प्रभावी तिथि: 9 अक्टूबर, 2023
हालाँकि मेज़बानों द्वारा रद्द करना दुर्लभ है, और कुछ रद्दीकरण एक मेज़बान के नियंत्रण से परे हैं, लेकिन मेज़बानों द्वारा रद्द करने से मेहमान योजनाओं को बाधित किया जा सकता है और हमारे समुदाय में विश्वास को कम किया जा सकता है। इन कारणों से, अगर मेज़बान एक पक्का रिज़र्वेशन रद्द करते हैं या अगर मेज़बान इस नीति के तहत रद्द करने के लिए ज़िम्मेदार पाए जाते हैं, तो Airbnb शुल्क और अन्य परिणाम दे सकता है। इस नीति में तय किए गए शुल्क और अन्य परिणामों का उद्देश्य मेहमानों, व्यापक मेज़बान समुदाय और Airbnb पर इन रद्दीकरण की लागत और अन्य प्रभावों को प्रतिबिंबित करना है। अगर मेज़बान किसी बड़ी गड़बड़ी की वजह से या मेज़बान के नियंत्रण से बाहर कुछ मान्य कारणों की वजह से कैंसिल करते हैं, तो हम शुल्क और कुछ मामलों में अन्य नतीजे माफ़ कर देंगे।
अगर कोई मेज़बान कंफ़र्म किया गया रिज़र्वेशन रद्द करता है या अगर मेज़बान इस नीति के तहत रद्द करने के लिए ज़िम्मेदार पाया जाता है, तो हम $ 50 USD के न्यूनतम रद्दीकरण शुल्क के अधीन शुल्क लगाएँगे। शुल्क रिज़र्वेशन की राशि और रिज़र्वेशन रद्द होने पर आधारित होता है:
कैंसिलेशन शुल्क का हिसाब लगाते समय, रिज़र्वेशन की राशि में बेस रेट, सफ़ाई शुल्क और पालतू जीवों के लिए कोई भी शुल्क शामिल होता है, लेकिन इसमें टैक्स और मेहमान शुल्क शामिल नहीं होते। अगर परिकलित रद्दीकरण शुल्क $ 50 USD से कम है, तो इसे $ 50 USD तक समायोजित किया जाएगा।
कैंसिलेशन शुल्क आमतौर पर मेज़बान को अगले भुगतान से रोक दिया जाता है, जैसा कि भुगतान सेवा की शर्तों में बताया गया है। इस नीति में तय किए गए शुल्क और परिणामों के अलावा, रद्द करने वाले या रद्द करने के लिए जिम्मेदार पाए जाने वाले मेज़बानों को रद्द किए गए रिज़र्वेशन के लिए भुगतान नहीं मिलेगा, या अगर भुगतान पहले ही कर दिया गया है, तो भुगतान की राशि अगले भुगतान से रोक दी जाएगी।
हम उचित परिस्थितियों में इस नीति में बताए गए शुल्क को माफ़ कर देंगे, जैसे कि अगर मेज़बान किसी बड़ी गड़बड़ी की वजह से या मेज़बान के नियंत्रण से बाहर कुछ मान्य कारणों की वजह से कैंसिल करते हैं। जो मेज़बान मानते हैं, उनमें से कोई एक स्थिति लागू होती है, उन्हें दस्तावेज़ या अन्य सहायता प्रदान करने की आवश्यकता होगी। हम यह निर्धारित करेंगे कि उपलब्ध साक्ष्य का मूल्यांकन करने के बाद किसी भी शुल्क और अन्य परिणामों को माफ करना है या नहीं।
अगर कोई शुल्क माफ़ कर दिया जाता है, तो अन्य परिणाम अभी भी लागू हो सकते हैं, जैसे लिस्टिंग का कैलेंडर ब्लॉक करना।
भले ही हम कोई शुल्क या अन्य परिणाम माफ़ कर दें, मेज़बान को रद्द किए गए रिज़र्वेशन के लिए भुगतान नहीं मिलेगा।
रद्दीकरण शुल्क के अलावा, अन्य परिणाम लागू हो सकते हैं, जैसे कि मेज़बान को लिस्टिंग के कैलेंडर को अवरुद्ध करके प्रभावित तारीखों पर लिस्टिंग के लिए एक और रिज़र्वेशन स्वीकार करने से रोकना।
जो मेज़बान बिना किसी मान्य कारण के कंफ़र्म की गई बुकिंग रद्द करते हैं, वे अन्य परिणामों का अनुभव कर सकते हैं, जैसा कि हमारी सेवा की शर्तों और मेज़बानों के लिए जमीनी नियमों में बताया गया है। मिसाल के तौर पर, मेज़बानों की लिस्टिंग या अकाउंट सस्पेंड या हटाया जा सकता है और वे अपना सुपर मेज़बान का दर्जा खो सकते हैं।
एक मेज़बान रद्द करने के लिए ज़िम्मेदार हो सकता है जब ऐसा होता है क्योंकि यह लिस्टिंग की शर्तों के कारण होती है जो बुकिंग के समय लिस्टिंग का वर्णन किए गए थे, उससे पूरी और भौतिक रूप से अलग हो सकते हैं। इन मामलों में, मेज़बान इस नीति में लगाए गए शुल्क और अन्य परिणामों के अधीन होंगे, भले ही रद्द करने की शुरुआत कौन करता है। उदाहरणों में शामिल हो सकते हैं: लिस्टिंग को डबल - बुकिंग करना, मेहमान द्वारा बुक की गई लिस्टिंग के लिए एक और संपत्ति को प्रतिस्थापित करना, या सकल लिस्टिंग की ऐसी अशुद्धियाँ जो किसी मेहमान की बुकिंग को भौतिक रूप से बाधित करती हैं, जैसे कि जब कोई पूल मेहमानों द्वारा उपयोग के लिए उपलब्ध न हो, तो पूल का विज्ञापन करना।
अगर कोई मेज़बान किसी रिज़र्वेशन का सम्मान नहीं कर सकता है - बिना किसी कारण के - यह उनकी ज़िम्मेदारी है कि वे अपने मेहमान को अपनी योजनाओं में फेरबदल करने की अनुमति दें। हो सकता है कि कोई मेज़बान मेहमान को रिज़र्वेशन रद्द करने के लिए प्रोत्साहित न करे।
इस नीति के संबंध में झूठे बयान या सामग्री प्रदान करना हमारी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करता है और इसके परिणामस्वरूप अकाउंट की समाप्ति और अन्य परिणाम हो सकते हैं।
यह नीति प्रभावी तारीख पर या उसके बाद होने वाले रद्दीकरण पर लागू होती है। मेहमानों या मेज़बानों को कानूनी कार्रवाई शुरू करने का कोई भी अधिकार अप्रभावित रहता है। इस नीति में कोई भी बदलाव हमारी सेवा की शर्तों के अनुसार किया जाएगा। यह नीति ठहरने पर लागू होती है, लेकिन अनुभव के रिज़र्वेशन पर लागू नहीं होती।