2022 अपडेट

भेदभाव से लड़ना और समावेशी माहौल तैयार करना

Project Lighthouse

2020 में लॉन्च किया गया Project Lighthouse, Airbnb पर अश्वेत समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लोगों के अनुभव को उजागर करने और इससे जुड़ी विषमताओं को दूर करने में मदद करता है। हमने Color Of Change की पार्टनरशिप में—और कई नागरिक अधिकार और निजता संगठनों से मिले मार्गदर्शन की मदद से यह पहल विकसित की है। और जानें
वास्तविक डेटा का इस्तेमाल करना
हम इसकी बारीकी से जाँच करते हैं कि मेहमान और मेज़बान हमारे प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कैसे करते हैं। आँकड़ों का विश्लेषण करने से हमें अपने समुदाय को और भी ज़्यादा निष्पक्ष अनुभव देने के मौके तलाशने में मदद मिलती है।
निजता की सुरक्षा करना
हम रुझानों का मोटे तौर पर विश्लेषण करते हैं और नस्ल से जुड़ी जानकारी को खास लोगों या अकाउंट से जोड़कर नहीं देखते।
लगातार सुधार लाना
हमारी टीम लगातार Airbnb को और भी ज़्यादा उचित, निष्पक्ष और समावेशी बनाने के नए तरीकों की पहचान करने में जुटी हुई है।

हमने क्या बदलाव किया है

बुकिंग से पहले मेहमान की प्रोफ़ाइल फ़ोटो न दिखाना
साल 2018 में, हमने यह पक्का करने के लिए कुछ बदलाव किए कि मेज़बानों को बुकिंग की प्रक्रिया में मेहमान की फ़ोटो सिर्फ़ तभी दिखाई देगी, जब वे बुकिंग का अनुरोध स्वीकार कर लेंगे। विश्लेषण में पाया गया कि इस बदलाव की वजह से बुकिंग के सफल होने की दर थोड़ी-सी बढ़ गई—यह दर बताती है कि युनाइटेड स्टेट्स में मौजूद अलग-अलग नस्लीय समूहों से ताल्लुक रखने वाले मेहमान, अश्वेत समुदाय से ताल्लुक रखने वाले मेहमानों के मुकाबले किसी Airbnb लिस्टिंग को किस हद तक सफलतापूर्वक बुक करते हैं।
ज़्यादा मेहमानों के लिए ज़्यादा समीक्षाएँ
समीक्षाओं वाले मेहमानों की बुकिंग के सफल होने की दर ज़्यादा होती है। लेकिन हमारे विश्लेषण में पता चला कि श्वेत या एशियाई नस्ल से ताल्लुक रखने वाले मेहमानों के मुकाबले, अश्वेत या लैटिन/हिस्पैनिक समुदाय से ताल्लुक रखने वाले मेहमानों को कम समीक्षाएँ मिलती हैं। हम ऐसे बदलाव ला रहे हैं, जिनकी मदद से सभी मेज़बानों को यात्रा के वक्त और भी आसानी से समीक्षा मिल सकेगी।
ज़्यादा-से-ज़्यादा लोगों को 'तत्काल बुकिंग' की सहूलियत देना
'तत्काल बुकिंग' की मदद से मेहमान को लिस्टिंग बुक करने के लिए मेज़बान की मंज़ूरी लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती। यह भेदभाव कम करने का एक असरदार टूल है, क्योंकि यह व्यावहारिक बुकिंग को बढ़ावा देता है। हमने ऐसे बदलाव पेश किए हैं, जिनकी मदद से और 5 मिलियन लोग 'तत्काल बुकिंग' का इस्तेमाल कर सकेंगे।
ज़्यादा समावेशी यात्रा समुदाय बनाना
सैलानियों के परंपरागत ठिकानों के परे यात्रा करने से उन समुदायों के लिए आर्थिक मौके पैदा हो सकते हैं, जिनका पर्यटन के ज़रिए पैसे कमाने का इतिहास नहीं रहा है। अगले साल, हम Airbnb पर मेज़बानी के फ़ायदों को ज़्यादा-से-ज़्यादा लोगों तक पहुँचाने के लिए Airbnb आंत्रप्रेन्योरशिप एकैडमी जैसे विश्व-स्तरीय प्रोग्राम विकसित करके उन्हें बड़े पैमाने पर चलाना जारी रखेंगे। अपनी कोशिशों के तहत हम ऐसे प्रोग्राम का दायरा बढ़ाएँगे, जो अश्वेत नस्ल से ताल्लुक रखने वाले ज़्यादा-से-ज़्यादा मेज़बानों को भर्ती करने में मददगार साबित होंगे।
मेज़बानों को ज़्यादा जानकार बनाना
हमारा मेज़बान समुदाय निष्पक्ष और अपनेपन से भरा अनुभव देने में अहम भूमिका निभाता है। इस साल, हमने शैक्षणिक लेखों और वीडियो की मदद से समावेशी मेज़बानी के लिए गाइड लॉन्च की है, जिससे मेज़बानों को हर तरह की शारीरिक क्षमताओं, लिंग और पृष्ठभूमि वाले मेहमानों का स्वागत करने में मदद मिलेगी—खासतौर से ऐतिहासिक रूप से हाशिए पर रखे गए समुदायों से ताल्लुक रखने वाले मेहमानों को। हमें उम्मीद है कि हम समान व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए और भी शैक्षणिक प्रोग्राम और प्रोडक्ट विशेषताओं की शुरुआत करेंगे।
पक्षपात को सिर उठाने का मौका न देने के लिए रिज़र्वेशन नामंज़ूर होने वाले मामलों की जाँच करना
हम जानते हैं कि किसी रिज़र्वेशन के कामयाब न होने के जायज़ कारण हो सकते हैं : जैसे मेज़बान के कैलेंडर में बदलाव हो जाना या मेहमान की कुछ खास तरह की ज़रूरतें होना—जैसे कि तय समय से पहले चेक इन करने या अतिरिक्त मेहमानों को लाने की माँग—जिन्हें मेज़बान पूरा करने की स्थिति में नहीं होते। अपनी नीतियों और उत्पादों को बेहतर बनाने और भेदभाव से लड़ने के लिए हम रिज़र्वेशन के नामंज़ूर होने के कारणों का विश्लेषण करने की अपनी क्षमता को बढ़ा रहे हैं।
रीबुकिंग अनुभव को बेहतर बनाना
2016 में पेश की गई हमारी Open Doors नीति के तहत, मौजूदा या आगामी रिज़र्वेशन वाले जो मेहमान भेदभाव महसूस होने की रिपोर्ट करते हैं, उन्हें कोई दूसरी लिस्टिंग बुक करने में मदद दी जाती है। हाल ही में हमने 24-घंटे चालू रहने वाली सुरक्षा लाइन भी लॉन्च की है, इसे इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि मेहमान यात्रा के दौरान रीबुकिंग सहायता सहित कई अन्य मामलों में आसानी के साथ फ़ौरन मदद पा सकते हैं।
सुलभता सुविधाओं के ज़रूरतमंद मेहमानों के लिए हमारी प्रतिबद्धता जारी है
सुलभता सुविधा फ़िल्टर की मदद से मेहमान उनकी ज़रूरतों को पूरा करने वाली ठहरने की जगहों को आसानी से ढूँढ़कर उन्हें बुक कर सकते हैं। सुलभता समीक्षा के ज़रिए, हम मेज़बानों की ओर से सबमिट की गई हर सुलभता सुविधा की सटीकता की जाँच करते हैं। नवंबर 2022 में लॉन्च की गई हमारी 'सुलभ' कैटेगरी में ऐसी सैकड़ों लिस्टिंग शामिल हैं, जहाँ व्हीलचेयर की सुविधा उपलब्ध है और जहाँ घर, बेडरूम और बाथरूम तक जाने वाले रास्ते, बिना सीढ़ियों वाले रास्तों के रूप में वेरीफ़ाइड हैं और जहाँ बाथरूम में कम-से-कम एक सुलभता सुविधा मौजूद है। यहाँ तक कि 'सुलभ' लिस्टिंग की विशेषताओं और मापों को 3D स्कैन की मदद से कंफ़र्म भी किया जाता है।

Airbnb समुदाय की शर्तें

2016 से, हमने Airbnb का इस्तेमाल करने वाले हर व्यक्ति को Airbnb समुदाय की शर्तों पर सहमत होकर अपने मन में दूसरों के लिए किसी भी तरह का पूर्वाग्रह या पक्षपाती सोच न रखते हुए उनके साथ सम्मानजनक व्यवहार करने को कहा है। जो कोई भी हमारी इस शर्त पर सहमति नहीं जताता, उसे हमारे प्लैटफ़ॉर्म से हटा दिया जाता है—और अगर साल 2022 तक की बात की जाए, तो लोगों की यह तादाद 2.5 मिलियन पहुँच चुकी है।

पूरी रिपोर्ट पढ़ें

भेदभाव के खिलाफ़ लड़ने और समावेशी माहौल तैयार करने की कवायद में Airbnb के उठाए हुए कदमों के छह साल के अपडेट में Project Lighthouse के ज़रिए हासिल की गई मुख्य जानकारी, हमारा पूरा डेटा सेट और साल 2016 से अब तक की प्रगति का विवरण शामिल है।
रिपोर्ट देखें

हमारे सभी पार्टनर से मिलें

2016 से हमने जाने-माने नागरिक अधिकार समूहों, नस्ल विशेषज्ञों और निजता संगठनों की सलाह ली है और उनके साथ हाथ मिलाया है।