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कानूनी शर्तें • अनुभव मेज़बान

अनुभव और सर्विस देयता बीमा प्रोग्राम का सारांश

इस लेख का अनुवाद ऑटोमैटिक रूप से किया गया था।

आखिरी बार अपडेट किया गया: 13 मई, 2025

अनुभव और सर्विस के बारे में देयता बीमा

अनुभव और सर्विस देयता बीमा मेज़बानों के लिए AirCover का प्रमुख हिस्सा है, जो Airbnb मेज़बानों को हर चीज़ के लिए सुरक्षा देता है। अनुभव और सेवा देयता बीमा प्रोग्राम (“ एली प्रोग्राम ”) कुछ देशों में अनुभव और सेवा के मेज़बानों को शारीरिक चोट या प्रॉपर्टी के नुकसान के लिए उनकी कानूनी देयता का बीमा करता है, जो Airbnb अनुभव या सेवा में मेहमान की भागीदारी के दौरान होने वाले किसी इवेंट के कारण होता है, जो अनुभव और सेवा देयता बीमा के नियमों, शर्तों और अपवादों के अधीन होता है।

ELI प्रोग्राम सिर्फ़ अनुभव और सेवा मेज़बानों को दूसरों के प्रति उनकी ज़िम्मेदारी के लिए बीमा देता है, इसलिए अनुभव के मेज़बान, सेवा मेज़बान को चोट लगना या उनकी अपनी प्रॉपर्टी को हुए नुकसान या नुकसान के दायरे में नहीं आता। मेज़बानों के लिए एली कार्यक्रम के तहत बीमा किए जाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है।

Airbnb की शर्त है कि सभी अनुभव और सेवा मेज़बानों के पास आपके व्यवसाय के लिए उचित प्राथमिक देयता बीमा होना चाहिए। आप जिस तरह के अनुभव या सेवा की मेज़बानी करना चाहते हैं, उसके आधार पर आपको सबमिशन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में लाइसेंस और/या बीमा का सबूत देना पड़ सकता है। 

अनुभव और सेवा मेज़बानों द्वारा बनाए रखा गया देयता बीमा किसी अनुभव की मेज़बानी करते समय या सेवा प्रदान करते समय कवरेज का मुख्य स्रोत होता है। ELI प्रोग्राम आमतौर पर अनुभव और सेवा मेज़बानों को अतिरिक्त या आकस्मिक देयता बीमा प्रदान करता है। अगर अनुभव या सर्विस मेज़बान का बीमा क्लेम पर लागू होता है, तो एली प्रोग्राम ज़्यादा है। जब एली प्रोग्राम ज़्यादा हो जाता है, तो यह मेज़बानों की ओर से कवर किए गए नुकसान का भुगतान तभी करेगा, जब उनका बीमा खत्म हो जाएगा। ELI प्रोग्राम आकस्मिक के रूप में भी लागू हो सकता है। आकस्मिक बीमा का मतलब है कि अगर अनुभव या सर्विस मेज़बान का अन्य बीमा, क्लेम पर लागू नहीं होता, तो एली प्रोग्राम मुख्य कवरेज के रूप में लागू होगा। मेज़बानों या उनके बीमा सलाहकारों को अपनी बीमा पॉलिसी के नियमों और शर्तों की जाँच करनी चाहिए।

अनुभवों के एक छोटे से समूह के लिए, एली प्रोग्राम लागू नहीं होता है और जहाँ भी ऐसा होता है, मेज़बान इस पर विचार करना चाह सकते हैं कि उन्हें अनुभव के लिए अपना खुद का देयता बीमा लेने की ज़रूरत है या नहीं।

अस्वीकरण

एली प्रोग्राम के इस सारांश में पूरे नियम, शर्तें और अपवाद शामिल नहीं हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ उदाहरणों में, एली कार्यक्रम एक गैर - भर्ती बीमाकर्ता द्वारा अंडरराइट किया गया है और आपके राज्य के बीमा कानूनों और विनियमों के अधीन नहीं हो सकता है और यह दिवाला गारंटी फंड द्वारा संरक्षित नहीं है।

बीमा प्रदाता और देश शामिल हैं

ELI प्रोग्राम फ़िलहाल दुनिया भर में अनुभव और सेवा मेज़बानों तक फैला हुआ है, सिवाय लागू प्रतिबंध कानूनों के दायरे में आने वाले न्यायक्षेत्रों के। अधिकांश न्यायक्षेत्रों में, एली प्रोग्राम ज़्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा जारी की गई पॉलिसी के माध्यम से बीमा प्रदान करता है, जो दुनिया के सबसे बड़े बीमा प्रदाताओं में से एक है। कुछ न्यायक्षेत्रों में, जहाँ स्थानीय कानूनों या नियमों द्वारा स्थानीय रूप से जारी की गई नीति की आवश्यकता होती है, ज़्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की पार्टनर कंपनी द्वारा कवरेज प्रदान किया जा सकता है।

एली प्रोग्राम जापान में अलग - अलग बीमा कंपनियों द्वारा जारी की गई पॉलिसी के माध्यम से बीमा प्रदान करता है और इसे Airbnb UK Services Limited ने यूनाइटेड किंगडम में रखा है, जो Aon UK Limited का नियुक्त किया हुआ प्रतिनिधि है, जो इस प्रकार है:

  • यूनाइटेड किंगडम में, इस नीति को Airbnb UK Services Limited ने यूनाइटेड किंगडम के मेज़बानों के फ़ायदे के लिए बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के व्यवस्थित और पूरा किया है, जो कि Aon UK Limited का एक नियुक्त किया हुआ प्रतिनिधि है, जिसे फ़ाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी द्वारा अधिकृत और विनियमित किया गया है। Aon का FCA रजिस्टर नंबर 310451 है। आप Financial Services Register पर जाकर या FCA से +44 (0) 800 111 6768 पर संपर्क करके इसे देख सकते हैं। Airbnb UK Services Limited द्वारा व्यवस्थित बीमा उत्पाद विनियमित उत्पाद हैं। FP AFF 459 LC।
  • जापान में, Sompo Japan Nipponkoa Insurance Inc. द्वारा जारी की गई पॉलिसी के तहत कवरेज प्रदान किया जाता है। जापान में कवरेज के बारे में और जानें
  • ध्यान दें कि अगर आपका घर किसी ऐसे देश या क्षेत्र में स्थित है, जहाँ अनुभव और सेवा देयता बीमा प्रोग्राम प्रत्यक्ष बीमा कवर प्रदान करने में असमर्थ है, तो भी आप Airbnb Ireland UC को अधिकृत बीमाकर्ता द्वारा प्रदान किए गए अप्रत्यक्ष कवर के तहत अनुभव और सेवा देयता बीमा कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं।

क्षेत्राधिकार के आधार पर अलग - अलग कवरेज सीमाएँ और शर्तें लागू हो सकती हैं।

बीमा पॉलिसी की अवधि

एली प्रोग्राम की मौजूदा अवधि कम - से - कम 30 जून, 2025 तक प्रभावी है।

कवरेज की योग्यता

Airbnb के प्लैटफ़ॉर्म पर अनुभवों या सेवाओं को लिस्ट करने वाले मेज़बानों का बीमा अनुभव या सेवा अवधि के दौरान एली प्रोग्राम के तहत किया जाता है, बशर्ते अनुभव या सेवा एली प्रोग्राम के दायरे में न आए। अगर लागू हो, तो एली प्रोग्राम उन घटनाओं के लिए अनुभव और सेवा मेज़बानों को कवर करता है, जिनके परिणामस्वरूप Airbnb अनुभव या सेवा में मेहमान की भागीदारी से उत्पन्न शारीरिक चोट या संपत्ति के नुकसान के दावे के परिणामस्वरूप मेज़बान की कानूनी देयता होती है। यह घटना Airbnb अनुभव या सेवा अवधि के दौरान भी होनी चाहिए और इसे Airbnb प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करके व्यवस्थित किया गया है।

  1. अनुभव: अनुभव एक मेज़बानी की गतिविधि होती है, जिसे Airbnb की वेबसाइट या उससे जुड़े मोबाइल ऐप्लिकेशन के ज़रिए ऐक्सेस किया जाता है। Airbnb और अनुभव मेज़बान के बीच सीधे सहमति वाली एक गतिविधि भी एक अनुभव के रूप में योग्य है।
  2. Airbnb प्लैटफ़ॉर्म: Airbnb प्लैटफ़ॉर्म airbnb.com और संबंधित मोबाइल एप्लिकेशन को संदर्भित करता है।
  3. अनुभव के मेज़बान: अनुभव के मेज़बान एक ऐसा व्यक्ति या इकाई होते हैं, जिन्होंने Airbnb अकाउंट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली है, जिसमें Airbnb की सेवा की शर्तों पर सहमति जताना और Airbnb प्लैटफ़ॉर्म पर अपना अनुभव लिस्ट करना शामिल है। अनुभव के मेज़बान में सह - मेज़बान या अन्य लोग भी शामिल हैं, जो अनुभव के संबंध में संबंधित सेवाएँ प्रदान करते हैं।
  4. अनुभव की अवधि: अनुभव की अवधि से तात्पर्य उस समय की अवधि से होता है, जब कोई मेहमान किसी रजिस्टर्ड अनुभव में शामिल होता है। अनुभव की अवधि में वह अवधि भी शामिल हो सकती है, जिसके दौरान अनुभव के मेज़बान अनुभव की तैयारी कर रहे हैं - चाहे वह शुरू होने से पहले या उसके खत्म होने के बाद, 24 घंटे की अवधि से ज़्यादा न हो।
  5. सेवा: सेवा एक मेज़बान सेवा है जिसे Airbnb प्लैटफ़ॉर्म या संबंधित मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एक्सेस किया जाता है। Airbnb और सेवा मेज़बान या किसी अन्य पार्टी या इकाई के बीच सीधे सहमति जताई गई एक मेज़बान सेवा के रूप में योग्य है।
  6. सेवा मेज़बान: सेवा मेज़बान एक ऐसा व्यक्ति या इकाई होती है, जिसने Airbnb अकाउंट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली है, जिसमें Airbnb की सेवा की शर्तों पर सहमति जताना और Airbnb प्लैटफ़ॉर्म पर अपनी सेवा को लिस्ट करना शामिल है। सेवा मेज़बानों में एक इकाई या संबंधित सेवाएँ देने वाला व्यक्ति भी शामिल होता है, जिसमें सह - सेवा के मेज़बान या कर्मचारी शामिल होते हैं।
  7. सेवा अवधि: एक सेवा अवधि को संदर्भित करती है जब कोई मेहमान एक पंजीकृत सेवा प्राप्त कर रहा होता है। सेवा अवधि में वह अवधि भी शामिल हो सकती है, जिसके दौरान सेवा मेज़बान सेवा की तैयारी कर रहे हैं, सेवा शुरू होने से पहले, या सेवा समाप्त होने के बाद किसी क्षेत्र की सफ़ाई – 24 घंटे की अवधि से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  8. मेहमान: मेहमान एक ऐसा व्यक्ति होता है, जिसने Airbnb अकाउंट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली है, जिसमें Airbnb की सेवा की शर्तों पर सहमति जताना और Airbnb प्लैटफ़ॉर्म के ज़रिए एक या ज़्यादा अनुभवों या सेवाओं के लिए साइन अप करना शामिल है। Airbnb द्वारा किसी अनुभव या सेवा में भाग लेने के लिए स्पष्ट रूप से आमंत्रित किया गया कोई भी मेहमान भी मेहमान है, जैसा कि ऊपर बताया गया है किसी भी मेहमान के साथ एक अनुमोदित साथी या साथी है।

ऐसे अनुभव और सेवाएँ जो कवरेज के दायरे में नहीं आतीं

ELI प्रोग्राम उन अनुभवों और सेवाओं के लिए आकस्मिक या अतिरिक्त आधार पर लागू होगा, जिनमें वॉटरक्राफ़्ट और ऑटोमोबाइल शामिल हैं। अनुभव और सेवा के मेज़बान अपने अनुभव या सेवा के सिलसिले में निजी ऑटो का इस्तेमाल करते हैं, हो सकता है वे उनकी निजी ऑटो नीति के दायरे में न आएँ। मेज़बानों को यह तय करने के लिए अपने बीमा सलाहकारों से सलाह लेनी चाहिए कि उनका कवरेज पर्याप्त है या नहीं। 

एली कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले निम्नलिखित अनुभवों पर लागू नहीं होता है:

  • चट्टान डेरा डाले हुए
  • चट्टान कूदना
  • हैंग ग्लाइडिंग/पैराग्लाइडिंग
  • पतंगबाजी/पतंग पर चढ़ना
  • रैपलिंग/abseiling
  • रॉक क्लाइम्बिंग/माउंटेन क्लाइम्बिंग (रस्सियों के साथ)
  • शार्क डाइविंग
  • स्काइडाइविंग (अग्रानुक्रम)
  • स्टंट ड्राइविंग/स्टंट जंपिंग
  • toboggan/luge/bobsled/skeleton

कवरेज संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर होने वाले उपरोक्त अनुभवों पर लागू होता है, हेलि स्कीइंग और बंजी जंपिंग के अपवादों के साथ, जो इस बात की परवाह किए बिना कवर नहीं किए जाते हैं कि वे कहां होते हैं।

देयता सीमाएँ

प्रति मेहमान प्रति अनुभव अवधि और सर्विस अवधि, $ 1,000,000 USD तक की देयता।

अपवाद

ELI प्रोग्राम के कवरेज के दायरे में ये शामिल नहीं हैं:

  • विमान, ऑटो और मोबाइल उपकरण: विमान, ऑटो या मोबाइल उपकरण से किसी भी तरह से संबंधित शारीरिक चोट या प्रॉपर्टी का नुकसान। जब ऑटो का इस्तेमाल अनुभव या सर्विस मेज़बान द्वारा अनुभव या सर्विस के सिलसिले में किया जाता है और अनुभव या सर्विस की अवधि के दौरान शारीरिक चोट या प्रॉपर्टी का नुकसान जैसी कोई घटना होती है, तो ऐसी स्थिति में अपवाद के तौर पर अधिकता या आकस्मिकता के आधार पर कवरेज प्रदान किया जाता है। अधिकता के मामले में कवरेज क्लेम पर तब लागू होता है, जब वह अनुभव या सर्विस मेज़बान द्वारा कायम रखे गए किसी अन्य अनुभव की सीमाओं को पार कर जाता है। आकस्मिकता के मामले में कवरेज मुख्य रूप से तब लागू होता है, जब अनुभव या सर्विस मेज़बान का अन्य बीमा, क्लेम के संदर्भ में कोई जवाबी कदम नहीं उठाता।
  • हमला और मार - पीट: किसी भी बीमाधारक द्वारा वास्तव में या कथित तौर पर किसी अन्य व्यक्ति पर किए गए हमले और/या मार - पीट से, प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से होने वाला या उसके परिणामस्वरूप होने वाला कोई भी नुकसान या खर्च।
  • संक्रामक बीमारी: किसी संक्रामक बीमारी के वास्तविक या कथित तौर पर फैलने के परिणामस्वरूप आई शारीरिक चोट, प्रॉपर्टी को हुआ नुकसान या अन्य प्रकार की हानि। यह अपवाद ऐसी किसी भी संक्रामक बीमारी पर लागू नहीं होता, जो सेवन के लिए दी गई वस्तु या उत्पाद की वजह से हुई है, जिसमें अनुभव या सर्विस मेज़बान द्वारा उपलब्ध करवाए गए या दिए गए खाद्य और पेय पदार्थ शामिल हैं।
  • संविदात्मक दायित्व: शारीरिक चोट या किसी भी तरह की प्रॉपर्टी के नुकसान के लिए देयता, जहाँ अनुबंध या समझौते के तहत बीमाधारक किए गए नुकसान का भुगतान करने के लिए बाध्य है। इस अपवाद में बिना समझौते या अनुबंध के बीमाधारक पर लागू होने वाला कानूनी दायित्व या फिर पॉलिसी में उल्लिखित कुछ खास तरह के समझौतों के मामले में बीमाधारक पर लागू होने वाला दायित्व शामिल नहीं है।
  • कानूनों का उल्लंघन करते हुए सामग्री का वितरण: किसी भी कार्रवाई या चूक से, प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से आई शारीरिक चोट या प्रॉपर्टी को हुई क्षति, जो वास्तव में किसी भी ऐसे कानून, अध्यादेश या विनियम का उल्लंघन या कथित उल्लंघन करती हो, जिसके मुताबिक किसी सामग्री या जानकारी को भेजने, प्रसारित करने, संचार करने या वितरित करने पर कोई प्रतिबंध या सीमा लागू होती हो।
  • इलेक्ट्रॉनिक डेटा: इलेक्ट्रॉनिक डेटा की हानि, उसके इस्तेमाल, उसकी क्षति, उसके दूषण, उसे ऐक्सेस करने में असमर्थता या उसमें मन मुताबिक हेर - फेर करने में असमर्थता के कारण होने वाली हानियाँ।
  • रोजगार से संबंधित व्यवहार: किसी व्यक्ति को नियुक्त करने से इनकार करने से उत्पन्न होने वाली शारीरिक चोट; किसी व्यक्ति के रोजगार की समाप्ति; या रोजगार से संबंधित प्रथाओं, नीतियों, कृत्यों, या चूक, जैसे कि जबरदस्ती, पदावन, मूल्यांकन, पुनर्मूल्यांकन, अनुशासन, मानहानि, उत्पीड़न, अपमान, भेदभाव, या उस व्यक्ति पर निर्देशित दुर्भावनापूर्ण अभियोजन। यह अपवाद लागू होता है, चाहे चोट लगने की घटना रोज़गार से पहले, रोज़गार के दौरान या उस व्यक्ति के रोज़गार के बाद हुई हो और चाहे बीमाधारक नियोक्ता के रूप में या किसी अन्य क्षमता में उत्तरदायी हो या न हो।
  • अपेक्षित या इरादतन चोट: शारीरिक चोट या प्रॉपर्टी की क्षति का ऐसा कृत्य, जिन्हें बीमाधारक ने इरादतन किया हो या जिनके होने की संभावना की जानकारी उसे रही हो। उदाहरण के लिए, अगर कोई अनुभव या सर्विस मेज़बान किसी मेहमान की प्रॉपर्टी को जानबूझकर नष्ट करता है, तो यह कवरेज लागू नहीं होगा, भले ही अनुभव या सर्विस मेज़बान उस क्षति के लिए कानूनी रूप से ज़िम्मेदार हो।
  • फफूंद या बैक्टीरिया: किसी बिल्डिंग या ढाँचे पर या उसके भीतर मौजूद किसी भी फफूंद या बैक्टीरिया के ज़रिए आने वाली शारीरिक चोट या प्रॉपर्टी को होने वाला नुकसान, उसके अंतर्ग्रहण, उसके संपर्क में आने या उसकी मौजूदगी से होने वाला या उसकी मौजूदगी, जिसमें उसकी सामग्री भी शामिल है। यह अपवाद ऐसे किसी भी फफूंद या बैक्टीरिया के मामले में लागू नहीं होता, जो किसी अनुभव या सर्विस के तहत सेवन की दृष्टि से सुरक्षित या किसी अच्छे उत्पाद में मौजूद हैं या जो खुद ऐसे उत्पाद के रूप में प्रयुक्त होते हैं।
  • न्यूक्लियर जोखिम: न्यूक्लियर पदार्थ के खतरनाक गुणों के परिणामस्वरूप होने वाला कोई भी नुकसान या क्षति।
  • व्यक्तिगत और विज्ञापन - हानि: किसी क्लेम के परिणामस्वरुप हुआ नुकसान, जिसमें शारीरिक चोट भी शामिल है, जैसे:
    • झूठी गिरफ्तारी, हिरासत या कारावास
    • दुर्भावनापूर्ण अभियोजन
    • एक कमरे, आवास या परिसर के निजी अधिभोग के अधिकार से गलत बेदखली, गलत तरीके से बेदखली, या आक्रमण, जिस पर कोई व्यक्ति अपने मालिक, मकान मालिक या पट्टेदार द्वारा या उसकी ओर से प्रतिबद्ध है
    • मौखिक या लिखित प्रकाशन, किसी भी तरह से, ऐसी सामग्री जो किसी व्यक्ति या संगठन को बदनाम करती है या किसी व्यक्ति या संगठन के सामान, उत्पादों या सेवाओं को बदनाम करती है
    • किसी व्यक्ति के निजता के अधिकार का उल्लंघन करने वाली सामग्री का मौखिक या लिखित प्रकाशन, किसी भी तरह से
    • अपने विज्ञापन में किसी दूसरे के विज्ञापन आइडिया का इस्तेमाल करें
    • आपके विज्ञापन में दूसरे के कॉपीराइट, ट्रेड ड्रेस या स्लोगन का उल्लंघनकारी इस्तेमाल
  • प्रदूषण: प्रदूषकों के वास्तविक, तथाकथित या खतरनाक डिस्चार्ज, फैलाव, रिसाव, माइग्रेशन, मुक्ति या निकास के कारण आने वाली शारीरिक चोट या प्रॉपर्टी को होने वाला नुकसान। किसी अनुभव या सर्विस और किसी अनुभव या सर्विस की अवधि के दौरान धुएँ, फ़्यूम, वाष्प, सूट या कार्बन मोनॉक्साइड के कारण आने वाली शारीरिक चोट के लिए अपवाद है। आश्चर्यजनक रूप से अपने शुरू होने की जगह से बहुत दूर तक फैल चुकी आग (बेकाबू आग) और उससे होने वाले नुकसान के लिए भी अपवाद है।
  • भारी मुआवज़े या नुकसान से बढ़कर मुआवज़े: भारी मुआवज़े या नुकसान से ज़्यादा मुआवज़े, जुर्माने या अर्थदंड, सिवाय उन जगहों के जहाँ इस तरह के नुकसानों का कानूनन बीमा करवाया जा सकता है।
  • यौन हमला: किसी भी बीमाधारक द्वारा वास्तव में या कथित रूप से किए गए किसी व्यक्ति के यौन शोषण या छेड़छाड़ से किसी भी तरह से होने वाली कोई भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष हानि या नुकसान।
  • सिलिका, सिलिका डस्ट, सीसा और एस्बेस्टस: सिलिका, सिलिका डस्ट, सीसा या एस्बेस्टस के कारण या इससे किसी भी तरह से संबंधित शारीरिक चोट या प्रॉपर्टी को होने वाला नुकसान।
  • युद्ध: शारीरिक चोट या प्रॉपर्टी की क्षति, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, इन कारणों से हुई हो:
    • युद्ध, जिसमें अघोषित या गृह युद्ध शामिल हैं
    • सैन्य बल द्वारा युद्ध जैसी कार्रवाई, जिसमें किसी भी सरकार, संप्रभु या अन्य प्राधिकरण द्वारा सैन्य कर्मियों या अन्य एजेंटों का उपयोग करके वास्तविक या अपेक्षित हमले के खिलाफ बाधा या बचाव में कार्रवाई शामिल है
    • बलवा, विद्रोह, क्रांति, तख्तापलट या इनमें से किसी के विरुद्ध बाधा डालने या बचाव करने के मकसद से सरकारी प्राधिकरण द्वारा की गई कार्रवाई
  • श्रमिक मुआवज़ा: श्रमिक मुआवज़ा, विकलांगता लाभ या बेरोज़गारी मुआवज़ा कानून या अन्य मिलते - जुलते कानून के तहत बीमाधारक का कोई भी दायित्व।
  • नियोक्ता की देयता: बीमित व्यक्ति के व्यवसाय के संचालन से संबंधित या बीमित व्यक्ति के व्यवसाय के संचालन से संबंधित कर्तव्यों का पालन करने वाले बीमित व्यक्ति (या कुछ तत्काल परिवार के सदस्यों) के किसी भी कर्मचारी को शारीरिक चोट, चाहे बीमित व्यक्ति एक नियोक्ता के रूप में या किसी अन्य क्षमता में उत्तरदायी हो।
  • अपवादों की यह लिस्ट पूरी नहीं है।

क्लेम

अगर आपको किसी शारीरिक चोट या संपत्ति के नुकसान के बारे में पता चलता है, जो एली प्रोग्राम के तहत कवरेज के अधीन हो सकता है, तो कृपया तुरंत देयता बीमा इनटेक फ़ॉर्म सबमिट करें। इनटेक फ़ॉर्म पूरा होने के बाद, बीमाकर्ता द्वारा नियुक्त एक थर्ड - पार्टी क्लेम एडजस्टर क्लेम एडजस्टर क्लेम पर चर्चा करने और जानकारी इकट्ठा करने के लिए आपसे संपर्क करेगा। इसके बाद एडजस्टर एली प्रोग्राम की शर्तों और लागू न्याय क्षेत्र में लागू कानूनों और नियमों के अनुसार क्लेम को संभालेंगे।

कोई सवाल

बीमे के सबूत का अनुरोध करने या फिर इस प्रोग्राम के तहत उपलब्ध करवाए गए कवरेज के सिलसिले में कोई भी सवाल पूछने के लिए, कृपया इस साइट पर जाएँ।

शिकायतें

यूनाइटेड किंगडम में, अगर आप या पॉलिसी के तहत किसी अन्य बीमित व्यक्ति शिकायत करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए पते पर संपर्क करके ऐसा कर सकते हैं, और टीम का कोई सदस्य यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी शिकायत किसी उचित व्यक्ति को भेज दी गई है:

  • Aon UK Limited, Central Complaints Team
  • Briarcliff House, Kingsmead, Farnborough, GU14 7TE
  • फोन द्वारा: टेलीफोन 01252 768662
  • ईमेल से: Central.Complaints@aon.co.uk

हमारी शिकायत हैंडलिंग प्रक्रियाओं की प्रतियाँ अनुरोध पर उपलब्ध हैं।

अगर आपकी शिकायत का समाधान नहीं हुआ है, तो हो सकता है आप उसे Financial Ombudsman Service को रेफ़र करने के हकदार हों। अधिक जानकारी के लिए इस साइट पर जाएँ या उनसे यहाँ संपर्क करें: The Financial Ombudsman Service, Exchange Tower, London, E14 9SR, टेलीफ़ोन 0800 023 4567.

अगर आप यूरोपीय संघ में रहते हैं, तो आप ऑनलाइन विवाद समाधान (ODR) प्लैटफ़ॉर्म पर अपनी शिकायत यहाँ रजिस्टर कर सकते हैं।

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