यह सामग्री आपकी चुनी हुई भाषा में उपलब्ध नहीं है, इसलिए फ़िलहाल हमने इसे आपकी सबसे करीबी भाषा में उपलब्ध कराया है।

अनुभवी मेज़बानों से सफ़ाई के बारे में सुझाव

बेदाग जगह मेहमानों को खुश रखने और बढ़िया समीक्षाएँ पाने में मदद करती है।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 9 मार्च 2023 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में4 मिनट लगेंगे
9 मार्च 2023 को अपडेट किया गया

साफ़-सुथरी जगह आपको बढ़िया समीक्षाएँ दिलवा सकती हैं। लेकिन Airbnb के मुताबिक, साफ़-सफ़ाई में ढिलाई खराब समीक्षा का एक सबसे बड़ा कारण है। अपनी जगह को एकदम चकाचक रखने के लिए अनुभवी मेज़बानों के ये सुझाव आज़माएँ।

साफ़-सफ़ाई की रणनीति तैयार करना

चाहे आप साफ़-सफ़ाई का काम खुद करते हों या फिर इसके लिए सफ़ाईकर्मियों की मदद लेते हों, हर दो बुकिंग के बीच, हर बार अपनी जगह को अच्छी तरह साफ़ करना ज़रूरी है।

नैरोबी, केन्या की मेज़बान और मेज़बान परामर्श बोर्ड की सदस्य जूलियट कहती हैं, “सफ़ाईकर्मियों के लिए एक चेकलिस्ट बनाना ज़रूरी है, ताकि हर बार काम एक जैसा हो।” “इससे उन्हें मदद मिलती है, क्योंकि जल्द ही यह उनके लिए रोज़मर्रा का काम बन जाता है। घर का अच्छी तरह ख्याल रखने से वाकई फ़ायदा होता है।”

अगर आप किसी सफ़ाईकर्मी की सेवा लेते हैं, तो साफ़-सफ़ाई का काम अपनी निगरानी में करवाएँ, ताकि आपको अच्छी तरह मालूम हो कि क्या करना है और चेकलिस्ट में क्या शामिल करना है। दो बुकिंग के बीच अच्छी तरह साफ़-सफ़ाई करने के लिए पर्याप्त समय दें साथ ही कोई अन्य सफ़ाईकर्मी भी ढूँढ़कर रखें या फिर अगर आपके सफ़ाईकर्मी किसी दिन नहीं आ पाते, तो स्थिति से निपटने लिए एक बैकअप योजना तैयार रखें।

मेहमानों के लिए सफ़ाई करते समय आपको खुद के लिए सफ़ाई करने के मुकाबले ज़्यादा ध्यान देना पड़ता है। दो बुकिंग के बीच रोज़मर्रा के कामों के लिए ज़्यादा मेहनत करने के बजाय ज़्यादा कुशलता से काम करने के लिए समय-समय पर गहराई से सफ़ाई करने पर विचार करें।

बुनियादी चीज़ों से शुरू करें

जूलियट साफ़-सफ़ाई के वक्त कुछ खास जगहों पर ध्यान देने के लिए कहती हैं।

  • सबसे ज़्यादा आवा-जाही वाली जगहों से शुरू करें। जूलियट कहती हैं, “किचन और बाथरूम वाकई ज़रूरी होते हैं, क्योंकि उनका सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है।” बाथरूम को चकाचक करने के बाद किचन की बारी आती है, जहाँ उनके सफ़ाईकर्मी सभी बर्तन धोते हैं। वे कहती हैं, “हम सफ़ाई करने में कोई कसर नहीं छोड़ते।”
  • अगली जगह : बेडरूम। जूलियट के सफ़ाईकर्मी दराज़ों को, बिस्तर के नीचे अच्छी तरह देखकर पक्का करते हैं कि सबकुछ सही-सलामत है। वे कहती हैं, “फिर हम बिस्तर से चादरें हटाते हैं, घर को हवादार बनाने के लिए खिड़कियों को पूरी तरह खोल से देते हैं, ओढ़ने-बिछौनों को धोने के लिए भिगो देते हैं।”
  • आखिर में, बिस्तर पर ध्यान दें। जूलियट की दिनचर्या? वे कहती हैं, “मैट्रेस पर भी कवर होता है और तकियों पर भी, आपको बस पूरा सेट बदलना होता है।”

हर चीज़ पर बारीकी से गौर करना

खुद को मेहमान की जगह पर रखकर सोचें। मिसाल के तौर पर, सिएटल की मेज़बान टैमी कहती हैं : “अक्सर लोग शावर कर्टन की तरफ़ ध्यान नहीं देते। मेरे यहाँ बाथरूम में प्लास्टिक लाइनर लगा हुआ है। हर मेहमान के जाने के बाद मैं उसे स्प्रे से भिगोकर पोंछ देती हूँ। मैं हर महीने दो महीने बाद उसे बदल देती हूँ।”

इसी तरह, बार-बार छुई जाने वाली चीज़ों, जैसे कि लाइट के स्विच पर ध्यान देना न भूलें। अटलांटा के मेज़बान ऐडम कहते हैं, “वे गंदे हो जाते हैं, लेकिन आपका उन पर इसलिए ध्यान नहीं जाता, क्योंकि आप उनका दिन-रात इस्तेमाल करते हैं।” “उन पर थोड़ा-सा अल्कोहल डालकर रगड़ने से वे साफ़ हो जाते हैं।”

इधर-उधर बिखरे बालों से निपटना

मेहमान बिलकुल नहीं चाहेंगे कि उन्हें अपनी जगह में किसी और का बाल दिखाई दे। सॉल्ट लेक सिटी के मेज़बान सू और जॉन के पास यहाँ-वहाँ बिखरे बालों से निपटने का एक सुझाव है, : वे कहते हैं, “ओढ़ने-बिछौने धोने के बाद, हम चादरों, तकिए के कवर और कंबल पर लिंट रोलर चला देते हैं।”

कॉटनवुड, एरिज़ोना की मेज़बान लॉरा इसके लिए मॉप से पोंछा लगाने का सुझाव देती हैं। वे कहती हैं, “घुटनों के बल बैठकर हाथों से बाथरूम के फ़र्श को स्क्रब ब्रश या माइक्रोफ़ाइबर क्लॉथ से साफ़ करें।” “इससे यह काम जल्दी भी होता और आसानी से भी और फ़र्श पर एक भी बाल रह जाने का अंदेशा नहीं होता।” हर दो बुकिंग के बीच बाथरूम के ड्रेन को साफ़ करना न भूलें।

अन्य मेज़बानों के सुझाव आज़माना

यहाँ पर कुछ अनुभवी मेज़बान आपको साफ़-सफ़ाई के गुर सिखा रहे हैं :

  • सबसे पहले वॉशिंग मशीन में धोने के कपड़े डालें। सैन फ़्रांसिस्को की मेज़बान एमा-केट कहती हैं, “सबसे पहले मैं सभी चादरों और तौलियों को इकट्ठा करके उन्हें वॉशिंग मशीन में डाल देती हूँ और जब वे धुल रहे होते हैं, तब मैं साफ़-सफ़ाई का दूसरा काम निपटा लेती हूँ।” “यह काम करने का स्मार्ट तरीका है।”
  • लकड़ी के फ़र्श को पॉलिश करें. सिएटल की मेज़बान टैमी कहती हैं, “मेरी लिस्टिंग का फ़र्श हार्डवुड का है। मैं उन्हें नियमित रूप से पॉलिश करती हूँ, ताकि जब भी कोई मेहमान आएँ, तो उन्हें फ़र्श चमचमाता हुआ मिले।” “इससे साफ़-सफ़ाई का मोटे तौर पर अंदाज़ा हो जाता है, जो बड़ा ही भरोसेमंद एहसास है।”
  • बाथरूम में इस्तेमाल होने वाले टिश्यू पेपर को फ़ोल्ड करके रखें। एमा-केट कहती हैं, “मैं टॉयलेट पेपर के निचले हिस्से को फ़ोल्ड करके रखती हूँ।” “वैसे तो यह बहुत मामूली बात है, लेकिन यह मेहमानों के मन में नया एहसास जगाता है और बताता है कि आपको उनकी परवाह है।”
  • हैंड सोप और शैम्पू की बोतलों को रीफ़िल करें. सैन फ़्रांसिस्को के मेज़बान एलेक्स कहते हैं, “बाथरूम में नएपन का एहसास जगाने वाली सुविधाओं का होना अच्छा लगता है।” “भरी हुई और बंद बोतल को देखकर मेहमान को लगता है मानो वे उसका इस्तेमाल करने वाले पहले व्यक्ति हैं।”
हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।
Airbnb
9 मार्च 2023
क्या इससे मदद मिली?