सुझाए गए परिणामों तक पहुंचने के लिए आगे नेविगेट करें

    मेज़बानों के साथ मिलकर—Airbnb को गढ़ना और बेहतर बनाना

    हम आपके फ़ीडबैक और पार्टनरशिप की बदौलत, खुद को लगातार बेहतर बना रहे हैं।
    Catherine Powell द्वारा लिखा गया, 12 जन॰ 2022 को प्रकाशित किया गया
    7 मिनट का वीडियो
    12 जन॰ 2022 को अपडेट किया गया

    खास आकर्षण

    • हम आप जैसे मेज़बानों के साथ अपनी लगातार साझेदारी के लिए शुक्रगुज़ार हैं

    • Airbnb को अपनी इच्छा और ज़रूरतों के मुताबिक ढालने के लिए अब आपके पास हमारे साथ सहयोग करने के पहले से कहीं ज़्यादा तरीके उपलब्ध हैं

    • देखें कि मेज़बानों ने साल 2021 में किस चीज़ का अनुरोध किया था—और बदले में हमने क्या किया

    आप सभी को नमस्कार,

    मैं Airbnb के मेज़बानी विभाग की ग्लोबल प्रमुख कैथरीन हूँ। साल 2022 में कदम रखते हुए, मैं कुछ पल के लिए उन सभी उपलब्धियों की ओर आपका ध्यान दिलाना चाहूँगी, जिन्हें हमने पिछले साल साथ मिलकर हासिल किया है। मैं आप सभी को दुनिया भर के मेहमानों की बेहतरीन खातिरदारी करने के लिए व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद कहना चाहती हूँ।

    महामारी के कारण पैदा हुई चुनौतियों को पार करके आपने यात्रा का एक नया दौर शुरू किया है, जहाँ मेहमान अपने परिवार और दोस्तों के साथ सुरक्षित ढंग से वक्त बिताने, आराम करने और दफ़्तर से दूर रहकर काम करने के लिए बड़ी संख्या में Airbnb पर उपलब्ध निजी घरों और जगहों का रुख कर रहे हैं।

    पूरी महामारी के दौरान आपने मुश्किलों से उबरने की काबिलियत, स्थिति के मुताबिक खुद रो ढालने के हुनर और दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचय दिया है और इन गुणों की बदौलत ही आज हम यहाँ तक पहुँच सके हैं। आपका समर्पण वाकई बेजोड़ है और यही मेरी टीम और मुझे हमारे मेज़बानी से संबंधित उत्पादों और प्रोग्राम को बेहतर बनाकर उनका विस्तार करने के काम में जुटे रहने की प्रेरणा देता है।

    आपकी बात सुनने के ज़्यादा तरीके उपलब्ध कराना

    हमारी सफलता मेज़बानों के साथ हमारी मज़बूत साझेदारी पर टिकी हुई है। हमने अपनी सामुदायिक पहलों का विस्तार करके उसमें आपसे जुड़ने और आपकी बातें सुनने के और तरीके शामिल किए हैं, ताकि हम Airbnb को आपकी इच्छा और ज़रूरतों के हिसाब से लगातार ढाल सकें।

    यहाँ जानें कि हमें पिछले साल किन-किन चीज़ों से प्रेरणा मिली :

    हम इन गतिविधियों में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं। हम आपके बेहतर सहयोग की मदद से ही ये सुधार जारी रख सकते हैं, इसलिए कृपया हमसे जुड़े रहें।

    हमारे उत्पादों और सेवाओं को बेहतर बनाना

    पिछले साल जब हमने मेज़बानों का फ़ीडबैक इकट्ठा किया था, तो उनमें तीन मुख्य चीज़ें बिल्कुल साफ़ नज़र आईं। आपने हमें बताया कि आपको ज़्यादा नियंत्रण और सुरक्षा, ज़रूरत के वक्त बेहतर मदद और मेज़बानी को आसान बनाने वाले टूल चाहिए।

    इन ज़रूरतों को पूरा करने के लिए, हमने अपने उत्पादों और सेवाओं में 150 से भी ज़्यादा नई सुविधाएँ और अपग्रेड शामिल किए। यहाँ कुछ ऐसे कदमों के उदाहरण दिए गए हैं, जो हमने आपके फ़ीडबैक से प्रेरित होकर उठाए :

    ज़्यादा नियंत्रण और सुरक्षा

    • AirCover : हर चीज़ के लिए सुरक्षा, हर मेज़बान के लिए मुफ़्त—सिर्फ़ Airbnb पर*
    • सरल समाधान : हमने मेज़बानों के लिए डैमेज की भरपाई की प्रक्रिया को और भी सरल व तेज़ बनाने के लिए एक नई प्रक्रिया अपनाई है, जिसमें सुपर मेज़बानों के पास प्रायॉरिटी रूटिंग वाली हमेशा उपलब्ध फ़ोन लाइन का ऐक्सेस होता है
    • हमारी समीक्षा प्रणाली में सुधार : समीक्षा की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए हमारे द्वारा लगातार की जा रही कोशिश के तहत, हमने ऐसे मामलों को बिल्कुल सीमित कर दिया है, जहाँ बुकिंग कैंसिल करने वाले मेहमान समीक्षा लिख सकते हैं
    • छोटी बुकिंग के लिए सफ़ाई शुल्क : आपके किराए के संबंध में आपकी और सहूलियत के लिए, अब आप सिर्फ़ 1 या 2 रातों की छोटी बुकिंग के लिए अपने सफ़ाई शुल्क में ज़रूरत के मुताबिक फेरबदल कर सकते हैं
    • पालतू जीवों के लिए शुल्क लेने का विकल्प : अगर आप मेहमानों को पालतू जीव लाने की इजाज़त देना चाहते हैं, तो अपने प्रति रात किराए में पालतू जीवों के लिए शुल्क जोड़ सकते हैं

    बेहतर मदद

    • हमने ज़्यादा एजेंट नियुक्त किए हैं, जो ज़्यादा भाषाओं में आपकी मदद कर सकते हैं : हमने अपने ग्लोबल सपोर्ट स्टाफ़ को दोगुना करने कर दिया है और अब मदद भी 11 के बजाय 42 भाषाओं में उपलब्ध है
    • हर समय मदद : सुपर मेज़बानों और समुदाय के लीडर को बेहद कुशल ग्राहक सेवा स्टाफ़ तक खास पहुँच दी गई है
    • नए सिरे से डिज़ाइन किया गया सहायता केंद्र : अब सहायता केंद्र को और भी आसानी से नेविगेट किया जा सकता है, साथ ही मेज़बानों और मेहमानों के लिए भी विस्तृत मदद उपलब्ध है
    • सामुदायिक नीति हब : अब ज़्यादा स्पष्ट और सरल नीतियाँ सहायता केंद्र कीएक खास लोकेशन पर मौजूद हैं

    मेज़बानी को और भी आसान बनाने वाले टूल

    • टुडे टैब : यह मेज़बानों के लिए अपनी बुकिंग, टास्क और अन्यसभी चीज़ों को एक जगहपर मैनेज करने का आसान तरीका है
    • अपग्रेड किया गया इनबॉक्स : अब आप खोज, ज़रूरत के हिसाब से तैयार किए गए झटपट जवाब और शेड्यूल किए गए मैसेजजैसी सुविधाओं की मदद से मेहमानों के साथ अपने कम्युनिकेशन को पहले से कहीं ज़्यादा आसानी से मैनेज कर सकते हैं
    • मेज़बानी से संबंधित जानकारी : हमारा मौका हब आपके आस-पास मौजूद यात्रा के चर्चित ठिकानों के बारे में जानकारी देता है, ताकि आप अपने मेज़बानी व्यवसाय का ज़्यादा-से-ज़्यादा फ़ायदा उठा सकें
    • Translation Engine : अब दुनिया भर के मेहमान 62 भाषाओं में आपकी लिस्टिंग के बढ़िया क्वॉलिटी के अनुवाद देख सकते हैं
    • मेज़बानों के लिए किराए की झलक : इस टूल की मदद से आप अपने शुल्क में आसानी से बदलाव कर सकते हैं और अपनी लिस्टिंग के किराए को ठीक वैसे ही देख सकते हैं जैसा कि वह मेहमानों को नज़र आता है
    • कैलेंडर का नया रंग-रूप : आपके डेस्कटॉप कैलेंडर को नए सिरे से डिज़ाइन किया गया है, उसे इस्तेमाल में और भी आसान बना दिया गया है और उसमें नई मददगार सुविधाएँ शामिल की गई हैं

    पिछले साल मेज़बानों के साथ और भी करीब से साझेदारी करके, हमने महामारी के कारण पैदा हुई चुनौतियों से निपटते हुए Airbnb की सेवाओं को न सिर्फ़ बेहतर बनाया, बल्कि अपने पूरे समुदाय को भी बढ़ते और फलते-फूलते हुए देखा। और इस लंबी छलांग का पूरा श्रेय हमारे मेज़बानों को जाता है।

    आपने दुनिया भर में अपने मेज़बानी व्यवसाय को फ़ायदेमंद बनाते हुए स्थानीय दुकानों को रेस्टोरेंट के साथ-साथ आपकी लिस्टिंग को मैनेज करने में मदद करने वाले लोगों को आय का ज़रिया देकर अपने समुदाय की बेहतरी में मदद की। आपको इन उपलब्धियों पर गर्व होना चाहिए—मुझे आप जैसे साझेदार पर गर्व है।

    इस साल, हम आपके साथ मिलकर खुद को और Airbnb को बेहतर बनाने के सफ़र पर आगे बढ़ने के बारे में सोचकर बेहद रोमांचित हैं। आपकी साझेदारी से हमें अपनी सेवा में लगातार सुधार लाने का मौका मिलेगा। इसलिए कृपया हमारे साथ अपनी राय और अपने विचार शेयर करते रहें—हम सुन रहे हैं। हमेशा की तरह आप मुझे सीधे समुदाय केंद्र पर टैग कर सकते हैं : @Catherine-Powell.

    हम आशा करते हैं कि साल 2022 आपके लिए खुशगवार होगा और मेज़बानी के लिहाज़ से सफल होगा!

    कैथरीन

    *AirCover के मेज़बान डैमेज प्रोटेक्शन, मेज़बान देयता बीमा और अनुभव देयता बीमा के दायरे में वे मेज़बान नहीं आते, जो Airbnb Travel, LLC के ज़रिए ठहरने की जगह ऑफ़र करते हैं या जो मेनलैंड चीन और जापान में मेज़बानी करते हैं, क्योंकि वहाँ चीन मेज़बान सुरक्षा प्लान, चीन मेज़बान सुरक्षा प्लानऔर जापान अनुभव सुरक्षा बीमा लागू होते हैं। मेज़बान डैमेज प्रोटेक्शन मेज़बान देयता बीमा से संबंधित नहीं है। ध्यान रखें कि अन्य नियम, शर्तें और बहिष्करण भी लागू होते हैं।

    हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

    खास आकर्षण

    • हम आप जैसे मेज़बानों के साथ अपनी लगातार साझेदारी के लिए शुक्रगुज़ार हैं

    • Airbnb को अपनी इच्छा और ज़रूरतों के मुताबिक ढालने के लिए अब आपके पास हमारे साथ सहयोग करने के पहले से कहीं ज़्यादा तरीके उपलब्ध हैं

    • देखें कि मेज़बानों ने साल 2021 में किस चीज़ का अनुरोध किया था—और बदले में हमने क्या किया

    Catherine Powell
    12 जन॰ 2022
    क्या इससे मदद मिली?

    शायद आपको ये भी पसंद आएँ

    शायद आपको ये भी पसंद आएँ

    और विषयों का जायज़ा लें