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ज़्यादा माँग को ज़्यादा कमाई में बदलना

व्यस्त सीज़न का भरपूर फ़ायदा उठाने में आपकी मदद के लिए Airbnb के मेज़बानी टूल का इस्तेमाल करें।
Airbnb द्वारा लिखा गया, 6 जन॰ 2025 को प्रकाशित किया गया
19 मार्च 2025 को अपडेट किया गया

छुट्टियाँ, बड़े इवेंट और मौसम की अनुकूल परिस्थितियाँ आपकी लिस्टिंग में दिलचस्पी बढ़ा सकती हैं। Airbnb के मेज़बानी टूल इन ज़्यादा माँग वाली अवधियों का भरपूर फ़ायदा उठाने में आपकी मदद करते हैं। अपनी कमाई को ज़्यादा-से-ज़्यादा बढ़ाने के लिए इन चरणों पर विचार करें।

अपना कैलेंडर अप-टू-डेट रखें

ज़्यादा माँग वाले सीज़न की तैयारी करने का एक तरीका यह भी है कि आप अपने कैलेंडर पर अतिरिक्त रातें बुकिंग के लिए उपलब्ध रखें। इससे आपकी लिस्टिंग को ज़्यादा खोज नतीजों में दिखाने में मदद मिलती है, जिससे आपकी कमाई बढ़ सकती है।

अपनी लिस्टिंग के कैलेंडर पर जाएँ और ब्लॉक की गई रातों पर नज़र डालें, जो सलेटी रंग में नज़र आती हैं। ऐसी किन्हीं भी ब्लॉक की गई रातों को बुकिंग के लिए खोलें, जब आप मेज़बानी के लिए उपलब्ध रहेंगे।

अपनी उपलब्धता विंडो बढ़ाने पर मेहमान आपकी लिस्टिंग और भी पहले से बुक कर सकते हैं। यह रणनीति खास तौर पर उन क्षेत्रों के लिए असरदार साबित होती है, जहाँ ऊँची माँग की अवधियों का पहले से अंदाज़ा लगाया जा सकता है, जैसे कि बड़े वार्षिक इवेंट और स्नो व बीच सीज़न।

आपकी उपलब्धता की अवधि चाहे जो भी हो, आपका कैलेंडर एक दिन में एक बार बुकिंग के लिए खुलता है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी बुकिंग विंडो 12 महीने की है, तो मेहमान आज की तारीख से अगले एक साल की तारीखों के लिए आपकी जगह बुक कर सकते हैं और आपकी उपलब्धता हर दिन अपडेट की जाएगी।

बाज़ार के हिसाब से वाजिब किराया रखें

ज़्यादा माँग वाले सीज़न के दौरान अपना किराया बाज़ार के हिसाब से वाजिब रखने के लिए, अपने इलाके की मिलती-जुलती लिस्टिंग के किराए पर नज़र डालें। मिलती-जुलती लिस्टिंग की तुलना करने के लिए, अपनी लिस्टिंग के कैलेंडर पर जाएँ और अधिकतम 31 दिनों की तारीख सीमा चुनें।

आपको अपने इलाके के मैप पर मिलती-जुलती लिस्टिंग के औसत किराए दिखाई देंगे। कौन-कौन सी प्रॉपर्टी मिलती-जुलती हैं यह तय करने के लिए उनकी लोकेशन, आकार, विशेषताओं, सुविधाओं, रेटिंग, समीक्षाओं और इस तथ्य पर भी गौर किया जाता है कि मेहमान आपकी लिस्टिंग पर विचार करते वक्त कौन-सी अन्य लिस्टिंग ब्राउज़ करते हैं।

ऐसा देखा गया है कि आस-पास मौजूद कम किराए वाली मिलती-जुलती लिस्टिंग, खोज नतीजों में ज़्यादा ऊँची रैंक पर दिखाई जाती हैं।

अगर आप हर रात के लिए एक जैसा किराया लेते हैं, तो माँग के मुताबिक बदलाव करने के लिए, सप्ताह के दिनों और वीकएंड के लिए अपना किराया बदलने के बारे में सोचें। अपने किराए को सीज़न के हिसाब से एडजस्ट करने पर आपको बुकिंग बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

छूट दें

छूट देना मेहमानों के सामने अपनी अलग पहचान बनाने का एक और तरीका है। आप इन पेशकशों के साथ कई तरह के यात्रियों को अपनी सेवाएँ दे सकते हैं :

  • साप्ताहिक और मासिक छूट। सात या इससे ज़्यादा रातों की बुकिंग के लिए साप्ताहिक छूट या फिर 28 या इससे ज़्यादा रातों के लिए मासिक छूट ऑफ़र करें। छूट की यह अवधि आपकी लिस्टिंग में ठहरने की औसत अवधि तक बढ़ाई जा सकती है, जिससे आपको अपनी लिस्टिंग को बार-बार व्यवस्थित करने की ज़रूरत नहीं पड़ती।
  • जल्दी बुकिंग पर छूट। चेक इन से 1 से 24 महीने पहले की गईं बुकिंग के लिए छूट दें और व्यस्त सीज़न से पहले बुकिंग के लिए पुख्ता बुनियाद खड़ी करें।
  • आखिरी ऑफ़र। चेक इन की तारीख करीब आने पर अपना प्रति रात किराया कम करने से आपको ऐन वक्त पर यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है। चेक इन की तारीख से 1 से 28 दिन पहले की गईं बुकिंग पर छूट देने से, आपको अपना कैलेंडर बुकिंग से भरने और अपनी कमाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

10% या इससे ज़्यादा की साप्ताहिक, मासिक छूट और आखिरी ऑफ़र देने के साथ-साथ जल्दी बुकिंग पर 3% या इससे ज़्यादा की छूट देने पर मेहमानों को खोज नतीजों में और आपके लिस्टिंग पेज पर एक खास कॉलआउट दिखाई देगा। छूट के साथ बताया गया किराया, आपके मूल किराए को लकीर से काटकर उसके बगल में दिखाया जाता है।

ध्यान दें, अगर स्मार्ट रेट चालू हो, तो जल्दी बुकिंग पर छूट उपलब्ध नहीं होती और मेहमानों को ज़्यादा दिन रहने पर दी जाने वाली छूट स्थानीय नियम-कायदों के अनुरूप होनी चाहिए।

एक फ़ोटो टूर तैयार करें

बढ़िया फ़ोटो ध्यान आकर्षित करती हैं, उम्मीदों को सही दिशा देने में मदद करती हैं और मेहमानों को आपका घर बुक करने का ज़्यादा भरोसा देती हैं। ज़्यादा माँग वाले सीज़न की तैयारी करते समय अपनी लिस्टिंग की फ़ोटो को अपडेट करने के बारे में सोचें।

  • अपनी फ़ोटो की योजना बनाएँ। अपने घर की खास जानकारी, लोकप्रिय सुविधाओं और सुलभता सुविधाओं की नुमाइश करने वाली तस्वीरें लेने पर ध्यान दें। मेहमान जिस किसी भी कमरे और जगह का इस्तेमाल कर सकते हैं, उसकी हर ऐंगल से फ़ोटो लें।
  • फ़ोटो सीधी और हाई रिज़ॉल्यूशन वाली होनी चाहिए फ़ोटो का रिज़ॉल्यूशन कम-से-कम 800 X 1,200 पिक्सेल होना चाहिए। फ़ाइल बड़े साइज़ की हो, तो बेहतर है, यानी अधिकतम 10 मेगाबाइट की।
  • किसी पेशेवर की मदद लें। मदद के लिए किसी पेशेवर फ़ोटोग्राफ़र को हायर करने के बारे में सोचें। Airbnb दुनिया भर के चुनिंदा शहरों में आपका संपर्क किसी पेशेवर से करवा सकता है
  • एक फ़ोटो टूर तैयार करें। Airbnb का टूल आपकी अपलोड की गई तस्वीरों को कमरे के हिसाब से अपने आप सॉर्ट करता है, ताकि मेहमानों को आपके घर का लेआउट समझने में मदद मिल सके। आप फ़ोटो की जगह बदल सकते हैं, उन्हें हटा सकते हैं और जोड़ सकते हैं, हर कमरे का विवरण शामिल कर सकते हैं और हर फ़ोटो के लिए कैप्शन लिख सकते हैं।

चेक इन और चेक आउट को आसान बनाएँ

अपनी लिस्टिंग को ज़्यादा आकर्षक बनाने का दूसरा तरीका है, चेक इन और चेक आउट की प्रक्रिया को आसान बनाना।

  • खुद से चेक इन की सुविधा दें। स्मार्टलॉक, कीपैड या चाबी के लिए बॉक्स लगाने पर मेहमानों को एक कोड की मदद से प्रवेश द्वार को अनलॉक करने की सहूलियत मिलती है। कई मेहमान खुद से चेक इन करने की सुविधा और सहूलियत पसंद करते हैं और इससे आपके समय की बचत भी हो सकती है। आप चाहे कोई भी तरीका क्यों न चुनें, बुकिंग करने वाले हर मेहमान को एक खास एक्सेस कोड देना ज़रूरी है।
  • चेक आउट के निर्देश दें। मेहमानों को स्पष्ट और सरल चरण के साथ बताएँ कि उन्हें क्या करना होगा, जैसे कि चाबियाँ कहाँ छोड़नी होंगी और क्या-क्या बंद करना होगा।

पाम स्प्रिंग्स, कैलिफ़ोर्निया की सुपर मेज़बान और मेज़बान परामर्श बोर्ड की सदस्य केटी कहती हैं, “मेहमानों को ढेर सारे काम बताना उचित नहीं है। मैं बिलकुल नहीं चाहूँगी कि लिस्ट में इतने सारे काम हों कि मेहमानों को चेक आउट से पहले याद करने की ज़रूरत पड़े कि उन्हें क्या-क्या काम करने थे।” “हो सकता है आपको अपनी चेक आउट की लिस्ट छोटी रखने की वजह से भी फ़ाइव-स्टार समीक्षा मिल जाए।”

किसी स्थानीय मेज़बान क्लब में शामिल हों

दुनिया भर के सैकड़ों मेज़बान क्लब, Airbnb मेज़बानों की एक-दूसरे से जुड़ने और सीखने में मदद करते हैं। हमने देखा है कि इन लोकल क्लबों के सदस्य उन मेज़बानों के मुकाबले दुगुना कमाते हैं, जो क्लब के सदस्य नहीं हैं* और उनके सुपर मेज़बान बनने की संभावना भी लगभग तीन गुना ज़्यादा होती है।**

क्लब की लोकप्रिय गतिविधियों में शामिल हैं :

  • एक-दूसरे को कमाई बढ़ाने वाले मेज़बानी के सुझाव देना
  • छोटी अवधि के रेंटल से जुड़े नियम-कायदों पर चर्चा करना
  • एक-दूसरे को भरोसेमंद स्थानीय सेवाओं की जानकारी देना (सफ़ाईकर्मी, प्लबंर वगैरह)
  • विशिष्ट नेटवर्किंग इवेंट में हिस्सा लेना

*यह जानकारी सितंबर 2022 से लेकर सितंबर 2023 तक, दुनिया भर के Airbnb मेज़बान क्लब के सदस्यों और दुनिया भर के मेज़बानों की औसत कमाई और औसत रेटिंग की आपस में की गई तुलना से मिले Airbnb के अंदरूनी डेटा पर आधारित है। लोकेशन, सीज़न और लिस्टिंग के प्रकार के आधार पर कमाई के डेटा में फ़र्क हो सकता है।

**यह जानकारी जुलाई 2023 से लेकर जुलाई 2024 के बीच शामिल होने वाले मेज़बानों के सुपर मेज़बान स्टेटस से संबंधित Airbnb के अंदरूनी डेटा पर आधारित है।

आपका किराया और अन्य सेटिंग हर समय आपके नियंत्रण में होती हैं। आपको मिलने वाले नतीजों में फ़र्क हो सकता है।

मेज़बानों को इंटरव्यू में हिस्सा लेने के लिए भुगतान किया गया था।

मेज़बानी से संबंधित सुझाव स्थानीय कानून के अधीन हैं।

हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।

Airbnb
6 जन॰ 2025
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