आखिरी बार अपडेट किया गया: 13 मई, 2025
अनुभव और सर्विस देयता बीमा मेज़बानों के लिए AirCover का प्रमुख हिस्सा है, जो Airbnb मेज़बानों को हर चीज़ के लिए सुरक्षा देता है। अनुभव और सेवा देयता बीमा प्रोग्राम (“ एली प्रोग्राम ”) कुछ देशों में अनुभव और सेवा के मेज़बानों को शारीरिक चोट या प्रॉपर्टी के नुकसान के लिए उनकी कानूनी देयता का बीमा करता है, जो Airbnb अनुभव या सेवा में मेहमान की भागीदारी के दौरान होने वाले किसी इवेंट के कारण होता है, जो अनुभव और सेवा देयता बीमा के नियमों, शर्तों और अपवादों के अधीन होता है।
ELI प्रोग्राम सिर्फ़ अनुभव और सेवा मेज़बानों को दूसरों के प्रति उनकी ज़िम्मेदारी के लिए बीमा देता है, इसलिए अनुभव के मेज़बान, सेवा मेज़बान को चोट लगना या उनकी अपनी प्रॉपर्टी को हुए नुकसान या नुकसान के दायरे में नहीं आता। मेज़बानों के लिए एली कार्यक्रम के तहत बीमा किए जाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है।
Airbnb की शर्त है कि सभी अनुभव और सेवा मेज़बानों के पास आपके व्यवसाय के लिए उचित प्राथमिक देयता बीमा होना चाहिए। आप जिस तरह के अनुभव या सेवा की मेज़बानी करना चाहते हैं, उसके आधार पर आपको सबमिशन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में लाइसेंस और/या बीमा का सबूत देना पड़ सकता है।
अनुभव और सेवा मेज़बानों द्वारा बनाए रखा गया देयता बीमा किसी अनुभव की मेज़बानी करते समय या सेवा प्रदान करते समय कवरेज का मुख्य स्रोत होता है। ELI प्रोग्राम आमतौर पर अनुभव और सेवा मेज़बानों को अतिरिक्त या आकस्मिक देयता बीमा प्रदान करता है। अगर अनुभव या सर्विस मेज़बान का बीमा क्लेम पर लागू होता है, तो एली प्रोग्राम ज़्यादा है। जब एली प्रोग्राम ज़्यादा हो जाता है, तो यह मेज़बानों की ओर से कवर किए गए नुकसान का भुगतान तभी करेगा, जब उनका बीमा खत्म हो जाएगा। ELI प्रोग्राम आकस्मिक के रूप में भी लागू हो सकता है। आकस्मिक बीमा का मतलब है कि अगर अनुभव या सर्विस मेज़बान का अन्य बीमा, क्लेम पर लागू नहीं होता, तो एली प्रोग्राम मुख्य कवरेज के रूप में लागू होगा। मेज़बानों या उनके बीमा सलाहकारों को अपनी बीमा पॉलिसी के नियमों और शर्तों की जाँच करनी चाहिए।
अनुभवों के एक छोटे से समूह के लिए, एली प्रोग्राम लागू नहीं होता है और जहाँ भी ऐसा होता है, मेज़बान इस पर विचार करना चाह सकते हैं कि उन्हें अनुभव के लिए अपना खुद का देयता बीमा लेने की ज़रूरत है या नहीं।
एली प्रोग्राम के इस सारांश में पूरे नियम, शर्तें और अपवाद शामिल नहीं हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ उदाहरणों में, एली कार्यक्रम एक गैर - भर्ती बीमाकर्ता द्वारा अंडरराइट किया गया है और आपके राज्य के बीमा कानूनों और विनियमों के अधीन नहीं हो सकता है और यह दिवाला गारंटी फंड द्वारा संरक्षित नहीं है।
ELI प्रोग्राम फ़िलहाल दुनिया भर में अनुभव और सेवा मेज़बानों तक फैला हुआ है, सिवाय लागू प्रतिबंध कानूनों के दायरे में आने वाले न्यायक्षेत्रों के। अधिकांश न्यायक्षेत्रों में, एली प्रोग्राम ज़्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा जारी की गई पॉलिसी के माध्यम से बीमा प्रदान करता है, जो दुनिया के सबसे बड़े बीमा प्रदाताओं में से एक है। कुछ न्यायक्षेत्रों में, जहाँ स्थानीय कानूनों या नियमों द्वारा स्थानीय रूप से जारी की गई नीति की आवश्यकता होती है, ज़्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की पार्टनर कंपनी द्वारा कवरेज प्रदान किया जा सकता है।
एली प्रोग्राम जापान में अलग - अलग बीमा कंपनियों द्वारा जारी की गई पॉलिसी के माध्यम से बीमा प्रदान करता है और इसे Airbnb UK Services Limited ने यूनाइटेड किंगडम में रखा है, जो Aon UK Limited का नियुक्त किया हुआ प्रतिनिधि है, जो इस प्रकार है:
क्षेत्राधिकार के आधार पर अलग - अलग कवरेज सीमाएँ और शर्तें लागू हो सकती हैं।
एली प्रोग्राम की मौजूदा अवधि कम - से - कम 30 जून, 2025 तक प्रभावी है।
Airbnb के प्लैटफ़ॉर्म पर अनुभवों या सेवाओं को लिस्ट करने वाले मेज़बानों का बीमा अनुभव या सेवा अवधि के दौरान एली प्रोग्राम के तहत किया जाता है, बशर्ते अनुभव या सेवा एली प्रोग्राम के दायरे में न आए। अगर लागू हो, तो एली प्रोग्राम उन घटनाओं के लिए अनुभव और सेवा मेज़बानों को कवर करता है, जिनके परिणामस्वरूप Airbnb अनुभव या सेवा में मेहमान की भागीदारी से उत्पन्न शारीरिक चोट या संपत्ति के नुकसान के दावे के परिणामस्वरूप मेज़बान की कानूनी देयता होती है। यह घटना Airbnb अनुभव या सेवा अवधि के दौरान भी होनी चाहिए और इसे Airbnb प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करके व्यवस्थित किया गया है।
ELI प्रोग्राम उन अनुभवों और सेवाओं के लिए आकस्मिक या अतिरिक्त आधार पर लागू होगा, जिनमें वॉटरक्राफ़्ट और ऑटोमोबाइल शामिल हैं। अनुभव और सेवा के मेज़बान अपने अनुभव या सेवा के सिलसिले में निजी ऑटो का इस्तेमाल करते हैं, हो सकता है वे उनकी निजी ऑटो नीति के दायरे में न आएँ। मेज़बानों को यह तय करने के लिए अपने बीमा सलाहकारों से सलाह लेनी चाहिए कि उनका कवरेज पर्याप्त है या नहीं।
एली कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले निम्नलिखित अनुभवों पर लागू नहीं होता है:
कवरेज संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर होने वाले उपरोक्त अनुभवों पर लागू होता है, हेलि स्कीइंग और बंजी जंपिंग के अपवादों के साथ, जो इस बात की परवाह किए बिना कवर नहीं किए जाते हैं कि वे कहां होते हैं।
प्रति मेहमान प्रति अनुभव अवधि और सर्विस अवधि, $ 1,000,000 USD तक की देयता।
ELI प्रोग्राम के कवरेज के दायरे में ये शामिल नहीं हैं:
अगर आपको किसी शारीरिक चोट या संपत्ति के नुकसान के बारे में पता चलता है, जो एली प्रोग्राम के तहत कवरेज के अधीन हो सकता है, तो कृपया तुरंत देयता बीमा इनटेक फ़ॉर्म सबमिट करें। इनटेक फ़ॉर्म पूरा होने के बाद, बीमाकर्ता द्वारा नियुक्त एक थर्ड - पार्टी क्लेम एडजस्टर क्लेम एडजस्टर क्लेम पर चर्चा करने और जानकारी इकट्ठा करने के लिए आपसे संपर्क करेगा। इसके बाद एडजस्टर एली प्रोग्राम की शर्तों और लागू न्याय क्षेत्र में लागू कानूनों और नियमों के अनुसार क्लेम को संभालेंगे।
बीमे के सबूत का अनुरोध करने या फिर इस प्रोग्राम के तहत उपलब्ध करवाए गए कवरेज के सिलसिले में कोई भी सवाल पूछने के लिए, कृपया इस साइट पर जाएँ।
यूनाइटेड किंगडम में, अगर आप या पॉलिसी के तहत किसी अन्य बीमित व्यक्ति शिकायत करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए पते पर संपर्क करके ऐसा कर सकते हैं, और टीम का कोई सदस्य यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी शिकायत किसी उचित व्यक्ति को भेज दी गई है:
हमारी शिकायत हैंडलिंग प्रक्रियाओं की प्रतियाँ अनुरोध पर उपलब्ध हैं।
अगर आपकी शिकायत का समाधान नहीं हुआ है, तो हो सकता है आप उसे Financial Ombudsman Service को रेफ़र करने के हकदार हों। अधिक जानकारी के लिए इस साइट पर जाएँ या उनसे यहाँ संपर्क करें: The Financial Ombudsman Service, Exchange Tower, London, E14 9SR, टेलीफ़ोन 0800 023 4567.
अगर आप यूरोपीय संघ में रहते हैं, तो आप ऑनलाइन विवाद समाधान (ODR) प्लैटफ़ॉर्म पर अपनी शिकायत यहाँ रजिस्टर कर सकते हैं।