खोज इनपुट में टाइप करने पर सुझाव दिखाई देंगे। अच्छी तरह गौर करने के लिए 'अप' और 'डाउन' ऐरो का इस्तेमाल करें। चुनने के लिए 'एंटर' का इस्तेमाल करें। अगर चुनाव एक वाक्यांश है, तो वह वाक्यांश खोज के लिए सबमिट कर दिया जाएगा। अगर सुझाव एक लिंक है, तो ब्राउज़र उस पेज पर लेकर जाएगा।
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किसी अनुभव या सर्विस में सुलभता सुविधाएँ जोड़ें

एक ऐसी लिस्टिंग बनाएँ, जिसे मेहमान पूरे भरोसे के साथ बुक कर सकें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 13 मई 2025 को प्रकाशित किया गया
13 मई 2025 को अपडेट किया गया

बुकिंग से पहले मेहमान जानना चाहते हैं कि कोई अनुभव या सर्विस उनकी ज़रूरतों के मुताबिक है या नहीं। वे खास सुलभता सुविधाएँ ढूँढ़ने के लिए Airbnb के खोज नतीजों को फ़िल्टर कर सकते हैं और ज़्यादा जानकारी पाने के इरादे से मेज़बानों को मैसेज भेज सकते हैं।

लिस्टिंग टैब में सुलभता सुविधाएँ चुनकर मेहमानों को बताएँ कि आपके अनुभव या सर्विस के दौरान कौन-कौन सी सुलभता सुविधाएँ उपलब्ध होती हैं। सर्विस मेज़बान फ़िलहाल सिर्फ़ साइन लैंग्वेज चुन सकते हैं। अगर आप अन्य सुलभता सुविधाएँ भी उपलब्ध करवा सकते हैं, तो अपनी लिस्टिंग या स्वागत मैसेज में इसका विवरण शामिल करने के बारे में सोचें।

सुनने और देखने से संबंधित सहायता

ये सुविधाएँ तब शामिल करें, जब आप मेहमानों को साइन लैंग्वेज या दृष्टिहीनों अथवा कमज़ोर दृष्टि वालों के लिए खास तौर पर बनाई गई गाइड ऑफ़र करते हैं।

  • साइन लैंग्वेज : आप, आपके साथी-मेज़बान या कोई सहायक उन मेहमानों से कम्युनिकेट कर सकते हैं, जो बधिर हैं या ऊँचा सुनते हैं या फिर आप उनके लिए किसी दुभाषिए की व्यवस्था कर सकते हैं। अमेरिकी, चीनी और स्पैनिश सहित, दुनिया भर में 300 से भी ज़्यादा साइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है। स्पष्ट रूप से बताएँ कि कौन-कौन सी साइन लैंग्वेज उपलब्ध हैं।
  • दृष्टिहीनों या कमज़ोर दृष्टि वालों के लिए खास तौर पर बनाई गई गाइड : आप दृष्टिहीन या कमज़ोर दृष्टि वाले मेहमानों की मदद के लिए उन्हें अनुभव की गाइड दे सकते हैं।

मोबिलिटी से जुड़ी सुलभता सुविधाएँ

ये सुविधाएँ तब शामिल करें, जब व्हीलचेयर का इस्तेमाल करने वालों सहित, मेहमान बिना सीढ़ियों या अन्य रुकावटों के अनुभव का शुरू से आखिर तक मज़ा ले सकते हैं।

  • बिना सीढ़ियों के ऐक्सेस : पूरे अनुभव के दौरान ऐसे पायदान, सीढ़ियाँ, दहलीज़ें या रुकावटें नहीं होनी चाहिए, जिनकी ऊँचाई 2 इंच (5 सेंटीमीटर) से ज़्यादा हो।
  • बिना सीढ़ियों वाला बाथरूम : मेहमानों के लिए एक ऐसा बाथरूम उपलब्ध होना चाहिए, जिसमें दाखिल होने के लिए पायदान या सीढ़ियाँ न हों।
  • ज़्यादातर सपाट या चौरस धरातल : आपके अनुभव का धरातल चौड़ा और मज़बूत सतह वाला होना चाहिए और उसमें थोड़ी-बहुत ढलान होनी चाहिए या बिलकुल ढलान नहीं होनी चाहिए।
  • विकलांगों के लिए पार्किंग की जगह : आपके अनुभव के शुरू होने की जगह पर विकलांग मेहमानों के लिए खास तौर पर बनाई गई पार्किंग की जगह होनी चाहिए या फिर एक ऐसी जगह होनी चाहिए, जिसकी चौड़ाई 8 फ़ुट (2.5 मीटर) से ज़्यादा हो।
  • 32 इंच से ज़्यादा चौड़े प्रवेशद्वार : अनुभव तक ले जाने वाले प्रवेशद्वार या दरवाज़ों की चौड़ाई कम-से-कम 32 इंच (81 सेंटीमीटर) होनी चाहिए।

अगर आपके अनुभव में ये सुविधाएँ नहीं हैं, तो अनुभव का रास्ता या लोकेशन बदलने के बारे में सोचें, ताकि आप सुलभता सुविधाओं वाले और भी ज़्यादा मेहमानों का स्वागत कर सकें।

संवेदशीलता पर विचार

ये सुविधाएँ तब जोड़ें, जब आपका अनुभव ऐसे मेहमानों का स्वागत कर सकता है, जो माहौल के प्रति संवेदनशील हैं।

  • इंद्रियों को बहुत ज़्यादा उत्तेजित करने वाली कोई चीज़ न हो : ध्यान रहे कि आपकी गतिविधियों के दौरान मेहमानों को तेज़ रोशनी, तेज़ आवाज़, तीखी गंध और बहुत ज़्यादा भीड़-भाड़ का सामना न करना पड़े।
  • शांति से वक्त बिताने की जगह उपलब्ध हो : अनुभव के दौरान मेहमानों के लिए कम शोर-गुल वाली अलग-थलग या निजी जगह की व्यवस्था होनी चाहिए।

अगर आप फेर-बदल कर सकते हैं, तो अनुभव का एक ऐसा वर्ज़न तैयार करने के बारे में सोचें, जिसमें इंद्रियों को उत्तेजित करने वाली कम चीज़ें हों।

सुलभता को ध्यान में रखकर अनुभव और सर्विस ऑफ़र करने पर, ज़्यादा-से-ज़्यादा मेहमानों को भरोसे के साथ बुक करने का मौका मिलता है।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
13 मई 2025
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