सुझाए गए परिणामों तक पहुंचने के लिए आगे नेविगेट करें
    यह सामग्री आपकी चुनी हुई भाषा में उपलब्ध नहीं है, इसलिए फ़िलहाल हमने इसे आपकी सबसे करीबी भाषा में उपलब्ध कराया है।

    मेज़बानी के बढ़िया तौर-तरीकों को समझना

    झटपट जवाब देने से लेकर कैंसिलेशन से बचने तक, आपको इन पहलुओं पर ध्यान देना होगा।
    Airbnb द्वारा लिखा गया, 16 दिस॰ 2019 को प्रकाशित किया गया
    पढ़ने में4 मिनट लगेंगे
    12 अक्तू॰ 2021 को अपडेट किया गया

    खास आकर्षण

    • मेहमान के मैसेज का जवाब दें और बुकिंग से जुड़े मैसेज का 24 घंटों में जवाब दें।

    • रिज़र्वेशन की शर्तें तय करें ताकि आप ज़्यादा मेहमानों को मंज़ूर करने में सहज महसूस करें

    • अपने कैलेंडर को हमेशा अपडेट रखते हुए कैंसिलेशन से बचें

    • Airbnb के मेहमाननवाज़ी के मानकों का पालन करके बेहतरीन समीक्षाएँ पाएँ

    • मेज़बानी की दुनिया से वाकिफ़ होने के लिए बनाई गई हमारी संपूर्ण गाइड में और जानकारी पाएँ

    एक Airbnb मेज़बान के रूप में, आप न केवल अपनी प्रॉपर्टी से कमाई करेंगे, बल्कि दुनिया भर के दिलचस्प लोगों से भी मिलेंगे। ओकलैंड, कैलिफ़ोर्निया के बेवर्ली और सूज़ी कहती हैं, "हमारे मेहमानों में एक ड्रोन निर्माता, एक पेशेवर गायक-गीतकार और एक सर्कस कलाकार रह चुके हैं।" "इससे वाकई में हमारा जीवन समृद्ध होता है।" जिसके पास भी ऐसी जगह है जिसे शेयर किया जा सकता है वहएक Airbnb मेज़बान बन सकता है। बस यह पक्का करें कि आप हर एक मेहमान के लिए Airbnb द्वारा निर्धारित बुनियादी मानकों के मुताबिक, आरामदायक, भरोसेमंद अनुभव को पूरा करने के लिए तैयार हैं। अच्छे मेज़बान क्या करते हैं इसकी बुनियादी बातें ये रहीं :

    हर पूछताछ और बुकिंग अनुरोध का 24 घंटे के अंदर जवाब दें

    जब मेहमान आपसे कुछ पूछते हैं, तब आप उन्हें तुरंत जवाब देकर जता सकते हैं कि आप एक सचेत और समझदार मेज़बान हैं। बुकिंग से संबंधित मैसेज का 24 घंटों में जवाब देना ज़रूरी है। एक ऊँचीप्रतिक्रिया की दर न केवल शानदार मेहमाननवाज़ी का प्रतीक है, यह सुपर मेज़बान बनने की शर्तों में से एक भी है।

    Airbnb ऐप डाउनलोड करने पर विचार करें ताकि आप कहीं से भी मैसेज का जवाब दे सकें। हालॉंकि हर एक मेहमान के मैसेज के जवाब देना एक अच्छे मेज़बान की आदत होती है, लेकिन इसे लेकर स्पष्ट रहें कि आपके जवाब की दर सिर्फ़ बुकिंग संबंधी मैसेज के आपके जवाबों पर आधारित होती है।

    रिज़र्वेशन के अनुरोध मंज़ूर करें

    Airbnb डेटा दर्शाता है कि अपनी उपलब्ध तारीखों के लिए मिले अधिकतर अनुरोधों को मेज़बान मंज़ूर करना चाहते हैं। आप अपने कैलेंडर में उपलब्धता सेटिंग का इस्तेमाल करके ऐसे किसी भी दिन को ब्लॉक कर सकते हैं, जब आप मेज़बानी के लिए पक्के तौर पर मौजूद नहीं रहेंगे।

    अगर आप बहुत सारे बुकिंग अनुरोधों को नामंज़ूर कर रहे हैं, तो Airbnb यह मान सकता है कि आप मेज़बानी करने के लिए उपलब्ध नहीं हैं और जब तक कि आप समय ना निकालने लगें, तब तक आपकी लिस्टिंग को अस्थाई तौर पर हटा सकता है। यह पक्का करने के लिए कि आप हर रिज़र्वेशन के साथ सहज महसूस करते हुए ज़्यादा से ज़्यादा अनुरोध मंज़ूर कर सकें, इन विकल्पों पर विचार करें :

    • अपनी रिज़र्वेशन की शर्तों में आईडी वेरीफ़िकेशन जोड़ें
    • मेहमानों को अपनी उम्मीदों के बारे में बताने के लिएघर के नियम जोड़ें
    • अगर आपनेतत्काल बुकिंग चालू की हुई है, तो आप बुकिंग से पहले मेहमानों के लिए शर्त रख सकते हैं कि उन्हें दूसरे मेज़बानों से सकारात्मक समीक्षाएँ मिली हों

    कैंसिलेशन से बचें

    Airbnb कैंसिलेशन को बहुत गंभीरता से लेता है। यह न केवल मेहमानों के लिए नुकसानदेह है, क्योंकि उनकी पूरी यात्रा योजना आप पर निर्भर करती है, बल्कि इससे पूरे समुदाय के भरोसे को ठेस पहुँचती है। इसलिए, किन्हीं भी आकस्मिक परिस्थितियों के अलावा, कैंसिलेशन से बचना चाहिए। कैंसिलेशन के आपके जोखिम को कम करने के लिए :

    • यह पक्का करें कि आपकी उपलब्धता और कीमतें हमेशा अप-टू-डेट रहें
    • ऐसे खास मौकों और छुट्टियों पर पहले से ही नज़र रखें जिनमें आप अपनी जगह का व्यक्तिगत कारणों से इस्तेमाल करना चाह रहे हों या फिर अपने रात के किराए को बढ़ाना चाहते हों
    • अगर किन्हीं वजहों से आपका कैलेंडर अप-टू-डेट नहीं है या आपके पास आने वाले हर एक बुकिंग अनुरोध को आप मंज़ूर करना चाह रहे हों, तोतत्काल बुकिंग को बंद
    • करने के बारे में सोचें
    • अगर आप अपनी जगह को किसी और भी वेबसाइट में लिस्ट करते हैं तोकैलेंडर सिंक फ़ीचर को ऑन करें ताकि एक ही तारीख में कई मेहमानों द्वारा बुक कर लिए जाने से बचा जा सके

    कुल रेटिंग ज़्यादा बनाए रखें

    हर एक बुकिंग के अंत में, मेहमान आपके साथ अपने अनुभव की समीक्षा देंगे। सकारात्मक समीक्षाओं से आपको और ज़्यादा बुकिंग पाने में मदद मिलती है और इससे आपकोसुपर मेज़बान का दर्जापाने में मदद मिल सकती है। अच्छी समीक्षा पाने वाले मेज़बान नीचे दी गई चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करते हैं :

    • साफ़-सफ़ाई : मेहमान ठीक उस तरह की साफ़-सफ़ाई की उम्मीद करते हैं जो कि उन्होंने आपकी लिस्टिंग की फ़ोटो में देखी है। पक्का कर लें कि एक मेहमान के जाने और दूसरे के आने के बीच आपके पास अपनी जगह की सफ़ाई ठीक से करने के लिए पर्याप्त समय है, खासतौर पर तब जब आपकी जगह की एक के बाद एक लगातार बुकिंग की गई हो।
    • ज़रूरी सुविधाएँ : मेहमानों को कुछ ज़रूरी चीज़ें रखी हुई पसंद आती हैं। Airbnb टॉयलेट पेपर, हाथ धोने और नहाने के साबुन, लिनेन / चादरें, और कम से कम हर एक व्यक्ति के लिए एक तौलिया और तकिया रखने की सलाह देता है।
    • सटीक लिस्टिंग का ब्यौरा : स्पष्ट जानकारी और ज़रूरी जानकारी देने के बाद यात्रियों की यह तय करने में सहायता करें कि क्या आपकी जगह उनकी ज़रूरतों को पूरा करती है।
    • एक आरामदायक चेक-इन : एक स्पष्ट और आसान चेक इन प्रक्रिया आपके मेहमानों को दिन भर की यात्रा के बाद आराम पहुँचाने में मदद करेगी।
    • पहले से संपर्क करें : मेहमान यह जानना पसंद करते हैं कि जब तक वे आपके पास ठहरेंगे क्या आप पूरे समय वहॉं उपलब्ध रहेंगे। आने की योजना तय करने में सहयोग के लिए समय से पहले संपर्क करें।

    कुल रेटिंग को ज़्यादा बनाए रखने के बारे में सुझावों के लिए हमारे मेहमाननवाज़ी पेजको देखें।

    बड़ी तस्वीर देखें

    Airbnb यह उम्मीद नहीं करता है कि हर एक रिज़र्वेशन शुरू से अंत तक पूरी तरह से बखूबी चलेगा— जैसे-जैसे आप और ज़्यादा अनुभवी बनते जाएँगे वैसे-वैसे आप बहुत कुछ सीखेंगे और अपनी मेज़बानी की शैली विकसित करेंगे। इन दिशानिर्देशों का पालन करना, मेहमानों को खुश रखने, सकारात्मक समीक्षाएँ पाने और मेज़बानी की यात्रा को साकार करने की ओर एक शानदार पहला कदम है।

    खास आकर्षण

    • मेहमान के मैसेज का जवाब दें और बुकिंग से जुड़े मैसेज का 24 घंटों में जवाब दें।

    • रिज़र्वेशन की शर्तें तय करें ताकि आप ज़्यादा मेहमानों को मंज़ूर करने में सहज महसूस करें

    • अपने कैलेंडर को हमेशा अपडेट रखते हुए कैंसिलेशन से बचें

    • Airbnb के मेहमाननवाज़ी के मानकों का पालन करके बेहतरीन समीक्षाएँ पाएँ

    • मेज़बानी की दुनिया से वाकिफ़ होने के लिए बनाई गई हमारी संपूर्ण गाइड में और जानकारी पाएँ

    Airbnb
    16 दिस॰ 2019
    क्या इससे मदद मिली?

    शायद आपको ये भी पसंद आएँ

    शायद आपको ये भी पसंद आएँ

    और विषयों का जायज़ा लें