यह सामग्री आपकी चुनी हुई भाषा में उपलब्ध नहीं है, इसलिए फ़िलहाल हमने इसे आपकी सबसे करीबी भाषा में उपलब्ध कराया है।

5-सितारा समीक्षाएँ कैसे पाएँ

शानदार समीक्षाएँ आपके मेहमानों पर प्रभाव जमा सकती हैं, जिससे आपको ज़्यादा बुकिंग मिल सकती हैं।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 17 दिस॰ 2020 को प्रकाशित किया गया
6 मिनट का वीडियो
27 सित॰ 2023 को अपडेट किया गया

समीक्षाओं की मदद से आप अपनी लिस्टिंग में समझदारी भरे फेरबदल कर सकते हैं, आपकी लिस्टिंग खोज नतीजों में ज़्यादा ऊँची रैंक पर दिखाई जा सकती है और आपसुपर मेज़बान का दर्जा पाने की योग्यता हासिल कर सकते हैं। इसलिए, जब कभी भी कोई मेहमान ठहरता है, तो उसे पाँच सितारा सेवाएँ देने में कोई भी कसर बाकी न रखना आपके लिए स्वाभाविक है।

चूँकि सुपर मेज़बानों की रेटिंग 4.8 या इससे ज़्यादा बनी रहती है, इसलिए वे आपको पाँच सितारा समीक्षाएँ के थोड़े-बहुत गुर तो सिखा ही सकते हैं। ऊपर दिए गए वीडियो में, हमने कोलम्बस, ओहायो के सुपर मेज़बान कैथरीन और ब्रायन से बात की, जिन्होंने हमें शानदार समीक्षाएँ पाने के अपने आज़माए हुए तरीके बताए।

    साफ़ बताएँ कि मेहमानों को क्या उम्मीद रखनी चाहिए

    कैथरीन कहती हैं, “मेहमान अपने अनुभव से संतुष्ट हैं या नहीं इस बात को पक्का करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक यह है कि ‘बुक करें’ बटन दबाने से पहले ही आप उन्हें अपनी लिस्टिंग की सही-सही जानकारी दे दें, ताकि उन्हें मालूम हो सके कि उन्हें क्या उम्मीद करनी चाहिए। “हम अपने लिस्टिंग पेज पर ज़्यादा-से-ज़्यादा जानकारी देना पसंद करते हैं, फिर चाहे वह इस तरह की जानकारी ही क्यों न हो ‘यह घर 100 साल से भी ज़्यादा पुराना है, इसलिए यहाँ के दरवाज़ों से चरमराने की आवाज़ आती है।’”

    मुस्तैदी से काम करें

    कैथरीन कहती हैं, “लोग अक्सर आपके घर में कुछ समय के लिए ठहरते हैं, इसलिए कोई भी समस्या आने पर मुस्तैदी से काम करना बहुत ज़रूरी होता है।” आप Airbnb ऐप को अपने फ़ोन पर बड़ी आसानी से इंस्टॉल करके घूमते-फिरते हुए भी अपने मेहमानों को जवाब दे सकते हैं।

    मेहमानों को घर जैसा माहौल दें

    कैथरीन कहती हैं, “जब बात सजावट और जगह की हो, तो सबसे ज़रूरी बात यह है कि मेहमानों को वह अपनी लगनी चाहिए।” “अपनी निजी फ़ोटो और फ़ालतू सामान हटा दें।” इससे मेहमान सहज महसूस करेंगे और अपनी जगह को उनके लिए सुखद बनाने के इरादे से थोड़े स्पेशल टच शामिल करना हमेशा अच्छा होता है।

    सजावट का काम सोच-समझकर करने से आपके मेहमानों को अपनापन महसूस होता है। ब्रायन आगे कहते हैं, “इसका यह मतलब नहीं कि आप पूरे किचन को नए सिरे से तैयार करें।” “बस इतना ध्यान रखें कि आपकी जगह का माहौल आरामदेह, अच्छा, खुला-खुला और साफ़-सुथरा हो।”

    स्थानीय विशेषताएँ शामिल करें

    कैथरीन कहती हैं, “जब लोग आपके यहाँ आकर आपके साथ ठहरते हैं, तो आप उनके साथ अपना घर ही नहीं, बल्कि पूरा शहर शेयर करते हैं।” कैथरीन और ब्रायन अपने मेहमानों की खातिरदारी के लिए उन्हें स्थानीय रूप से तैयार किए गए शैम्पू, कंडीशनर और फ़ेसवॉश के साथ-साथ उसी क्षेत्र के एक आंत्रप्रेन्योर की कलाकारों के लिए लिखी गई किताबों का सेट देते हैं। कैथरीन कहती हैं, “हमें मेहमानों को अपना शहर कोलम्बस अपनी नज़रों से दिखाना अच्छा लगता है।”

    अनचाही स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें

    कैथरीन कहती हैं, “आप पाँच सितारा मेज़बान बनने की चाहे कितनी ही कोशिश क्यों न करें, फिर भी कभी-कभी कोई न कोई गड़बड़ तो हो ही जाती है।” ब्रायन इस बात पर सहमति जताते हुए कहते हैं : “एक बार तो यहाँ पाइप फट गया था, जिसकी वजह से पूरे फ़र्स्ट फ़्लोर में पानी भर गया था।”

    उस वक्त उनके यहाँ जो मेहमान ठहरे हुए थे, वे हनीमून पर आए थे और किसी वजह से उनका कैथरीन और ब्रायन से संपर्क नहीं हो पाया। कैथरीन कहती हैं, “उस घटना के बाद, हमने एक साथी-मेज़बान रखा, ताकि जब कभी भी हमें किसी मेहमान का मिस कॉल आए, तो उनकी मदद के लिए लिस्टिंग पर कोई न कोई मौजूद हो।”

    इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप Airbnb पर कैसी जगह ऑफ़र कर रहे हैं, मेहमानों की समीक्षाएँ सबसे ज़्यादा मददगार और भरोसा जगाने वाली होती हैं। कैथरीन कहती हैं, “जब भी हमें कोई बढ़िया समीक्षा मिलती है, तो इससे साबित हो जाता है कि हम कैसा काम कर रहे हैं, जिससे बहुत फ़ायदा मिलता है।” “इसकी मदद से आज हम ऐसी ज़िंदगी बिता पा रहे हैं, जो हमें पसंद है।”

    नए मेज़बानों को मेज़बानी के हर पहलू की जानकारी देने वाली हमारी वीडियो गाइड में और जानकारी पाएँ

    हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

    Airbnb
    17 दिस॰ 2020
    क्या इससे मदद मिली?