व्यस्त सीज़न का जमकर फ़ायदा उठाना
व्यस्त सीज़न आ रहा है। यहाँ देखें कि आपके इलाके में मेहमानों के बीच बुकिंग की माँग बढ़ने पर आप Airbnb के मेज़बानी टूल का फ़ायदा कैसे उठा सकते हैं।
अपना कैलेंडर अप-टू-डेट रखें
अपने कैलेंडर में अतिरिक्त रातों को बुकिंग के लिए उपलब्ध रखकर अपने इलाके के व्यस्त सीज़न की तैयारी करें। इससे आपकी लिस्टिंग को ज़्यादा खोज नतीजों में दिखाने में मदद मिलती है, जिससे आपकी कमाई बढ़ सकती है।
अपने कैलेंडर में रातों को बुकिंग के लिए उपलब्ध रखते समय अपनी बुकिंग की न्यूनतम अवधि पर विचार करें। आपको अपनी बुकिंग की न्यूनतम अवधि के दायरे में रहना होगा या फिर अपनी बुकिंग की न्यूनतम अवधि को कम करना होगा। आप बुकिंग के लिए उपलब्ध रखी गई कुछ खास रातों के लिए बुकिंग की कस्टम अवधि भी तय कर सकते हैं।
लिटिल रॉक, आरकैंसस की सुपर मेज़बान मिरैंडा कहती हैं, “व्यस्त सीज़न के दौरान कैलेंडर को बुकिंग के लिए उपलब्ध रखना खास तौर पर ज़रूरी होता है।” “दो बुकिंग के बीच कुछ दिनों तक लिस्टिंग खाली रखने के बजाय, मैं उस सीज़न के दौरान मेहमानों को थोड़ी ज़्यादा सहूलियत देती हूँ, ताकि और भी ज़्यादा मेहमानों की मेज़बानी कर सकूँ।”
अपनी लिस्टिंग के कैलेंडर पर जाएँ और ब्लॉक की गई रातों पर नज़र डालें, जो स्लेटी रंग में नज़र आती हैं। ऐसी किन्हीं भी ब्लॉक की गई रातों को बुकिंग के लिए खोलें, जब आप मेज़बानी के लिए उपलब्ध रहेंगे।
अपनी उपलब्धता को तीन महीने की न्यूनतम अवधि से आगे बढ़ाने पर मेहमान और भी पहले से बुकिंग कर सकते हैं। आप अपने कैलेंडर को दो साल पहले से भी बुकिंग के लिए उपलब्ध रख सकते हैं। आपकी लिस्टिंग ज़्यादा खोज नतीजों में दिखाई जाएगी—और अगर उस समय बुकिंग के लिए ज़्यादा जगह उपलब्ध न हो, तो उसे नतीजों की थोड़ी छोटी लिस्ट में भी दिखाया जाएगा।
आपकी उपलब्धता की अवधि चाहे जो भी हो, आपका कैलेंडर एक दिन में एक बार बुकिंग के लिए खुलता है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी बुकिंग विंडो 12 महीने की है, तो मेहमान आज की तारीख से अगले एक साल की तारीखों के लिए आपकी जगह बुक कर सकते हैं।
पाम स्प्रिंग्स, कैलिफ़ोर्निया के सुपर मेज़बान जिमी कहते हैं, “जब माँग बढ़ी हुई हो, तो उसका फ़ायदा उठाएँ।” “हो सकता है उस दौरान अन्य मेज़बान तैयार न हों और उनके कैलेंडर बुकिंग के लिए उपलब्ध न हों। पहले से कदम उठाकर आप ज़्यादा माँग वाले दौर का आर्थिक फ़ायदा उठा सकते हैं।”
अपना किराया बाज़ार के हिसाब से वाजिब रखें
व्यस्त सीज़न के दौरान अपना किराया बाज़ार के हिसाब से वाजिब बनाए रखने के लिए, अपने इलाके की मिलती-जुलती लिस्टिंग के किरायों पर नज़र डालें और अपने प्रति रात किराए में ज़रूरी एडजस्टमेंट करने पर विचार करें। अगर आप हर रात के लिए एक जैसा किराया लेते हैं, तो माँग के मुताबिक बदलाव करने के लिए, सप्ताह के दिनों और वीकएंड के लिए अपना किराया बदलने के बारे में सोचें। अपने किराए को सीज़न के हिसाब से एडजस्ट करने पर आपको बुकिंग और कमाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
मिलती-जुलती लिस्टिंग की तुलना करने के लिए, अपनी लिस्टिंग के कैलेंडर पर जाएँ और अधिकतम 31 दिनों की तारीख सीमा चुनें।
आपको अपने इलाके के मैप पर आस-पास की मिलती-जुलती लिस्टिंग के औसत किराए दिखाई देंगे। मैप पर दिए गए बटन की मदद से आप बुक की गईं या बुक नहीं की गईं लिस्टिंग देख सकते हैं। कौन-कौन सी लिस्टिंग मिलती-जुलती हैं यह तय करने के लिए उनकी लोकेशन, आकार, विशेषताओं, सुविधाओं, रेटिंग, समीक्षाओं और इस बात पर भी गौर किया जाता है कि मेहमान आपकी लिस्टिंग के बारे में सोचने के दौरान कौन-सी अन्य लिस्टिंग ब्राउज़ करते हैं।
ऐसा देखा गया है कि आस-पास मौजूद कम किराए वाली मिलती-जुलती लिस्टिंग, खोज नतीजों में ज़्यादा ऊँची रैंक पर दिखाई जाती हैं।
सिडनी, ऑस्ट्रेलिया की सुपर मेज़बान फ़ेलिसिटी कहती हैं, “अगर व्यस्त समय चल रहा है और हमें अभी भी बुकिंग नहीं मिल रही है, तो मैं अपने इलाके की अन्य प्रॉपर्टी पर दुबारा गौर करूँगी।” “मेरी लिस्टिंग का किराया बाज़ार के हिसाब से वाजिब होना चाहिए।”
छूट दें
अपने व्यस्त सीज़न के दौरान छूट देना मेहमानों के सामने अपनी अलग पहचान बनाने का एक और तरीका है। आप इन पेशकशों के साथ कई तरह के यात्रियों को अपनी सेवाएँ दे सकते हैं :
- साप्ताहिक और मासिक छूट। सात या इससे ज़्यादा रातों की बुकिंग के लिए साप्ताहिक छूट और 28 या इससे ज़्यादा रातों की बुकिंग पर मासिक छूट देने के बारे में सोचें। इससे आपको खोज नतीजों में अपनी लिस्टिंग की रैंक को बेहतर बनाने, अपने कैलेंडर की खाली तारीखों को बुकिंग से भरने और लिस्टिंग को बार-बार व्यवस्थित करने के काम से बचने में मदद मिल सकती है।
- जल्दी बुकिंग पर छूट। चेक इन की तारीख से 1 से 24 महीने पहले की गईं बुकिंग पर जल्दी बुकिंग की छूट देने से, आपको पहले से योजना बनाकर चलने वाले मेहमानों को लुभाने में मदद मिल सकती है।
10% या इससे ज़्यादा की साप्ताहिक या मासिक छूट देने के साथ-साथ जल्दी बुकिंग पर 3% या इससे ज़्यादा की छूट देने पर मेहमानों को खोज नतीजों में और आपके लिस्टिंग पेज पर एक खास कॉलआउट दिखाई देगा। छूट के साथ बताया गया किराया, आपके मूल किराए को लकीर से काटकर उसके बगल में दिखाया जाता है।
ध्यान दें, अगर स्मार्ट रेट चालू हो, तो जल्दी बुकिंग पर छूट उपलब्ध नहीं होती और मेहमानों को ज़्यादा दिन रहने पर दी जाने वाली छूट स्थानीय नियमों और कायदों के मुताबिक होनी चाहिए।
टारागोना, स्पेन की सुपर मेज़बान ऐन कहती हैं, “पूरे साल के लिए अपना कैलेंडर सेट करते समय मैं जल्दी बुकिंग पर छूट देती हूँ।” “इससे मेरा कैलेंडर बुकिंग से जल्दी भर जाता है और छूट पाने वाले लोग आम तौर पर अपनी बुकिंग कैंसिल नहीं करते।”
चेक इन और चेक आउट को आसान बनाएँ
अपने मेहमानों के आने-जाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के तरीके ढूँढ़ें। चेक इन के दिशानिर्देश शामिल करके उन्हें आपकी जगह को ढूँढ़ने और वहाँ पहुँचने पर सामने का दरवाज़ा अनलॉक करने का तरीका बताएँ।
- ज़रूरी जानकारी शामिल करें। आप अपनी आगमन गाइड में चेक इन का तरीका, समय व दिशानिर्देश सेट और एडजस्ट कर सकते हैं। मेहमानों को स्मार्टलॉक, कीपैड या चाबी के लिए बॉक्स जैसी सुविधाओं के साथ खुद से चेक इन की सहूलियत देने पर वे देर रात पहुँचने के बाद भी, कोड की मदद से प्रवेश द्वार को अनलॉक कर सकते हैं।
- अंदर दाखिल होने का तरीका। अंदर दाखिल होने की प्रक्रिया की कल्पना करने में मेहमानों की मदद के लिए फ़ोटो या वीडियो शामिल करें। किसी दोस्त से आपके निर्देशों की जाँच करने के लिए कहें, ताकि पक्का हो सके कि वे स्पष्ट हैं।
चेक आउट की प्रक्रिया को आपकी जगह के बारे में मेहमानों की आखिरी राय के रूप में देखें। इसे आसान रखने से उनके लिए आपकी जगह में ठहरने का यह अनुभव यादगार बन सकता है।
- चेक आउट के स्पष्ट निर्देश दें। अपनी आगमन गाइड में मौजूद कामों की लिस्ट से चुनें। यह बताएँ कि प्रॉपर्टी छोड़कर जाने से पहले मेहमानों को क्या-क्या करना होगा, जैसे कि क्या-क्या बंद करना होगा और कहाँ ताला लगाना होगा। बुकिंग करने से पहले इन्हें कोई भी पढ़ सकता है।
- जितना हो सके उतना सरल बनाएँ। इस पर गौर करें कि मेहमानों को कुछ खास तरह के काम करने होंगे या नहीं, जैसे कि इस्तेमाल किए गए तौलिए इकट्ठा करना और कचरा फेंकना।
नेल्सन, कनाडा की सुपर मेज़बान कैरेन कहती हैं, “यह ज़रूरी है कि मेहमानों के लिए बस एक या दो सरल निर्देश हों, क्योंकि वे आपकी प्रॉपर्टी से जा रहे होते हैं।” "इससे उन्हें बड़ा ही सहूलियत भरा अनुभव मिलता है।"
कीमत और अन्य सेटिंग हर समय आपके नियंत्रण में होती हैं। आपको मिलने वाले नतीजों में फ़र्क हो सकता है।
मेज़बानों को इंटरव्यू में हिस्सा लेने के लिए भुगतान किया गया था।
मेज़बानी से संबंधित सुझाव स्थानीय कानून के अधीन हैं।
हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।