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    हर मेहमान को अपनेपन का एहसास देने के लिए समावेशी तरीके

    अनुभवी मेज़बानों से मार्गदर्शन पाएँ—अपनी लिस्टिंग को अपडेट करने से लेकर मेहमानों की समीक्षा करने तक।
    Airbnb द्वारा लिखा गया, 27 जून 2022 को प्रकाशित किया गया
    पढ़ने में7 मिनट लगेंगे
    15 जुल॰ 2022 को अपडेट किया गया

    खास आकर्षण

    Airbnb पर मेज़बानी करने का मतलब है दुनिया भर के लोगों के लिए अपनी जगह खोलना और समान व्यवहार करना तो मेज़बानी की बुनियाद ही है।

    एक सफल मेज़बान बनने की पहली शर्त यही है कि इस बात को समझ लें कि हर तरह के लोगों को जैसा माहौल देने में मदद कैसे की जाए। एक समुदाय के तौर पर, हम हर मेहमान का स्वागत करने का वचन देते हैं—फिर चाहे वे किसी भी नस्ल, धर्म, राष्ट्रीयता, जाति, दिव्यांगता, लिंग, लैंगिक पहचान, लैंगिक झुकाव या उम्र के हों—हम उनकी इज्ज़त करेंगे और उनके साथ बिना पक्षपात या पूर्वाग्रह के बर्ताव करेंगे।

    समावेशी मेहमाननवाज़ी एक सफल मेज़बान बनने का अहम हिस्सा है। इसका मतलब है :

    • सभी बैकग्राउंड के सभी मेहमानों को स्वीकार करना और उनका स्वागत करना

    • निष्पक्ष अनुभव देना और मेहमानों की ज़रूरतों का खयाल रखना

    • विविधता और समानता के माध्यम सेसंबंध जोड़ना

    • खुली मानसिकता रखना और सवाल पूछने के लिए तैयार रहना जिससे यह पता चल सके कि मेहमानों के ठहरने के दौरान किन चीज़ों की ज़रूरत पड़ सकती है

    Airbnb ने मेज़बानों, मेहमानों और विशेषज्ञों से कुछ खास बातें इकट्ठा की हैं जिससे आप अपनी मेज़बानी में समावेशी तरीकों को शामिल कर सकें और हर एक मेहमान का स्वागत गर्मजोशी से कर सकें। अपनी लिस्टिंग सेट अप करने से लेकर समीक्षा लिखने तक का हर काम करते समय इन सुझाए गए कामों को करने से अनजाने में होने वाला पक्षपात कम हो सकेगा और कनेक्शन बनाने में मदद मिलेगी।

    बुकिंग से पहले : सबके साथ समान व्यवहार करने वाली लिस्टिंग तैयार करना

    इस बात को साफ़ करके कि आप सभी बैकग्राउंड के लोगों का स्वागत करते हैं, आप ऐतिहासिक तौर पर हाशिए पर रहे समुदायों से आने वाले अपने मेहमानों को अपनी जगह बुक करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और उन्हें सहज महसूस करा सकते हैं। मेहमानों से बातें करने के बाद हमें पता चला है कि इन समुदायों के लोग बुकिंग करने से पहले ही समावेश के संकेतों पर ध्यान देते हैं।

    आप समान व्यवहार करने वाले मेज़बान हैं यह बताने के लिए आप यहाँ दिए हुए काम कर सकते हैं :

    • अपनी लिस्टिंग के ब्यौरे के कुछ शुरुआती वाक्यों में ही यह साफ़ कर दें कि आप सभी बैकग्राउंड वाले लोगों का स्वागत करते हैं (नीचे कुछ उदाहरण दिए हैं)।

    • अपनी प्रॉपर्टी की सुलभता सुविधाओं का सही-सही ब्यौरा दें और अपनी फ़ोटो ज़रूर अपडेट करें।

    • अपनी प्रोफ़ाइल में अपने सर्वनाम ज़रूर जोड़ें (जैसे : वह/उसे, वह/उसे, वे/उन्हें)। इससे यह पता चलता है कि आपको कैसे पुकारा जाए, साथ ही इससे यह भी ज़ाहिर होता है कि आप अपने मेहमानों के पसंदीदा सर्वनामों का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं।

    • तत्काल बुकिंग चालू करें जिससे आपके मेहमान आपकी मंज़ूरी के बिना आपकी लिस्टिंग को बुक कर सकें। इससे यह भी पता चलता है कि आप किसी भी ऐसे व्यक्ति की मेज़बानी करने के लिए तैयार हैं जो आपकी बुकिंग की शर्तें पूरी करते हों।

    • आप ऐसे मेहमानों को पहले से मंज़ूरी और प्रोत्साहन दे सकते हैं जो बुकिंग से पहले आपसे संपर्क करें। हमें पता चला है कि मेहमान कभी-कभी बुकिंग करने से पहले मेज़बानों से संपर्क इसलिए करते हैं ताकि वे पता लगा सकें कि उन्हें स्वीकार किया जाएगा और उनका स्वागत किया जाएगा या नहीं।

    • किसी भी मेहमान की बुकिंग को मना करने से पहले अपने कारण के बारे में अच्छी तरह से सोच लें। क्या आप वह कारण अपने मेहमान को आमने-सामने समझा पाएँगे?

    सुझाव : अपने मेहमानों को खुद से कनेक्ट होने का मौका देने के लिए, अपनी प्रोफ़ाइल पर और अपनी लिस्टिंग के ब्यौरे में खुद के और अपनी दिलचस्पियों के बारे में ज़रा खुल कर बताएँ।

    दूसरे मेज़बानों ने अपनी लिस्टिंग में जो समान व्यवहार से संबंधित वाक्य लिखे हों, उन्हें आप अपने हिसाब से बदल कर इस्तेमाल कर सकते हैं। हमने मेज़बान परामर्श बोर्ड के सदस्यों से बात करके ये उदाहरण हासिल किए हैं :

    1. सैन फ्रांसिस्को से पीटर लिखते हैं : "सभी अल्पसंख्यक और हाशिए पर रह रहे समूहों के लोगों को मेरे घर में सुरक्षित जगह मिलेगी। सभी जातियों, धर्मों, लिंगों और लैंगिक झुकाव वाले मेहमानों का मेरे घर में स्वागत है।"

    2. ओसाका, जापान के शिन्या का कहना है, "मेरी लिस्टिंग की दूसरी ही फ़ोटो में एक स्मारक है जिस पर लिखा है, 'आपका स्वागत है'।" शिन्या ने एक और फ़ोटो शामिल की है जिसमें लिखा है, "मुझे विविधता और समान व्यवहार पसंद हैं," और यह उनका आदर्श वाक्य है। आप इसे कैप्शन में भी लिख सकते हैं।

    आने से पहले : हर मेहमान को अपनेपन का एहसास देना

    जब आपकी जगह की बुकिंग हो जाए, तब अपने मेहमानों को गर्मजोशी से भरा स्वागत का मैसेज भेजें। अपनापन दिखाना—और पहले से कोई धारणा बनाकर नहीं चलना—बहुत काम आता है।

    • अपने स्वागत के मैसेज को पर्सनलाइज़ करने के लिए मेहमान की प्रोफ़ाइल पर दी हुई जानकारी का इस्तेमाल करें। इसमें उनकी दिलचस्पी, उनके शहर और हॉबी को शामिल किया जा सकता है।

    • मेहमानों का उल्लेख करते समय लिंग और झुकाव के संदर्भ में तटस्थ भाषा का इस्तेमाल करें। कोई व्यक्ति महिला है या पुरुष इस बारे में या उनके दूसरों से रिश्ते के बारे में कभी कोई अनुमान न लगाएँ।

    • अगर कोई मेहमान सुलभता संबंधी ज़रूरतों के बारे में पूछताछ करें, तो उनके सवालों के जवाब ज़रूर दें और उनसे पूछें कि उन्हें किसी और चीज़ की ज़रूरत तो नहीं है।

    सुझाव : एक मैसेज भेजकर अपने मेहमानों से पूछें, "आप यहाँ आराम से रह सकें इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?"

    अगर आपको प्रेरणा चाहिए, तो दूसरे मेज़बानों ने अपने मेहमानों को जो मैसेज भेजे हैं, उनसे आइडिया लें। इन दो उदाहरणों पर गौर करें :

    1. आयरलैंड के फ़ॉलकारा निवासी माइकल का कहना है कि वे सबसे पहले अपने मेहमानों से गर्मजोशी के साथ मिलते हैं। वे कहते हैं, "मैं हमेशा ही मेहमानों को धन्यवाद देता हूँ कि उन्होंने हमारी लिस्टिंग में ठहरने का अनुरोध किया।" "फिर मैं कहता हूँ कि उनके आने का समय नज़दीक होगा तब मैं उनसे संपर्क करूँगा, फिर उन्हें शुभकामनाएँ देता हूँ और कहता हूँ कि अगर इस बीच उन्हें किसी मदद की ज़रूरत हो, तो मुझसे संपर्क करने में संकोच न करें।"

    2. डेनवर की सूज़न लिखती हैं : "हमारे घर को अपना ही घर समझिए। आराम से रहिए। इसे अपना बना लें। अगर आपने मेहमानों के अनुभव को बेहतर करने के बारे में कुछ सोचा है, तो हमें ज़रूर बताएँ।”

    चेक इन के बाद : यह पक्का करना कि मेहमानों को कोई परेशानी नहीं है

    मेहमानों—खासकर ऐतिहासिक रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों के लोगों ने बताया है कि इन चीज़ों से उन्हें और ज़्यादा अच्छा लग सकता है :

    • जब आप ऐसा कर सकें, तब खुद से चेक इन करने की सुविधा ज़रूर दें, लेकिन अपने मेहमानों से पूछ लें कि क्या उन्हें किसी के सामने चेक इन करना ज़्यादा पसंद है।
    • मेहमानों से बिना वजह न मिलें इसके बजाय उन्हें अकेले रहने दें और साफ़ बता दें कि अगर उन्हें ज़रूरत हो, तो आप (खुद से या वर्चुअल तरीके से) हमेशा उपलब्ध हैं।

    सुझाव : अपने घर के नियमों में अपनी जगह के बारे में कोई भी खास जानकारी शामिल करें ताकि मेहमान इसे डिजिटली ऐक्सेस कर सकें।

    चेक आउट के बाद : मेहमानों की निष्पक्ष समीक्षा करना

    समीक्षाएँ तो Airbnb के भरोसेमंद समुदाय की नींव हैं। अपने मेहमान कीसमीक्षा लिखना धन्यवाद देने का और फ़ीडबैक देकर मदद करने का एक तरीका है।

    • हर मेहमान का मूल्यांकन करने के लिए एक ही तरह के मानकों का इस्तेमाल करें

    • जब हो सके तब Airbnb पर नए आए मेहमानों की मेज़बानी करें और उनके चले जाने के बाद उनकी समीक्षा करें। समीक्षा से भावी बुकिंग में मेहमानों को बहुत मदद मिलती है।

    • मेहमानों से समीक्षाएँ लिखने के लिए कहें। हमें पता चला है कि ऐतिहासिक रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों के यात्री अक्सर बुकिंग से पहले समीक्षा पढ़कर यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि उनके जैसे दूसरे मेहमानों को यहाँ आकर अच्छा लगा या नहीं।

    पक्का कर लें कि आप इन समावेशी तरीकों से काम कर रहे हैं, खासकर अगर आप नए मेज़बान हैं। याद रखें कि जब सभी तरह के मेहमानों का स्वागत करने की बात आती है, तब सबसे महत्त्वपूर्ण चीज़ है मेहमानों से उनकी ज़रूरतों के बारे में सवाल पूछना और संवाद के सभी रास्ते खुले रखना।

    आप सिर्फ़ मेहमानों से यह पूछ कर समावेशी विचारों के लिए दरवाज़े खोल सकते हैं कि मेरी जगह में आपको आराम से रहने और खुश महसूस करने के लिए किस चीज़ की ज़रूरत है? उम्मीद है कि ऐसा करके आप असली ज़िंदगी में अपने मेहमानों की ज़िंदगी का दरवाज़ा आसानी से खोल सकेंगे और उन्हें अपनी जगह में ठहरने का शानदार अनुभव दे सकेंगे।

    खास आकर्षण

    Airbnb
    27 जून 2022
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