सुपर मेज़बान कैसे बनें
Airbnb सुपर मेज़बान प्रोग्राम हमारे टॉप रेटिंग वाले, सबसे अनुभवी मेज़बानों को पहचान दिलाता है।
हम उनकी बेजोड़ मेहमाननवाज़ी की सराहना करते हैं और उनकी लिस्टिंग पर बैज लगाकर उन्हें इसका इनाम देते हैं, जिससे उन्हें और बुकिंग पाने में मदद मिल सकती है। लगभग 59% मेहमानों का कहना है कि सुपर मेज़बान का स्टेटस देखते ही वे ठहरने की क्वॉलिटी को लेकर ज़्यादा आश्वस्त हो जाते हैं और सुपर मेज़बान उन मेज़बानों की तुलना में 60% ज़्यादा कमाते हैं, जो सुपर मेज़बान नहीं हैं।* सुपर मेज़बानों को समर्पित ग्राहक सहायता के ऐक्सेस के साथ-साथ खास इवेंट के इनवाइट, यात्रा कूपन और खोज नतीजों में बूस्ट जैसे फ़ायदे भी मिलते हैं।
1.3 मिलियन से भी ज़्यादा मेज़बान सुपर मेज़बान बन चुके हैं—और आप भी अपनी बुकिंग बढ़ाकर और बेहतरीन मेहमाननवाज़ी के साथ सुपर मेज़बान बन सकते हैं।** अपने कैलेंडर में कुछ सूझ-बूझ भरे बदलाव करने, अपनी लिस्टिंग को रीफ़्रेश करने और कम्युनिकेशन की तरफ़ थोड़ा और ध्यान देने से बहुत फ़र्क पड़ सकता है।
शर्तें पूरी करें
सुपर मेज़बान बनने के लिए लिस्टिंग का मालिक होना ज़रूरी है। उनके अकाउंट की साख अच्छी होनी चाहिए और उन्हें पिछले 365 दिनों के अंदर ये चार शर्तें पूरी करनी होंगी :
- पर्याप्त बुकिंग हासिल करें। कम-से-कम 10 रिज़र्वेशन की मेज़बानी करें या कम-से-कम ऐसे तीन रिज़र्वेशन की मेज़बानी करें, जिनकी तीन बुकिंग की कुल अवधि कम-से-कम 100 रातें हो।
- कैंसिलेशन से बचें। सिर्फ़ रुकावट पैदा करने वाली प्रमुख घटनाओं या अन्य मान्य कारणों की वजह से होने वाले कैंसिलेशन को छोड़कर, अपना कैंसिलेशन रेट 1% से भी कम बनाए रखें।
- मेहमानों को जवाब दें। जवाब देने की दर 90% या इससे ज़्यादा बनाए रखें। आपके जवाब की दर बताती है कि आपने कितने प्रतिशत नए मेहमानों की पूछताछ का जवाब 24 घंटे के अंदर दिया।
- मेहमाननवाज़ी को प्राथमिकता दें। अपनी कुल रेटिंग 4.8 या इससे ज़्यादा बनाए रखें।
स्पष्ट और तेज़ी से जवाब देने, कैंसिलेशन से बचने और मेहमाननवाज़ी को प्राथमिकता देने से आपके घर को खोज नतीजों में अलग पहचान दिलाने और आपकी कमाई बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है।
इन शर्तों को पूरा करने और सुपर मेज़बान के स्टेटस का फ़ायदा उठाने में आपकी मदद करने के लिए यहाँ पर कुछ सुझाव दिए गए हैं।
अपना कैलेंडर अप-टू-डेट रखें
अपने कैलेंडर में और भी ज़्यादा रातों को बुकिंग के लिए उपलब्ध रखने पर आपकी लिस्टिंग ज़्यादा खोज नतीजों में नज़र आ सकती है, साथ ही आपको सुपर मेज़बान की शर्तों को पूरा करने के लिए पर्याप्त बुकिंग की मेज़बानी करने के ज़्यादा मौके मिलते हैं।
अपनी लिस्टिंग के कैलेंडर पर जाएँ और ब्लॉक की गई रातों पर नज़र डालें, जो सलेटी रंग में नज़र आती हैं। ऐसी किन्हीं भी ब्लॉक की गई रातों को बुकिंग के लिए खोलें, जब आप मेज़बानी के लिए उपलब्ध रहेंगे।
छोटी बुकिंग की इजाज़त देने पर आपकी लिस्टिंग ज़्यादा खोज नतीजों में नज़र आ सकती है। आप सप्ताह के दिन के आधार पर अपनी बुकिंग की न्यूनतम अवधि में ज़रूरत के हिसाब से फेर-बदल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर वीकएंड के दौरान मेहमानों के बीच माँग ज़्यादा होती है, तो आप उन्हें सप्ताह के बीच में एक रात की बुकिंग करने का विकल्प दे सकते हैं, लेकिन तब नहीं, जब मेहमान शुक्रवार या शनिवार रात की बुकिंग करते हैं।
मेहमानों को ज़्यादा सहूलियत देने और उन्हें चेक इन की तारीख के करीब बुकिंग करने की अनुमति देने से भी ज़्यादा बुकिंग पाने में मदद मिलती है। मेहमान की बुकिंग और उनके आने के बीच आपको कितने समय की ज़रूरत होगी, इसके आधार पर एडवांस बुकिंग के लिए सेम-डे यानी उसी दिन जितनी न्यूनतम अवधि चुनें।
आप मेहमानों को अपनी एडवांस बुकिंग की न्यूनतम अवधि से भी कम समय के नोटिस पर बुकिंग अनुरोध भेजने की अनुमति दे सकते हैं। आपको इन अनुरोधों पर गौर करने और उन्हें मंज़ूरी देने का संकेत दिया जाएगा।
अपना किराया बाज़ार के हिसाब से वाजिब रखें
ऐसा देखा गया है कि आस-पास मौजूद कम किराए वाली मिलती-जुलती लिस्टिंग, खोज नतीजों में ज़्यादा ऊँची रैंक हासिल करती हैं। कम-से-कम 10 बुकिंग की मेज़बानी करने में मदद के लिए, अपने प्रतिद्वंद्वी के मुकाबले अपना प्रति रात किराया एडजस्ट करने पर विचार करें।
अपने क्षेत्र में मिलती-जुलती लिस्टिंग के किरायों की जाँच करने के लिए, अपनी लिस्टिंग के कैलेंडर पर जाएँ और अधिकतम 31 दिनों की तारीख सीमा चुनें।
आपको अपने इलाके के मैप पर मिलती-जुलती लिस्टिंग के औसत किराए दिखाई देंगे। कौन-कौन सी लिस्टिंग मिलती-जुलती हैं यह तय करने के लिए उनकी लोकेशन, आकार, विशेषताओं, सुविधाओं, रेटिंग, समीक्षाओं और इस तथ्य पर भी गौर किया जाता है कि मेहमान आपकी लिस्टिंग पर विचार करते वक्त कौन-सी अन्य लिस्टिंग ब्राउज़ करते हैं।
अगर आप हर रात के लिए एक जैसा किराया लेते हैं, तो ज़्यादा मेहमानों को आकर्षित करने के लिए, अपने सप्ताह के दिनों और वीकएंड के किरायों को एडजस्ट करने के बारे में सोचें। रात के हिसाब से अपना किराया बदलने पर आपको बुकिंग और कमाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
छूट दें
छूट देना मेहमानों के सामने अपनी अलग पहचान बनाने का एक और तरीका है। आप इन पेशकशों के साथ कई तरह के यात्रियों को अपनी सेवाएँ दे सकते हैं :
- साप्ताहिक और मासिक छूट। सात या फिर इससे ज़्यादा रातों की बुकिंग के लिए साप्ताहिक छूट अथवा 28 या फिर इससे ज़्यादा रातों की बुकिंग के लिए मासिक छूट ऑफ़र करें। इससे आपकी सभी लिस्टिंग में ठहरने की औसत अवधि बढ़ सकती है और आपको अपनी लिस्टिंग को बार-बार व्यवस्थित करने की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी।
- जल्दी बुकिंग पर छूट। चेक इन से 1 से 24 महीने पहले की गईं बुकिंग के लिए छूट दें और व्यस्त सीज़न से पहले बुकिंग के लिए पुख्ता बुनियाद खड़ी करें।
10% या इससे ज़्यादा की साप्ताहिक या मासिक छूट देने के साथ-साथ जल्दी बुकिंग पर 3% या इससे ज़्यादा की छूट देने पर मेहमानों को खोज नतीजों में और आपके लिस्टिंग पेज पर एक खास कॉलआउट दिखाई देगा। छूट के साथ बताया गया किराया, आपके मूल किराए को लकीर से काटकर उसके बगल में दिखाया जाता है।
ध्यान दें, अगर स्मार्ट रेट चालू हो, तो जल्दी बुकिंग पर छूट उपलब्ध नहीं होती और मेहमानों को ज़्यादा दिन रहने पर दी जाने वाली छूट स्थानीय नियम-कायदों के अनुरूप होनी चाहिए।
मेहमाननवाज़ी का फ़ाइव-स्टार अनुभव देने पर ज़ोर दें
मेहमान तेज़ और स्पष्ट कम्युनिकेशन को महत्त्व देते हैं और सुपर मेज़बान की शर्तों के मुताबिक मेज़बानों के जवाब देने की दर कम-से-कम 90% होनी चाहिए। झटपट जवाब सेट अप करके आप अपने मेहमानों को आसानी से और कुशलता से जवाब दे सकते हैं।
झटपट जवाब छोटे मैसेज टेम्प्लेट होते हैं, जो मेज़बानों से अक्सर पूछे जाने वाले खास विषयों से संबंधित होते हैं। आपको समय से पहले उन्हें लिखना या उनमें बदलाव करना होगा, ताकि मेहमान से चैट करते समय आप उन्हें भेज सकें।
फ़ाइव-स्टार समीक्षाएँ हासिल करने का मकसद दरअसल मेहमानों की ज़रूरतों का अनुमान लगाने के साथ-साथ जब भी मुमकिन हो उन्हें पूरा करने की पूरी कोशिश करना भी होता है।
- व्यक्तिगत स्पर्श दें। मेहमानों को अपनी पसंदीदा स्थानीय कॉफ़ी ऑफ़र करने या उनके लिए हाथों से वेलकम नोट लिखने जैसी छोटी-छोटी चीज़ें भी मेहमानों को खास महसूस करवाने में मददगार साबित हो सकती हैं।
- मेहमानों को घर जैसा एहसास देने में मदद करें। अपनी जगह और अपनी ओर से दी जाने वाली सभी चीज़ों को उनके नज़रिए से देखने की कोशिश करें। जल्दी चेक इन करने की अनुमति देने और तौलियों को अच्छी तरह तह करके और जमाकर रखने जैसी मामूली चीजों से भी एक ठीक-ठाक कुल रेटिंग को शानदार रेटिंग में बदला जा सकता है।
- संपर्क में रहें। मेहमानों को बताएँ कि वे किसी भी समय आपसे या आपके साथी-मेज़बान से संपर्क कर सकते हैं। अपने नोटिफ़िकेशन सेट करें, ताकि मेहमानों के मैसेज भेजने पर आपको सूचना मिले।
अपनी लिस्टिंग के आकर्षक पहलू पर ध्यान दें
अपने लिस्टिंग पेज को नियमित रूप से रीफ़्रेश करने पर आपको अपनी जगह की ओर सही मेहमानों का ध्यान खींचने में मदद मिल सकती है।
बढ़िया फ़ोटो ध्यान आकर्षित करती हैं, उम्मीदों को सही दिशा देने में मदद करती हैं और मेहमानों को आपका घर बुक करने का ज़्यादा भरोसा दिलाती हैं। सुपर मेज़बान का स्टेटस हासिल करने में मदद करने के लिए अपनी लिस्टिंग की फ़ोटो अपडेट करने के बारे में सोचें।
- अपनी फ़ोटो की योजना बनाएँ। अपने घर की खास जानकारी, लोकप्रिय सुविधाओं और सुलभता सुविधाओं की नुमाइश करने वाली तस्वीरें लेने पर ध्यान दें। मेहमान जिस किसी भी कमरे और जगह का इस्तेमाल कर सकते हैं, उसकी हर ऐंगल से फ़ोटो लें।
- सीधी और हाई रिज़ॉल्यूशन वाली फ़ोटो अपलोड करें। फ़ोटो का रिज़ॉल्यूशन कम-से-कम 800 X 1,200 पिक्सेल होना चाहिए। फ़ाइल बड़े साइज़ की हो, तो बेहतर है, यानी अधिकतम 10 मेगाबाइट की।
- किसी पेशेवर की मदद लें। मदद के लिए किसी पेशेवर फ़ोटोग्राफ़र को हायर करने के बारे में सोचें। Airbnb दुनिया भर के चुनिंदा शहरों में आपका संपर्क किसी पेशेवर से करवा सकता है।
- एक फ़ोटो टूर तैयार करें। Airbnb का टूल आपकी अपलोड की गई तस्वीरों को कमरे के हिसाब से अपने आप सॉर्ट करता है, ताकि मेहमानों को आपके घर का लेआउट समझने में मदद मिल सके। आप फ़ोटो की जगह बदल सकते हैं, उन्हें हटा सकते हैं और जोड़ सकते हैं, हर कमरे का विवरण शामिल कर सकते हैं और हर फ़ोटो के लिए कैप्शन लिख सकते हैं।
आपकी लिस्टिंग का विवरण उसके लुक जितना ही महत्त्वपूर्ण होता है। आपकी लिस्टिंग का शीर्षक, विवरण और सुविधाएँ मेहमानों को लुभाने के ज़्यादा मौके देने के साथ-साथ बुकिंग के संबंध में उनकी उम्मीदों को भी स्पष्ट दिशा देती हैं।
- लिस्टिंग का एक छोटा, विवरण देने वाला शीर्षक शामिल करें। अच्छी तरह देख लें कि आपका शीर्षक आपके घर और आस-पास के इलाके का अनोखा, सटीक नज़रिया पेश करता है। उदाहरण के लिए, “उफ़िज़ी के करीब सुकूनदेह स्टूडियो” कुछ ही शब्दों में बता देता है कि लिस्टिंग इटली के फ़्लोरेंस शहर के बीचों-बीच मौजूद एक सुकूनदेह अपार्टमेंट है।
- स्पष्ट और खुलकर दिए गए लिस्टिंग के विवरण कारगर होते हैं। ठोस जानकारी शामिल करें, जिसमें बताया गया हो कि मेहमान आपकी जगह में क्या-क्या देखने, सुनने और अनुभव करने की उम्मीद रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि पीछे का आँगन बाड़ से घिरा हुआ है और वहाँ बच्चों और पालतू जीवों के लिए यहाँ-वहाँ दौड़ने-भागने की ढेर सारी जगह है।
- हर उस सुविधा की जानकारी शामिल करें, जो आप देते हैं। इस पर विचार करें कि आप कौन-कौन सी लोकप्रिय सुविधाओं को जोड़ या उनमें सुधार कर सकते हैं, जैसे कि चाबी के बॉक्स के बजाय स्मार्टलॉक लगाना या अपने वाईफ़ाई को अपग्रेड करना। मेहमान आमतौर पर सेल्फ़ चेक इन, वाईफ़ाई, वॉशर, ड्रायर, टीवी या केबल और बार्बेक्यू एरिया जैसी लोकप्रिय सुविधाओं की सबसे ज़्यादा खोज करते हैं।***
*यह जानकारी अक्टूबर 2023 से अक्टूबर 2024 तक सुपर मेज़बानों और गैर-सुपर मेज़बानों की औसत कमाई पर आधारित है।
**यह जानकारी 7 अक्टूबर, 2024 को मिले Airbnb डेटा पर आधारित है।
***यह जानकारी 1 जनवरी से 30 जून, 2024 के बीच दुनिया भर में सबसे ज़्यादा खोजी गई सुविधाओं को मापने वाले Airbnb के डेटा पर आधारित है।
आपका किराया और अन्य सेटिंग हर समय आपके नियंत्रण में होती हैं। आपको मिलने वाले नतीजों में फ़र्क हो सकता है।
मेज़बानों को इंटरव्यू में हिस्सा लेने के लिए भुगतान किया गया था।
मेज़बानी से संबंधित सुझाव स्थानीय कानून के अधीन हैं।
हो सकता है इस लेख में मौजूद जानकारी पब्लिकेशन के बाद बदल गई हो।