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    मेज़बानों और मेहमानों के लिए बेहतर सुरक्षा कवरेज

    हम अपने पूरे समुदाय के लिए AirCover सुरक्षा में और भी नई चीज़ें जोड़ रहे हैं।
    Airbnb द्वारा लिखा गया, 11 मई 2022 को प्रकाशित किया गया
    पढ़ने में7 मिनट लगेंगे
    11 मई 2022 को अपडेट किया गया

    खास आकर्षण

    • AirCover मेहमानों को चार नए सुरक्षा कवरेज देता है

    • मेहमानों को यह बता दिया जाएगा कि अगर वे आपकी जगह या सामान को नुकसान पहुँचाते हैं, तो हमारे रिकॉर्ड में मौजूद उनकी भुगतान विधि से शुल्क लिया जा सकता है*

    • हम आने वाले महीनों में मेहमान यात्रा बीमा लॉन्च करने वाले हैं

    Airbnb की ताकत मेहमानों को शानदार ठहरने की जगहें देने की आपकी प्रतिबद्धता

    पर बनी है। अगर अचानक कोई ऐसी घटना हो जाए जो आपके नियंत्रण से बाहर हो, और आप इस समस्या को हल नहीं कर सकते, तो हम आपके मेहमानों को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि Airbnb मदद करने के लिए मौजूद है।

    पिछले नवंबर में हमने मेज़बानों के लिए AirCover पेश किया था।** अब हम मेहमानों के लिए AirCover जोड़ रहे हैं, जो हमारे पूरे समुदाय के लिए इंडस्ट्री में सबसे ज़्यादा विस्तृत मुफ़्त सुरक्षा कवरेज देगा। यह पक्का करेगा कि हर कोई Airbnb पर भरोसे के साथ ठहर सके और मेज़बानी कर सके।

    हमारे पास मेज़बानों के लिए AirCover के बारे में भी नई जानकारी है, जिसकी मदद से आप भरपाई की रकम का अनुरोध तेज़ी से कर सकेंगे, साथ ही सिक्योरिटी डिपॉज़िट से जुड़े अपडेट हैं, मेहमानों के लिए यात्रा बीमा और COVID-19 को मेहमानों के लिए अप्रत्याशित घटना के तौर पर हटाने के बारे में जानकारी है।

    AirCover के तहत मेहमानों के नए सुरक्षा कवरेज के विवरण

    मेहमान की चिंताओं को हल करने के लिए मेज़बान सबसे सही व्यक्ति होता है। लेकिन अगर किसी मेहमान के ठहरने के दौरान कोई गंभीर समस्या (नीचे उदाहरण दिए गए हैं) आती है और आप उसे हल नहीं कर पाते हैं, तो मेहमानों को अब हर बार किसी Airbnb लिस्टिंग में ठहरने पर चार तरह के सुरक्षा कवरेज मिलते हैं :

    1. बुकिंग प्रोटेक्शन गारंटी : अगर किसी अनचाही घटना की वजह से आपको चेक इन की तारीख आने में 30 दिन का समय रह जाने पर मेहमान की बुकिंग कैंसिल करनी पड़ती है, तो हम आपके मेहमान के लिए Airbnb के खर्च पर उससे मिलता-जुलता या बेहतर घर तलाशेंगे या उनके पैसे रिफ़ंड कर देंगे।
    2. चेक इन गारंटी : अगर कोई मेहमान आपकी जगह पर चेक इन नहीं कर पा रहे हैं और आप इस समस्या को हल नहीं कर पा रहे हैं — जैसे, अगर आपके मेहमान आपकी प्रॉपर्टी तक नहीं पहुँच पा रहे हैं और आपसे संपर्क नहीं कर पा रहे हैं — तो हम Airbnb के खर्च पर आपके मेहमान की ओरिजिनल बुकिंग की अवधि के लिए इससे मिलता-जुलता या बेहतर घर तलाशेंगे या उनके पैसे रिफ़ंड कर देंगे।
    3. सटीक लिस्टिंग की गारंटी : अगर किसी मेहमान के ठहरने के दौरान किसी भी समय उन्हें लगता है कि आपकी जगह जैसी बताई गई थी वैसी नहीं है - जैसे कि, रेफ़्रिजरेटर खराब हो जाता है और आप उसे आसानी से ठीक नहीं कर पाते या बेडरूम की संख्या लिस्टिंग में बताई गई संख्या से कम है - तो उनके पास इसकी रिपोर्ट करने के लिए तीन दिन का समय होगा और हम Airbnb के खर्च पर उनके लिए इससे मिलता-जुलता या बेहतर घर तलाशेंगे या उनके पैसे रिफ़ंड कर देंगे।
    4. 24-घंटे चालू सुरक्षा लाइन : अगर कोई मेहमान कभी भी असुरक्षित महसूस करते हैं, तो दिन हो या रात, उन्हें खास तौर पर प्रशिक्षित सुरक्षा एजेंट से संपर्क की सुविधा दी जाएगी।

    AirCover हर मेहमान की बुकिंग को कैसे सुरक्षित रखता है और कौन-कौन से अपवाद लागू होते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी पाएँ।

    मेहमानों के नए सुरक्षा कवरेज से जुड़े आपके सवालों के जवाब

    कौन-से मेहमान दुबारा बुकिंग या रिफ़ंड पाने के हकदार होते हैं?
    जबकि AirCover मेहमानों को ठहरने के दौरान होने वाली गंभीर समस्याओं से बचाता है, इसमें छोटी-मोटी समस्याएँ शामिल नहीं होतीं।

    यहाँ छोटी-मोटी समस्याओं के कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जो आमतौर पर रीबुकिंग या रिफ़ंड के हकदार नहीं होंगे :

    • सिंक में छोड़ी हुई एक गंदी थाली
    • बाहर आँगन पर देखे गए आम कीड़े (जैसे कि चीटियाँ)
    • एक गैर-ज़रूरी सुविधा का नहीं होना (जैसे कि टूटा हुआ टोस्टर)

    यहाँ गंभीर समस्याओं के कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जो कि रीबुकिंग या रिफ़ंड के हकदार हो सकते हैं :

    • लिस्टिंग के ब्यौरे में एक बड़ी गलती होना (जैसे कि बताया गया समुन्दर का नज़ारा नहीं है)
    • कोई बड़ी या ज़रूरी सुविधा का नहीं होना (जैसे कि हीटिंग, वाईफ़ाई, या पानी)
    • चेक इन निर्देश नहीं देना या चेक इन के समय गलत कीज़ दे देना, और मेज़बान का संपर्क से बाहर रहना (जिससे मेहमानों की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है)

    कोई समस्या होने पर क्या आप चाहेंगे कि मेहमान मुझसे संपर्क करें?
    अगर किसी मेहमान के ठहरने के दौरान कोई समस्या आती है, तो हमारी ग्राहक सहायता टीम हमेशा मेहमानों से आग्रह करती है कि वे पहले अपने मेज़बान से संपर्क करके उसे हल करें। मेहमान की चिंताओं का हल मेज़बान से बेहतर कोई नहीं कर सकता।

    अगर किसी समस्या का समाधान सीधे उनके मेज़बान के साथ नहीं किया जा सकता, तो मेहमान के पास समस्या का पता चलने के बाद 72 घंटे का समय होगा जिसमें वे मदद के लिए Airbnb से संपर्क कर सकते हैं। हमारी खास ग्राहक सहायता टीम हर बार मेज़बानों और मेहमानों के साथ मिलकर किसी समस्या का हल निकालने के लिए यात्रा से जुड़ी उस समस्या की गंभीरता की जाँच करती है।

    अगर ग्राहक सहायता टीम यह कन्फ़र्म करती है कि मेहमान की यात्रा से जुड़ी समस्या एक गंभीर समस्या है, तो मेहमान को AirCover द्वारा सुरक्षा मिल सकती है।

    क्या मेहमान उसी घर में रहने पर रिफ़ंड के हकदार होंगे?
    ज़्यादातर मामलों में, मेहमान केवल उन रातों के लिए पूरा रिफ़ंड पाने के हकदार होंगे जो उन्होंने मेज़बान के यहाँ नहीं बिताई हैं। अगर मेहमान उसी जगह में रहना जारी रखते हैं, तो वे आम तौर पर उन रातों के लिए आंशिक रिफ़ंड पाने के हकदार होंगे जिनपर यात्रा से संबंधित इस गंभीर समस्या का असर पड़ा है। जैसे कि, मेहमान को आंशिक रिफ़ंड मिल सकता है अगर उसी घर में रहते हुए उनके ठहरने की दो रातों के लिए गर्म वॉटर हीटर टूट जाता है।

    सभी मामलों में, अगर कोई मेहमान ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करते हैं, तो हमारी स्टैंडर्ड प्रैक्टिस है कि उन्हें याद दिलाएँ कि अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया है तो उन्हें मेज़बान से सीधे संपर्क करना चाहिए। हमारी ग्राहक सहायता टीम मेज़बान से भी संपर्क करेगी, जब तक कि कोई ज़रूरी बात न हो जिसमें सुरक्षा का कोई पहलू हो और जिसका निपटान जल्द से जल्द किया जाना है।

    रीबुकिंग और रिफ़ंड नीति कैसे काम करती है, इस पर और जानकारी पाएँ

    मेज़बानों के लिए बेहतर सुरक्षा कवरेज

    भरपाई के अनुरोधों का तेज़ी से निपटान करने के लिए जल्द मदद
    पिछले नवंबर में इसे पेश करने के बाद से, हमने आपके फ़ीडबैक के आधार पर मेज़बानों के लिए AirCover में बदलाव किए हैं। जब हमने मेज़बानों के लिए AirCover लॉन्च किया था, तो आपको ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करने से पहले मेहमान से भरपाई के अनुरोध का जवाब पाने के लिए 72 घंटे तक इंतज़ार करना पड़ता था।

    हमने आपके फ़ीडबैक के आधार पर प्रोग्राम अपडेट कर दिया है —और अब, अगर आपको 24 घंटे में मेहमान से जवाब नहीं मिला है, तो आप ग्राहक सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं। हमने इस नीति को मेज़बानों की टिप्पणियों का सीधे जवाब देने के लिए बदल दिया है।

    नुकसान के लिए मेहमानों को ज़िम्मेदार ठहराना
    हमारे मेज़बान समुदाय की बेहतर मदद करने के लिए, मई के अंत से, अगर कोई मेहमान, उनके द्वारा आमंत्रित किया गया व्यक्ति, या कोई पालतू जानवर ठहरने के दौरान हुए नुकसान के लिए ज़िम्मेदार होता है, तो फ़ाइल पर मौजूद मेहमान के भुगतान के तरीके से शुल्क लिया जा सकता है।*

    नुकसान के मामले में, आप मेज़बानों के लिए AirCover के तहत, हमारे समाधान केंद्र में मेज़बान डैमेज प्रोटेक्शन की भरपाई का अनुरोध सबमिट करेंगे।

    अगर आपके मेहमान 24 घंटे के अंदर आपको जवाब नहीं देते, तो आप ग्राहक सहायता टीम से अनुरोध कर सकते हैं। हम किसी भी सबूत की जाँच करेंगे और अगर हम यह तय करते हैं कि वे ज़िम्मेदार हैं, तो आपके मेहमानों के भुगतान के तरीके से शुल्क ले सकते हैं।

    इस अपडेट के तहत, लिस्टिंग के सेटिंग पेज से सिक्योरिटी डिपॉज़िट हटा दिया जाएगा। अगर आपने पहले कभी सिक्योरिटी डिपॉज़िट जमा किया था, तो अब वह आपके मेज़बानी अकाउंट पर लागू नहीं होगा। और जानें

    COVID-19 को मेहमानों के लिए एक अप्रत्याशित घटना के रूप में हटाना
    अब जबकि COVID-19 हमारी दुनिया का हिस्सा हो गया है, कई देश अपनी जवाबी कार्रवाई में एक नई स्टेज पर पहुँच गए हैं, और हमने भी चिकित्सा सलाहकारों के परामर्श से COVID-19 से संबंधित कैंसिलेशन के अपने तरीके को अपडेट कर दिया है।

    31 मई, 2022 को या उसके बाद की गई बुकिंग के लिए COVID-19 को अब एक अप्रत्याशित घटना नहीं माना जाएगा (दक्षिण कोरिया और मेनलैंड चीन में किए गए घरेलू रिज़र्वेशन को छोड़कर)। अगर कोई मेहमान COVID-19 के चलते बीमार होने की वजह से अपनी बुकिंग कैंसिल करते हैं, तो मेज़बान की कैंसिलेशन नीति लागू होगी।

    हमें उम्मीद है कि इस बदलाव से आप अपने कैलेंडर को भरते समय ज़्यादा सुरक्षित महसूस करेंगे, खासकर यात्रा के पीक सीज़न से पहले।

    मेहमान यात्रा बीमा के बारे में खबर

    हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आने वाले महीनों में, कुछ इलाकों में हम Airbnb मेहमानों के लिए एक जानी-मानी बीमा कंपनी के साथ मिलकर एक कस्टम-निर्मित मेहमान यात्रा बीमा प्रोडक्ट लॉन्च करेंगे।

    जब तक यह नया प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं हो जाता, तब तक मेहमान चाहें तो वे Airbnb के बाहर यात्रा बीमा खरीद सकते हैं। हम जल्द ही आपके साथ यात्रा बीमा के बारे में और भी जानकारी शेयर करेंगे।

    *फ़ाइल पर मेहमानके भुगतान के तरीके से शुल्क लेना चीन, जापान या भारत में ठहरने पर लागू नहीं होता।

    **मेज़बान डैमेज प्रोटेक्शन कोई बीमा पॉलिसी नहीं है। इसके दायरे में Airbnb Travel, LLC, के ज़रिए ठहरने की जगहें ऑफ़र करने वाले मेज़बान या मेनलैंड चीन या जापान में ठहरने की जगहें ऑफ़र करने वाले मेज़बान नहीं आते हैं। मेज़बान डैमेज प्रोटेक्शन का संबंध मेज़बान देयता बीमा से नहीं हैं। ध्यान दें कि सभी कवरेज सीमाएँ USD में दिखाई जाती हैं और अन्य नियम, शर्तें और अपवाद लागू हो सकते हैं

    हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

    खास आकर्षण

    • AirCover मेहमानों को चार नए सुरक्षा कवरेज देता है

    • मेहमानों को यह बता दिया जाएगा कि अगर वे आपकी जगह या सामान को नुकसान पहुँचाते हैं, तो हमारे रिकॉर्ड में मौजूद उनकी भुगतान विधि से शुल्क लिया जा सकता है*

    • हम आने वाले महीनों में मेहमान यात्रा बीमा लॉन्च करने वाले हैं

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    11 मई 2022
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