हर मेहमान को अपनेपन का एहसास देने के लिए समावेशी तरीके
Airbnb पर मेज़बानी करने का मतलब है दुनिया भर के लोगों के लिए अपनी जगह उपलब्ध करवाना। सबके साथ एक जैसा व्यवहार करना मेज़बानी की बुनियाद है।
हर तरह के लोगों को आरामदायक और घर जैसा माहौल देने में मदद करने का तरीका जानना ही सफल मेज़बान बनने की पहली शर्त है। एक समुदाय के तौर पर, हम हर मेहमान का स्वागत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं—फिर चाहे वे किसी भी नस्ल, धर्म, राष्ट्रीयता, जाति, दिव्यांगता, लिंग, लैंगिक पहचान, लैंगिक झुकाव या उम्र के हों—हम उनके साथ सम्मान और बिना किसी पूर्वाग्रह के पेश आते हैं।
सबके साथ एक जैसी मेहमाननवाज़ी करना एक सफल मेज़बान बनने का अहम हिस्सा है। इसका मतलब है :
सभी बैकग्राउंड के सभी मेहमानों कोस्वीकार करना और उनका स्वागत करना
निष्पक्ष अनुभव देनाऔर मेहमानों की ज़रूरतों का खयाल रखना
विविधता और समानता के माध्यम सेसंबंध जोड़ना
खुली मानसिकता रखना और सवाल पूछने के लिए तैयार रहना जिससे यह पता चल सके कि मेहमानों को ठहरने के दौरान किन चीज़ों की ज़रूरत पड़ सकती है
Airbnb ने मेज़बानों, मेहमानों और विशेषज्ञों से कुछ काम की जानकारी इकट्ठा की है, जिससे आप अपनी मेज़बानी में समावेशी तरीकों को शामिल कर सकें और हर एक मेहमान का स्वागत गर्मजोशी से कर सकें। अपनी लिस्टिंग सेट अप करने से लेकर समीक्षा लिखने तक, हर काम करते समय ये सुझाए गए कदम उठाने से अनजाने में होने वाला पक्षपात कम हो सकेगा और कनेक्शन बनाने में मदद मिलेगी।
बुकिंग से पहले : सबके साथ समान व्यवहार करने वाली लिस्टिंग तैयार करना
साफ़ तौर पर यह बताकर कि आप सभी बैकग्राउंड के लोगों का स्वागत करते हैं, आप ऐतिहासिक तौर पर हाशिए पर रखे गए समुदायों से आने वाले अपने मेहमानों को सहज महसूस करवा सकते हैं और उन्हें अपनी जगह बुक करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। मेहमानों से बात करने के बाद हमें पता चला है कि इन समुदायों के लोग बुकिंग करने से पहले ही समावेश के संकेतों पर ध्यान देते हैं।
आप सभी के साथ समान व्यवहार करने वाले मेज़बान हैं यह बताने के लिए आप यहाँ दिए हुए कदम उठा सकते हैं :
अपनी लिस्टिंग के विवरण के कुछ शुरुआती वाक्यों में ही यह साफ़ कर देंकि आप सभी बैकग्राउंड के लोगों का स्वागत करते हैं (नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं)।
अपनी प्रॉपर्टी की सुलभता सुविधाओं का सही विवरण देंऔर अपनी फ़ोटो अपडेट करें।
अपनी प्रोफ़ाइल में अपने सर्वनाम ज़रूर जोड़ें (जैसे : वह/उसे, वह/उसे, वे/उन्हें)। इससे यह पता चलता है कि आपको कैसे पुकारा जाएगा, साथ ही इससे यह भी ज़ाहिर होता है कि आप अपने मेहमानों के पसंदीदा सर्वनामों का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं।
मेहमानों को अग्रिम बुकिंग ऑफ़र के बिना आपकी लिस्टिंग बुक करने की इजाज़त देने के लिए तत्काल बुकिंगचालू करें । इससे यह भी पता चलता है कि आप किसी भी ऐसे व्यक्ति की मेज़बानी करने के लिए तैयार हैं जो आपकी बुकिंग की शर्तें पूरी करते हों।
आप ऐसे मेहमानों को अग्रिम बुकिंग ऑफ़र और प्रोत्साहन दे सकते हैं, जो बुकिंग से पहले आपसे संपर्क करते हैं। हमें पता चला है कि मेहमान कभी-कभी बुकिंग करने से पहले मेज़बानों से इसलिए संपर्क करते हैं, ताकि वे पता लगा सकें कि उन्हें स्वीकार किया जाएगा और उनका स्वागत किया जाएगा या नहीं।
किसी भी मेहमान की बुकिंग का अनुरोध नामंज़ूर करने से पहले अपने कारण के बारे में अच्छी तरह से सोच लें। क्या आप वह कारण अपने मेहमान को आमने-सामने समझा पाएँगे?
दूसरे मेज़बानों ने अपनी लिस्टिंग में जो समावेशी स्टेटमेंट लिखे हों, उन्हें आप अपने हिसाब से बदलकर इस्तेमाल कर सकते हैं। हमने मेज़बान परामर्श बोर्ड के सदस्यों से बात करके ये उदाहरण हासिल किए हैं :
सैन फ़्रांसिस्को से पीटर लिखते हैं : “सभी अल्पसंख्यक और हाशिए पर रह रहे समूहों के लोगों को मेरे घर में सुरक्षित जगह मिलेगी। सभी जाति, धर्म, लिंग और लैंगिक झुकाव वाले मेहमानों का मेरे घर में स्वागत है।"
ओसाका, जापान के शिन्या का कहना है, “मेरी लिस्टिंग की दूसरी ही फ़ोटो में एक स्मारक है जिस पर लिखा है, ‘आपका स्वागत है’।” शिन्या ने एक और फ़ोटो शामिल की है जिसमें लिखा है, "मुझे विविधता और समान व्यवहार पसंद हैं" और यह उनका आदर्श वाक्य है। आप इसे कैप्शन में भी लिख सकते हैं।
आने से पहले : हर मेहमान को अपनेपन का एहसास देना
जब आपकी जगह की बुकिंग हो जाए, तब अपने मेहमानों को गर्मजोशी से भरा स्वागत का मैसेज भेजें। हमदर्दी जताना—और पहले से कोई धारणा बनाकर नहीं चलना—बहुत काम आता है।
अपने स्वागत के मैसेज को मेहमान के मुताबिक ढालने के लिए मेहमान की प्रोफ़ाइल पर दी हुई जानकारी का इस्तेमाल करें। इसमें उनकी दिलचस्पी, उनके शहर और हॉबी को शामिल किया जा सकता है।
अपने मेहमानों का उल्लेख करते समय लिंग और झुकाव के संदर्भ में तटस्थ भाषा का इस्तेमाल करें। कोई व्यक्ति महिला है या पुरुष इस बारे में या उनके दूसरों से रिश्ते के बारे में कभी कोई अनुमान न लगाएँ।
अगर कोई मेहमान सुलभता से जुड़ी ज़रूरतों के बारे में पूछता है, तो उनके सवालों के जवाब ज़रूर दें और उनसे पूछें कि उन्हें और किस चीज़ की ज़रूरत पड़ सकती है।
अगर आपको प्रेरणा चाहिए, तो दूसरे मेज़बानों ने अपने मेहमानों को जो मैसेज भेजे हैं, उनसे आइडिया लें। यहाँ दो उदाहरण दिए गए हैं :
आयरलैंड के फ़ॉलकारा निवासी माइकल का कहना है कि वे सबसे पहले अपने मेहमानों से गर्मजोशी के साथ मिलते हैं। वे कहते हैं, "मैं हमेशा ही मेहमानों को धन्यवाद देता हूँ कि उन्होंने हमारी लिस्टिंग में ठहरने का अनुरोध किया।" "फिर मैं कहता हूँ कि जब उनके आने का समय नज़दीक होगा तब मैं उनसे संपर्क करूँगा, फिर उन्हें शुभकामनाएँ देता हूँ और कहता हूँ कि अगर इस बीच उन्हें किसी मदद की ज़रूरत हो, तो मुझसे संपर्क करने में संकोच न करें।"
डेनवर की सूज़न लिखती हैं : “हमारा घर आपका घर है। आराम से रहें। इसे अपने ढंग से सजाएँ-सँवारें। अगर आपके पास मेहमानों को बेहतर अनुभव देने की कोई तरकीब है, तो हमें ज़रूर बताएँ।”
चेक इन के बाद : यह पक्का करना कि मेहमानों को कोई परेशानी नहीं है
मेहमानों—खास कर ऐतिहासिक रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों के लोगों ने बताया है कि इन चीज़ों से उन्हें और ज़्यादा अपनापन महसूस हो सकता है :
- जब भी मुमकिन हो, मेहमानों को खुद से चेक इन करने की सुविधा ज़रूर दें, लेकिन उनसे यह भी पूछ लें कि वे किसी की मौजूदगी में चेक इन करना पसंद करेंगे या नहीं।
- मेहमानों से बिना वजह न मिलें। इसके बजाय, उन्हें अकेले रहने दें और साफ़ बता दें कि अगर उन्हें ज़रूरत हो, तो आप (खुद से या वर्चुअल तरीके से) हमेशा उपलब्ध रहेंगे।
चेक आउट के बाद : मेहमानों की निष्पक्ष समीक्षा करना
समीक्षाएँ Airbnb के विश्वसनीय समुदाय की नींव हैं। अपने मेहमानों के बारे में समीक्षा लिखना दरअसल आपके लिए आभार जताने और मददगार फ़ीडबैक देने का एक मौका है।
हर मेहमान का मूल्यांकन करने के लिएसमान मानकों का इस्तेमाल करें
जब भी मुमकिन हो, Airbnb पर नए आए मेहमानों की मेज़बानी करें और उनके चले जाने के बाद उनके बारे में समीक्षा लिखें। समीक्षा से उन मेहमानों को बहुत मदद मिलती है, जिनकी बुकिंग की तारीख आने वाली है।
मेहमानों को समीक्षाएँ लिखने के लिए प्रोत्साहित करें। हमें पता चला है कि ऐतिहासिक रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों के यात्री अक्सर बुकिंग से पहले समीक्षा पढ़कर यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि उनके जैसे दूसरे मेहमानों को यहाँ आकर अच्छा लगा या नहीं।
पक्का कर लें कि आप इन समावेशी तरीकों पर अमल कर रहे हैं, खास कर अगर आप नए मेज़बान हैं। याद रखें कि जब सभी तरह के मेहमानों का स्वागत करने की बात आती है, तब सबसे महत्त्वपूर्ण चीज़ है मेहमानों से उनकी ज़रूरतों के बारे में सवाल पूछना और कम्युनिकेशन के सभी रास्ते खुले रखना।
आप मेहमानों से बस यह पूछकर समावेशी विचारों के लिए दरवाज़े खोल सकते हैं कि मेरी जगह में आपको आराम से रहने और खुश महसूस करने के लिए किस चीज़ की ज़रूरत है? उम्मीद है कि ऐसा करके आप असली ज़िंदगी में अपने मेहमानों की ज़िंदगी का दरवाज़ा आसानी से खोल सकेंगे और उन्हें अपनी जगह में ठहरने का शानदार अनुभव दे सकेंगे।