खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।
खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।

कीमत सेट करने की रणनीति तय करना

अपनी कीमतों को नियमित रूप से एडजस्ट करें और मेहमानों की माँग और मौसम को ध्यान में रखें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 4 दिस॰ 2025 को प्रकाशित किया गया

Airbnb ऐप की मदद से आप अपना किराया और उपलब्धता आसानी से मैनेज कर सकते हैं। यहाँ बताया गया है कि आप अपने मेज़बानी टूल का कैसे इस्तेमाल करके ज़्यादा बुकिंग हासिल कर सकते हैं और अपनी कमाई के लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं।

अपने कैलेंडर को नियमित रूप से रिव्यू करें

मेहमानों को ऐसे Airbnb अनुभवों की तलाश रहती है, जो उनके पैसे का पूरा फ़ायदा उठाने का मौका दें। वाजिब किराया बनाए रखने के लिए अपने किराए और मेज़बानी की रातों की संख्या पर समय-समय पर गौर करते रहें. 

आप सीधे अपने कैलेंडर में जाकर अपने किराए और उपलब्धता सेटिंग को एडजस्ट कर सकते हैं। इन पहलुओं को ध्यान में रखें।

  • हफ़्ते का दिन : अलग-अलग दिनों के लिए अलग-अलग किराया सेट करने पर विचार करें। मिसाल के तौर पर, आप कम माँग वाले दिनों में लोगों को बुकिंग के लिए लुभाने के लिए कम किराया ले सकते हैं।
  • दिन का समय : अलग-अलग तरह के मेहमानों को आकर्षित करने के लिए सबसे अच्छे समय के बारे में सोचें और उपलब्धता जोड़ें। मिसाल के तौर पर, हफ़्ते के दिनों की शाम का समय उन लोकल लोगों को आकर्षित कर सकती हैं, जो दिन में काम करते हैं और वीकएंड के व्यस्त समय में सफ़र करने से बचना चाहते हैं।
  • ग्रुप के लिए छूट : आप बड़े ग्रुप को आकर्षित करने के लिए प्रति व्यक्ति छूट वाले किराए सेट कर सकते हैं। जैसे कि, आप 2 से 3 लोगों के लिए 10%, 4 से 5 लोगों के लिए 20% और 6 से ज़्यादा लोगों के लिए 30% की छूट दे सकते हैं. 
  • परिवार : 12 साल से कम उम्र के बच्चों को मुफ़्त में या कम किराए पर शामिल होने की इजाज़त देने के बारे में सोचें।
  • आखिरी पलों में होने वाली बुकिंग : अगर किसी अनुभव के लिए कुछ ही बुकिंग हुई हैं, तो बची हुई जगहों को भरने के लिए अपना किराया एडजस्ट करके देखें. 
  • ग्रुप का आकार : अगर आप किसी दूसरे प्लैटफ़ॉर्म पर अपना अनुभव ऑफ़र करते हैं, तो आप ओवरसेलिंग से बचने के लिए अपनी खाली जगहों को एडजस्ट कर सकते हैं।

ज़्यादा माँग वाले सीज़न के लिए तैयारी करें

व्यस्त सीज़न आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। किराए से संबंधित इन सुझावों की मदद से मेहमानों की ज़्यादा माँग के लिए प्लान बनाएँ।

  • इंस्टेंस जोड़ें : जब मौसम, छुट्टियों और कॉन्सर्ट, फ़ेस्टिवल और स्पोर्ट्स टूर्नामेंट जैसे बड़े इवेंट की वजह से आपके क्षेत्र में ज़्यादा संख्या में मेहमान आते हैं, तो अपने अनुभव को और ज़्यादा बार ऑफ़र करें. 
  • मेहमानों की संख्या अपडेट करें : आखिरी पलों में बुकिंग करने वाले मेहमानों को आकर्षित करने के लिए सीटों की संख्या बढ़ाने और किराया एडजस्ट करने के बारे में सोचें। आप ये बदलाव अपने 'टुडे' टैब में कर सकते हैं।

व्यस्त सीज़न आपकी लिस्टिंग को खोज नतीजों में अलग पहचान दिलाने का एक अच्छा मौका है। साल के समय को हाईलाइट करने के लिए अपने टाइटल और विवरण को एडजस्ट करने या नई फ़ोटो जोड़ने के बारे में सोचें. 

कम माँग वाले समय के लिए प्लान बनाएँ

यहाँ कम माँग वाले सीज़न में अपनी लिस्टिंग की अलग पहचान बनाने के कुछ तरीके दिए गए हैं।

  • छूट दें : छोटी-मोटी छूट भी खोज नतीजों में आपकी लिस्टिंग की पोज़िशन को बेहतर बना सकती है। जल्दी बुकिंग करने वालों और बड़े ग्रुप को छूट देने के बारे में सोचें। अगर आपकी छूट कुल किराए के 10% से ज़्यादा है, तो आपका छूट वाला किराया खोज नतीजों और आपके लिस्टिंग पेज पर आपके मूल किराए के बगल में दिखाया जाएगा, जिसे काट दिया जाएगा।*
  • आखिरी समय में होने वाले बदलावों के लिए जगह छोड़ें : अपनी बुकिंग के लिए कटऑफ़ का समय को कम करें ताकि मेहमान उसी दिन या उससे एक दिन पहले बुकिंग कर सकें। आधी बुकिंग अनुभव शुरू होने से 1 हफ़्ते से भी कम समय पहले होती हैं।** लोकल लोग और विज़िटर्स, जिनके प्लान आसानी से बदले जा सकते हैं, वे सामान्य से कम माँग वाले समय के दौरान बुकिंग करते हैं ।

*कम-से-कम $3 USD या लोकल करेंसी में इसके बराबर की छूट होनी चाहिए

**दुनिया भर के 30 शहरों में 13 मई, 2025 से 20 जुलाई, 2025 तक के Airbnb अनुभव के रिज़र्वेशन पर आधारित

आपकी कीमत और अन्य सेटिंग हर समय आपके नियंत्रण में होती हैं। आपको मिलने वाले नतीजों में फ़र्क हो सकता है।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
4 दिस॰ 2025
क्या इससे मदद मिली?