यह सामग्री आपकी चुनी हुई भाषा में उपलब्ध नहीं है, इसलिए फ़िलहाल हमने इसे आपकी सबसे करीबी भाषा में उपलब्ध कराया है।

लिस्टिंग का एक असरदार ब्योरा लिखना

यह समझने में मेहमानों की मदद करें कि उन्हें आपकी जगह पर रहना कैसा लगेगा।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 18 नव॰ 2020 को प्रकाशित किया गया
पढ़ने में3 मिनट लगेंगे
28 नव॰ 2023 को अपडेट किया गया

अपनी जगह का विस्तृत ब्योरा लिखना मेहमानों की उम्मीदों को सही दिशा देने और बुकिंग बढ़ाने के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है। मेहमानों को सटीक रूप से बताएँ कि उन्हें आने पर क्या मिलेगा।

अपनी लिस्टिंग का विवरण लिखें

Airbnb पर 7 मिलियन से भी ज़्यादा घर हैं। अपनी जगह की खूबियाँ गिनाने के लिए लिस्टिंग के विवरण सेक्शन का इस्तेमाल करें।

  • इसे संक्षिप्त रखें। मेहमान मुख्य विशेषताओं के बारे में जानने के लिए अक्सर लिस्टिंग के विवरण को खंगालते हैं। सबसे महत्त्वपूर्ण जानकारी पहले दें और ऐसी जानकारी को दुहराने से बचें, जो आपकी लिस्टिंग के अन्य हिस्सों में दिखाई देती है, जैसे कि लिस्टिंग में मौजूद सुविधाओं की पूरी लिस्ट।
  • अपनी जगह की कहानी बयान करें। इसकी सटीक और संक्षिप्त जानकारी दें कि आप मेहमानों को ठहरने का कैसा अनुभव ऑफ़र करेंगे। शहर के मुख्य इलाके में मौजूद किसी ठीक-ठाक कमरे का विवरण यूँ लिखा जा सकता है “शहर को एक्सप्लोर करने के लिए आपका सुविधाजनक ठिकाना।” इसी तरह पेड़ों से घिरे किसी टॉप फ़्लोर अपार्टमेंट का विवरण यूँ लिखा जा सकता है “यूँ महसूस करें, मानो आप किसी ट्रीहाउस में हैं।”

  • खास खूबियों पर फ़ोकस करें। यह समझाएँ की कौन-सी खूबी आपकी जगह को दूसरों से अलग बनाती है, फिर उन प्रमुख सुविधाओं का हाइलाइट करें, जिनकी मेहमानों को तलाश रहती है। प्रेरणा के लिए अन्य लिस्टिंग के विवरण और समीक्षाएँ पढ़ें और पता लगाएँ कि मेहमान किस तरह की जानकारी पाना पसंद करते हैं।

  • वास्तविकता बयान करें। ज़बरदस्ती बेचने की कोशिश करने या अपनी बात बढ़ा-चढ़ाकर कहने पर मेहमान नाखुश हो सकते हैं, जिसके चलते आपकी लिस्टिंग को बुरी समीक्षाएँ मिल सकती हैं। अपनी प्रॉपर्टी के उन पहलुओं की पहले से जानकारी दे दें, जो कुछ मेहमानों के लिए चुनौती पेश कर सकती हैं, खास तौर पर बच्चों के लिए या ऐसे मेहमानों के लिए, जिन्हें ज़्यादा चलने-फिरने में कठिनाई होती है।

अन्य सभी सेक्शन भरें

बचे हुए सेक्शन का इस्तेमाल मेहमानों को यह समझाने के लिए करें कि आपकी जगह पर ठहरने का अनुभव कैसा होगा।

  • आपकी प्रॉपर्टी। अपने कमरों और अन्य जगहों का सामान्य ब्योरा लिखें और साथ ही ऐसे मज़ेदार लेकिन व्यावहारिक ब्योरों पर ज़ोर डालें, जिनके बारे में शायद मेहमान जानना चाहेंगे। मिसाल के तौर पर, “पीछे का आँगन बाड़ से घिरा हुआ है। वहाँ बच्चों और पालतू जीवों के लिए यहाँ-वहाँ दौड़ लगाने की भरपूर जगह है।”
  • मेहमानों का ऐक्सेस। मेहमानों को बताएँ कि वे आपकी जगह के कौन-कौन से हिस्सों का इस्तेमाल कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर, “मेहमान बरामदे का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे मुख्य मकान के साथ शेयर किया जाता है।”
  • मेहमानों से मेल-जोल। मेहमानों की उम्मीदों को सही दिशा देने के लिए व्यक्तिगत मेल-जोल से जुड़ी पसंद-नापसंद चुनें। यहाँ आपको मेहमानों के साथ वक्त बिताने से लेकर ऐप के ज़रिए उनसे कम्युनिकेट करने तक कई तरह के विकल्प मिलेंगे।
  • ज़िक्र करने लायक अन्य ब्योरे। ऐसी हर जानकारी शामिल करें, जो आप मेहमानों को देना चाहते हैं और जिनका ज़िक्र कहीं पर भी नहीं किया गया है। मिसाल के तौर पर, “मकान शहर के मुख्य इलाके से महज़ 10 मिनट की पैदल दूरी पर है।”

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
18 नव॰ 2020
क्या इससे मदद मिली?