन पर वाईफ़ाई नेटवर्क की सुविधा और उसका पासवर्ड दें।
- जल्दी चेक इन करने की सुविधा : मेहमान का यह अनुरोध स्वीकार करें कि वे आपके चेक इन के सामान्य समय से पहले आ सकते हैं
- देर से चेक आउट करने की सुविधा : मेहमान का यह अनुरोध स्वीकार करें कि वे आपके चेक आउट के सामान्य समय के बाद जा सकते हैं।
- सोने का इंतज़ाम : अपनी जगह पर उपलब्ध बेडरूम, बेड और बाथरूम की संख्या कंफ़र्म करें।
अगर आप किसी घर की मेजबानी कर रहे हैं, तो इन अहम पलों पर झटपट जवाब शेड्यूल करने की कोशिश करें।
- बुकिंग कंफ़र्मेशन : किसी मेहमान की बुकिंग कंफ़र्म होने पर एक स्वागत मैसेज भेजें।
- चेक इन से पहले : जब मेहमानों की यात्रा का सारा विवरण उपलब्ध हो जाए, तो चेक इन से 24 से 48 घंटे पहले फ़ॉलो अप करें।
- ठहरने की पहली रात के बाद : यह पूछने के लिए संपर्क करें कि क्या उन्हें ठहरने के ज़्यादा आरामदेह अनुभव के लिए किसी चीज़ की ज़रूरत है।
- चेक आउट से पहले : मेहमानों के जाने से एक शाम पहले उनके साथ चेक आउट का समय और निर्देश शेयर करें।
- जाने के बाद : अपने यहाँ ठहरने के लिए मेहमानों का आभार जताएँ और उनके चेक आउट करने के 24 से 48 घंटे बाद फ़ीडबैक का अनुरोध करें।
अगर आप किसी अनुभव की मेज़बानी कर रहे हैं, तो इन अहम पलों पर झटपट जवाब शेड्यूल करने की कोशिश करें।
- बुकिंग कंफ़र्मेशन : किसी मेहमान की बुकिंग कंफ़र्म होने पर एक स्वागत मैसेज भेजें।
- अनुभव से पहले : मेहमानों से उनके वर्जित खान-पान, सुलभता संबंधी ज़रूरतों या निजी पसंद के बारे में पूछने के लिए फ़ॉलो अप करें। किसी भी अनुरोध को पूरा करने के लिए खुद को पर्याप्त समय दें।
- इवेंट रिमाइंडर : अनुभव शुरू होने से 24 घंटे पहले दिशानिर्देशों और मिलने की जगह के खास निर्देशों के साथ संपर्क करें।
- अनुभव के बाद : आपका अनुभव बुक करने के लिए मेहमानों का आभार जताएँ और फ़ीडबैक का अनुरोध करें।
झटपट जवाबों में मौजूद प्लेसहोल्डर बुकिंग और लिस्टिंग से जुड़े कुछ खास विवरण अपने आप भर देते हैं—जैसे कि मैसेज भेजते समय—मेहमान का नाम, इसलिए पक्का कर लें कि आपकी लिस्टिंग पूरी और अप टू डेट है। खाली प्लेसहोल्डर वाले मैसेज सही ढंग से नहीं भेजे जा सकेंगे।
हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।