सुझाए गए परिणामों तक पहुंचने के लिए आगे नेविगेट करें
    यह सामग्री आपकी चुनी हुई भाषा में उपलब्ध नहीं है, इसलिए फ़िलहाल हमने इसे आपकी सबसे करीबी भाषा में उपलब्ध कराया है।

    अपनी जगह का एक आकर्षक व असरदार ब्यौरा लिखना

    स्पष्ट और सटीक विवरण के साथ आपकी जगह पर होने की कल्पना करने में मेहमानों की मदद करें।
    Airbnb द्वारा लिखा गया, 18 नव॰ 2020 को प्रकाशित किया गया
    पढ़ने में9 मिनट लगेंगे
    11 अक्तू॰ 2022 को अपडेट किया गया

    खास आकर्षण

    • इस पर फ़ोकस करें कि कौन-सी खूबी आपकी जगह को अनोखा बनाती है

    • पहले से ही उम्मीदों को सही दिशा देने के लिए अपनी जगह के बारे में बताते समय ईमानदार रहें

    • अपनी लिस्टिंग का ब्यौरा अपडेट करें

    हमने सुपर मेज़बानों से सीखा है कि लोकप्रिय होने के लिए यह ज़रूरी नहीं है कि आपकी जगह हर लिहाज़ से सबसे बढ़िया हो, लेकिन आपको मेहमानों को यह ज़रूर बताना चाहिए कि आपके घर में आने पर उन्हें क्या-क्या मिलेगा।

    अपनी जगह का एक अच्छा सा ब्यौरा लिखना मेहमानों की उम्मीदों को सही दिशा देने और रिज़र्वेशन सुरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है। यहॉं बताया गया है कि आपकी जगह में ठहरने के लिए मेहमानों को कैसे उत्साहित करें।

    एक आकर्षक टाइटल लिखें

    आपकी लिस्टिंग का टाइटल वह पहली चीज़ है जिस पर मेहमान आपकी कवर फ़ोटो के साथ-साथ गौर करते हैं और यही उन्हें आपकी लिस्टिंग का जायज़ा लेने के लिए प्रेरित करते हैं। इसका इस्तेमाल अपनी जगह की सबसे बड़ी खूबी की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए करें।

    यहाँ पर बढ़िया टाइटल के कुछ उदाहरण दिए गए हैं :

    • शेफ़ के किचन के साथ आरामदायक केबिन
    • LAX के पास डॉग-फ़्रेंडली स्टूडियो अपार्टमेंट
    • कयाक के साथ बीचसाइड विला

    मेहमानों के भीतर अपनी जगह के बारे में और जानने की दिलचस्पी जगाने के लिए आपके पास स्पेस सहित कुल 32 कैरेक्टर रहेंगे। इतने कम क्यों? छोटे टाइटल स्मार्टफ़ोन और टैबलेट पर बहुत कारगर साबित होते हैं, Airbnb पर की जाने वाली 75% खोजों में इनका इस्तेमाल होता है।

    इमोजी या सिंबल के इस्तेमाल से बचें और सिर्फ़ नामों (जैसे "Yellowstone") व मानक संक्षेपों (जैसे “LAX”) को ही बड़े अक्षरों में लिखें।

    टाइटल लिखने के हमारे दिशानिर्देश पढ़ें

    खास सुविधाओं पर ध्यान दें

    Airbnb पर ठहरने के लिए लाखों जगहें मौजूद हैं। अपनी जगह की खासियत बताने के लिए, कुछ मिनट निकालकर उन खूबियों के बारे में सोचें जो वाकई इसे दूसरों से अलग बनाती हैं, जैसे इसकी लोकेशन या घर में मौजूद सुविधाएँ।

    अपनी परिस्थिति के आधार पर, आप ये जानकारी दे सकते हैं :

    • "हम शहर की दो जानी-मानी क्राफ़्ट ब्रुअरीज़ से 10 मिनट की पैदल दूरी पर हैं।"
    • "इस इलाके की जानी-मानी माउंटेन बाइक ट्रेल तक पहुँचने के लिए आपको साइकिल से केवल 15 मिनट या ड्राइव करके जाने में सिर्फ़ पाँच लगेंगे।"

    प्रेरणा के लिए, दूसरे मेज़बानों के लिखे लिस्टिंग के ब्यौरे पढ़कर देखें और उनकी समीक्षाओं पर नज़र डालें। इससे आप यह जान पाएँगे कि किसी लिस्टिंग में लोग दरअसल किस तरह की जानकारी और सुविधाओं को पसंद करते हैं।

    अपनी जगह की कहानी बताएँ

    आपकी लिस्टिंग का ब्यौरा ही वह जगह है, जहाँ आप अपनी लिस्टिंग की मार्केटिंग करते हैं और असरदार मार्केटिंग में कहानी बयान करने का सलीका बहुत मायने रखता है। आकर्षक ब्यौरा लिखने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आप शानदार लेखक हों, लेकिन आपको स्पष्ट, दमदार भाषा का इस्तेमाल करना होगा।

    अगर आपको नहीं पता है कि शुरुआत कैसे की जाए, तो अपने किसी दोस्त से चैट करें और उन्हें विस्तार से बताएँ कि आपकी जगह पर रहने का अनुभव कैसा होगा। ऐसा करने से, सबसे ज़रूरी ब्यौरे तुरंत ही बातचीत की एक ऐसी शैली में बाहर आ जाएँगे, जो लिस्टिंग के विवरण को मज़बूती देंगे।

    आपकी कहानी उस अनुभव के इर्द-गिर्द बुनी गई हो सकती है, जो आप मेहमानों को दे रहे हैं। क्या आपके पास सबसे ऊँची मंज़िल पर मौजूद, छायादार पेड़ों से घिरा एक अपार्टमेंट है? “आपको ऐसा लगेगा जैसे आप किसी ट्रीहाउस में हैं!” शहर के मुख्य हिस्से में मौजूद एक ठीक-ठाक सा कमरा "शहर को एक्सप्लोर करने के लिए एक सुविधाजनक बेस" हो सकता है।

    एल्कहॉर्न, विस्कॉन्सिन के सुपर मेज़बान टेरेसा और डेविड का कहना है कि उनकी प्रॉपर्टी का इतिहास बताने से उनके मेहमानों ने उनके साथ जुड़ाव महसूस किया। उनका सुझाव है कि अपनी कहानी लिखने के साथ ही आप अपने समुदाय को बेहतर ढंग से जानने की कोशिश करें और यह समझें कि आपके घर और आपके शहर की खासियत क्या है।

    इसे छोटा रखें

    ठहरने के लिए जगह खोजने वाले मेहमान अक्सर एक-एक शब्द पढ़ने के बजाय खास सुविधाओं के बारे में जानने के लिए सीधे लिस्टिंग के ब्यौरे पर ही एक नज़र डालते हैं। अपनी लिस्टिंग के ब्यौरे को छोटा ही रखें, जिसमें ज़रूरी जानकारी ऊपर की ओर दी गई हो ताकि आपके होने वाले मेहमानों को इसे खोजने में ज़्यादा परेशानी न हो।

    इसी तरह, यह भी ध्यान रखें कि पहले ही दी जा चुकी जानकारी का दुहराव न हो। उदाहरण के तौर पर, आप सुविधाओं की चेकलिस्ट का इस्तेमाल करके अपनी जगह में मौजूद तमाम सुविधाओं के बारे में बता सकते हैं, जैसे वाईफ़ाई, पार्किंग और एयर कंडीशनिंग। इससे आपका ब्यौरा छोटा बना रहता है और यह भी पक्का हो जाता है कि जब मेहमान अपनी खोज में उन सुविधाओं के लिए फ़िल्टर लगाएँगे, तो आपकी लिस्टिंग उन्हें दिखाई पड़ेगी।

    सच्चे और ईमानदार रहें

    अपनी जगह का ज़रूरत से ज़्यादा प्रचार करने या उसकी खूबियों का बढ़चढ़ कर बखान करने से निराशा और नकारात्मक समीक्षाएँ मिल सकती हैं। अपनी जगह के बारे में मेहमानों को सही जानकारी देने से उन्हें रिज़र्वेशन से पहले यह तय करने में मदद मिलती है कि आपकी जगह उनकी ज़रूरतों के मुताबिक है या नहीं।

    सैन फ़्रांसिस्को की सुपर मेज़बान निकी कहती हैं,"अपनी लिस्टिंग में अपनी प्रॉपर्टी की खासियतों का ब्यौरा शामिल करना न भूलें।" "अपने मेहमानों को हर बात ईमानदारी और स्पष्टता से बताएँ, पर आपका लहजा ऐसा हो कि उनकी दिलचस्पी बनी रहे। आप मनपसंद प्रॉपर्टी चुनने में अपने मेहमानों की मदद करने के लिए काफ़ी पारदर्शिता रखना चाहते हैं।"

    सुलभता सुविधाओं को शामिल करना और अपनी प्रॉपर्टी के उन पहलुओं को हाइलाइट करना खास तौर पर ज़रूरी है, जो कुछ मेहमानों के लिए एक चुनौती साबित हो सकते हैं, खासकर जिन्हें चलने-फिरने में दिक्कत होती है, जैसे छोटे बच्चे या पालतू जीव। "ध्यान देने लायक अन्य ब्यौरे" और "जगह" आपकी लिस्टिंग विवरण के दो ऐसे सेक्शन हैं, जहाँ आप यह जानकारी डाल सकते हैं।

    फ़ोटो कैप्शन का भरपूर लाभ उठाएँ

    आपकी लिस्टिंग की फ़ोटो उन बेहद ज़रूरी चीज़ों में हैं, जिन्हें देखकर मेहमान तय करते हैं कि उन्हें आपकी जगह बुक करनी चाहिए या नहीं और कैप्शन की मदद से वे फ़ोटो में मौजूद दृश्यों को आपकी जगह में मिलने वाले अनुभव से जोड़कर देख सकते हैं। अगर आप इसे लेकर संशय में हैं कि किसी फ़ोटो को कैसे कैप्शन देना है, तो सोचें कि आप उसमें ऐसा क्या जोड़ सकते हैं जो कि कैमरा ज़रूरी तौर पर नहीं पकड़ सकता।

    अगर आप कोई बेडरूम दिखा रहे हैं, तो मेहमानों को बेड का आकार बताएँ और ठीक लगे तो उस पर बिछे मैट्रेस के बारे में भी बताएँ। क्या आपके पास खिड़की से बाहर का हसीन नज़ारा दिखाने वाली किसी आरामदेह जगह की फ़ोटो है? अगर है, तो आप कह सकते हैं कि वह आराम से बैठकर किताब पढ़ते हुए डूबते सूरज का नज़ारा देखने की बेहतरीन जगह है।

    एक सफल लिस्टिंग बनाने के लिए दी गई हमारी गाइड में और जानकारी पाएँ

    हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

    खास आकर्षण

    • इस पर फ़ोकस करें कि कौन-सी खूबी आपकी जगह को अनोखा बनाती है

    • पहले से ही उम्मीदों को सही दिशा देने के लिए अपनी जगह के बारे में बताते समय ईमानदार रहें

    • अपनी लिस्टिंग का ब्यौरा अपडेट करें
    Airbnb
    18 नव॰ 2020
    क्या इससे मदद मिली?

    शायद आपको ये भी पसंद आएँ

    शायद आपको ये भी पसंद आएँ

    और विषयों का जायज़ा लें